LIVE UPDATES: अब पश्चिम बंगाल में 'फोनी' का कहर, लगातार बारिश जारी, एयरपोर्ट पर उड़ानें स्थगित

Cyclone Fani: चक्रवाती ‘फोनी’ तूफान आज ओडिशा के तटवर्ती इलाकों से टकराने के बाद पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. तूफान के असर से लगातार बारिश हो रही है. अब तक मिली खबरों के मुताबिक फोनी के असर से 3 लोगों की जान जा चुकी है.

ABP News Bureau Last Updated: 03 May 2019 11:29 PM


भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान दिया है कि गंभीर चक्रवाती तूफान फोनी उत्तर/उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और अगले 12 घंटों के दौरान इस चक्रवाती तूफान के और कमजोर होने की संभावना है.
फोनी तूफान की वजह से कोलकाता की चार हवाई उड़ानों को सुरक्षा कारणों से रद्द किया गया है. सर वाराणसी के एलबीएस हवाई अड्डे पर कोलकाता से आने वाले विमानों पर भी फोनी का असर पड़ा. शुक्रवार को कोलकाता वाराणसी के बीच चलने वाले एयर इंडिया और स्पाइसजेट के विमानों को रद्द कर दिया गया. निरस्त हुए विमानों की सूची देखें तो वाराणसी से कोलकाता - एआई 421, कोलकाता से वाराणसी - एआई 422, वाराणसी से कोलकाता - एसजी 3329, कोलकाता से वाराणसी - एसजी 3328



पुरी के आसपास नेवी के डोर्नियर एयरक्राफ्ट ने हवाई सर्वे किया और ओडिशा के पुरी के आसपास भारी तबाही के निशान देखने को मिले. नेवी के डोर्नियर एयरक्राफ्ट को हवाई सर्वे के काम में लगाया गया जिससे कि बेहद भीषण चक्रवात फोनी के असर का पता लगाया जा सके. पुरी शहर में पेड़ और बिजली के खंबे उखड़ गए और इनकी वजह से सड़कें अवरुद्ध हो गईं. पुरी रेलवे स्टेशन की छत का एक हिस्सा उड़ गया है. विशेष रूप से पुरी और चिल्का झील के बीच निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर पानी का भराव देखा गया. राहत और पुनर्वास गतिविधियों की योजना के लिए हवाई सर्वेक्षण के फुटेज को राज्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ साझा किया जा रहा है.

पुरी के आसपास नेवी के डोर्नियर एयरक्राफ्ट ने हवाई सर्वे किया और ओडिशा के पुरी के आसपास भारी तबाही के निशान देखने को मिले. नेवी के डोर्नियर एयरक्राफ्ट को हवाई सर्वे के काम में लगाया गया जिससे कि बेहद भीषण चक्रवात फोनी के असर का पता लगाया जा सके. पुरी शहर में पेड़ और बिजली के खंबे उखड़ गए और इनकी वजह से सड़कें अवरुद्ध हो गईं. पुरी रेलवे स्टेशन की छत का एक हिस्सा उड़ गया है. विशेष रूप से पुरी और चिल्का झील के बीच निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर पानी का भराव देखा गया. राहत और पुनर्वास गतिविधियों की योजना के लिए हवाई सर्वेक्षण के फुटेज को राज्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ साझा किया जा रहा है.
टेलीकॉम विभाग ने 4 टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स से मिली जानकारी के आधार पर बताया है कि आंध्र प्रदेश में कल सुबह तक टेलीकॉम नेटवर्क सुचारू रूप से चालू हो जाएगा. पुरी और भुवनेश्नर में टेलीकॉम नेटवर्क को भीषण नुकसान पहुंचा है. इसकी मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है. पुरी और भुवनेश्नर में बिजली नहीं है और लगातार बारिश हो रही है, तेज हवाएं चल रही हैं और जलभराव हो गया है. हालांकि फ्री एसएमस की सुविधा पहले ही मुहैया करा दी गई है. एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल और जियो के बीच मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन दिया जा रहा है जिससे जिस भी मोबाइल नेटवर्क पर लोग हों उससे वो कॉल कर सकें. कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं और पूरी तरह चालू हालत में हैं. 1938 हेल्पलाइन्स शुरू की गई हैं जो खोजी सुविधा के साथ उपलब्ध हैं. फोनी से उत्पन्न हुई स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.


भारत सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि फोन पर मिली जानकारी के मुताबिक ओडिशा के पुरी में कच्चे मकानों, पुरानी इमारतों और अस्थाई दुकानों को भारी नुकसान पहुंचा हैं. किसी की मृत्यु की आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं मिली है लेकिन 160 लोगों के घायल होने की रिपोर्ट सामने आई है. बिजली और टेलीकॉम पूरी तरह बंद हैं. राज्य सरकार के बल सड़कों को साफ करने में लगे हैं.


एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'फोनी' के चलते अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है. जो भी सावधानियां बरती गई हैं वो जारी रखी जाएंगी.

शा 6 बजे तक तूफान फोनी की स्थिति देखें तो फोनी पूर्वी मिदनापुर से 120 किलोमीटर दूर है और कोलकाता से 250 किलोमीटर दूर है. छत्तीसगढ़ में फोनी तूफान के असर से रायपुर शहर के कई पेड़ सड़क पर गिर गए हैं. तेज तूफान के साथ बारिश भी हुई.
ओडिशा तट पर चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ के दस्तक देने के बीच कोलकाता और इसके आसपास के क्षेत्रों में सामान्य जीवन शुक्रवार को प्रभावित हुआ है. कोलकाता में तेज हवाओं और बारिश के कारण जलभराव और यातायात जाम हो गया. ‘फोनी’ के शुक्रवार की शाम तक पश्चिम बंगाल पहुंचने का अनुमान जताया गया था. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में तूफान के दस्तक देने पर इसके कमजोर पड़ने का अनुमान है. हवा की गति लगभग 100 किलोमीटर प्रतिघंटे से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी.’’ शहर के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई जिसके कारण उत्तर और दक्षिण कोलकाता में भारी यातायात जाम हो गया. पुलिस ने बताया कि इन क्षेत्रों में यातायात के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार चक्रवाती तूफान फोनी से प्रभावित राज्यों के साथ संपर्क में है और चक्रवात प्रभावित राज्यों को अग्रिम राशि जारी कर दी गयी है. राजस्थान के हिंडौन सिटी कस्बे में जनसभा की शुरुआत में मोदी ने कहा, ''आज जब हम सब यहां एकत्रित हुए हैं तो उस समय देश के पूर्वी और दक्षिणी तट पर रहने वाले लाखों परिवार भीषण चक्रवात का सामना कर रहे हैं. केंद्र सरकार ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी की सरकारों के साथ लगातार संपर्क में है.''
फोनी तूफान के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की झारखंड में तीनों रैलियां रद्द कर दी गई हैं. अमित शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ‘’आज झारखंड में खराब मौसम और हवाई यात्रा में कठिनाई के कारण मेरी झारखंड की तीनों जनसभाएं रद्द करनी पड़ी हैं. मैं इस खराब मौसम में सभी की कुशलता की कामना करता हूं.’’
ओडिशा के तट से टकराने के बाद तूफान फोनी आगे बढ़ गया है, लेकिन रात तक बारिश वाले हालात बने रहेंगे. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. राजस्थान के करौली में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि सरकार फोनी तूफान से प्रभावित हुए इलाकों के संपर्क में है और राज्यों की पूरी मदद की जा रही है.
ओडिशा के तट से टकराने के बाद फोनी तूफान अब आगे बढ़ गया है. हालांकि पुरी में 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. कई इलाकों में बारी बारिश हो रही है. फोनी तूफान अब पश्चिम बंगाल से टकराएगा. आज शाम 3 बजे कोलकाता एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया जाएगा. बंगाल में फोनी को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज और कल होने वाली अपनी सभी सभाएं और रैलियां रद्द कर दी हैं.
बता दें कि पश्चिम बंगाल में सोमवार को पांचवे चरण में वोट डाले जाने हैं, हालांकि जहां वोटिंग होगी वो इलाके समुद्र तट से दूर हैं. ये इलाके बानगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरमबाग हैं.
मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि तट से टकराने के बाद अब फोनी तूफान का प्रभाव कम हो रहा है. उड़ीसा में आज रात तक इसका असर रहेगा. पश्चिम बंगाल में बारिश जारी है और कल भी यही स्थिति बनी रहेगी. आंध्र प्रदेश से फोनी जा चुका है. ऐसे में अब वहां पर अब कोई खतरा नहीं है.
मौसम विभाग के मुताबिक, फोनी तूफान आज रात 8.30 बजे पश्चिम बंगाल पहुंचेगा. मौसम विभाग ने कोलकाता जाने वाले सभी लोगों को सावधान किया है. खबर मिल रही है कि कोलकाता जाने वाली कई फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं. आज रात 9:30 से कल शाम 6 बजे तक कोलकाता आने-जाने वाली सभी उड़ाने रद्द कर दी गई हैं.
फोनी तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी आज होने वाली सभी रैलियों को रद्द कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस तूफान का प्रभाव ओडिशा के अलावा पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिलेगा.
मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया है कि हम हर घंटे अलर्ट जारी कर रहे हैं. इस तूफान की रफ्तार 170-180 या 200 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. उड़ीसा में 8 दिन तक बारिश होने की संभावना है. इस तूफान का असर 6 घंटे तक बना रहेगा.


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर-1938 जारी किया है. इस नंबर पर कॉल कर मदद मांगी जा सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान फोनी 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरी में ओडिशा तट पर पहुंचा. रात आठ बजे के करीब तूफान पश्चिम बंगाल पहुंचेगा.
ओडिशा में फोनी तूफान ने दस्तक दी है. इस समय 175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इसका असर 5 से 6 घंटों तक रहेगा. तेज हवाओं के साथ कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है. पुरी सहित कई जिलों में बिजली काट दी गई है. 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.
फोनी तूफान की वजह से ओडिशा के पूरी में इस वक्त भारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में तूफान की वजह से बिजली भी काट दी गई है. 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है. लोगों से घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है. पुरी में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.
फोनी तूफान कुछ देर बाद ओडिशा के तटीय इलाकों तक पहुंच जाएगा. कहा जा रहा है कि इस दौरान ओडिशा में 200 किलोमीट प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं, 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. कुछ लोगों को शेल्टर होम में भी रखा गया है.


फोनी के खतरे को जानते हुए भी अपने घर को नहीं छोड़ रहे है। उन्हें डर है कि फोनी तूफान उनके घर को उड़ा ले जाएगा इसके लिए वो अपनी जान को जोखिम में डाल अपने घर में ही यानी खतरे वाली जगह पर डंटे हुए हैं. प्रशासन लगातार लोगों को खतरे वाली जगह से सुरक्षित जगहों पर ले जा रहा है बावजूद इसके कई लोगों को अपनी मिट्टी से इतना प्यार है कि वो मानने को तैयार नहीं हो रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फोनी तूफान को लेकर बने हालात पर नजर रखे हुए हैं, वो लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं. तूफान से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित होने की आशंका है. ओडिशा में 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. फोनी सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ओडिशा के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है.
फोनी तूफान ओडिशा के तटीय इलाकों से 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा. ओडिशा के होटलों से पर्यटकों को बाहर निकाला जा रहा है. पर्यटकों को बाहर निकालने के लिए 50 बसों को लगाया गया है. भुवनेश्वर में अबतक 5 सिमी बारिश दर्ज की गई है.
फोनी तूफान अभी पुरी से 60 किलोमीटर की दूरी पर है. ये तूफान सुबह 8 बजे से 11 बजे के बीच कभी भी ओडिशा के तटीय इलाकों में पहुंच सकता है.
गृह मंत्रालय ने बताया है कि ओडिशा सरकार ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) को को जानकारी दी कि 10,000 गांव और 52 शहर और कस्बे इस तूफान से प्रभावित होंगे. ओडिशा सरकार द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का कार्य पहले से ही किया जा रहा है. सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए जा रहे लोगों के रहने के लिए लगभग 900 तूफान आश्रय स्थल पहले ही तैयार कर लिए गए हैं.
फोनी तूफान की वजह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चाईबासा में 5 मई को होने वाली चुनावी रैली को एक दिन के लिए टाल दिया गया है. पश्चिम सिंहभूम जिले के चाईबासा में अब प्रधानमंत्री मोदी की रैली छह मई को होगी.
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतीय समुद्र तट के पास च्रकवात फोनी की उपस्थिति दर्ज की है. नासा के उपग्रहों एक्वा और टेरा ने चक्रवात फोनी की उपस्थिति दर्ज की है, जो भारत के पूर्वी तट के साथ-साथ उत्तर की ओर आगे बढ़ रहा है.
'फोनी' के पुरी के दक्षिणी भाग चांदबाली और गोपालपुर के बीच ओडिशा तट को पार करने की संभावना है. पुरी में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में पुरी से करीब 360 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम, आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 190 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और पश्चिम बंगाल के दीघा में 550 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में फोनी चक्रवात केन्द्रित है.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बचाव कार्य में मदद की अपील की है.


मौसम विभाग के अधिकारियों ने ओडिशा समेत सभी प्रभावित इलाकों के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया है. पश्चिम बंगाल के दीघा में तूफान के चलते तेज बारिश हो रही है. पर्यटकों को तटीय इलाकें खाली करने की चेतावनी दी गई है.
ओडिशा में फोनी तूफान की दस्तक से पहले हड़कंप मच गया है. पेट्रोल पंपों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लग गई हैं. तूफान के चलते रेलवे ने 223 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. हालांकि पर्यटकों के लिए तीन विशेष ट्रेनें लगाई गईं हैं. तूफान से निपटने के लिए NDRF की 81 टीमें भी तैनात की गईं है. ओडिशा के पास विशेष 28 टीमें तैनात की गईं जा चुकी हैं.

फोनी तूफान से बचाव के लिए ओडिशा के तटीय इलाकों से लोगों को निकालना जारी है. इन इलाकों से करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान फोनी का ओडिशा के करीब दस हजार गांवों पर असर पड़ेगा. इन इलाकों की करीब 500 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित अस्पताल पहुंचा दिया गया है.


Background


Cyclone Fani: चक्रवाती ‘फोनी’ तूफान आज ओडिशा के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा. ‘फोनी’ तूफान ने अपना असर भी दिखाना शुरू कर दिया है. इस वक्त आंध्र प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फोनी का ओडिशा के करीब दस हजार गांवों पर असर पड़ेगा. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रिलीफ कैंप का दौरा करने के बाद लोगों से घरों में रहने की अपील की है. चक्रवाती ‘फोनी’ तूफान से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए आप एबीपी न्यूज़ के साथ बने रहें.


 


यह भी पढ़ें-


 


‘फोनी’ तूफान: सुबह 10 से 12 बजे के बीच ओडिशा के तट से टकराएगा, 200 kmph की रफ्तार से चलेंगी हवाएं


 


गुजरात: मोदी सरनेम को 'चोर' बताने वाले बयान पर राहुल गांधी को कोर्ट का समन, 7 जून को पेश होने का निर्देश


 


मायावती पर प्रियंका गांधी का पलटवार, कहा- बीजेपी को फायदा पहुंचाने के बजाए मरना पसंद करूंगी


 


कांग्रेस का दावा- UPA सरकार के दौरान की गई 6 सर्जिकल स्ट्राइक, जारी की लिस्ट

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.