LokSabha Election LIVE: वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे तेज बहादुर को EC ने जारी किया नोटिस

लोकसभा चुनाव LIVE: तेज बहादुर पर नामांकन के दौरान हलफनामे में गलत जानकारी देने का आरोप है. तेज बहादुर ने दो बार नामांकन किया है और दोनों बार के नामांकन में दी गई जानकारी में अंतर है.

ABP News Bureau Last Updated: 30 Apr 2019 05:14 PM
वाराणसी से सपा के उम्मीदवार तेज बहादुर के नामांकन को लेकर पेंच फंस गया है. चुनाव आयोग ने तेज बहादुर को नोटिस जारी कर दिया है. तेज बहादुर पर नामांकन के दौरान हलफनामे में गलत जानकारी देने का आरोप है. तेज बहादुर ने दो बार नामांकन किया है और दोनों बार के नामांकन में दी गई जानकारी में अंतर है. उनके ऊपर आरोप हैं कि उन्होंने नौकरी से बर्खास्तगी को लेकर गलत हलफनामा दिया है.

ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल पश्चिम बंगाल में एक रैली के दौरान कहा था कि ममता बनर्जी की पार्टी के चालीस विधायक उनके संपर्क में हैं. कल ही टीएमसी ने इस पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि पीएम मोदी हॉर्स ट्रेडिंग कर रहे हैं.
राहुल गांधी के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की. उन्होंने कहा कि अवमानना मामले की सुनवाई सोमवार को हो. जिसपर CJI ने कहा कि क्यों आप हमें भरोसा नहीं दिलाना चाहते कि हलफनामे में विरोधाभास नहीं है? आपने 10 मिनट मांगे थे. आज बोलिये 10 मिनट. हम सुनेंगे. सिंघवी ने फिर कहा कि सोमवार के लिए मौका दीजिए. जिसपर CJI ने फिर से कहा कि आज तो बोलिये. सोमवार को भी बोल लीजिएगा. जिसके बाद सिंघवी ने कहा कि हम अपनी गलतियां स्वीकार कर रहे हैं. हलफनामे में कमी के लिए क्षमा मांग रहे हैं.
अभिषेक मनु सिंघवी के बाद अवमानना याचिका दाखिल करने वाली बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी के वकील मुकुल रोहतगी ने काह कि इन्होंने राजनीतिक मकसद से कोर्ट का इस्तेमाल किया. या तो केस साबित करते या माफी मांगते. जिसपर सीजेआई ने कहा कि इन्होंने (राहुल गांधी) तो एक जगह खेद लिखा है. जिसके बाद रोहतगी ने कहा कि इन्हें अवमानना स्वीकार कर, बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए थी. पूरी तरह अवमानना कर उसे सही भी ठहराने की कोशिश कर रहे हैं.
सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी के खिलाफ दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई चल रही है. राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का जिक्र करते हुए राफेल डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'चौकीदार चोर है' कहा था. मीनाक्षी लेखी की तरफ से पेश हुए वकील ने राहुल के बयान को विस्तार से पढ़ा. जिसके बाद कोर्ट ने राहुल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से कहा कि हमने ये सब (चौकीदार चोर है) कब कहा. आपने हमारे हवाले से ऐसा कैसे कह दिया. जिसपर राहुल गांधी की ओर से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम पूरी तरह खेद जता रहे हैं. जिसके बाद नाराज CJI रंजन गोगोई ने कहा कि कहां है खेद? अपने हलफनामे में दिखाइए.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीएसएफ के पूर्व कांस्टेबल तेज बहादुर यादव का जिक्र करते हुए मंगलवार को कहा कि ‘‘हरियाणा की मिट्टी में कोई तो बात है’’ क्योंकि हरियाणा के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘चुनौती देना पसंद’’ है.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद ‘‘राहुल बाबा एंड कंपनी के चेहरे का नूर उतर गया और प्रधानमंत्री बनने का उनका ख्वाब चकनाचूर हो गया.’’ साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे बड़ा काम देश को सुरक्षित करने का किया है.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश टीकमगढ़ की सभा में कहा कि मेरी शिकायत सुप्रीम कोर्ट से की है कि मैं चौकीदार चोर कहता हूं. मगर क्या करूं अब तो जनता ही बोलती है चौकीदार चोर है.
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला. बोले- ‘विकास’ पूछ रहा है: प्रधान जी का शर्मनाक भाषण सुना क्या? “सवा सौ करोड़” देशवासियों का भरोसा खोकर अब वो बंगाल के 40 विधायकों के तथाकथित दल-बदल के अनैतिक भरोसे तक सिमट गये हैं. ये वो नहीं काले धन की मानसिकता बोल रही है. इसके लिए उन पर 72 घंटे नहीं बल्कि 72 साल का बैन लगना चाहिए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव पर इशारों-इशारों में निशाना साधते हुए कहा कि जो जेल में हैं या जेल के दरवाजे पर हैं. जो बेल पर हैं या बेल के लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर काट रहे हैं. वो सब केंद्र में एक मजबूत सरकार को एक मिनट भी बर्दाश्त नहीं करना चाहते.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन्होंने बिहार की पहचान बदली थी, वो इस चुनाव में केंद्र में अपनी सरकार बनाने के लिए नहीं लड़ रहे, वो किसी भी तरह से अपने सदस्य बढ़ाने के लिए छटपटा रहे हैं. उनकी ताकत बढ़ाने का मतलब है बिहार में लूट-पाट, अपहरण, भ्रष्टाचार के दिन वापस लाना.
बिहार के मुजफ्फरपुर में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. उन्होंने कहा कि 4 चरणों के चुनाव के बाद कुछ लोग चारों खाने चित्त हो चुके हैं. अब अगले चरणों में ये तय करना है कि इनकी हार कितनी बड़ी होगी और भाजपा NDA की जीत कितनी भव्य होगी.
विवादित बयानों की फेहरिस्त में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू का एक और बयान शामिल हो गया है. भोपाल में कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के लिए चुनाव प्रचार कर रहे सिद्धू ने कहा कि ऐसा छक्का मारो कि मोदी हिन्दुस्तान के बाहर जाकर मरे. भोपाल में लोकसभा चुनाव के छठे चरण यानी कि 12 मई को मतदान है.
पश्चिम बंगाल के जाधवपुर से बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हजारा ने बीरभूम के जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल से मुलाकात की.


मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को कांग्रेस ने दिया झटका. गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि गुना संसदीय क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के युवा प्रत्याशी श्री लोकेंद्र सिंह धाकड़ कांग्रेस में शामिल होकर अपना समर्थन हमें दे दिया है - कांग्रेस परिवार में आपका स्वागत है. मुझे पूर्ण विश्वास है की आपके आने से पार्टी और मजबूत होगी.
राहुल गांधी के खिलाफ दोहरी नागरिकता की शिकायत पर गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस भेजा है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय से शिकायत की थी. जिसपर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से जवाब मांगा है. राहुल गांधी पर आरोप है कि उनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है.
कांग्रेस ने पंजाब और चंडीगढ़ के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की. सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह समेत 40 नेताओं का है नाम.


वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव ने कहा है कि हमारे मुद्दे जवान, किसान और नौजवानों के लिए नौकरियां हैं. लोगों को पहचानना चाहिए कि देश का असली चौकीदार कौन है. मुझे जीत का भरोसा है.

Background

लोकसभा चुनाव के लिए चार चरणों की वोटिंग पूरी हो चुकी है. अब तीन चरणों में 169 सीटों पर वोटिंग हुए. इसके लिए सभी पार्टियां जी-जान से जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश मं दो और बिहार में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी बिहार के मुजफ्फरपुर और उत्तर प्रदेश के बहराइच और बाराबंकी में बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश में होंगे. जहां वे टीकमगढ़, दमोह और पन्ना जिले में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे.


 


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अमेठी में बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. स्मृति ने 2014 का लोकसभा चुनाव भी इसी लोकसभा सीट से लड़ा था लेकिन वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से हार गयी थीं.


 


आज सेना को लेकर दिये गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयानों पर कांग्रेस की शिकायत पर सुनवाई होगी. वहीं चुनाव आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ की गई शिकायत पर सुनवाई करेगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.