LIVE: राफेल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

राफेल डील के खिलाफ पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई खत्म हो गई है. राफेल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोनों पक्ष 2 हफ्ते में लिखित दलीलें दे सकते हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 10 May 2019 04:19 PM

सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल से पूछा कि सॉवरिन गारंटी के सवाल पर क्या कहना है. अटॉर्नी जनरल ने इस पर कहा कि देश के फायदे के सौदे के लिए पहले भी सॉवरिन गारंटी के बिना आगे बढ़ा गया है. रूस, अमेरिका के साथ ऐसे समझौते हुए हैं. जस्टिस जोसफ ने इस पर पूछा कि इस सौदे में तकनीक ट्रांसफर की बात नहीं है. पिछले सौदे में थी?
अटॉर्नी जनरल ने कहा कि क्या ये कोर्ट तय करेगी कि कौन सा सौदा बेहतर है? क्या कोर्ट तकनीक ट्रांसफर से जुड़े जटिल मसले को देख सकती है? इसके बाद सीजेआई ने कहा कि अब जिरह पूरी करें तो अटॉर्नी जनरल ने कहा कि 2 पहलुओं पर और बोलना है.




प्रशांत भूषण ने मुख्य मामले में अटॉर्नी जनरल की दलीलों का जवाब देते हुए कहा कि सीएजी रिपोर्ट के आधार पर मामला बंद नहीं किया जा सकता. सीएजी ने बहुत सारे पहलू नहीं देखेय पीएमओ का पैरेलल नेगोसिएशन, भ्रष्टाचार विरोधी शर्तों को हटाया जाना जैसी बातें सीएजी ने नहीं देखी लिहाजा राफेल सौदे की जांच होनी चाहिए. इसके बाद राफेल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोनों पक्ष 2 हफ्ते में लिखित दलीलें दे सकते हैं.
इसके अलावा आज राहुल अवमानना मामले पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. मीनाक्षी लेखी के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि कोर्ट ने अपने सवालों से मजबूर कर दिया तब राहुल गांधी माफी मांग रहे हैं. इसे स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए और कोर्ट को कार्रवाई कर सज़ा तय करनी चाहिए. अपने राजनीतिक नारे को विश्वसनीयता देने के लिए कोर्ट के प्रति लोगों के मन में सम्मान का सहारा लिया. राहुल गांधी से लोगों से भी माफी मांगने को कहा जाए. इसके बाद राहुल के वकील अभिषेख मनु सिंघवी ने कहा कि कोर्ट किसी को मजबूर नहीं करता और गलती सुधारने का मौका देता है. पहले भी देर से मांगी गई माफी को कोर्ट ने स्वीकार किया है. मैंने औपचारिक नोटिस जारी होने से पहले ही खेद जता दिया था. अब माफी भी मांग रहा हूं. मामला बंद कर दिया जाना चाहिए.
इसके अलावा अटॉर्नी जनरल ने कहा कि दसॉल्ट एचएएल की तकनीक और काम के तरीके से आश्वस्त नहीं था. वारंटी लेने को तैयार नहीं था. बिना वारंटी के विमान कैसे ले सकते थे?
राफेल पर जारी सुनवाई में एटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सु्प्रीम कोर्ट में कहा कि याचिकाकर्ता चोरी के दस्तावेजों को चुनिंदा हिस्सों को रख रहे हैं और इसके पीछे कोर्ट को गुमराह करने की नीयत है. उनसे पूछा जाना चाहिए, उनको कागज़ कहां से मिले. जो सौदा किया गया, वो देश के लिए बहुत ज़रूरी था. हम सबकी सुरक्षा के लिए इसे किया गया. जस्टिस के एम जोसफ-ललिता कुमारी मामले में कोर्ट का फैसला है कि संज्ञेय अपराध के मामलों में पुलिस को एफईआर करनी होगी. इसे याचिकाकर्ता ने यहां उठाया है. ये फैसला यहां लागू नहीं हो रहा है. संज्ञेय अपराध में एफआईआर तब होगी जब कोई प्रभावित पक्ष हो. एफआईआर के लिए एक प्रथम दृष्टया केस भी होना चाहिए. किसी भी शिकायत पर एफआईआर नहीं हो सकती. सरकार ने जो सौदा किया है उससे प्रति विमान 2.86 फीसदी का फायदा हुआ है.
इसके बाद याचिकाकर्ता अरुण शौरी ने सरकार पर कोर्ट को गुमराह करने के आरोपों पर बात की. उन्होंने कहा कि सरकार कहती है कि सीएजी को सभी कागज़ात दिए गए तो वही कागज़ात कोर्ट को क्यों नहीं दिए गए? कोर्ट ने सरकार पर भरोसा किया और सरकार ने इसका दुरुपयोग किया. पीएमओ समानांतर नेगोसिएशन कर रहा था. ये दावा गलत है कि चूंकि ये 2 सरकारों के बीच समझौता था, इसलिए पीएमओ सिर्फ निगरानी कर रहा था.
राफेल पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई जारी है और पिछले 50 मिनट से प्रशांत भूषण दलील रख रहे हैं. प्रशांत भूषण ने कहा कि सौदे के लिए स्टैंडर्ड प्रोसिजर की 8 ऐसी शर्तें हटा दी गईं, जो भ्रष्टाचार पर नियंत्रण रखने के लिए बनाई गई थीं. नेगोसिएशन टीम का हिस्सा रहे 3 विशेषज्ञों ने सौदे पर आपत्ति दर्ज करवाई और फ्रांस सरकार से सॉवरिन गारंटी नहीं ली गई. सिर्फ लेटर ऑफ कंफर्ट लिया गया, इसका कोई महत्व नहीं है. सरकार ने विमान की तुरंत ज़रूरत बता कर 36 विमान का सौदा किया लेकिन विमानों के आने में देरी हो रही है.
इसके बाद चीफ जस्टिस ने भूषण से दलीलें खत्म करने को कहा और भूषण ने राफेल सौदे की जांच की मांग दोहराई है. प्रशांत भूषण ने कहा कि अनिल अंबानी पूरी प्रक्रिया में शुरू से शामिल थे, उनको लाभ पहुंचाने के लिए सौदा किया गया. जब सौदा हुआ, उसी दौरान उनको फ्रांस में टैक्स से राहत दी गई. उसी दौरान वो फ्रांस के रक्षा मंत्री और दूसरे लोगों से मिल रहे थे. ये सब शक पैदा करने वाली बातें हैं.
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जया बच्चन और डिंपल यादव ने रोड शो किया. इलाहाबाद सीट से महागठबंधन ने राजेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को लोगों का आह्वान किया कि वे राजनीति में मिथ्या प्रचार और नकारात्मकता को अपनी आदत ना बनाएं और बदलाव करने की अपनी ताकत को पहचानें. प्रियंका ने यहां एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा, 'राजनीति में झूठा प्रचार और नकारात्मक बातें आ गयी हैं. हम अगर यहां हैं तो आप जनता की वजह से हैं. आप सबको अपनी ताकत को नहीं भूलना चाहिये. राजनीति में गंदगी और नकारात्मक बातों को अपनी आदत ना बनाएं. आप बदलाव करें. लोकतंत्र ने आपको यह ताकत दे रखी है.'
राफेल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई शुरू हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोनों पक्ष 1-1 घंटे में अपनी बात रखें. हम 4 बजे तक सुनवाई पूरी कर लेना चाहते हैं.
राजस्थान के अलवर में दलित महिला के साथ गैंगरेप के खिलाफ भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद ने प्रदर्शन किया. इस केस में अब तक छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.


आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा, केरल में वाम दल, बंगाल में तृणमूल, आंध्र में तेदेपा और दिल्ली में आप को नुकसान पहुंचा रही है. अगर नरेंद्र मोदी सत्ता में लौटे तो इसके जिम्मेदार राहुल गांधी होंगे.
प्रचार के अंतिम दिन अब साध्वी प्रज्ञा ने फिर मंदिर दर्शन और भजन करना शुरू कर दिया है. आज 501 पंडितों ने भोपाल के दुर्गा मंदिर में सुंदर कांड किया. जिसमें साध्वी भी रम गईं. उसके बाद साध्वी माइक थामकर खुद भजन गाने लग गईं.
पीएम मोदी ने कहा कि सैकड़ों सिखों को पेट्रोल डीजल डालकर जला दिया गया. गले में टायर डालकर आग लगा दी और कांग्रेस कह रही है कि “हुआ तो हुआ”. हजारों सिखों को घरों से बाहर निकालकर मारा गया, लेकिन आज कांग्रेस कह रही है “हुआ तो हुआ”. हजारों सिखों की घर-दुकानें जला दी गई, लेकिन आज कांग्रेस कह रही है “हुआ तो हुआ”. हरियाणा, हिमाचल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और अन्य प्रदेशों में सिखों को निशाना बनाया गया. इसका नेतृत्व कांग्रेस ने किया.
1984 सिख दंगों पर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि नामदार (राहुल गांधी) के गुरु ने सिख दंगों को लेकर कहा कि जो हुआ सो हुआ. कांग्रेस के लिए जीवन का मूल्य नहीं है. दिल्ली में 2800 सिखों की हत्या हुई. दुकानें जला दी गई.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रोहतक में कहा कि आज पूरी दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था भारत है. 2014 में भारत आर्थिक ताकत के रूप में दुनिया में 11वें नंबर था, आज छठे नंबर पर है और पांचवे नंबर पर आने लिए कोशिश कर रहा है.
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि 20 से अधिक विधायक मौजूदा सरकार से संतुष्ट नहीं हैं. वे कभी भी कुछ भी फैसला ले सकते हैं. देखते हैं आगे क्या होता है.
सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी ने ममता बनर्जी और बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने एबीपी न्यूज़ से कहा कि बीजेपी और ममता में तालमेल है. चिटफंड घोटाला मामले में कार्रवाई क्यों नहीं हुई. चुनाव के बाद ममता बनर्जी बीजेपी के साथ जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि मोदी दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे.
कांग्रेस नेता शीला दीक्षित ने ABP न्यूज से कहा कि सभी सातों सीटों से अच्छी खबरें आ रही है. सबसे अच्छी बात है कि कहीं से भी भितरघात नहीं हो रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजीव गांधी का मुद्दा उठाने पर शीला दीक्षित ने कहा कि प्रधानमंत्री की भाषा से लगता है कि वो घबराए हुए हैं. प्रधानमंत्री को अपने कामकाज पर बात करनी चाहिए. केंद्र सरकार ने ऐसा कोई काम नहीं किया जिसे लोग याद करें.
छत्तीसगढ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि भोपाल का चुनाव देश का भविष्य तय करेगा क्योंकि ऐसे दागदार लोगों को बीजेपी चुनाव लड़ाएगी तो राजनीति खतरे में पड़ जाएगी. बघेल ने कहा कि प्रज्ञा आदतन अपराधी हैं. मैं भिलाई के लोगों को यहां लाकर साबित कर दूंगा.
रमज़ान के चलते मतदान सुबह 7 की बजाय की 5 बजे से शुरू करने की मांग दोबारा सुप्रीम कोर्ट पहुंची. कोर्ट सोमवार को करेगा सुनवाई. इससे पहले चुनाव आयोग इस मांग को अव्यवहारिक बता कर खारिज कर चुका है.
अयोध्या विवाद पर मध्यस्थता अभी जारी रहेगी. पूर्व जस्टिस एफ एम कलीफुल्ला की अध्यक्षता वाली मध्यस्थता कमिटी ने 15 अगस्त तक का विस्तार मांगा. सुप्रीम कोर्ट ने इजाज़त दी. 8 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व जज एफ एम कलीफुल्ला, धर्म गुरु श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ वकील श्रीराम पंचु को मध्यस्थ नियुक्त किया गया था. शीर्ष अदालत ने सभी पक्षों से बात कर मसले का सर्वमान्य हल निकालने को कहा था.
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. मध्यस्थता कमेटी ने आज अपनी सीलबंद रिपोर्ट सौंप दी है. मध्यस्थता के लिए कमेटी को 15 अगस्त का वक्त मिला है. सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि हमने 7 मई को मिली रिपोर्ट पढ़ी है. अध्यक्ष ने 15 अगस्त तक का विस्तार मांगा है. हम समय दे रहे हैं.
बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मोदी जन्म से पिछड़े नहीं है. ऐसा होता तो आरएसएस उन्हें प्रधानमंत्री नहीं बनाती. गुजरात में दलितों की स्थिति खराब है. मोदी की हार निश्चित है. विरोधियों के लिए जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, खिसयानी बिल्ली खंभा नोचे जैसे हालात हैं. नरेंद्र मोदी का सपना दोबारा पूरा होने वाला नहीं है.
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के व्यक्ति- केन्द्रित पार्टी बन जाने की धारणा को खारिज करते हुये केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बीजेपी विचारधारा पर आधारित पार्टी है. उन्होंने कहा, ‘‘यह पार्टी न कभी केवल अटल जी की बनी, न कभी अडवाणी जी की और न ही यह कभी केवल अमित शाह या नरेंद्र मोदी की पार्टी बन सकती है.’’
कांग्रेस की सोशल मीडिया विंग की चीफ दिव्या स्पंदना ने राजीव गांधी पर पीएम मोदी के बयान को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि यह ठीक था? नरेंद्र मोदी खुद कैनेडियन नागरिक अक्षय कुमार को INS सुमित्रा पर घुमाने ले गए थे.
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के आईएनएस विराट का इस्तेमाल छुट्टी मनाने के लिए करने संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोप को लेकर उन पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को सवाल किया कि आखिर मोदी को इतने झूठ कौन बताता है और वह तथ्यों की जांच किये बिना बोलते क्यों हैं.
दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने गौतम गंभीर पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि गौतम गंभीर चोरी और सीनाज़ोरी? इस घिनौनी हरकत के लिए तुम्हें माफ़ी मांगनी चाहिए थी. और मानहानि की धमकी दे रहे हो? उलटा चोर कोतवाल को डांटे? मानहानि हम करेंगे- तेरी हिम्मत कैसे हुई ये पर्चा बांटने की, और बेशर्मी से उसका झूठा इल्ज़ाम CM पर लगाने की?
पूर्वी दिल्‍ली से बीजेपी प्रत्‍याशी गौतम गंभीर ने आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी के खिलाफ पर्चे बांटे जाने के आरोपों पर कहा कि यह झूठ है. जो भी हुआ मैं उसकी निंदा करता हूं. मैं एक ऐसे परिवार से आता हूं जहां महिलाओं की इज्‍जत करना सिखाया जाता है. मुझे यकीन नहीं होता कि अरविंद केजरीवाल इतना नीचे गिर जाएंगे. मैंने मानहानि का मुकदमा दायर किया है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी दोबारा आ गए तो अमित शाह गृहमंत्री होंगे. जिस देश का गृहमंत्री अमित शाह हो, उस देश का क्या होगा, ये सोच के वोट डालना.

Background

छठे चरण की वोटिंग के लिए आज शाम प्रचार थम जाएगा. चुनाव में हाथ आजमा रहीं सभी पार्टियों के दिग्गज नेता प्रचार के आखिरी दिन पूरे दमखम से मतदाताओं को अपनी तरप लुभाने की कोशिश करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा के रोहतक, हिमाचल प्रदेश के मंडी और पंजाब के होशियारपुर में होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज हिमाचल और चंडीगढ़ में होंगे. बीएसपी अध्यक्ष मायावती आज दिल्ली में होंगी. बीएसपी ने दिल्ली में भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं.


 


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज उत्तर प्रदेश में चार जनसभा को संबोधित करेंगी. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में चार और बिहार के मोतिहारी में एक रैली करेंगे.


 


छठे चरण में सात राज्‍यों की 59 लोकसभा सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे. यूपी की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल की 8, बिहार और मध्‍यप्रदेश की 8-8, दिल्‍ली की 7 और झारखंड की 4 सीटों के लिए मतदान होगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.