PM मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, नई सरकार आने तक कार्यभार संभाले रखने के लिए कहा गया

देश की 542 सीटों के नतीजे आ चुके हैं और एनडीए गठबंधन ने इसमें से 352 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. बहुमत का आंकड़ा 272 सीटों का है जिसे अकेले बीजेपी ने पार कर लिया है. अकेले 303 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है.

ABP News Bureau Last Updated: 24 May 2019 11:13 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर अपना और मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंपा और मौजूदा 16वीं लोकसभा को भंग करने की अनुशंसा की है. राष्ट्रपति ने नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पीएम और मंत्रिपरिषद से कार्य जारी रखने के लिए कहा है.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने पहुंचे हैं. यहां वो उनसे 16वीं लोकसभा को भंग करने की अनुशंसा करेंगे.


केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में 16वीं लोकसभा भंग करने की अनुशंसा करने का फैसला किया गया है.
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है, पीएम दफ्तर में बैठक हो रही है. बैठक में मौजूदा सोलहवीं लोक सभा को भंग करने की सिफारिश की जाएगी और ये सिफारिश राष्ट्रपति से की जाएगी. कैबिनेट बैठक के बाद मंत्रिपरिषद के सभी मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बैठक करेंगे. मंत्रिपरिषद की बैठक संसद भवन एनेक्सी में होगी. उसके बाद पीएम राष्ट्रपति से मिलकर अपना इस्तीफा और लोकसभा भंग करने की अनुशंसा कर सकते हैं. शाम 6.30 बजे पीएम का राष्ट्रपति से मिलने का समय है. उसके बाद राष्ट्रपति ने सभी मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया है. अस्वस्थ होने की वजह से वित्त मंत्री अरुण जेटली बैठक में मौजूद नहीं हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 26 मई को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस बैठक में हार के कारणों की समीक्षा होगी.
ओमप्रकाश चौटाला की पार्टी आईएनएलडी के अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने हार के लिए इस्तीफ़ा दे दिया है. पार्टी चीफ से इस्तीफा स्वीकार करने का अनुरोध किया है.
कल एनडीए के संसदीय दल की बैठक होगी. शाम 5 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में ये बैठक होगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा.
उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेजा. पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी हार का सामना करना पड़ा है.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष वी वैथीलिंगम पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर एक लाख 97 हजार से अधिक मतों से चुनाव जीत गए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी वैथीलिंगम को उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और एआईएनआरसी के उम्मीदवार डॉक्टर नारायणसामी के मुकाबले 4,44,981 वोट मिले वहीं नारायणसामी को 2,47,956 वोट मिले हैं.
2014 की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में विदेशी मेहमान नेताओं को बुलाया जा सकता है. नेता कौन और कितने हों इसपर विचार चल रहा है.
बीजेपी नेता प्रज्ञा सिंह ठाकुर भोपाल सीट से जीत के बाद भोपाल स्थित बीजेपी कार्यालय पहुंची. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. प्रज्ञा ने दिग्विजय सिंह को 364822 वोटों से हराया है.
25 मई को बीजेपी के सभी जीते हुए सासंदो को दिल्ली बुलाया गया है. बीजेपी ने 542 में से 303 सीटों पर जीत दर्ज की है.
असम में लोकसभा चुनाव की मतगणना पूरी. कुल 14 सीटों में से बीजेपी ने 9, कांग्रेस ने तीन और एआईयूडीएफ ने एक, निर्दलीय ने एक सीट पर जीत दर्ज की.
लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने हार के बाद ट्वीट कर कहा गांधी के हत्यारे को मंद मंद पूजने वाले संसद में बहुत पहले चले गए थे, गाँधी से अंदर ही अंदर घृणा करने वाले दो-तीन बार से पहुँच रहे थे, इस बार खुलेआम गांधी को गाली देनेवाले आतंकवादी माननीय हो गए! शुक्र है गोडसे मर गया वर्ना दक्षिणपंथ के मजबूत होने से गोडसे भी इस बार संसद में होता!
AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एबीपी न्यूज से बात करते हुए कहा कि नतीजों का हम स्वागत करते हैं. बीजेपी ने राष्ट्रवाद को भुनाया है. बीजेपी ने हिंदुत्व का कार्ड खेला और वह इसमें सफल रही. बीजेपी ने ईवीएम नहीं हिंदू दीमाग की हेराफेरी की.
AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एबीपी न्यूज से बात करते हुए कहा कि नतीजों का हम स्वागत करते हैं. बीजेपी ने राष्ट्रवाद को भुनाया है. बीजेपी ने हिंदुत्व का कार्ड खेला और वह इसमें सफल रही. बीजेपी ने ईवीएम नहीं हिंदू दीमाग की हेराफेरी की.
पीएम मोदी और अमित शाह ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''डॉ. मुरली मनोहर जोशी विद्वान और बुद्धिजीवी हैं. भारतीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में उनका योगदान उल्लेखनीय है. उन्होंने हमेशा बीजेपी को मजबूत करने का काम किया और कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया. आज सुबह उनसे मुलाकात की और उनका आशीर्वाद मांगा.''
पीएम मोदी और अमित शाह ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''डॉ. मुरली मनोहर जोशी विद्वान और बुद्धिजीवी हैं. भारतीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में उनका योगदान उल्लेखनीय है. उन्होंने हमेशा बीजेपी को मजबूत करने का काम किया और कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया. आज सुबह उनसे मुलाकात की और उनका आशीर्वाद मांगा.''
वोटों की गिनती कल सुबह आठ बजे से जारी है. सुबह 11 बजे तक के आंकड़ों पर गौर करें तो 542 में से 533 सीटों पर घोषणा हो चुकी है. बीजेपी ने अब तक 299 सीटों पर जीत दर्ज की है और वह 4 सीटों पर आगे है. कांग्रेस ने कुल 52 सीटों पर जीत दर्ज की है.
लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''आज बीजेपी की सफलता इसलिए संभव हुआ क्योंकि आडवाणी जी जैसे महान लोगों ने पार्टी को बनाने में दशकों बिताए.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने बीजेपी की ऐतिहासिक जीत मिलने के बाद पहली बार लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात की और उनसे आर्शीवाद लिया. पीएम मोदी और अमित शाह अब बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मिलेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण शाम में 4 से 5 बजे के बीच हो सकता है. शपथ से पहले पीएम मोदी गुजरात का दौरा करेंगे.
पीएम मोदी शपथ लेने से पहले गुजरात भी जा सकते हैं. अपनी मां हीरा बेन से आशीर्वाद लेने गांधीनगर जा सकते हैं.
28 मई को अरुणाचल प्रदेश में नई राज्य सरकार का शपथ ग्रहण होगा, विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है. शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में पीएम मोदी भी जा सकते हैं. 28 मई को पीएम मोदी वाराणसी में धन्यवाद रैली करेंगे. धन्यवाद रैली के दौरान रोड शो भी होगा. हालांकि औपचारिक तौर पर रोड शो का कार्यक्रम नहीं है लेकिन पीएम जब BHU से निकलेंगे तो रोड शो जैसा हो सकता है.
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की हार पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजब्बबर ने कहा कि मैं इसके लिए दोषी हूं. उन्होंने कहा, ''जनता का विश्वास हासिल करने के लिए विजेताओं को बधाई. यूपी कांग्रेस के लिए परिणाम निराशाजनक हैं. अपनी ज़िम्मेदारी को सफ़ल तरीके से नहीं निभा पाने के लिए ख़ुद को दोषी पाता हूँ. नेतृत्व से मिलकर अपनी बात रखूंगा.''
लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफा देना चाहते थे. राहुल गांधी ने सोनिया गांधी को फ़ोन कर कहा कि मुझे लगता है मुझे इस्तीफ़ा देना चाहिए. राहुल गांधी मीडिया के सामने इस्तीफ़ा देना चाहते थे लेकिन सोनिया गांधी ने कहा मैं अभी फ़ोन करती हूं उसके बाद सोनिया गांधी ने कुछ वरिष्ठ लोगों को फ़ोन करके उनकी राय ली तो उन्होंने कहा कि मीडिया के सामने इस्तीफ़े की बात करना ग़लत होगा. उन्हें अगर इस्तीफ़े की बात करनी है तो कांग्रेस कार्यसमिति में पेशकश करें तो ज़्यादा अच्छा होगा. उसके बाद सोनिया गांधी और अहमद पटेल ने फ़ोन पर राहुल गांधी से बात की और प्रियंका गांधी को राहुल के घर भेजा और आख़िर में ये तय हुआ कि 25 तारिक शनिवार को होने वाली cwc की बैठक में राहुल इस्तीफ़े की पेशकश करेंगे.
बिहार में सभी सीटों पर आरएलएसपी की हार के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट कर कहा- पार्टी और महागठबंधन के सभी साथियों को दिनरात कड़ी मेहनत के लिए हृदय से आभार. असफलता से निराश/उदास होने की जरूरत नहीं है. इस परिणाम से हमें कई चीजें सीखने-समझने का अवसर प्राप्त हुआ है, जो अगले पड़ाव की ओर प्रस्थान करने में सहायक होगा.
तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार माला रॉय ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे बीजेपी उम्मीदवार चंद्र कुमार बोस को पश्चिम बंगाल की कोलकाता दक्षिण सीट से पराजित कर दिया. रॉय को कुल 573,119 वोट मिले, जबकि बोस को 417,927 वोट हासिल हुए. 2014 में तृणमूल के सुब्रत बक्शी ने यह सीट जीती थी.
अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुन: निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा है कि भारत में हाल में सम्पन्न हुए आम चुनाव विश्व भर के लोगों के लिए प्रेरणा हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका के सहयोगी एवं मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के संसदीय चुनाव में पार्टी की जीत पर बधाई.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह लोकतंत्र में भारत के लोगों की प्रतिबद्धता का जबरदस्त प्रदर्शन है. हम सुरक्षित एवं और समृद्ध क्षेत्र के लिए भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं.’’
अमेठी से राहुल गांधी को हराने के बाद स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा कि एक नयी सुबह अमेठी के लिए, एक नया संकल्प. धन्यवाद अमेठी. शत शत नमन. आपने विकास पर विश्वास जताया, कमल का फूल खिलाया. अमेठी का आभार.
उत्तर प्रदेश में लोकसभा सीटों की स्थिति शुक्रवार की सुबह छह बजे तक इस प्रकार है- कुल 80 सीटों में 77 पर परिणाम घोषित किये जा चुके हैं. बीजेपी ने 60, अपना दल एस ने दो, बीएसपी ने 9 और समाजवादी पार्टी ने पांच और कांग्रेस ने एक सीट जीती है.
पश्चिम बंगाल की बैरकपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के अर्जुन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी को 14,857 मतों से पराजित कर दिया. सिंह को 4,72,994 वोट मिले जबकि त्रिवेदी को 4,58,137 वोट प्राप्त हुए. बनगांव लोकसभा सीट पर बीजेपी के शांतनु ठाकुर ने तृणमूल कांग्रेस की ममता ठाकुर को 1,11,594 मतों के अंतर से शिकस्त दी.
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज शाम को होगी जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की जा सकती है. सूत्रों ने बताया कि इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा भंग करेंगे, जिसका कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है. सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे . सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी .
गुरुवार सुबह आठ बजे से लगातार वोटों की गिनती जारी है. कुल 542 सीटों में बीजेपी ने अब तक 288 सीटों पर जीत दर्ज की है और वह 15 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस की बात करें तो वह 50 सीटें जीती है और दो सीटों पर आगे चल रही है.

Background

Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव के लिए कल सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती जारी है. 506 सीटों पर नतीजों की घोषणा हो चुकी है और 36 सीटों पर वोटों की गिनती हो रही है. कुल 506 सीटों में बीजेपी के खाते में 288 सीटें गई है. 15 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं 50 सीटें कांग्रेस जीती है. दो सीटों पर आगे चल रही है. आंध्र प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड समेत 17 केंद्र शासित प्रदेश और राज्य हैं जहां कांग्रेस खाता भी खोलने में नाकाम रही. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी अमेठी सीट से हार का सामना करना पड़ा. ऐतिहासिक जीत से बीजेपी गदगद है. देशभर में कार्यकर्ता जश्न में डूबे हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.


 


बीजेपी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 352 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी.


 


जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री है जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे. इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को धराशायी कर दिया कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.