नरेंद्र मोदी दोबारा देश के प्रधानमंत्री बने, कुल 58 मंत्रियों ने ली शपथ

PM Modi swearing in ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उनके समेत कुल 58 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. मोदी कैबिनेट में स्मृति ईरानी सबसे कम उम्र की मंत्री बनी हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 30 May 2019 10:18 PM


देबश्री चौधरी मंत्री पद की शपथ ले रही हैं. देबश्री चौधरी रायगंज पश्चिम बंगाल से जीतकर संसद आई हैं और पहली बार जीतकर संसद पहुंची हैं. बीजेपी की प्रदेश महासचिव हैं. मोहम्मद सलीम, दीपा दासमुंशी को हराकर लोकसभा चुनाव जीता है.


कैलाश चौधरी मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. बाड़मेर से जीतकर आए हैं और पहली जीतकर संसद पहुंचे हैं. 2013-2018 के बीच विधायक रहे हैं. इस बार जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को हराकर लोकसभा पहुंचे हैं. 46 साल के हैं और जाट समुदाय से आते हैं.


अब प्रताप सारंगी मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. बालासोर ओडिशा से जीतकर संसद पहुंचे हैं. ओडिशा के मोदी के नाम से मशहूर हैं. पहली बार जीतकर सांसद बने हैं.


रामेश्वर तेली मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. डिब्रूगढ़ असम से जीतकर संसद पहुंचे हैं. 2014 में पहली बार सांसद बने.

सोम प्रकाश मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. पहली बार जीतकर संसद पहुंचे हैं. पंजाब में आईएएस अधिकारी रह चुके हैं और जालंधर के डिप्टी कमिश्नर रहे हैं. होशियारपुर से जीतकर संसद पहुंचे हैं.


रेणुका सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है. ये सरगुजा छत्तीसगढ़ से जीतकर लोकसभा पहुंची हैं. ये 55 साल की हैं और 12वीं पास हैं. बीजेपी महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष और छत्तीसगढ़ में चर्चित आदिवासी नेता हैं.


वी मुरलीधरन ने मंत्री पद की शपथ ली है. वी मुरलीधरन बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं और केरल के रहने वाले हैं. एबीवीपी से राजनीती की शुरुआत की थी. महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं.


रतन लाल कटारिया 2014-2019 में लगातार जीते हैं और इन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है. रतन लाल कटारिया अंबाला हरियाणा से जीते हैं और इन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. 1999 में पहली बार सांसद बने थे. हरियाणा में बीजेपी का दलित चेहरा हैं.


नित्यानंद राय यादव ने मंत्री पद की शपथ ली. बिहार के उजियारपुर से जीतकर सांसद बने हैं. RLSP के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को 2.77 लाख वोटों से हराया. बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं, लगातार 2 बार से सांसद हैं और 19 साल से राजनीति में है, 3 बार विधायक भी रहे हैं.

सुरेश अंगड़ी ने मंत्री पद की शपथ ली है. बेलगाम, कर्नाटक से जीतक सांसद बने हैं. 2004 में पहली बार सांसद बने. लॉ ग्रेजुएट हैं और बिजनेसमैन हैं. बेलगाम में एजुकेशन सेंटर चलाते हैं. लगातार चार बार से सांसद हैं.


अनुराग ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली है. ये बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं. बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं. पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं. 2008 से लगातार सांसद रहे हैं. इस बार हमीरपुर हिमाचल से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं.


संजय धोत्रे ने मंत्री पद की शपथ ली. अकोला, महाराष्ट्र से जीतकर संसद पहुंचे हैं. 2004 से लगातार सांसद हैं. कृषि क्षेत्र में काम के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं.


यूपी के संजीव बालियान मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं.





साध्वी निरंजन ज्योति ने मंत्री पद की शपथ ली है. इन्होंने फतेहपुर, यूपी से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है. यूपी में पिछड़े समाज का चेहरा हैं और मोदी सरकार-1 में खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री रह चुकी हैं.


रामदास आठवले ने मंत्री पद की शपथ ली है. ये राज्यसभा सांसद हैं और आरपीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. पिछली मोदी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं.


पुरुषोत्तम रुपाला राज्यसभा सांसद ने मंत्री पद की शपथ ली. ये 80 के दशक से बीजेपी से जुड़े हैं. मोदी सरकार-1 में कृषि राज्य मंत्री रहे. इनका गुजरात विधानसभा चुनाव की जीत में बड़ा योगदान रहा है.



जी किशन रेड्डी ने मोदी कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली है. जी किशन रेड्डी पहली बार सांसद बने हैं और सिकंदराबाद से जीतकर आए हैं. बीजेपी राष्ट्रीय युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं. 3 बार बीजेपी के विधायक रहे हैं. तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं.


रावसाहेब दानवे ने मंत्री पद की शपथ ली है और महाराष्ट्र के जालना से लगातार 5वीं बार संसद पहुंचे हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी का पुराना चेहरा हैं महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष हैं.


कृष्णपाल गुर्जर ने 2 बार के सांसद तीन बार के विधायक रहे हैं. कृष्णपाल गुर्जर फरीदाबाद हरियाणा से जीतकर आए हैं. कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना को 6.38 लाख वोटों से हराया. 2014 और 2019 में लगातार 2 बार फरीदाबाद के सांसद बने. केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री रहे.





वीके सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है. गाजियाबाद से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. वीके सिंह थल सेना अध्यक्ष रहे हैं. 5 साल से राजनीति में हैं और दूसरी बार सांसद बने हैं.




अर्जुन मेघवाल बीकेनेर से लोकसभा पहुंचे हैं और आईएस अधिकारी रह चुके हैं. मोदी सरकार-1 में जल संसाधन राज्यमंत्री रहे हैं. ये साइकिल से संसद जाने के लिए मशहूर हैं.


प्रहलाद पटेल ने मंत्री पद की शपथ ली है. दमोह से कांग्रेस के प्रताप सिंह को 3.53 लाख वोटों से हराया. प्रहलाद पटेल लोधी समाज से हैं, 30 साल से राजनीति में सक्रिय हैं. 5 बार के लोकसभा सांसद है, उमा भारती के करीबी है. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में कोयला राज्यमंत्री रहे थे.





किरन रिजिजु ने मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ली. पिछली मोदी सरकार में गृह राज्यमंत्री थे.


उत्तर गोवा से विजयी हुए श्रीपद नाइक ने मंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को 80247 वोटों से हराया. 1999 से लगातार 5 बार से सांसद है. मोदी सरकार-1 में आयुष मंत्रालय में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रहे थे.



राव इंद्रजीत सिंह गुड़गांव हरियाणा से लोकसभा चुनाव जीते हैं और उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है. कांग्रेस के अजय यादव को 3.86 लाख वोटों से हराया. मोदी सरकार में प्लानिंग विभाग में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे हैं. राव इंद्रजीत सिंह हरियाणा के पूर्व सीएम राव बीरेंद्र सिंह के पुत्र है. राव इंद्रजीत सिंह 1977 में पहली बार रेवाड़ी जिले से विधायक बने. 5 बार सांसद और 4 बार विधायक रहे. 42 साल से राजनीति में हैं. 1998 में पहली बार सांसद बने.

बरेली यूपी से लोकसभा चुनाव जीत चुके संतोष गंगवार ने मंत्री पद की शपथ ले ली है. साल 2019 में बरेली सीट से 8वीं बार सांसद चुने गए हैं. 1989 से 2009 और 2014 से लगातार बीजेपी के सांसद है. पिछली मोदी सरकार में श्रम और रोजगार मंत्रालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे. कुर्मी समाज से आते हैं और बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते है.



राजस्थान के जोधपुर से विजयी हुए गजेंद्र शेखावत ने मंत्री पद की शपथ ली. अशोक गहलोत के गढ़ में उनके बेटे को हराया. पिछली मोदी सरकार में भी कृषि राज्य मंत्री रहे हैं.


बीजेपी के चर्चित नेता गिरिराज सिंह ने पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण कर ली है. ये पिछली मोदी सरकार में मंत्री रहे थे और इस सरकार में भी मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. बिहार के बेगूसराय से जीत दर्ज कर लोकसभा पहुंचे हैं.



शिवसेना के अरविंद सावंत ने मंत्री पद की शपथ ली है. इन्होंने दक्षिण मुम्बई से कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा को 1 लाख वोटों से हराया है. अरविंद सावंत 2014 और 2019 में लगातार 2 बार सांसद चुने गए थे. सांसद से पहले 1996 से 2010 तक एमएलसी थे.
कर्नाटक के धारवाड़ से सांसद प्रहलाद जोशी ने मंत्री पद की शपथ ली है. वे कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं. लोकसभा कार्यवाही संचालित कर चुके हैं. लगातार चौथी बार चुनाव जीतकर सांसद बने हैं. इसके बाद महेंद्र नाथ पांडे जिन्होंने यूपी के चंदौली से जीत हासिल की है उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है. ये यूपी में बीजेपी का सबसे बड़ा ब्राह्मण चेहरा हैं और यूपी बीजेपी के अध्यक्ष हैं. मोदी सरकार-1 में मंत्री रह चुके हैं और 1991 में पहली बार विधायक बने हैं.




प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा सांसद पीयूष गोयल के बाद मंत्री पद की शपथ ले ली है. पीयूष गोयल राजनीति से पहले इन्वेस्टमेंट बैंकर थे. महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं और पिछली मोदी सरका में रेल मंत्री रहे थे. पीयूष गोयल 34 साल से राजनीति में हैं. पीयूष गोयल के बाद राज्यसभा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने मंत्री पद की शपथ ली. प्रधान ओडिशा में बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं और गरीब परिवारों तक एलपीजी पहुंचाने का श्रेय इन्हें जाता है. पिछली मोदी सरकार में पेट्रोलियम मंत्री के तौर पर इन्होंने काम किया है.


राज्यसभा सांसद प्रकाश जावडेकर ने मंत्री पद की शपथ ली. 80 के दशक से बीजेपी से जुड़े रहे हैं. पिछली मोदी सरकार में शिक्षा मंत्री रहे थे.


डॉक्टर हर्षवर्धन ने मंत्री पद की शपथ ली. चांदनी चौक से कांग्रेस के जे पी अग्रवाल को 2.28 लाख वोटों से हराया. मोदी सरकार में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री रह चुके हैं. 1993 में पहली बार विधायक बने. वैश्य समाज से हैं. 26 साल से राजनीति में हैं.



स्मृति ईरानी ने मंत्री पद की शपथ ले ली है. स्मृति ईरानी यूपी के अमेठी से राहुल गांधी को हराकर सांसद बनीं हैं. स्मृति ईरानी पिछली मोदी सरकार में केंद्रीय कपड़ा मंत्री रहीं. 15 साल से राजनीति में हैं और 2 बार राज्यसभा की सांसद रहीं. स्मृति ईरानी राजनीति में आने से पहले अभिनेत्री थीं.

अर्जुन मुंडा झारखंड के खूंटी से सांसद बने हैं और उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. झारखंड के सीएम रह चुके हैं. जेएमएम से राजनीति की शुरुआत की. 1995 में पहली बार विधायक बने. पार्टी का बड़ा आदिवासी चेहरा हैं.





पूर्व विदेश सचिव रहे एस जयशंकर ने आज मोदी कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली है.


थावरचंद गहलोत ने मंत्री पद की शपथ ली है वो 5 बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. बीजेपी का बड़ा दलित चेहरा हैं. 71 साल के थावरचंद ग्रेजुएट डिग्री धारक हैं.

रविशंकर प्रसाद के बाद अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने शपथ ली है. हरसिमरत कौर बादल (अकाली दल की बठिंडा से सांसद हैं और उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. बादल परिवार की बहू हैं. 21 हजार वोटों से इस बार चुनाव जीती हैं. मोदी सरकार-1 में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री रह चुकी हैं.
रानविलास पासवान के बाद नरेंद्र सिंह तोमर ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसके बाद रविशंकर प्रसाद ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली है.


पूर्व सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे रामविलास पासवान ने हिंदी में शपथ ली है और इसके बाद वो आधिकारिक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर रहे हैं. पहली मोदी सरकार में रामविलास पासवान खाद्य आपूर्ति मंत्री रहे थे. इस बार भी उन्हें कोई महत्वपूर्ण मंत्रालय दिया जा सकता है.






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी ने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है. इसके बाद डीवी सदानंद गौड़ा ने शपथ ले ली है. इसके बाद निर्मला सीतारमण ने भी शपथ ग्रहण की है. राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी ने हिंदी में शपथ ली और सदानंद गौड़ा और निर्मला सीतारमण ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की है.


नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.
प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शपथ दिलाने समारोह स्थल पर पहुंच चुके हैं और इसके साथ ही राष्ट्रगान की धुन बजनी शुरू हो गई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंच चुके हैं. पहुंचने के बाद वो रिजर्व कुर्सियों पर बैठ चुके हैं और उनके बराबर में राजनाथ सिंह बैठे हैं. राजनाथ सिंह के बराबर में अमित शाह और नितिन गडकरी बैठे हैं.
फिल्म इंडस्ट्री से सुपरस्टार रजनीकांत और कंगना रणौत शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं. आशा भोंसले, अनुपम खेर, करन जौहर, मधुर भंडारकर भी यहां पहुंच चुके हैं.

सुषमा स्वराज इस समय शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुकी हैं और वो दर्शक दीर्घा में बैठ चुकी हैं जिसके बाद साफ हो गया है कि वो मोदी कैबिनेट में मंत्री नहीं बनेंगी. सुषमा स्वराज ने पहले ही चुनाव न लड़ने का एलान कर दिया था लेकिन अभी तक कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें मोदी सरकार की कैबिनेट में जगह मिल सकती है.



यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भूटान के राष्ट्राध्यक्ष यहां पहुंच चुके हैं.
मंत्रियों के लिए रिजर्व कुर्सियों पर राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, हरदीप सिंह पुरी, रामविलास पासवान बैठे हुए हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समारोह में पहुंच चुके हैं और गुलाम नबी आजाद भी इस समय शपथ ग्रहण कार्यक्रम में आ चुके हैं.
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच चुके हैं. वो मेहमानों के साथ मिल रहे हैं. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई भी समारोह स्थल पर पहुंच चुके हैं. इसके अलावा जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार भी कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं.



मोदी सरकार के जो नए मंत्री बनने जा रहे हैं उनमें सुषमा स्वराज का नाम शामिल नहीं है. इसके अलावा जेडीयू भी कैबिनेट में शामिल नहीं होने जा रही है. राष्ट्रपति भवन में मेहमानों का पहुंचना लगातार जारी है और कल्याण सिंह वहां पहुंच चुके हैं. राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह वहां पहुंच चुके हैं.

जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार से कोई नाराजगी नहीं है लेकिन हमारी सरकार में केवल सांकेतिक हिस्सेदारी में दिलचस्पी नहीं थी. इसके चलते हमने सरकार से बाहर रहने का फैसला किया है. हमने अपने फैसले के बारे में बीजेपी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री को अवगत करा दिया था. हमारे कोई भी नेता सांकेतिक पद नहीं चाहते थे.

मंच पर जो कुर्सियां लगाई गई हैं इनपर नए बनने वाले मंत्री बैठ चुके हैं. रिजर्व कुर्सियों पर भावी मंत्री बैठ चुके हैं और आगे वाली पंक्ति में तीसरी कुर्सी पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बैठे हैं. चौथी कुर्सी पर नितिन गडकरी बैठे हैं. इसके अलावा रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर भी रिजर्व कुर्सियों पर बैठ चुके हैं.
नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होगी. कहा जा रहा है कि जेडीयू केवल एक मंत्री पद दिए जाने से नाराज है और इसलिए उसने केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने से इंकार कर दिया है. जेडीयू एनडीए में रहेगी लेकिन सरकार में शामिल नहीं होगी.

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण से तस्वीरें आ रही हैं जिनमें स्मृति ईरानी, मनोज सिन्हा, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंच चुके हैं.
पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को भी मंत्री बनाया जा रहा है. उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जा रही है. वो 1977 से वो भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रहे हैं. उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर पर चल रही बैठक खत्म हो गई है. सुषमा स्वराज प्रधानमंत्री से मिलने नहीं पहुंची.

गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वघानी ने ट्वीट कर अमित शाह के मंत्रिमंडल में शामिल होने की जानकारी दी.

गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वघानी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अमित शाह मंत्रिमंडल में शामिल होने जा रहे है.
नए मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने जा रही हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि नई सरकार का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है, मोदी सरकार में सबका साथ सबका विकास का नारा जो दिया था उससे देशभर का विश्वास मिला है. नरेंद्र सिंह तोमर को भी कुछ देर पहले ही फोन आया है और उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने दोबारा भी एक अहम जिम्मेदारी के लिए मुझे मौका दिया. इसके अलावा लोकसभा चुनाव में दिल्ली के चांदनी चौक से विजयी हुए डॉ हर्षवर्धन को भी फोन आया है और वो मंत्री बनने जा रहे हैं.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पीएमओ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे थे. इसके बाद वो अपने आवास पर वापस लौट चुके हैं.
असम के सांसद रामेश्वर तेली और अरुणाचल प्रदेश के सांसद किरण रिजिजू मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज शाम एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.
बधाई संदेशों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री बनने जा रहे प्रह्लाद की बेटियों ने किया उन्हें तिलक. मध्यप्रदेश से वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके प्रह्लाद सिंह पटेल ने बेटियों के भी पैर छूकर आशीर्वाद लिया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम सात बजे शपथ लेंगे. इससे पहले उन नेताओं को फोन जा रहा है जिन्हें आज मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. अब तक 40 ऐसे नेता हैं जिन्हें फोन जा चुका है. डीवी सदानंद गौड़ा और अर्जुन मेघवाल ने फोन आने की पुष्टि की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 4:30 बजे उन नेताओं को अपने आवास पर बुलाया है, जिन्हें वे अपनी सरकार में बतौर मंत्री शामिल करेंगे.
आरपीआई अध्यक्ष रामदास अठावले ने कहा मुझे उम्मीद है कि मुझे मोदी जी मंत्री बनाएंगे. मैं इस संबंध में फोन के लिए इंतजार कर रहा हूं. रामविलास पासवान, अनुप्रिया पटेल और अरविंद सावंत का नाम सामने आया है. मुझे लगता है कि मुझे भी देश सेवा के लिए मौका मिलेगा.
बीजेपी के संगठन महासचिव रामलाल और बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर पहुंचे. कैबिनेट मंत्रियों को लेकर होगी बैठक.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिन्त नई दिल्ली पहुंचे.
पंजाब के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं करेंगे.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह प्रधानमंत्री मोदी के आवास से निकल चुके हैं. एक घंटे से अधिक समय तक पीएम मोदी और अमित शाह के बीच बैठक चली. सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच कैबिनेट मंत्रियों को लेकर चर्चा हुई.
मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा अपने आधिकारिक कार्यक्रमों को लेकर अत्यंत व्यस्तता के कारण दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
शपथ लेते ही सरकारी काम में जुटेंगे पीएम नरेंद्र मोदी. समारोह के बाद पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिए गए रात्रिभोज में शरीक होंगे. वहीं रात करीब 10:15 बजे किर्गीस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.
आज होने वाले पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले अमित शाह ने उनसे मुलाकात की. शाह कल भी पीएम मोदी से मिले थे और मंत्रिमंडल पर विस्तार से चर्चा की थी.
अकाली दल के कोटे से हरसिमरत कौर बादल मंत्री पद की शपथ लेंगी. पंजाब में बीजेपी और अकाली दल गठबंधन कर चुनाव लड़ी है. हरसिमरत पीएम मोदी के पिछले कार्यकाल में भी मंत्री थीं.
शिवसेना के कोटे से दक्षिण मुंबई के सांसद अरविंद सावंत आज मंत्री पद की शपथ लेंगे. महाराष्ट्र में शिवसेना ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की है.
बीजेपी के वरिष्ठ नेता संतोष गंगवार प्रोटेम स्पीकर होंगे, वे नए सांसदों को शपथ दिलवाएंगे. संतोष गंगवार 8 बार के सांसद रह चुके हैं.
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग नई दिल्ली पहुंचे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के नजदीक बने वॉर मेमोरियल पहुंचे हैं. जहां उन्होंने शहीद जवानों की श्रद्धांजलि दी. इससे पहले पीएम मोदी राजघाट जाकर महात्मा गांधी को और अटल समाधि स्थल जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के नजदीक बने वॉर मेमोरियल पहुंचे हैं. जहां उन्होंने शहीद जवानों की श्रद्धांजलि दी. इससे पहले पीएम मोदी राजघाट जाकर महात्मा गांधी को और अटल समाधि स्थल जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट के बाद अटल समाधि स्थल पहुंचे हैं. जहां उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई नेता मौजूद हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण से पहले राजघाट पहुंचे हैं. जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया. अब वे अटल बिहार वाजपेयी के समाधि स्थल पर जाएंगे.
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे. नई दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर विदेश सचिव विजय गोखले ने उनकी अगवानी की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम सात बजे दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे. इससे पहले वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जाएंगे और उन्हें नमन करेंगे. उसके बाद वे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर जाएंगे. यहां से वे वॉर मेमोरियल जाएंगे और शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे.

Background

PM Modi swearing in ceremony: लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए आज नए कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट सहयोगियों को राष्ट्रपति भवन के परिसर में शपथ दिलाएंगे. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित शीर्ष विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता मौजूद रहेंगे.


 


राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. इसका इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने कार्यक्रम में शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं.


 


बीजेपी के कई नेताओं का मानना है कि पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल के अधिकतर प्रमुख सदस्यों को बरकरार रखा जा सकता है. वरिष्ठ सदस्यों जैसे राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर के अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली ईरानी को एक प्रमुख प्रभार मिलने की उम्मीद है. शपथ ग्रहण से एक दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी को पत्र लिखकर कहा कि वह खराब सेहत के चलते नयी सरकार में मंत्री पद के इच्छुक नहीं हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.