शिखर सम्मेलन: राहुल गांधी ने गलती की और मान ली, हमें उनका सम्मान करना चाहिए-सलमान खुर्शीद

ABP News Shikhar Sammelan: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि राहुल गांधी ने चुनावी दौर में गलती की और मान ली, इसके लिए हमें उनका सम्मान करना चाहिए. उनका सत्कार करना चाहिए.

ABP News Bureau Last Updated: 08 May 2019 09:26 PM
सलमान खुर्शीद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एसपी और बीएसपी में खुद अकेले लड़ने की हिम्मत नहीं हैं और उन्होंने एक दूसरे का सहारा लिया है. यूपी में अगर एसपी-बीएसपी के साथ कांग्रेस का गठबंधन होता तो बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी होती और उनकी सीटें कम आतीं.
सलमान खुर्शीद ने कहा कि पीएम मोदी देश की दिशा के लिए अच्छे प्रतीक नहीं हैं. पीएम जो भाषा इस्तेमाल कर रहे हैं वो एक प्रधानमंत्री की भाषा नहीं है. दिवंगत और मौजूदा शख्स में फर्क होता है और पीएम को एक दिवंगत नेता के लिए इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.



कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि कई बार चुनावी माहौल में ऐसा कुछ कह दिया जाता है जिसपर आपत्ति होती है, इसके लिए कोर्ट में माफी मांगी जा चुकी है. मामले को खत्म किया जाना चाहिए. हमारे नेता सच्ची बात कह जाते हैं.


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद इस समय एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं. वो सुप्रीम कोर्ट के वकील भी हैं.
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ राहुल गांधी की बात मानती है. सेना की बात को न मानकर कांग्रेस सिर्फ राहुल गांधी पर भरोसा जता रही है. राजीव गांधी पर से बोफोर्स का दाग कभी नहीं हटेगा.
वहीं कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र में किसानों का जिक्र तक नहीं है. बीजेपी के घोषणापत्र में रोजगार के आंकड़ों का जिक्र तक नहीं है. 1 लाख करोड़ रुपये लेकर भगोड़े भाग गए.

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद कितने आतंकी मारे गए इसको लेकर रक्षा मंत्री को छोड़कर हर कोई अलग-अलग आंकड़ा बता रहा है. हर कोई रक्षा मंत्री बना हुआ है.


बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ इस समय एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.
अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस के समय में भी कई बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी और इसके बारे में अब कांग्रेस ने भी बताया है. कांग्रेस ने कभी सर्जिकल स्ट्राइक की तूती नहीं बजाई लेकिन मोदी सरकार सेना की उपलब्धियों को अपना बताने की नाकाम कोशिश करने में लगी हुई है.
किरन रिजिजु ने कहा कि पूर्वोत्तर में उग्रवाद, नक्सलवाद में कमी आई है और आने वाले 5 सालों में हम नक्सलवाद को खत्म कर देंगे. कांग्रेस सुरक्षा पर समझौते करती थी. आतंकियों को कांग्रेस सरकार बचाती थी.


अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पिछले 30 सालों में गांधी परिवार का कौनसा प्रधानमंत्री बना है? बल्कि मौजूदा सरकार का रिमोट नागपुर वाले परिवार के पास है. बीजेपी में सिर्फ एक मोदी जी की पूजा होती है और यही उनका गुजरात मॉडल है. इस गुजरात मॉडल को पीएम मोदी ने स्थापित किया है. नोटबंदी का फैसला सामूहिक नहीं था बल्कि इसे पीएम ने थोपा था.
किरन रिजिजु ने कहा कि कांग्रेस कभी भ्रष्टाचार को गंभीरता से नहीं लेती. कांग्रेस में परिवारवाद इस कदर हावी है कि ये पार्टी सिर्फ एक परिवार के फैलाए जा रहे झूठ पर चल रही है और सोचती है कि जनता भी इसे मानेगी. कांग्रेस की हालत मछली की तरह हो गई है जो सत्ता के बगैर रह ही नहीं सकती.
किरन रिजिजु ने कहा कि सरकार में जब कोई गलत काम और भ्रष्टाचार हुआ ही नहीं तो जांच की बात ही नहीं आती. कई बार कांग्रेस और विपक्षियों ने इस बात की कोशिश की जिससे भ्रष्टाचार के गलत आरोपों को थोपा जा सके लेकिन जब सफल नहीं हुए तो चुनाव आयोग और जांच एजेंसियों पर सवाल उठाने लगे.

कांग्रेस ने कुल 11 शिकायतें की हैं लेकिन इलेक्शन कमीशन लगातार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में पीएम मोदी को क्लीन चिट देता आ रहा है. पीएम मोदी ने लगातार आदर्श आचार संहिता तोड़ी है लेकिन इस पर जब इनको जवाब नहीं सूझता तो ये अपशब्द इस्तेमाल करते हैं.
किरण रिजिजु ने कहा कि कांग्रेस लगातार राफेल पर झूठ बोलती आ रही है. अनिल अंबानी को कॉन्ट्रेक्ट दे दिया गया ऐसा झूठ बार-बार फैलाया गया है. क्या कॉन्ट्रेक्ट सिर्फ एक कंपनी को दिया गया है? क्या इस देश में केवल एक कंपनी है?

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राफेल पर सरकार को कोई क्लीन चिट नहीं दी है. मैं फिर शिकायत करूंगा लेकिन जांच कौन करेगा, सरकार ने सारी जांच एजेंसियों को अपने कब्जे में लिया हुआ है और सारी संवैधानिक संस्थाओं को नष्ट कर दिया है.
किरन रिजिजु ने कहा कि चौकीदार चोर है वाले बयान पर राहुल गांधी को अपना रुख वापस लेना पड़ा. इसके बावजूद कांग्रेस अपनी गलती नहीं मानती, राहुल गांधी को कोई गंभीरता से नहीं लेता है.


किरन रिजिजु ने कहा कि चौकीदार चोर है वाले बयान पर राहुल गांधी को अपना रुख वापस लेना पड़ा. इसके बावजूद कांग्रेस अपनी गलती नहीं मानती, राहुल गांधी को कोई गंभीरता से नहीं लेता है.
अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि राहुल गांधी ने अपने बयान के लिए माफी नहीं मांगी है और कहा है कि हम खेद प्रकट करते हैं कि चौकीदार चोर है वाले बयान को सुप्रीम कोर्ट से जोड़ा गया. हमारा मानना था कि खेद और माफी को एक ही मानना चाहिए और इस पर सुप्रीम कोर्ट ने आपत्ति जताई थी. इसके बाद कोर्ट की बात मानकर माफी मांगी गई है. लेकिन कोर्ट में कहीं भी ये नहीं नहीं कहा कि चौकीदार चोर है का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.
देश के गृह राज्यमंत्री किरेन रिेजिजु और पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी इस समय एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.

मनोज तिवारी ने कहा कि मैं नचनिया शब्द को स्वीकार करता हूं, मैं एक कलाकार हूं, मैं गाता हूं, नाचता हूं और इस बात को स्वीकार करता हूं. लेकिन इससे लोगों को आनंद आता है. इसी तरह रवि किशन, सपना चौधरी भी बीजेपी में आ चुके हैं. सुरीले लोग बेसुरी जगह नहीं जा सकते हैं और ये इसी बात का प्रमाण है.
मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी सातों सीट जीतेगी. पीएम मोदी के विजन पर लोगों को भरोसा है और इसी का नतीजा देखा जाएगा कि आम चुनाव में बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी.
मनोज तिवारी ने कहा कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली में नंबर 2 के स्थान की लड़ाई है. बीजेपी दिल्ली में लोकसभा चुनाव में पहले स्थान पर आएगी ये तय है. साल 2020 तक अरविंद केजरीवाल विलीन हो जाएंगे.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का इस समय शीत युद्ध चल रहा है. प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ना चाहती थीं लेकिन राहुल गांधी नहीं चाहते थे कि प्रियंका गांधी वाराणसी से लड़ें क्योंकि वो अंजाम जानते हैं. इस बात को लेकर दोनों के बीच तनाव है क्योंकि राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को चुनाव नहीं लड़ने दिया.
केजरीवाल ने सीलिंग का विरोध नहीं किया, सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार पूछा कि कब इस काम को किया जाएगा तो उन्होंने बार बार और समय मांगा. केजरीवाल सीलिंग रोकना ही नहीं चाहते. - मनोज तिवारी

बीजपी दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे के पक्ष में नहीं हैं और पूर्ण राज्य के दर्जे से दिल्ली को नुकसान होगा. पूर्ण राज्य के दर्जे को दिलाना कोई रास्ता नहीं है. अरविंद केजरीवाल के पास और कोई तर्क नहीं है इसलिए पूर्ण राज्य की रट लगाए हुए हैं. -मनोज तिवारी



मनोज तिवारी ने कहा कि पिछले 5 साल में देश में कोई आतंकवादी घटना नहीं हुई तो क्या इसका श्रेय मोदी सरकार को नहीं जाना चाहिए. कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है. सेना का नाम लेने पर कांग्रेस चिढ़ती क्यों है. राहुल गांधी सेना की शक्ति को कम करना चाहते हैं और उन्हें इसी बात से कष्ट है कि सेना ने अपना पराक्रम दिखाया है. अगर सरकार ने सेना को पूरी शक्ति दी है तो इससे कांग्रेस को दिक्कत क्यों होती है. मोदी सरकार के साथ लोगों का प्यार और विश्वास है.

मनोज तिवारी ने कहा कि पिछले 5 साल में देश में कोई आतंकवादी घटना नहीं हुई तो क्या इसका श्रेय मोदी सरकार को नहीं जाना चाहिए. कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है. सेना का नाम लेने पर कांग्रेस चिढ़ती क्यों है. राहुल गांधी सेना की शक्ति को कम करना चाहते हैं और उन्हें इसी बात से कष्ट है कि सेना ने अपना पराक्रम दिखाया है. अगर सरकार ने सेना को पूरी शक्ति दी है तो इससे कांग्रेस को दिक्कत क्यों होती है. मोदी सरकार के साथ लोगों का प्यार और विश्वास है.
दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी इस समय एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं. वो उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.


राम मंदिर के मुद्दे पर गौतम गंभीर ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट कहता है कि राम मंदिर बनना चाहिए तो राम मंदिर बिलकुल बनना चाहिए. अगर सुप्रीम कोर्ट आदेश देता हैं कि राम मंदिर नहीं बनना चाहिए तो राम मंदिर कैसे बनेगा. वहीं कश्मीर के लिए धारा 370 और 35 ए हटाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि ये साफ तौर पर खत्म होनी चाहिए. कश्मीर के लोगों को भी देश के बाकी हिस्सों की तरह ही समान अवसर मिलने चाहिए.



गौतम गंभीर ने कहा कि सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने से कुछ नहीं होगा और दिल्ली में सिर्फ स्कूलों की इमारत बदली है और बाकी कुछ नहीं बदला है. इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक किसी काम के नहीं हैं. छात्रों के लिए ये जरूरी नहीं है कि उनके स्कूल में स्वीमिंग पूल हो उनके लिए जरूरी होगा कि उनके टीचर अच्छे हों. क्वालिटी ऑफ एजूकेशन अच्छी हो लेकिन दिल्ली सरकार इस बारे में काम नहीं कर पाई है और ये मैं इसलिए कह सकता हूं क्योंकि मैं लोगों से बात करता हूं और वास्तविक स्थिति समझ रहा हूं.
मैं सिर्फ दो बार ममता बनर्जी से मिला था और सिर्फ इसी के आधार पर मैं उनके लिए कोई राय कायम नहीं कर सकता. हालांकि वो पीएम मोदी के खिलाफ काफी आक्रामक हैं लेकिन सिर्फ इसलिए मैं उनके खिलाफ कुछ नहीं कहना चाहता हूं. मैं अरविंद केजरीवाल के बारे में इसलिए कह सकता हूं क्योंकि मैं दिल्ली का वासी हूं और जानता हूं कि दिल्ली की जनता कितनी परेशान है. अरविंद केजरीवाल के बजाए कांग्रेस की सीएम शीला दीक्षित के 15 सालों का काम काफी अच्छा रहा है और दिल्ली का विकास हुआ था. लेकिन आप की सरकार के समय ऐसा कुछ नहीं हुआ. अरविंद केजरीवाल ने साढ़े चार सालों में कुछ नहीं किया. अगर मैं यहां पर निगेटिव राजनीति करने के लिए आया होता था मैं शीला दीक्षित के खिलाफ भी बोल सकता था लेकिन ऐसा मैं नहीं करूंगा. राजनीति में भाषा की मर्यादा जरूरी है.
दो वोटर आईडी के सवाल पर गौतम गंभीर ने कहा कि इसको लेकर झूठ बोला गया और इलेक्शन कमीशन ने मेरे खिलाफ एफआईआर को खारिज किया है. जनता के सामने सच आ जाएगा और झूठ पकड़ा जाएगा


गौतम गंभीर ने कहा कि मैं झूठे वादे करने के लिए राजनीति में नहीं आया और जो लोग इस तरह के वादे करते हैं कि दिल्ली को लंदन बना देंगे वो गलत कहते हैं. हम दिल्ली को पहले दिल्ली बनाएं उसमें हमारी सफलता होगी. लोगों को पीने का साफ पानी मिले, अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर मिले, बिजली, सड़क आदि सुविधाएं पहले उन्हें अच्छी तरह मिले इसकी हमारी कोशिश रहेगी.
गौतम गंभीर ने कहा कि मैं झूठे वादे करने के लिए राजनीति में नहीं आया और जो लोग इस तरह के वादे करते हैं कि दिल्ली को लंदन बना देंगे वो गलत कहते हैं. हम दिल्ली को पहले दिल्ली बनाएं उसमें हमारी सफलता होगी. लोगों को पीने का साफ पानी मिले, अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर मिले, बिजली, सड़क आदि सुविधाएं पहले उन्हें अच्छी तरह मिले इसकी हमारी कोशिश रहेगी.

पीएम मोदी के पास देश के लिए विजन है और उसपर मुझे भरोसा है. मैं राज्यसभा के जरिए संसद में एंट्री लेना नहीं चाहता था और लोगों का प्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं. इसलिए चुनाव लड़कर संसद में आना चाहता हूं.


मैं बाहरी नहीं हूं और दिल्ली में मेरे पिता का 45 सालों से कारोबार है और विपक्षियों के पास और कोई तर्क नहीं है इसलिए मुझे बाहरी कहकर वो लोगों को मेरे खिलाफ करना चाहते हैं. इस तरह की छोटी राजनीति जो कि पैदा होने के जगह के आधार पर की जाए तो वो बिल्कुल गलत है. - गौतम गंभीर


अरविंद केजरीवाल के बारे में गौतम गंभीर ने कहा कि उन्होंने साढ़े चार साल पहले लोगों के जज्बातों के साथ खेलकर सत्ता हासिल की थी और उन्होंने दिल्ली के साथ धोखा किया है. कभी वो कहते हैं कि उनके पास फंडिंग नहीं हैं और पूरी दिल्ली में उनके होर्डिंग दिखाई देते हैं. केजरीवाल जिस तरह की राजनीति कर रहे हैं वो देश के लिए बिलकुल ठीक नहीं हैं.
पूर्व क्रिेकेटर और हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए गौतम गंभीर अब एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं. गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार है.
राहुल गांधी के चैलेंज पर पीयूष गोयल ने कहा कि हम जांच एजेंसियों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं. जेल भेजने का काम कोर्ट का है. जितने भी भ्रष्टाचारी हैं सभी जेल भेजे जाएंगे. दरअसल, राहुल गांधी ने मंगलवार को एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा था कि अगर मैं गलत हूं तो सरकार मुझे जेल भेजे.
प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल से उम्मीदवार बनाए जाने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दिग्विजय सिंह ने जिस प्रकार से हिंदू समुदाय को अपमानित किया. इसका पर्दाफाश कर दिया है. इसका जवाब देने के लिए हमने प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार बनाया. आज दिग्विजय सिंह पंडित को बुलाकर पूजा कर रहे हैं. उन्होंने कभी हिंदू आतंकवाद कहा था.
पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस पहले सर्जिकल स्ट्राइक को मानने के लिए तैयार नहीं थी. अब वह कह रही है कि हमने भी सर्जिकल स्ट्राइक किया. अच्छा हुआ कि सर्जिकल स्ट्राइक की बात तो कर रही है. पहले सर्जिकल स्ट्राइक हुआ तो हम इसका स्वागत करत हैं. हमने राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर सरकार का साथ दिया है.
पीयूष गोयल ने कहा कि 70 सालों में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया. प्रधानमंत्री मोदी ने 10 करोड़ शौचालय बनवाया. हर एक लोगों को जनधन खाता मिला. घरों में बिजली पहुंचाई. उज्जवला योजना का लाभ लोगों को मिला.
पीयूष गोयल ने कहा कि ममता दीदी ने 'जय श्री राम' बोलने वालों को जेल भिजवाया. ममता की तुष्टिकरण की राजनीति अब और नहीं चलेगी.
पीयूष गोयल ने कहा कि आज देशभर में मोदी सुनामी देखने को मिल रही है. एनडीए दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी. किसान, महिला और हर एक क्षेत्र में विकास का स्वाद मिला है.
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता पीयूष गोयल ने कहा कि बंगाल में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत होगी. बीजेपी के पक्ष में जनसैलाब है. राजनीतिक हिंसा से चुनाव नहीं जीते जा सकते हैं. बंगाल में जय श्रीराम का नारा तक नहीं लगा सकते .
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी 74 सीटें जीतेगी. कांग्रेस ने मान लिया है को वोट काटने वाली पार्टी है. कांग्रेस का नंबर 1 फेल हुआ तो नंबर 2 को उतारा.
बीजेपी को कितनी सीटें मिल रही है? इस सवाल पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता पीयूष गोयल ने कहा कि बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. एनडीए की सरकार बनेगी. राम माधव के बयान पर पीयूष गोयल ने कहा कि बीजेपी की सीटें कम होगी उस स्थिति में एनडीए के पास पर्याप्त सीट है. राम माधव ने ऐसा कुछ नहीं कहा कि बाहर के लोगों का समर्थन लेंगे.
दक्षिण भारत में निर्मला सीतारमण को बीजेपी ने चेहरा क्यों नहीं बनाया? इस सवाल पर रक्षा मंत्री ने कहा कि पार्टी ने चेहरा ही तो बनाया है, इसलिए रक्षा मंत्री बनाया है. बाकी पार्टी जो कहेगी.
बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने कहा कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की जमीन खिसक रही है. आम जनता को पश्चिम बंगाल में दिक्कत हो रही है. टीएमसी हिंसा पर उतर आई है. ममता बनर्जी बौखलाहट में कुछ भी बोल रही हैं. पश्चि बंगाल में बदलाव होने जा रहा है.
बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी कोशिशों के बाद मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया गया. आतंकियों पर कार्रवाई के बाद कांग्रेस को दुख होता है. भारत की वजह से ही पाकिस्तान को मदद नहीं मिल रहा है.
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद कितने आतंकी मारे गए यह संख्या नहीं बताई. आतंकी की संख्या कभी नहीं बताई गई.
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तेज बहादुर यादव पांच साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते थे. क्या तेज बहादुर यादव ने प्रधानमंत्री की हत्या के लिए 50 करोड़ रुपये मांगे? नामांकन रद्द होने पर चुनाव आयोग पर सवाल उठाया गया.
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस वन रैंक, वन पेंशन नहीं दे पाई. हमने कर दिखाया. हमने सेना के लिए काम किया.
निर्मला सीतारमण ने कहा कि पाकिस्तान, आतंकवाद और कश्मीर को लेकर समस्या कांग्रेस के समय में शुरू हुई. क्या हम इसपर बात नहीं करें? सेना पर हर चुनाव में चर्चा होनी चाहिए. मुंबई हमले के बाद कांग्रेस ने कुछ नहीं किया. हमने सर्जिकल स्ट्राइक किया.
बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने राजीव गांधी को लेकर पीएम मोदी के बयान पर कहा कि राजीव गांधी की गलतियों पर बात करना गलत है क्या? उन्होंने शाहबानो मामले में आदेश को पलटा. सिखों का कत्लेआम हुआ. क्या उसपर बात नहीं की जा सकती है. कांग्रेस भावनाओं से इसे जोड़ रही है.
निर्मला सीतारमण ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा राफेल डील का मुद्दा उठाए जाने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फायदा मिलेगा. राहुल गांधी द्वारा गलत मुद्दा उठाया गया. राहुल गांधी ने एक सबूत तक पेश नहीं किए.
बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने कहा कि राफेल डील को लेकर बयानबाजी के बात साबित हो चुका है कि राहुल गांधी में राजनीतिक परिपक्वता नहीं है. उन्होंने सीक्रेट फाइल की कॉपी बाहर आने पर कहा कि हम इसकी आंतरिक जांच कर रहे हैं. राफेल विवाद सरकार के पक्ष में है. राहुल गांधी की विश्वसनियता पर सवाल उठ रहे हैं.
रक्षा मंत्री और बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने कहा कि राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर लगातार झूठ बोले हैं. जो सुप्रीम कोर्ट ने नहीं कहा उसे राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का बयान बताया. जिसके बाद हम सुप्रीम कोर्ट गए. उन्हें माफी मांगने पड़ी. राहुल गांधी ने राफेल डील मामले में झूठ बोली है. उन्हें पीछे हट जाना चाहिए.
कांग्रेस नेता के आरोपों पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि हम राम का अपमान नहीं करते हैं. कांग्रेस इस तरह की गलत भाषा का इस्तेमाल कर रही है.
कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि भगवान राम का कोई पूजा नहीं कर सकता क्या? क्या बीजेपी से अनुमति लेकर पूजा करे? भगवा तो तिरंगे झंडे में है. कांग्रेस ने यह काम किया. आप हर चीज की ठेकेदारी ले रखे हैं. आप राम को बेचते हैं. 26 साल में मंदिर नहीं बनवा पाए.
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हम अप्रत्याशित सीटें जीतेंगे. मैंने हकीकत देखी है. केंद्र में पूर्ण बहुमत से सरकार बनेगी. उन्होंने राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्होंने गलत जानकारी दी.
कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि बीजेपी इस चुनाव में हार रही है. विपक्षी पार्टियां सरकार बनाएगी. प्रधानमंत्री पद पर चुनाव के बाद फैसला होगा. जिसके जवाब में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि विपक्ष में हर सप्ताह नया पीएम होगा. महामिलावटी सत्ता में नहीं आएंगे.
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि आज शशि थरूर और नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तारीफ करते हैं. कांग्रेस के नेता पाकिस्तान के प्रेम में डूबे हैं. जिसके जवाब में कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि मोदी बगैर बुलाए पाकिस्तान क्यों गए?
कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि बीजेपी को राष्ट्रवाद पर बात करने का हक नहीं है. उन्होंने कहा कि दाऊद इब्राहिम को लाने की बात हुई थी. पांच साल में न दाउद आया और न इब्राहिम. मसूद अजहर को बीजेपी की सरकार ने पाकिस्तान में जाकर छोड़ा. हमने हाफिज सईद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करवाया. पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बिना शपथ तक लेने से इनकार कर दिया. उनके स्वागत में रेड कार्पेट बिछाया गया.
चुनाव प्रचार में भाषा के गिरते स्तर पर शिखर सम्मेलन में राजीव शुक्ला ने कहा कि चुनावी संवाद थुक्का फजीहत की स्थिति में आ गया. इसपर सोचना होगा. राष्ट्रीय स्तर के नेताओं की बदज़ुबानी चिंताजनक है.
बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगती है. जिसपर कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि राष्ट्रवाद हमारे खून में है. सर्जिकल स्ट्राइक हमारे समय में भी हुआ, पार्टी ने ढ़ींढोरा नहीं पीटा.
परिवारवाद के आरोपों पर कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि बीजेपी तो इसकी बात नहीं ही करे. मैं बीजेपी के नेताओं की लिस्ट दिखा सकता हूं. जिसमें बाप-बेटे को बढ़ावा मिला. बीजेपी में हिम्मत है तो वह एक नियम बनाए कि परिवार के लोगों को टिकट नहीं देगी. हिम्मत है तो शिवसेना और प्रकाश सिंह बादल पर बोले.
बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाया. लालू यादव को दो बेटे की चिंता है. गांधी परिवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की चिंता है.
राजीव शुक्ला ने कहा कि आज भाषायी मर्यादा गिर रही है. मैं किसी पार्टी को नहीं कह रहा. बीजेपी जवाहर लाल नेहरू, राजीव गांधी को गालियां देती है.
संबित पात्रा के जवाब में कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि राहुल गांधी ने चौकीदार चोर है वाले पर माफी नहीं मांगी है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को कोट किए जाने को लेकर माफी मांगी. बीजेपी झूठ फैलाती है और उनके नेता को झूठ को ट्रेनिंग मिली है.
बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा कि चौकीदार चोर वाले बयान पर राहुल गांधी ने घुटनों के बल सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी. जीत चौकीदार की हुई. सत्य की जीत हुई.
लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कितनी सीटें मिलेगी? इस सवाल पर बीजेपी नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि बीजेपी 300 से अधिक सीटें जीतेगी.
रोजगार को लेकर एनएसएसओ के आंकड़ों पर प्रकाश जावडेकर ने कहा कि हमारी सरकार में स्वरोजगार को बढ़ावा मिला. साथ ही उन्होंने कहा कि अगली सरकार नई संस्था का गठन करेगी.
शीर्ष संस्थानों को नुकसान पहुंचाने के आरोपों पर प्रकाश जावडेकर ने कहा कि विपक्ष जीतता है तो ईवीएम सही होते हैं, बीजेपी जीतती है तो ईवीएम गलत हो जाता है. ये कैसे हो सकता है. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग लाने की कोशिश की गई. कांग्रेस के जमाने में सीबीआई की रिपोर्ट बदली गई.
प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अखिलेश यादव कहते हैं कि उत्तर प्रदेश से प्रधानमंत्री होगा. मैं भी यही कहता हूं कि उत्ततर प्रदेश के वाराणसी से मोदी जीतेंगे और वही प्रधानमंत्री बनेंगे.
विपक्षी दलों के गठबंधन पर बीजेपी नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि गठबंधन का नुकसान हमेशा हुआ है. लोग समझते हैं कि मजबूत सरकार चाहिए और मजबूत नेता चाहिए. देश को मजबूत नेतृत्व की जरूरत है.
बीजेपी नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि ममता बनर्जी को जय श्रीराम कहने पर आपत्ति क्यों है? ममता कहीं जा रही थी तो लोगों ने जय श्रीराम का नारा लगाया तो उन्हें ममता बनर्जी ने खरी खोटी सुनाई. उन्हें एतराज क्यों है?
प्रकाश जावडेकर ने कहा कि राहुल गांधी ने चौकीदार चोर कहने पर सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी है. उन्हें बिना शर्त माफी मांगनी पड़ी. सुप्रीम कोर्ट का नाम लेकर भी वे झूठ बोल रहे हैं.
प्रकाश जावडेकर ने कहा कि 50 तरह की गालियां दी गई. जो लोकतांत्रिक नहीं है. इसी वजह से लोग मोदी की तरफ हैं. विपक्ष दुनिया में कहीं भी एयर स्ट्राइक का सबूत नहीं मांगता है.
राजीव गांधी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर हो रहे विवादों पर बीजेपी नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि राजीव गांधी के बारे में पीएम ने सच्चाई बताई. राजीव गांधी पर बोफोर्स का कलंक है. प्रधानमंत्री को रोज गाली दी जाती है.
नितिन गडकरी के बाद अब एबीपी न्यूज़ के खास कार्यक्रम शिखर सम्मेलन में प्रकाश जावडेकर हैं. उन्होंने कहा कि जनता चुनाव में विचार कर वोट डालती है. इसबार लोगों के सामने मुद्दा है कि देश का नेतृत्व कौन करेगा? देश की सुरक्षा कौन करेगा? और देश की तरक्की कौन करेगा. तीनों मुद्दे हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं.
नितिन गडकरी ने राफेल डील को लेकर राहुल गांधी के आरोपों पर कहा कि उनके आरोप पूरी तरह बेबुनियाद हैं. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया अब उसपर विश्वास किजिए. राफेल पर राहुल के आरोप झूठे हैं. अनिल अंबानी का काम करना गुनाह है क्या?
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रेल मंत्री पीयूष गोयल और वित्त मंत्री अरुण जेटली जैसे बड़े नेताओं के चुनाव नहीं लड़ने पर नितिन गडकरी ने कहा कि पार्टी तय करती है कि किन्हें चुनाव लड़ना है और किन्हें नहीं.
नितिन गडकरी ने मालेगांव बम धमाके के आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल से उम्मीदवार बनाये जाने पर कहा कि उन्हें दोषी ठहराना गलत है. हिंदू टेररिज्म की बात करना गलत है. दोषी कहना अन्याय है. उन्हें चुनाव लड़ने का अधिकार है. प्रज्ञा ठाकुर को झूठे केस में फंसाया गया. पी चिदंबरम ने हिंदू टेररिज्म पर बयान दिया.
ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच चल रहे जुबानी जंग पर नितिन गडकरी ने कहा कि मैं इसपर टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि मैं ममता बनर्जी के यहां मैं गया था तो उन्होंने मेरे लिए खुद फिश बनाई थी. मैंने फिर कहा कि मछली नहीं खाता हूं. तो मैं वहां दही-चावल खाया.
क्या ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बीजेपी का समर्थन करेंगे? इस सवाल पर नितिन गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम 73 सीटें जीतेंगे. एनडीए पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी. नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे. मेरा पूरा विश्वास है.
नितिन गडकरी ने कहा कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चोर कहा, क्या चोर कहना प्यार है? दरअसल, मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि नरेंद्र मोदी मेरी ओर जो भी नफरत फेकेंगे मैं वापिस प्यार फेकूंगा. मेरा रिस्पॉन्स प्यार है, उनका रिस्पॉन्स नफरत है.
नितिन गडकरी ने प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर कहा कि जो लोग मुझे नजदीक से जानते हैं. मैं सिर्फ काम करता हूं. मैं खाता-पिता हूं, मजे करता हूं. मैंने पहले भी कहा है कि मैं प्रधानमंत्री के रेस में नहीं हूं.
नितिन गडकरी ने कहा कि विवादों से विवाद बढ़ता है. जब राहुल गांधी चौकीदार चोर है जैस आरोप लगाते हैं तो उसका जवाब दिया जाता है. क्रिया होने पर प्रतिक्रिया होती है. यही तो साइंस भी कहता है.
शिखर सम्मेलन में नितिन गडकरी ने कहा अगर हमने गंगा निर्मल नहीं की होती तो प्रियंका वहां पानी कैसे पीतीं? करोड़ों लोगों ने इस बार कुम्भ में स्नान किया. मॉरीशस के प्रधानमंत्री आए थे उन्होंने पहले गंदगी देखकर स्नान तक नहीं किया था. लेकिन हमारी सरकार में गंगा साफ हुआ.
राजीव गांधी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर नितिन गडकरी ने कहा कि राहुल गांधी पीएम मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं. पीएम मोदी ने राजीव गांधी के घोटालों पर आरोप लगाए. बोफोर्स को लेकर सवाल अभी बाकी है. लोकतंत्र में सभी को बोलने की आजादी है.
बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा चौकीदार चोर कहना गलत है. इस तरह की भाषा प्रधानमंत्री पद के लिए शोभा नहीं देता है. मर्यादा का ख्याल रखना चाहिए.
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राफेल डील में गड़बड़ी के आरोपों पर कहा कि राफेल होता तो एयर स्ट्राइक और बड़ी होती. तेजी से अगर डील होती है तो तुरंत सुविधाएं मिलती है. पिछली सरकार ने रक्षा मंत्रालय की अनदेखी की. राहुल गांधी ने झूठे आरोप लगाए. सुरक्षा का मसला काफी अहम है.
नितिन गडकरी ने कहा, ''लोगों के उत्साह को देखकर लगा है कि लोग निश्चित रूप से देश के विकास के लिए वोट कर रहे हैं. विकास के काम का असर वोटिंग पर दिख रहा है.''
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन में चुनावी चर्चा करने के लिए मंच पर आए.
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2014 और इस बार के चुनाव में अंतर है. पांच साल के काम पर वोट मिलेगा. पांच साल में पिछले 50 साल से ज्यादा काम हुआ
चंद मिनट बाद एबीपी न्यूज़ पर LIVE होंगे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी. आज दिनभर लगातार बड़ी राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेताओं से चुनावी चर्चा होगी. शिखर सम्मेलन में नितिन गडकरी के बाद 10 बजे प्रकाश जावडेकर एबीपी के मंच पर होंगे.

Background

लोकसभा चुनाव के बीच चुनाव पर चर्चा के लिए एबीपी न्यूज़ 'शिखर सम्मेलन' का आयोजन कर रहा है. इस खास कार्यक्रम में राजनीति के दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा लग रहा है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी थोड़ी देर में एबीपी न्यूज़ से बात करेंगे. इसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर एबीपी के मंच पर होंगे.


 


11 बजे बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला एक मंच पर होंगे. दोपहर 12:30 बजे केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, दोपहर एक बजे पीयूष गोयल शिखर सम्मेलन में आएंगे. कुमार विश्वास, गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, अभिषेक मनु सिंघवी, सलमान खुर्शीद, किरण रिजिजू, गौरव भाटिया और प्रोफेसर गौरव वल्लभ भी कार्यक्रम में आएंगे. पूरा कार्यक्रम आज दिनसभर एबीपी न्यूज़ पर प्रसारित होगा.


 


कहां-कहां देख सकते हैं शिखर सम्मेलन?
टीवी के साथ-साथ आप मोबाइल फोन और दूसरे तमाम प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, फोटो, वीडियो के साथ-साथ ABP न्यूज़ टीवी की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी. लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट और एप Hotstar पर भी शिखर सम्मेलन देख सकते हैं. इसके साथ ही आप यूट्यूब पर भी एबीपी न्यूज़ की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. आप अपने एंड्राएड या आईओएस स्मार्टफोन में ABP Live का एप इंस्टॉल करके लाइव टीवी के साथ-साथ राहुल गांधी के इंटरव्यू पर लिखी गई स्टोरी भी पढ़ सकते हैं.


 


#ShikharSammelan2019 के साथ आप ट्वीट भी कर सकते हैं.
लाइव टीवी: abpnews.abplive.in/livetv/
हिंदी वेबसाइट: abpnews.in
अंग्रेजी वेबसाइट: abplive.in


 


इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हम आपको इस चुनावी चर्चा से जुड़ी हर जानकारी देंगे.
हिंदी फेसबुक अकाउंट: facebook.com/abpnews
अंग्रेज़ी फेसबुक अकाउंट: facebook.com/abplive
हिंदी ट्विटर हैंडल: twitter.com/abpnewshindi
अंग्रेजी ट्विटर हैंडल: twitter.com/abpnewstv

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.