उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में कुल 57.33 फीसदी मतदान

स्मृति ईरानी का बड़ा आरोप. ट्वीट कर कहा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बूथ कैप्चर करवा रहे हैं. आपको बता दें कि अमेठी सीट पर राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने स्मृति ईरानी को टिकट दिया है.

ABP News Bureau Last Updated: 06 May 2019 08:07 PM
लोकसभा चुनाव के तहत झारखंड में दूसरे चरण में और देश के पांचवें चरण में सोमवार को राजधानी रांची, खूंटी, कोडरमा और हजारीबाग समेत कुल चार लोकसभा सीटों के लिए पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से कुल 64.19 प्रतिशत मतदान की रिपोर्ट है. इस दौर में कुल 61 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे.
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों पर सोमवार को शाम छह बजे तक 63.47 प्रतिशत मतदान हुआ. कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है. राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को शाम छह बजे तक करीब 62.95 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और इसकी अवधि छह बजे समाप्त हो गयी.
लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण के तहत बिहार की पांच संसदीय क्षेत्रों - सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण - में सोमवार को हुए मतदान के दौरान शाम छह बजे तक 57.86 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.
स्मृति ईरानी का बड़ा आरोप. ट्वीट कर कहा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बूथ कैप्चर करवा रहे हैं. आपको बता दें कि अमेठी सीट पर राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने स्मृति ईरानी को टिकट दिया है.
आज सुबह राजधानी लखनऊ में पहले मतदान करने वालों में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बसपा प्रमुख मायावती, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी शामिल हैं. वर्ष 2014 के पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 14 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अमेठी और रायबरेली सीटें कांग्रेस के खाते में गयी थीं.
सुबह 11 बजे तक धौरहरा में 28.41 प्रतिशत, सीतापुर में 24.20, मोहनलालगंज में 21.83, लखनऊ में 20.98, रायबरेली में 21.28, अमेठी में 21.83, बांदा में 25.55, फतेहपुर में 20.80, कौशांबी में 21.86, बाराबंकी में 22.66, फैजाबाद में 23.15, बहराइच में 23.80, कैसरगंज में 22.90 और गोंडा में 21.48 प्रतिशत मतदान हुआ है.
उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह से जारी मतदान में 11 बजे तक करीब 22.88 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. चुनाव कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. कुछ जगहों से ईवीएम खराब होने की सूचना आई जिसे तुरंत ठीक कर लिया गया.


रायबरेली- मतदान स्थलों का निरीक्षण करने पहुंचे एडीजी लॉ एंड ऑर्डर राजीव कृष्ण. बूथ पर जाकर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया. शहर के मॉडल बूथ पहुंच कर लिया जायजा.


जनपद बहराइच के 2812 पोलिंग बूथों पर 9 बजे तक 10 प्रतिशत मतदान हुआ है. रायबरेली में 9 बजे तक 10.10 प्रतिशत मतदान की खबरें हैं.
फतेहपुर जिले के मलवां के पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रथम में evm मशीन एक घण्टे तक खराब रही. मतदाताओं को उठानी पड़ी दिक्कत. एक घण्टे बाद बदली गई evm
कौशाम्बी- चायल विधानसभा क्षेत्र के चरवा 215 मतदान बूथ पर EVM हुई खराब, मतदान शुरू होने के 10 मिनट बाद ही EVM खराब हो गई, EVM खराब होने से लोग लाइन में खड़े हैं, बूथ पर मतदान रुका हुआ है, डीएम ने ईवीएम ठीक करनेके लिए ईवीएम इंजीनियर भेजा.


लखनऊ में वोट डालने पहुंची हैं मायावती. पिछले करीब 23 साल से लखनऊ में बीजेपी को जीत मिलती रही है.


कौशाम्बी के जिला अधिकारी मनीष वर्मा ने मंझनपुर पोलिंग बूथ पर मतदान किया. यहां कुल 1213 बूथों पर वोटिंग शुरू हो गई है. सुरक्षा के व्यापक इन्तजाम किये गए हैं.
लखनऊ में वोट डालने पहुंचे राजनाथ सिंह. उनका मुकाबला गठबंधन उम्मीदवार पूनम सिन्हा और कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम से है.
गोंडा: लोकसभा कैसरगंज क्षेत्र के विसनोहरपुर गांव के पोलिंग बूथ की ईवीएम मशीन खराब, समाज कल्याण कैबिनेट मिनिस्टर पहुंचे थे वोट डालने, बीजेपी सांसद कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह का भी है यही पोलिंग बूथ, पोलिंग बूथ पर इंतजार में बैठे हैं मतदाता.
अमेठी में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की सीधी टक्कर नजर आ रही है. दोनों के बीच ये दूसरा मुकाबला है. 2014 में पहला मुकाबला स्मृति हार गई थीं.
यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरु, वोटरों में दिख रहा उत्साह, बूथों के बाहर नजर आ रहीं कतारें.
7 बजे से यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग शुरु हो जाएगी. अमेठी और रायबरेली के अलावा लखनऊ सीट पर भी लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं.

Background

लखनऊ: आज लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में यूपी में 14 जगहों पर वोट डाले जाएंगे. जिन 14 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी वो हैं- अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, धौरहरा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा.


 


2014 में अमेठी और रायबरेली को छोड़ कर बीजपी ने बाकी सभी 12 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. ये दोनों की सीटें कांग्रेस का गढ़ मानी जाती हैं. अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से सोनिया गांधी वर्तमान सांसद हैं.


 


बात लखनऊ की करें तो राजनाथ सिंह यहां से सांसद हैं. इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. पिछले करीब 23 साल से यहां पर बीजेपी का झंडा काबिज है. अटल बिहारी वाजपेयी यहां से सांसद रहे और फिर लालजी टंडन भी यहां से सांसद रहे. कांग्रेस की ओर से आचार्य प्रमोद कृष्णम और गठबंधन की ओर से पूनम सिन्हा चुनाव मैदान में हैं.


 


2008 में अस्तित्व में आयी धौरहरा सीट पर पहली बार 2009 में चुनाव हुए और जितिन प्रसाद सांसद चुने गए. 2014 में बीजेपी की रेखा वर्मा यहां से सांसद चुनी गईं. 2019 में जितिन प्रसाद एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं और उनका सामना रेखा वर्मा से है. महागठबंधन की ओर से अरशद इलियास सिद्दीकी मैदान में हैं.


 


सीतापुर के वर्तमान सांसद राजेश वर्मा पहले बीएसपी में थे और यहां से दो बार सांसद रह चुके हैं. 2014 में वो बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और तीसरी बार सांसद बने. कांग्रेस ने यहां से कैसर जहां को अपना उम्मीदवार बनाया है और गठबंधन की ओर से नकुल दुबे चुनाव मैदान में हैं.


 


मोहनलालगंज सीट पर कांग्रेस ने आरके चौधरी को मैदान में उतारा है तो वहीं गठबंधन मे सीएल वर्मा को टिकट दिया है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद कौशल किशोर को ही प्रत्याशी बनाया है. यहां बड़ी टक्कर चौधरी और वर्मा के बीच मानी जा रही है.


 


बांदा सीट पर गठबंधन ने श्यामा चरण गुप्ता को, बीजेपी ने आरके सिंह पटेल को और कांग्रेस ने बाल कुमार पटेल को मैदान में उतारा है. बांदा लोकसभा सीट कभी किसी खास पार्टी की गढ़ नहीं रही. गुप्ता बीजेपी के टिकट पर इलाहाबाद से सांसद थे लेकिन वो लगातार पार्टी के खिलाफ बागी तेवर अपनाए रहे. शहर का नाम पदलने पर भी उन्होंने अपना नाराजगी दिखाई थी.


 


फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर साध्वी निरंजन ज्योति को चुनाव मैदान में उतारा है. सपा-बसपा गठबंधन की ओर से सुखदेव प्रसाद वर्मा मैदान में हैं और कांग्रेस ने सपा छोड़ कर आए राकेश सचान को टिकट दिया है.


 


कौशाम्बी लोकसभा सीट 2008 में बनी थी और 2009 में यहां से समाजवादी पार्टी के शैलेंद्र कुमार को जीत हासिल हुई. 2014 में यहां से विनोद कुमार सोनकर बीजेपी के टिकट पर जीते. इस बार बीजेपी ने एक बार फिर विनोद सोनकर को मैदान में उतारा है जबकि गठबंधन की ओर से इंद्रजीत सरोज प्रत्याशी हैं. कांग्रेस ने गिरीश चंद्र पासी को टिकट दिया है.


 


बाराबंकी लोकसभा सीट से बीजेपी ने उपेंद्र रावत को, कांग्रेस ने तनुज पुनिया को और गठबंधन ने राम सागर रावत को मैदान में उतारा है. 2014 में यहां से बीजेपी की प्रियंका रावत ने जीत हासिल की थी. हालांकि देखा जाए तो यहां मुकाबला पीएल पुनिया और बेनी प्रसाद वर्मा का भी है. राम सागर रावत को बेनी का करीबी माना जाता है और तनुज, पीएल पुनिया के बेटे हैं.


 


फैजाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी ने वर्तमान सांसद लल्लू सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने निर्मल खत्री और सपा-बसपा गठबंधन ने आनंदसेन यादव को चुनाव मैदान में उतारा है. तीनों लोगों के पास ही लंबा राजनीतिक अनुभव है और अयोध्या के कारण इस सीट पर देश भर की निगाहें भी रहती हैं.


 


2014 में बहराइच से बीजेपी के टिकट पर सावित्री बाई फुले सांसद बनी थीं लेकिन 2019 आते-आते वो बागी हो गईं और अब कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. सपा-बसपा गठबंधन ने शब्बीर अहमद पर दांव लगाया है और बीजेपी ने अक्षयवर गोंड को उम्मीदवार बनाया है.


 


कैसरगंज सीट से बीजेपी ने बृजभूषण सिंह, गठबंधन ने चंद्रदेव राम यादव और कांग्रेस ने विनय पांडे पर दांव लगाया है. 2014 में भी बीजेपी उम्मीदवार बृजभूषण सिंह को जीत हासिल हुई थी लेकिन इस सीट को सपा का गढ़ माना जाता रहा है.


 


गोंडा लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से कीर्तिवर्धन सिंह, सपा-बसपा गठबंधन की ओर से विनोद सिंह और कांग्रेस की ओर से कृष्णा पटेल चुनाव मैदान में हैं. गठबंधन प्रत्याशी अपने बयानों के कारण अक्सर चर्चा में रहे हैं. 2014 में यहां से बीजेपी के कीर्तिवर्धन सिंह ने जीत हासिल की थी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.