ABP News-Nielsen Survey: यूपी में महागठबंधन देगा BJP को बड़ा झटका, जीत सकता है 42 सीटें

ABP News-Nielsen Survey: उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से एनडीए केवल 36 सीटों पर जीतता दिख रहा है जबकि 2014 के चुनाव में इस गठबंधन ने 73 सीटों पर कब्जा जमाया था. इस तरह एनडीए की सीटें 2014 के मुकाबले आधी होती दिख रही हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 03 Apr 2019 08:11 PM



सर्वे का फाइनल आंकड़ा देखें तो देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में बीजेपी को बड़ा धक्का लगता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक यूपी में महागठबंधन बड़ी जीत दर्ज कर रही है, जबकि बीजेपी की सीटें आधी हो रही हैं तो कांग्रेस की सीटें नहीं बढ़ रही हैं. फाइनल आंक़ड़ा देखें तो यूपी की 80 सीटों में से 42 सीटों पर गठबंधन, 36 सीटों पर एनडीए और 2 सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल कर सकती है. इस तरह देखें तो 2014 के मुकाबले बीजेपी नीत एनडीए को भारी झटका लगता दिख रहा है.

सर्वे के मुताबिक बुंदेलखंड रीजन की 4 सीटें हैं जिनमें जालौन, झांसी पर बीजेपी को जीत हासिल हो सकती है और हमीरपुर, बांदा की सीट पर गठबंधन को जीत हासिल हो सकती है. इस तरह बुंदेलखंड की 4 सीटों में एनडीए और गठबंधन के बीच टाई हो सकता है.





सर्वे के मुताबिक पूर्वांचल की 26 सीटों में से 11 पर बीजेपी और 15 सीटों पर गठबंधन जीत सकता है. जिन 11 सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हो सकती है उसमें प्रतापगढ़, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज के नाम हैं. इसके अलावा जिन 15 सीटों पर गठबंधन को जीत हासिल हो सकती है उसमें फतेहपुर, कौशांबी, फूलपुर, इलाहाबाद, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, गोरखपुर, लालगंज, आजमगढ़, घोसी, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, भदोही के नाम शामिल हैं.




अवध रीजन की जिन 11 सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हो सकती है उसमें धौरहारा, उन्नाव, लखनऊ, सुल्तानपुर, इटावा, कानपुर, अकबरपुर, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा के नाम शामिल है. इसके अलावा जिन 10 सीटों पर गठबंधन को जीत हासिल हो सकती है उसमें खीरी, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, मोहनलालगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, अंबेडकरनगर, बहराइच और श्रावस्ती के नाम हैं. अमेठी, रायबरेली की सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं.


एबीपी न्यूज़-नीलसन ने यूपी की सभी 80 सीटों पर सर्वे किया है. इस सर्वे के मुताबिक अवध की 23 सीटों में से दो सीटों पर कांग्रेस जीत हासिल कर सकती है, गठबंधन 10 सीटों पर और बीजेपी 11 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.
पश्चिमी यूपी की 12 सीटें सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर सीट पर एनडीए को जीत हासिल हो सकती है. इसके अलावा गठबंधन की सीटों को देखें तो जीतने वाली 15 सीटों में से कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अमरोहा, मेरठ, बागपत, गौतमबुद्धनगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं और आंवला के नाम शामिल हैं.

सर्वे के मुताबिक पश्चिमी यूपी की 27 सीटों की बात करें तो यहां 27 में से 15 सीटों पर गठबंधन का कब्जा होता हुआ दिखाई दे रहा है. एनडीए के लिए पश्चिमी यूपी से बुरी खबर आ रही है और वो यहां सिर्फ 12 सीटों पर जीतता दिख रहा है.




सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से सबसे पहले 10 वीआईपी सीटों की बात करें तो यहां रामपुर की सीट आजम खान जीतते दिख रहे हैं. बागपत से जयंत चौधरी के बेटे सीट जीतते दिख रहे हैं. मथुरा में बीजेपी की हेमामालिनी जीत रही है. फिरोजाबाद सीट गठबंधन के खाते में जा रही है और मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव जीतते दिख रहे है.

लोकसभा चुनाव के लिए काउंटडाउन जारी है और 11 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होने जा रहा हैं. कल बिहार के सर्वे के मुताबिक वहां एनडीए को 40 में से 34 सीटों पर जीत मिलती दिखाई दे रही है जबकि आज देश के सीटों के लिहाज से सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का सर्वे होगा. एबीपी न्यूज़ ने जनता की नब्ज टटोलने के लिए नीलसन के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में सर्वे किया है. लोकसभा चुनाव के सभी 7 चरणों के तहत उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे.
दिल्ली हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों की फीस बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है, इस तरह दिल्ली में रह रहे अभिभावकों के लिए बड़ी राहत की खबर आई है.
बीजेपी की लिस्ट में यूपी की कुल 5 जगहों से उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है. वहीं एक सीट मुंबई उत्तर पूर्व पर उम्मीदवार मनोज कोटक के नाम का एलान किया गया है. आजमगढ़ से निरहुआ के अलावा फिरोजाबाद से चंद्रसेन जादौन, मैनपुरी से प्रेम सिंह शाक्य, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह और मछलीशहर से वीपी सरोज को टिकट दिया है. खास बात ये है कि इस लिस्ट में सूबे की वीआईपी सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का एलान किया है. वहीं मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट से किरीट सोमैया का टिकट काट दिया गया है.


भारतीय जनता पार्टी ने आज उम्मीदवारों की 16वीं सूची जारी कर दी है. इसके तहत यूपी के आजमगढ़ से दिनेश कुमार निरहुआ को टिकट दिया गया है. वो यहां समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.


पीएम मोदी ने कहा, ''जो लोग TMC के पेरोल पर यहां गुंडागर्दी कर रहे हैं. उन्हें मैं चेतावनी देना चाहता हूं कि वो ये सब छोड़ दें, वरना बीजेपी की सरकार आते ही उन्हें ठीक कर दिया जायेगा.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिलीगुड़ी में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा- ''दीदी ने पश्चिम बंगाल के 70 लाख से ज्यादा किसान परिवारों के विकास पर भी ब्रेक लगा दिया है. देश के तमाम राज्यों में पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं.''
8 अप्रैल को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के शामली में जनसभा को संबोधित करेंगे. लोकसभा चुनाव के एलाने के बाद राहुल और प्रियंका की पहली चुनावी रैली है. इस रैली में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे.
भीम सेना के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव पर बीजेपी का ‘‘एजेंट’’ होने का बुधवार को आरोप लगाया और कहा कि यदि उनकी उम्मीदवारी से दलित आंदोलन को नुकसान पहुंचता है तो वह वाराणसी चुनाव नहीं लड़ेंगे.
कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के लिए चार उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. पार्टी ने कोलकाता उत्तर से सैयद इमाम, तमलुक से डॉ लक्ष्मण चंद्र सेठ, घाटल से मोहम्मद सैफुल्लाह और आसनसोल से बिस्वारूप मोंडल को उम्मीदवार बनाया.


जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग सीट से नामांकन दाखिल किया. अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में 23 अप्रैल, 29 अप्रैल और 6 मई को वोट डाले जाएंगे.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कल कांग्रेस का मेनिफेस्टों आया उसमें इन्होने कहा कि हम देशद्रोह की धारा को CRPC से हटा लेंगे. आखिर ये किसे बचाना चाहते हैं? मैं कांग्रेस अध्यक्ष को कहना चाहता हूं कि वोटबैंक की राजनीति के लिए देश की सुरक्षा से खिलवाड़ मत कीजिये.
अरुणाचल प्रदेश में रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस की तरह ही उसका चुनावी घोषणापत्र भी भ्रष्ट और झूठ से भरा हुआ है. उसे पाखंड से भरा दस्तावेज कहना चाहिए. उन्होंने कहा, ''यह चुनाव विश्वास और भ्रष्टाचार, संकल्प और षड्यंत्र के बीच चयन का है. बीजेपी ने कभी किसानों को बेवकूफ बनाकर वोट नहीं मांगा.''
कांग्रेस के घोषणापत्र पर मायावती ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र पूर्व के इनके वादों की तरह ही दिखावा व छलावा ज्यादा लगता है. कांग्रेस द्वारा लगातार वादाखिलाफी करने का ही परिणाम है कि उसके वादों के प्रति जनता में विश्वसनीयता की कमी है. वैसे इस मामले में कांग्रेस व बीजेपी में कोई ज्यादा फर्क नहीं है.
घोषणापत्र पर राहुल गांधी की छोटी फ़ोटो देखकर सोनिया गांधी की नाराज़गी झेलनी पड़ी है. सोनिया गांधी ने मैनिफेस्टो कमेटी के उप-प्रमुख और राज्यसभा सांसद राजीव गौड़ा से कहा कि घोषणापत्र का कवर पेज आकर्षित होना चाहिए. इसमें राहुल गांधी की फोटो और बड़ी होती तो ज़्यादा अच्छा होता. फोटो छोटी है, जो इम्पैक्ट नहीं डालती. सोनिया गाधी ने कहा कि अंदर का कंटेंट अच्छा है लेकिन कवर पेज बिल्कुल भी आकर्षित नहीं है.
कांग्रेस ने वीडियो जारी कर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू पर बड़ा आरोप लगाया है. कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मुख्यमंत्री के काफिले से 1.80 करोड़ रुपये बरामद किये गए. कांग्रेस ने कहा कि क्या इस पैसे का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में भीड़ लाने के लिए किया गया?
आम आदमी पार्टी (आप) के असंतुष्ट नेता कुमार विश्वास लोकसभा चुनावों में प्रदेश बीजेपी के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं. सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश बीजेपी ने विश्वास के सामने पार्टी के पक्ष में प्रचार करने का प्रस्ताव रखा है. बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सोमवार को विश्वास के साथ बैठक की थी जिसमें विश्वास ने कहा था कि चीजों को परिदृश्य के हिसाब से रखने के लिए उन्हें एक और बैठक करनी होगी.

Background

ABP-NIELSEN UP Survey-लोकसभा चुनाव के लिए काउंटडाउन जारी है और 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान है. कल बिहार के सर्वे के मुताबिक वहां एनडीए को 40 में से 34 सीटों पर जीत मिलती दिखाई दे रही है, लेकिन देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में बीजेपी को बड़ा धक्का लगता दिख रहा है. एबीपी न्यूज़ ने जनता की नब्ज टटोलने के लिए नीलसन के साथ उत्तर प्रदेश में सर्वे किया. सर्वे के मुताबिक यूपी में महागठबंधन बड़ी जीत दर्ज कर रही है, जबकि बीजेपी की सीटें आधी हो रही हैं तो कांग्रेस की सीटें नहीं बढ़ रही हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.