लोकसभा चुनाव LIVE: शाम 5 बजे तक 53.03% वोटिंग, सबसे ज्यादा 66.64% मतदान झारखंड में

Lok Sabha Elections 2019: शाम 5 बजे तक पंजाब में 50.49 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 47.21 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 64.87 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड की गई है. झारखंड में सबसे ज्यादा 66.64 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है और चंडीगढ़ में 51.18 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

ABP News Bureau Last Updated: 19 May 2019 06:20 PM
शाम 5 बजे तक उत्तर प्रदेश में 53 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है और वाराणसी में भी शाम 5 बजे तक 53 फीसदी वोटिंग हुई है. यूपी की 13 सीटों पर शाम 5 बजे तक 53.19 प्रतिशत मतदान हुआ है.


शाम 5 बजे तक के वोटिंग के आंकड़े आ गए हैं और जिन 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है उनपर 53.03 फीसदी वोटिंग हुई है. बिहार में 46.75 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 57.43 फीसदी, मध्य प्रदेश में 59.75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. पंजाब में 50.49 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 47.21 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 64.87 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड की गई है. झारखंड में सबसे ज्यादा 66.64 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है और चंडीगढ़ में 51.18 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

दोपहर 3 बजे तक के वोटिंग के आंकड़े आ गए हैं और जिन 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है वहां 51.95 फीसदी वोटिंग प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया है. बिहार में 46.66 फीसदी मतदान हुआ है और हिमाचल प्रदेश में 49.43 फीसदी मतदान हुआ है. मध्य प्रदेश में 57.27 फीसदी वोटिंग हुई है और पंजाब में 48.18 फीसदी मतदान प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया है. उत्तर प्रदेश में 46.07 फीसदी वोटिंग हुई है और पश्चिम बंगाल में 63.58 फीसदी वोटिंग हुई. झारखंड में 64.81 फीसदी और चंडीगढ़ में 50.24 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में अपना वोट डाला.


दोपहर 2 बजे तक बिहार में 36.20 %, हिमाचल प्रदेश में 45.35 %, मध्य प्रदेश में 46.32 %, पंजाब में 38.69 %, यूपी में 37.38 %, पश्चिम बंगाल में 50.28 %, झारखंड में 52.89 % और चंडीगढ़ में 37.50 % वोटिंग हुई है.
दोपहर एक बजे तक बिहार में 36.20 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 39.43 फीसदी, मध्य प्रदेश में 45.78 फीसदी, पंजाब में 37.86 फीसदी, यूपी में 36.75 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 49.79 फीसदी, झारखंड में 52.89 फीसदी और चंडीगढ़ में 37.50 फीसदी वोटिंग हुई है.
बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी में डाला वोट. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्मीदवार हैं. आज उतत्र प्रदेश में 13 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.
दोपहर 12 बजे तक बिहार में 24.52 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 29.50 फीसदी, मध्य प्रदेश में 33.82 फीसदी, पंजाब में 31.37 फीसदी, यूपी में 29.32 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 39.32, झारखंड में 48.38 फीसदी और चंडीगढ़ में 22.30 फीसदी वोटिंग हुई है.
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला में बूथ संख्या 89 पर डाला वोट. आज पंजाब में सभी 13 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.



पटना साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने कदमकुआं स्थित बूथ संख्या 339 में डाला वोट. सिन्हा का मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद से है.


देश के पहले मतदाता श्याम सरण नेगी ने हिमाचल प्रदेश के कलपा में डाला वोट. नेगी ने 1951 के चुनाव में भी वोट किया था.


पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर सीट से बीजेपी उम्मीदवार निलांजन रॉय की गाड़ी पर डोंगरिया इलाके में अज्ञात लोगों ने हमला किया.


केंद्रीय मंत्री और गाजीपुर से बीजेपी उम्मीदवार मनोज सिन्हा ने डाला वोट.


उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से कांग्रेस उम्मीदवार आरपीएन सिंह ने डाला वोट.


कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर में बूथ संख्या 134 पर डाला वोट.


आरजेडी नेता तेजप्रताप यादव की गाड़ी का शीशा तोड़ दिया गया. दरअसल, एक कैमरा मैन का पैर गाड़ी के पहिए से दब गया था और बार-बार बोलने के बाद भी तेज प्रताप के ड्राइवर ने गाड़ी पीछे नहीं किया. गुस्से में कैमरामैन ने अपने कैमरे से गाड़ी का शीशा तोड़ दिया. इसके बाद तेजप्रताप के प्राइवेट गार्ड्स ने कैमरामैन की जमकर पिटाई कर दी. इसके बाद तेज प्रताप ने खुद की हत्या का आरोप लगाया.
सुबह 11 बजे तक बिहार में 18.90 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 27.62 फीसदी, मध्य प्रदेश में 29.48 फीसदी, पंजाब में 23.45 फीसदी, यूपी में 23.16 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 32.15, झारखंड में 31.39 फीसदी और चंडीगढ़ में 22.30 फीसदी वोटिंग हुई है.
पश्चिम बंगाल के जादवपुर में बीजेपी मंडल अध्यक्ष की कार पर हमला. बीजेपी ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगाया आरोप. बीजेपी का दावा है कि टीएमसी के कार्यकर्ता आम लोगों को वोट करने से रोक रहे हैं.
पश्चिम बंगाल में सातवें और आखिरी चरण के वोटिंग के दौरान भी कई जगहों पर हिंसा देखने को मिल रही है. ज्यादातर जगहों पर टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें मिल रही है. दमदम में मतदान अधिकारी हंगामे के बाद रो पड़े. आरोप है कि टीएमसी के पार्षद ने उन्हें धमकी दी. इस सीट से टीएमसी ने सौगत रॉय को टिकट दिया है. एक अधिकारी के मुताबिक, ईवीएम में गड़बड़ी के बाद यहां हंगामा शुरू हुआ था.
तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत देकर कहा कि चुनाव प्रचार खत्म होने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केदारनाथ और बद्रीनाथ का कार्यक्रम लगातार टीवी पर दिखाया जा रहा है जो कि चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है. इसपर तुरंत रोक लगनी चाहिए.


रायगंज से सीपीआई(एम) उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने कोलकाता में डाला वोट.


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी में मतदान केंद्र संख्या 36 पर डाला वोट. आज हिमाचल की सभी चार सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.


नेताजी सुभाषचंद्र बोस के पड़पोते और दक्षिण कोलकाता से बीजेपी उम्मीदवार सीके बोस ने टीएमसी की तुलना आतंकवादी संगठन से की है. उन्होंने कहा, ''मेरे पास कई बूथ से कार्यकर्ताओं का फोन आया, उन्हें टीएमसी जिहादी ब्रिगेड के द्वारा धमकी दी गई. उन्हें कहा गया कि बीजेपी के लिए बूथ एजेंट बनकर बैठे तो हत्या कर दी जाएगी. एक आतंकी संगठन और टीएमसी में कोई फर्क नहीं है.''
कोलकाता दक्षिण से टीएमसी उम्मीदवार माला रॉय और केंद्रीय सुरक्षाबलों के जवान के बीच एक मतदान केंद्र पर कहासुनी हो गई. बताया जा रहा है कि रॉय को बूथ परिसर में घुसने से रोका गया था. हालांकि बाद में उन्हें अनुमति दी गई.
चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल ने सेक्टर 28सी स्थित मतदान केंद्र पर डाला वोट. उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार किरण खेर से है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और आनंदपुर साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने लुधियाना में मतदान किया.
सुबह 9 बजे तक हिमाचल प्रदेश में 4.98 फीसदी, मध्य प्रदेश में 12.90 फीसदी, पंजाब में 9.8 फीसदी, यूपी में 9.18 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 14.22, झारखंड में 15 फीसदी, चंडीगढ़ में 10.40 और बिहार में 10.65 फीसदी वोटिंग हुई है.
बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने महात्मा गांधी को लेकर बीजेपी नेता प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर कहा कि हम इस तरह के बयानों का समर्थन नहीं करते हैं. ये देश बापू राष्ट्रपिता का है. हम इस तरह के बयानों का कभी समर्थन नहीं करेंगे. एक व्यक्ति ने क्या कहा इसपर फैसला लेना पार्टी का काम है. प्रज्ञा ठाकुर को पार्टी से निकालने पर विचार हो. नीतीश कुमार वोट डालने के बाद मीडिया से बात कर रहे थे.
मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर के बूथ संख्या 316 पर वोट डाले.


गुरदासपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी सुनील जाखड़ और मौजूदा सांसद ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि कामदार का काम बोलता है मुझे कुछ भी बोलने की जरूरत नहीं है और जैसे फिल्मों का पैक अप होता है वैसे ही सनी देओल का भी 23 मई के बाद तक हो जाएगा. वह वापस फिल्मों में चले जाएंगे.
लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 59 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदाना जारी है. इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.
लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 59 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदाना जारी है. इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने दक्षिण कोलकाता के बूथ संख्या 208 पर डाला वोट. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मानहानि का नोटिस भेजे जाने पर कहा कि उन्होंने जो कुछ भी 15 मई को डायमंड हार्बर में कहा उसे साबित करें. हम उन्हें कोर्ट में घसीटेंगे.
नेताजी सुभाषचंद्र बोस के पड़पोते और दक्षिण कोलकाता से बीजेपी उम्मीदवार सीके बोस ने लोलकाता स्थित सिटी कॉलेज में वोट डाला.
भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने जालंधर के गढ़ी गांव में मतदान किया. आज पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.


कोलकाता नॉर्थ से बीजेपी उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने जाधवपुर में वोट डाला. आज पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर में वोट डाले जा रहे हैं.
पंजाब के गुरदासपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार सनी देओल ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि वह जनता के बीच में गए. अपने 1 महीने के अनुभव के बारे में सनी देओल कहते हैं की जनता के बीच में बीजेपी की ओर से उनका अनुभव बेहद शानदार रहा और वह अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं.
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना में बूथ संख्या 49 में डाला वोट. आज बिहार के नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद में वोट डाले जा रहे हैं.
बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि बिहार में महागठबंधन का खाता भी नहीं खुलेगा, बिहार में एनडीए के लिए वॉकओवर है. 2014 से ज्यादा बड़ी लहर 2019 में है. विपक्ष कोशिश कर रहा है कि त्रिशंकु लोकसभा बने लेकिन देश में प्रचंड बहुमत के साथ एनडीए की सरकार बनने जा रही है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में डाला वोट. वोट डालने के बाद नीतीश कुमार ने सात चरणों में चुनाव कराए जाने के फैसले पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि कम से कम चरणों में वोटिंग होनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि दो चरणों के बीच में लंबा अंतराल नहीं होना चाहिए. उन्होंने साथ ही कहा कि गर्मी के मौसम में चुनाव नहीं कराया जाना चाहिए. फरवरी-मार्च या अक्टूबर नवंबर में मतदान ठीक रहेगा. इसके लिए सर्वदलीय बैठक में फैसला हो.
गोरखपुर में वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरा चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द ही रहा है.
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट. इस सीट से बीजेपी ने अभिनेता रवि किशन को टिकट दिया है. उनका मुकाबला कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी और समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद से है.
सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई. आज सातवें और आखिरी चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है.
आज जिन सीटों पर वोटिंग होनी है उनमें उत्तर प्रदेश की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल है. मध्य प्रदेश की देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट शामिल है. बिहार की नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद शामिल है. पंजाब की गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब शामिल है. पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर शामिल है. हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और शिमला शामिल है. झारखंड की राजमहल, दुमका, गोड्डा में मतदान होगा. चंडीगढ़ में भी आज वोट डाले जाएंगे.
आज सातवें और आखिरी चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 59 सीटों पर सुबह सात बजे से वोट डाले जाएंगे. पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान होगा.

Background

सात चरणों में हो रहा लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में आज 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.


 


सातवें चरण में वाराणसी में भी वोट डाला जाएगा. इस सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के अजय राय, एसपी-बीएसपी-आरएलडी महागठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव से है. इस सीट पर कुल 25 उम्मीदवार मैदान में हैं.


 


आज ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हो गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी आज उपचुनाव होगा.


 


केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और उत्तर प्रदेश बीजेपी के मुखिया महेंद्र नाथ पांडेय क्रमश: गाजीपुर और चंदौली से फिर से जीत की उम्मीद कर रहे हैं. इस चरण में बीजेपी उत्तर प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, इसका सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) दो सीटों-मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज से चुनाव लड़ रहा है. मिर्जापुर से फिलहाल केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सांसद हैं.


 


पंजाब में अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी सहित 278 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला भी होगा. छह लाख मतदाओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद और बीजेपी उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं.


 


अभिनेता से नेता बने सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान अन्य चर्चित उम्मीदवार हैं. पंजाब में 13 में से ज्यादातार सीटों पर शिअद-बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला प्रतीत हो रहा है.


 


पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे.


 


बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. राज्य में जिन आठ सीटों पर मतदान होगा, उनमें से सात सीट पिछली बार एनडीए ने जीती थीं. इनमें से पांच सीटें बीजेपी ने और दो सीटें अब महागठबंधन का हिस्सा बन चुके आरएलएसपी ने जीती थीं. एक सीट जदयू ने जीती थी जिसने उस समय अपने बूते चुनाव लड़ा था. जेडीयू अब राजग में वापस आ गया है. इसके अलावा राज्य की डेहरी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा.


 


बिहार में सबकी नजरें पटना साहिब पर हैं जहां से नरेंद्र मोदी कैबिनेट के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक रविशंकर प्रसाद कांग्रेस उम्मीदवार और बीजेपी के टिकट पर दो बार इस सीट पर जीत चुके शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं.


 


झारखंड में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख और आठ बार सांसद रहे सोरेन दुमका सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है.


 


मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान होगा. वहीं, हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.