ABP SURVEY: झारखंड में UPA के 5 सीटों पर जीत का अनुमान, NDA कर सकता है 9 सीटों पर कब्जा

ABP SURVEY: तीन अहम राज्य पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में सियासी तस्वीर कैसी रह सकती है, इसको बताया जा रहा है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी टीएमसी 42 में से 31 सीटें जीत सकती हैं. वहीं ओडिशा में बीजेपी 21 सीटों में से 13 सीटों पर जीतने की उम्मीद कर सकती है. इसके अलावा झारखंड में 14 लोकसभा सीटों में से 9 पर NDA और 5 पर UPA का कब्जा हो सकता है.

ABP News Bureau Last Updated: 29 Mar 2019 09:07 PM
अब तक 12 राज्यों के 229 लोकसभा सीटों पर हुए सर्वे के मुताबिक एनडीए को 134 सीटों पर और यूपीए के 55 सीटों पर जीत दर्ज करने की उम्मीद है. वहीं अन्य को 40 सीटें मिलती दिख रही हैं.


झारखंड की 14 सीटों का हाल देखें तो हजारीबाग, गोड्डा, सिंहभूम, लोहरदगा और राजमहल की सीटों पर UPA के जीत हासिल करने की उम्मीद है और इन 5 सीटों के अलावा बाकी बची सभी 9 सीटों पर NDA को जीत मिलने की उम्मीद है. NDA के जिन 9 सीटों पर जीत हासिल करने की उम्मीद है वो खूंटी, गिरीडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर, चतरा, कोडरमा और पलामू हैं.


ओडिशा का सर्वे देखें तो यहां पुरी, केंद्रपारा, कटक, भुवनेश्वर, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, भद्रक, ढेंकानाल, बोलानगीर, कालाहांडी, अस्का, कोरापुत सीटों पर बीजेपी के जीत हासिल करने की उम्मीद है. बारगढ़, संबलपुर, बालासोर, जजपुर, कंधमाल, बरहामपुर, जगतसिंहपुर से बीजेडी के लिए अच्छी खबर आ रही है और ये इन 7 सीटों पर जीत हासिल करती दिखाई दे रही है. ओडिशा में नबरंगपुर की सिर्फ एक सीट है जहां से कांग्रेस के जीतने की उम्मीद नजर आ रही है.

पश्चिम बंगाल का फाइनल आंकड़ा देखें तो राज्य की 42 सीटों में से 31 सीटों पर टीएमसी कब्जा करती दिखाई दे रही है और कांग्रेस को 3 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा राज्य से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आ रही है जो यहां 8 सीटों के जीतने की उम्मीद कर सकती है. 2014 के चुनाव में बीजेपी को यहां सिर्फ 2 सीटें हासिल हुईं थी.


इस बार पश्चिम बंगाल में बीजेपी के इन आठ सीटों पर जीत हासिल करने की उम्मीद दिख रही है. दार्जिलिंग, आसनसोल, अलीपुरद्वार, रायगंज, बलुरघाट, कृष्णानगर, बनगांव, बैरकपुर सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं.

झारग्राम, पुरुलिया , बांकुरा और बीरभूम में टीएमसी के जीत हासिल करने की उम्मीद दिख रही है.
पश्चिम बंगाल के बड़े शहरों का आंकड़ा देखें तो दार्जिलिंग, आसनसोल में बीजेपी, जंगीपुर में कांग्रेस, मालदा उत्तर में टीएमसी और मालदा दक्षिण में कांग्रेस के जीत हासिल करने की उम्मीद है.
कोलकाता के आंकड़ें देखें तो कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, हावड़ा, उलुबेरिया, डायमंड हार्बर, जाधवपुर और दम दम पर टीएमसी जीतती दिख रही है.
साल 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजे देखें तो पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 34 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी ने कब्जा किया था.
साल 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजे देखें तो पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 34 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी ने कब्जा किया था.
अब से कुछ ही देर में पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा का सर्वे शुरू होगा.

Background

ABP SURVEY: एबीपी न्यूज के हर राज्य के सर्वे की कड़ी का आज पांचवा दिन है. अब तक 9 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात का सर्वे आप देख चुके हैं. आज तीन राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में सियासी तस्वीर कैसी रह सकती है इसका सर्वे आपको बताएंगे. पूरब के इन तीन राज्यों की 77 सीटों पर चुनाव होने हैं जो देश की लोकसभा की नई तस्वीर बनाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं.

पश्चिम बंगालः एबीपी न्यूज के लिए नीलसन ने पश्चिम बंगाल का सर्वे किया है. सर्वे के लिए 10 हजार 612 लोगों से बात की गई है. नीलसन ने ये सर्वे 15 से 22 मार्च तक राज्य की सभी सीटों पर किया है. टीएमसी का गढ़ माने जाने वाले पश्चिम बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटों हैं और यहां लोकसभा चुनाव के सभी 7 चरणों में चुनाव होगा.

ओडिशाः इसके अलावा ओडिशा और झारखंड का भी सर्वे होगा जो इन दोनों राज्यों के स्थानीय पत्रकारों ने किया है. ओडिशा में कुल 21 लोकसभा सीटें हैं और यहां चार चरणों में चुनाव होंगे. 11, 18, 23, 29 अप्रैल को ओडिशा में चुनाव होंगे.

झारखंडः झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटों पर चुनाव होगा और आखिर के चार चरणों में संपन्न किया जाएगा. 29 अप्रैल, 6, 12 और 19 मई को यहां चुनाव होगा.

अब तक के 9 राज्यों की तस्वीर
एबीपी न्यूज ने अब तक 9 राज्यों में सर्वे दिखाया है जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा और जम्मू-कशमीर, महाराष्ट्र और गुजरात का सर्वे शामिल है. इन 9 राज्यों में से महाराष्ट्र का सर्वे नीलसन के जरिए किया गया था और बाकी 8 राज्यों में स्थानीय पत्रकारों द्वारा उनकी राय ली गई है. अब तक का हाल देखें तो 9 राज्यों की 152 सीटों पर सर्वे हो चुका है जिसमें 104 सीटें बीजेपी को जाने की उम्मीद है और कांग्रेस को 46 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. अन्य के खाते में 2 सीटें जाने का अनुमान है.

2014 का हाल देखें तो इन 9 राज्यों की 152 सीटों पर 130 सीटों पर एनडीए, कांग्रेस 13 सीटों पर और अन्य 9 सीटों पर जीते थे. फायदा नुकसान देखें तो इस बार बीजेपी नीत एनडीए को 2014 के मुकाबले 26 सीटों का नुकसान हो रहा है. कांग्रेस को 33 सीटों का फायदा मिलता दिख रहा है और अन्य को 7 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.