भारत-पाक तनाव: पाकिस्तान में आतंकी कैंपों को उड़ाने के पुख्ता सबूत हैं-सेना

भारत-पाक तनाव के बीच बड़ी खबर आई है कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान कल भारत को वापस लौटाएगा. कल वाघा बॉर्डर के रास्ते पायलट अभिनंदन को वापस भारत लाया जा सकता है.

ABP News Bureau Last Updated: 28 Feb 2019 10:43 PM
थलसेना के मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महल ने कहा कि पाकिस्तान ने कई झूठ बोले हैं. पहले उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत के 2 एयरक्राफ्ट्स गिराए हैं और 2 पायलट कब्जे में लिए हैं. लेकिन कल देर शाम को अपना बयान बदल दिया. पाकिस्तान ने लड़ाकू विमानों के जरिए हमारे सैन्य ठिकानों पर हमला किया लेकिन हमारा कोई नुकसान नहीं हुआ. पाकिस्तान ने कहा कि उसने किसी एफ-16 का इस्तेमाल नहीं किया लेकिन हमने एक एफ-16 मार गिराया है. भारतीय वायुसेना खुश है कि पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को वापस सौंपने के लिए तैयार हो गया है. हम इसका स्वागत करते हैं. हालांकि अगर पाकिस्तान उकसावे की कोई कार्रवाई करता है तो हम उसका पूरी तरह जवाब देने के लिए तैयार हैं.

पाकिस्तान ने कल के हवाई हमले में लड़ाकू विमान एफ-16 का इस्तेमाल किया जिसके पुख्ता सबूत भारत के पास हैं. दरअसल जिस मिसाइल के टुकड़े भारत को कल मिले हैं वो सिर्फ एफ-16 विमान ही ले जा सकते हैं. इस तरह भारतीय सीमा में मिले इस एम्राम मिसाइल के टुकड़ों से साफ होता है कि पाकिस्तान ने भारत पर हमले के लिए सैन्य ताकत का इस्तेमाल किया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ बताया गया कि एयर टू एयर एम्राम मिसाइल का इस्तेमाल पाकिस्तान ने भारतीय वायु सीमा में किया जिसे सिर्फ एफ-16 विमान ले जा सकता है. इस मिसाइल के टुकड़े भी बतौर सबूत दिखाए गए और इससे पाकिस्तान के उस झूठ का पर्दाफाश हो गया है जिसमें उसने कहा था कि उसने एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया है.
भारतीय वायुसेना, नौसेना, थलसेना की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा कि पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट्स ने भारतीय वायु हवाई सीमा का उल्लंघन किया लेकिन हमारे सैन्य ठिकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. हमारे पास पुख्ता सबूत हैं कि हमने आतंकी कैंपों को नुकसान पहुंचाया है. हमारा एक मिग 21 विमान इसमें क्रैश हुआ लेकिन हमने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया है. इसके सबूत भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेश किए गए.
भारतीय सेना के तीनों अंगों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महल ने कहा कि 26 फरवरी को पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया. 2 दिनों में पाकिस्तान ने 35 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है.


थोड़ी देर में सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक होने जा रही है. सेना प्रमख जनरल बिपिन रावत बैठक के लिए पहुंच चुके हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है.


भारतीय पायलट अभिनंदन की रिहाई की खबर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अभी-अभी एक पायलट प्रोजेक्ट हो गया, अभी प्रैक्टिस थी, अब रियल करना है

खबर आई है कि कल वाघा बॉर्डर के रास्ते भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन भारत वापस लौटेंगे. पाकिस्तान की संसद में पीएम इमरान खान ने कहा कि हमने शांति के प्रतीक के तौर पर भारत के पायलट को लौटाने का फैसला किया है.
पाकिस्तान की संसद में वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि भारतीय वायुसेना का जो पायलट हमारे कब्जे में है उसे हम कल भारत को वापस लौटाएंगे.
पाकिस्तान कल भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन को लौटाएगा


हम नहीं जानते कि अमेरिकी राष्ट्रपति किस अच्छी खबर की ओर इशारा कर रहे हैं. यदि उनका संकेत भारत की तरफ से बरते गए संयम को लेकर है तो यह सही है कि भारत ने पाकिस्तान की ओर से की गई कार्रवाई के बावजूद धैर्य का परिचय दिया है. पाकिस्तान के लिए क्या अच्छी खबर हो सकती है यह तो वही बता सकते हैं लेकिन किसी मध्यस्थता डील के बारे में हमें जानकारी नहीं है. भारत यह अमेरिका को भी स्पष्ट कर चुका है कि उसकी कार्रवाई आतंक के खिलाफ है और वो आंतकवाद के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखेगा.-सरकारी सूत्र
पाकिस्तान को भारत ने कड़ा जवाब दिया है. भारत ने साफ कहा है कि पाकिस्तान को बिना शर्त पायलट को वापस करना होगा. पायलट की रिहाई के लिए कोई शर्त रखे जाना मंजूर नहीं है.
सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत के पास पाकिस्तान के फाइटर जेट को गिराने का वीडियो है और भारत इंतजार कर रहा है कि पाकिस्तान इसे स्वीकार करे. भारत-पाक के बीच स्थिति खराब पाकिस्तान ने की है. उन्होंने भारतीय हवाई सीमा के उल्लंघन के लिए 20 एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया. उन्होंने साफ तौर पर हमारे सैन्य संस्थानों पर हमला करने की कोशिश की है. ये भारत के खिलाफ सैन्य आक्रमण है. हमारे पास इसका जवाब देने का पूरा अधिकार है.
भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा संदेश देते हुए कहा कि पाकिस्तान युद्ध का डर फैला रहा है. कल पाकिस्तान ने कई देशों को बाताय कि भारत मिसाइल से हमला कर सकता है, इसके साथ ही भारयीय समुद्री जहाजों को लेकर भी झूठ फैलाया. हवाई क्षेत्र को बंद करने और कुछ क्षेत्रों में आपातकाल लगाने से यह भी पता चलता है कि वे युद्ध उन्माद फैला रहे हैं. हमारे कुछ राजनयिक वार्ताकारों पाक द्वारा फैलाई जा रही इन गलत सूचनाओं को लेकर हमसे संपर्क किया है. हमने उन्हें अपने हवाई क्षेत्र के खुले रहने की स्थिति और सामान्य गश्त पर जहाजों को समझाया. यह हमारी स्थिति की व्याख्या करता है और यहां तक ​​कि पी 5 देश भी इसे देख सकते हैं.
भारतीय सूत्रों ने पाकिस्तान के झूठ से एक बार फिर नकाब हटा दिया है. बातचीत की बात कह कर आतंक का छुरा घोपने वाले पाकिस्तान को भारत ने साफ संदेश दिया है. भारतीय सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान जब तक आतंकवाद और आतंकी ढांचे के खिलाफ ठोस, जमीन पर नज़र आने वाली और स्पष्ट कार्रवाई नहीं करता तब तक बातचीत की मेज़ पर जाने का कोई सवाल ही नहीं है.
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का बड़ा बयान सामने आया है. पाक विदेश मंत्री ने मीडिया से कहा- पाकिस्तान गिरफ्तार पायलट को रिहा करने के लिए बातचीत को तैयार है. इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत की ओर से सबूतों को डोजियर हमें मिला है, हम सबूतों की जांच करेंगे, अगर सबूतों में कोई पुष्ट आधार हु तो इस पर कार्रवाई करेंगे. इसके साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री मोदी से सीधे फोन पर बात करने को तैयार हैं.
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, ट्रंप ने कहा कि भारत और पाक संबंधों को लेकर अच्छी खबर आने वाली है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि दशकों पुराना झगड़ा खत्म होने वाला है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- मेरे विचार से भारत-पाकिस्तान तनाव पर अच्छी खबर आने वाली है. हम भी इस बातचीत में शामिल हैं. हम उनको रोकेंगे. कुछ अच्छी खबर आएगी जिससे आशा है कि जिससे भारत पाक में लंबे समय से चला आ रहा तनाव खत्म हो सकता है.
शाम पांच बजे होनी वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. खबर है कि तीनों सेनाओं की संयुक्त प्रेस होगी, थल सेना और वायु सेना के साथ नौसेना भी इस प्रेस ब्रीफिंग में हिस्सा लेगी. कल हुए हमले को लेकर जानकारी दी जा सकती है.
शाम पांच बजे होनी वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. खबर है कि तीनों सेनाओं की संयुक्त प्रेस होगी, थल सेना और वायु सेना के साथ नौसेना भी इस प्रेस ब्रीफिंग में हिस्सा लेगी. कल हुए हमले को लेकर जानकारी दी जा सकती है.
प्रधानमंत्री ने कहा- पूरा देश आज एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है. हमारी सेनाओं के सामर्थ्य पर हमें भरोसा है इसलिए बहुत आवश्यक है कि कुछ भी ऐसा न हो जिससे उनके मनोबल पर आंच आए. या हमारे दुश्मनो को हमारे पर ऊंगली उठाने का मौक़ा मिल जाए. पूरा देश आज एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है. हमारी सेनाओं के सामर्थ्य पर हमें भरोसा है इसलिए बहुत आवश्यक है कि कुछ भी ऐसा न हो जिससे उनके मनोबल पर आंच आए. या हमारे दुश्मनो को हमारे पर ऊँगली उठाने का मौक़ा मिल जाए.
प्रधानमंत्री ने कहा- पूरा देश आज एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है. हमारी सेनाओं के सामर्थ्य पर हमें भरोसा है इसलिए बहुत आवश्यक है कि कुछ भी ऐसा न हो जिससे उनके मनोबल पर आंच आए. या हमारे दुश्मनो को हमारे पर ऊंगली उठाने का मौक़ा मिल जाए. पूरा देश आज एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है. हमारी सेनाओं के सामर्थ्य पर हमें भरोसा है इसलिए बहुत आवश्यक है कि कुछ भी ऐसा न हो जिससे उनके मनोबल पर आंच आए. या हमारे दुश्मनो को हमारे पर ऊँगली उठाने का मौक़ा मिल जाए.
प्रधानमंत्री ने कहा- हमारा देश नई नीति और नई रीति के साथ अपनी क्षमताओं का विस्तार करने में जुटा हुआ है. भारत का युवा आज उत्साह से परिपूर्ण है, देश के किसान से लेकर देश के जवान तक सभी को ये विश्वास मिला है कि नामुमकिन अब मुमकिन है. इस वैभवशाली न्यू इंडिया के निर्माण के लिए वर्तमान में देश के कोटि-कोटि जनों के विश्वास में जो मजबूती है, जो आत्म विश्वास है, उसे एक धागे में पिरोना है. जिसे हम भारत माता के चरणों में अर्पित कर सके.
प्रधानमंत्री ने कहा- इस समय देश की भावनाएं एक अलग स्तर पर हैं. देश का वीर जवान सीमा पर और सीमा के पार भी अपना पराक्रम दिखा रहा है. पूरा देश एक है और हमारे जवानों के साथ खड़ा है. दुनिया हमारी इच्छा शक्ति को देख रही है. देश की सुरक्षा और सामर्थ्य का संकल्प लेकर हमारा जवान सीमा पर डटा है. हम सब पराक्रमी भारत के नागरिक है, इसलिए हम सबको भी देश की समृद्धि और सम्मान के लिए दिन रात एक करना होगा.
प्रधानमंत्री ने कहा- बूथ के सिपाहियों की ताकत से नए भारत का संकल्प सिद्ध होगा, अब हमारी परीक्षा की घड़ी आ गई है. परीक्षा के आखिरी दिनों में पूरी ताकत लगानी पड़ती है. हम जहा हैं वहां से नए प्रयास की आवश्यकता है.
प्रधानमंत्री ने कहा- बूथ के सिपाहियों की ताकत से नए भारत का संकल्प सिद्ध होगा, अब हमारी परीक्षा की घड़ी आ गई है. परीक्षा के आखिरी दिनों में पूरी ताकत लगानी पड़ती है. हम जहा हैं वहां से नए प्रयास की आवश्यकता है.

प्रधानमंत्री ने कहा- राष्ट्र निर्माण के दायित्व में पूरी जिम्मेदारी निभाएं, खुद पर और सरकार पर विश्वास ही हमारी पूंजी है. हम ऐसे पड़ाव पर हैं जहां से मजबूत भारत दिख रहा है. पीएम मोदी ने कहा- नामुमकिन अब मुमकिन है, विश्वास को एक धागे में पिरोना है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा देश जवानों के साथ खड़ा है. दुश्मन देश अस्थिर करने की साजिश कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मेरा बूथ, सबसे मजबूत कार्यक्रम के जरिए सबसे बड़ी वीडियो कॉनफ्रेंसिंग कर रहे हैं.
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दोपहर 12 बजे तीनों सेना प्रमुखों की बैठक बुलाई, आज शाम 6.30 बजे सीसीएस की भी बैठक होनी है. सीसीएस की बैठक के बाद शाम सात बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक भी होगी.
भारत ने पाकिस्तान के जिस F16 को विमान को कल मार गिराया था उसका मलबा पीओके में मिला है. समाचार एजेंसी एएनआई ने एक तस्वीर जारी करते हुए दावा किया है. बता दें कि कल पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया था उनकी तरफ से एफ-16 विमानों का इस्तेमाल किया गया.


पुलवामा हमले पर इमरान खान ने भारत से सबूत मांगा था. भारत ने वो सबूत पाकिस्तान को दे दिया है. भारत ने मसूद अजहर का ही सबूत पाकिस्तान को दिया है जिसमें मसूद का ऑडियो और वीडियो है. उसमें मसूद पुलवामा हमले की तारीफ कर रहा है. आतंकी आदिल का वीडियो भी पाकिस्तान को सौंपा गया है. आदिल ने ही पुलवामा में धमाके को अंजाम दिया था.
बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पाकिस्तान के कब्जे में विंग कमांडर को लेकर ट्वीट किया है और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर निशाना साधा है. मायावती ने लिखा- पाकिस्तान का हवाई हमला सेना ने कल नाकाम कर दिया, यह बड़ी राहत की बात है. लेकिन देश का एक जांबाज़ एयरफोर्स अफसर पाकिस्तान के क़ब्ज़े में है, यह बड़ी चिन्ता की बात है. उस पायलट की सकुशल वापसी के लिये भारत सरकार को पूरा जी-जान लगा देने की ज़रूरत है तभी देश को चैन मिलेगा. मायावती ने अगले ट्वीट में लिखा- ऐसे समय में जब जंगी संकट के बादल छाये हैं व देश को नेतृत्व की सख़्त ज़रूरत है वैसे में पीएम श्री मोदी द्वारा देश की सुरक्षा पर ध्यान केन्द्रित करने के बजाय अपनी पार्टी की चिन्ता करते हुये बीजेपी वर्करों को सम्बोधित करना हास्यास्पद ही नहीं बल्कि देश की भावनाओं के साथ खिलवाड़ भी है.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री से मेरा बूथ, सबसे मजबूत कार्यक्रम को टालने की अपील की है. केजरीवाल ने ट्वीट किया- इस वक्त पूरी ऊर्जा एयरफोर्स पायलट की वापसी में लगानी चाहिए.


उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इशारों-इशारों में प्रधानमंत्री और बीजेपी पर हमला बोला है. अखिलेश यादव ने ट्वीट में कहा- देश की मांग है: सब संकीर्ण राजनीति छोड़ें, मीडिया संयम बनाए रखे और हमारे जांबाज़ पाइलट को वापस लाएं.






पाकिस्तान के गिरफ्त में मौजूद विंग कमांडर की वापसी को लेकर विपक्ष ने सरकार से प्रयासों को तेज करने की अपील की है. इसके साथ ही कांग्रेस ने पीएम मोदी के आज होने वाले मेरा बूथ, सबसे मजबूत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को लेकर भी निशाना साधा है. कांग्रेस ने कहा है कि देश जाबांज़, विंग कमांडर की अविलंब सुरक्षित वापसी को व्याकुल है और प्रधान सेवक सत्ता वापसी को। मोदी जी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का रिकॉर्ड बनाने को बेचैन.



राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बात की है, फोन पर ये बात कल रात हुई है. अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान में जैश के कैंप पर हमले के फैसले में वो भारत के साथ है.

Background

भारत पाकिस्तान में तनातनी के बीच पाकिस्तान की लगातार फजीहत हो रही है. अमेरिका ब्रिटेन और फ्रांस ने पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले जैश ए मोहम्मद को ब्लैकलिस्ट करने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में दे दिया है. मसूद अजहर की संपत्ति को भी ब्लैकलिस्ट करने की मांग की है. इससे पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को फिर लताड़ लगाई. अमेरिका ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में किए वादों के मुताबिक पाकिस्तान अपनी धरती को आतंकियों की पनाहगाह नहीं बनने दे. अमेरिका ने साफ शब्दों में कहा है कि पाकिस्तान ऐसे आतंकी संगठनों की फंडिंग पर भी रोक लगाए. इन सब के बीच इमरान खान का शांति और बातचीत वाला ड्रामा जारी है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.