लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 4 पोलिंग स्टेशन्स पर नहीं हो सका मतदान, फिर वोटिंग कराएगा EC

Lok Sabha elections 2019: यूपी में शाम 5 बजे तक कुल 59.77 फीसदी मतदान हुआ है. यहां आज 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ है. वहीं बिहार की चारों सीटों पर हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए 5 बजे तक वोटिंग प्रतिशत देखें तो ये 50.26 फीसदी रहा है.

ABP News Bureau Last Updated: 11 Apr 2019 09:12 PM
आखिरी जानकारी मिलने तक उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 8 सीटों पर 63.69 फीसदी मतदान की खबर आई है. जिन 8 जिलों में वोटिंग हुई है उसमें सहारनपुर में 70.78 फीसदी, कैराना में 62.10 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 66.66 फीसदी, बिजनौर में 65.49 फीसदी, मेरठ में 63 फीसदी, बागपत में 63.09 फीसदी, गाजियाबाद में 57.06 फीसदी और गौतमबुद्धनगर में 60.15 फीसदी मतदान प्रतिशत की खबर आई है.


महाराष्ट्र के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने जानकारी दी कि गढ़चिरौली के चार पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग नहीं हो सकी क्योंकि यहां पोलिंग टीमें नहीं पहुंच पाई हैं. ये क्षेत्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं. इन चार मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग फिर से चुनाव कराएगा.
उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में इस बार भारी वोटिंग हुई है. मणिपुर बाहरी लोकसभा सीट पर 78.20 फीसदी वोटिंग हुई है. ये आंकड़ा शाम 4 बजे तक का है. हालांकि इसमें और इजाफा हो सकता है क्योंकि शाम 4 बजे तक लाइन में लगे हुए लोगों को मतदान करने दिया गया. मणिपुर में वोटिंग के लिए आधिकारिक समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक का था.
महाराष्ट्र में शाम 5 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत का आंकड़ा आ गया है. महाराष्ट्र की सातों लोकसभा सीटों पर 55.78 फीसदी वोटिंग हुई है.
लोकसभा सीटों के लिहाज से सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का शाम 5 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आ गया है. यूपी में शाम 5 बजे तक कुल 59.77 फीसदी मतदान हुआ है. यहां 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है. इसके तहत सहारनपुर में 63.76 फीसदी, कैराना में 60 फीसदी, मुज़फ्फरनगर में 60.80 फीसदी, बिजनौर में 60.60 फीसदी, मेरठ में 59.40 फीसदी, बागपत में 60.40 फीसदी, गाज़ियाबाद में 55.20, गौतमबुद्धनगर में 58.00 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है.
बिहार की चारों सीटों पर हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए 5 बजे तक वोटिंग प्रतिशत देखें तो ये 50.26 फीसदी रहा है.
पश्चिम बंगाल से भारी मतदान की खबर आई है यहां दोपहर 3 बजे तक 69.94 फीसदी मतदान हुआ है. पश्चिम बंगाल के अलीपुरदौर में 71.44 फीसदी वोटिंग हुई है और कूचबिहार में 68.44 फीसदी मतदान की खबर आई है. मिजोरम में दोपहर 3 बजे तक 55.20 फीसदी वोटिंग हुई है और त्रिपुरा पश्चिम में 3 बजे तक 68.65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया था. असम में भी दोपहर 3 बजे तक 59.5 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड की गई. तेलंगाना में दोपहर 3 बजे तक 48.95 फीसदी पोलिंग की खबर आई है. नागालैंड में दोपहर 3 बजे तक वोटर टर्नआउट 68 फीसदी रहा. मेघालय में भी इस समय तक वोटिंग प्रतिशत देखें तो ये 55 फीसदी बताया जा रहा है. मणिपुर में दोपहर 3 बजे तक 68.90 फीसदी वोटिंग की खबर आई है.
वोटर टर्नआउट की बात करें तो दोपहर 3 बजे तक अरुणाचल प्रदेश में 50.87 फीसदी वोटिंग हो चुकी थी और दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में 55 फीसदी वोटिंग की खबर आई है. उत्तर पूर्वी राज्य सिक्किम में दोपहर 3 बजे तक 55 फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड करने की खबर आई है.
जम्मू-कश्मीर के जम्मू और बारामूला संसदीय क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक 35 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ जहां लोकसभा चुनावों के प्रथम चरण में मतदान हो रहा है. हालांकि कुछ इलाकों में ईवीएम में खराबी को लेकर प्रदर्शन भी हुए. दोनों लोकसभा क्षेत्रों में 33 लाख से अधिक मतदाता हैं. जम्मू लोकसभा क्षेत्र में दोपहर एक बजे तक 44.65 फीसदी मतदान हुआ जबकि बारामूला में 22.3 फीसदी मतदान हुआ. दोपहर एक बजे तक जम्मू जिले में 45.9 फीसदी मतदान हुआ वहीं सांबा में सर्वाधिक 52.1 फीसदी, राजौरी जिले में 44.8 फीसदी और पुंछ जिले में 35.8 फीसदी मतदान हुआ. दोपहर एक बजे तक बारामूला सीट पर कुपवाड़ा जिले में सर्वाधिक 30.8 फीसदी, बांदीपुरा में 20.9 फीसदी, बारामूला में 15.1 फीसदी मतदान हुआ जबकि कश्मीरी प्रवासियों ने बारामूला सीट पर 19.36 फीसदी वोट डाला है.

बिहार के कई शहरों से 3 बजे तक अच्छी वोटिंग की खबरें आई हैं. औरंगाबाद में दोपहर तीन बजे तक 38.50 फीसदी मतदान हो चुका है. इसके अलावा गया में 44 फीसदी, नवादा में 43 फीसदी, और जमुई में 41.34 फीसदी वोटिंग हुई है.
बस्तर लोकसभा सीट पर अब तक 44.9 फीसदी मतदान हुआ है. दंतेवाड़ा, कोटा, बीजपुर, नारायणपुर इन 4 विधानसभा इलाकों में 3 बजे तक मतदान होना था. जगदलपुर, बस्तर, चित्रकूट और कोंडागांव सीट पर शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा.
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत उत्तराखंड से खबर आई है. उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 46.59 फीसदी मतदान हो चुका है.
नवादा के एक पोलिंग बूथ में कुछ लोग मतदाताओं को वोट देने से रोक रहे थे, सूचना पर जिलाधिकारी दल बल के साथ वहां पहुंचे और असामाजिक तत्वों को दौड़ा दौड़ा कर पीटा गया.
उत्तर प्रदेश के कैराना के रसूलपुर गांव में मतदान के दौरान BSF ने की हवाई फायरिंग. दरअसल, कुछ लोग बिना आईडी के वोट डालने आये थे, जिसपर बीएसएफ ने रोका. यहीं से विवाद बढ़ा. कैराना के DM अखिलेश कुमार ने कहा कि कुछ लोग बिना आईडी कार्ड के वोट डालने की कोशिश कर रहे थे. BSF ने मना किया तो हंगामा हुआ और बीएसएफ को हवाई फायरिंग करनी पड़ी. अभी सब शांत है और 36% वोटिंग हो चुकी है.
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर किया दावा, पुंछ में पोलिंग बूथ पर ईवीएम में कांग्रेस का बटन नहीं दब रहा है. अब्दुल्ला के आरोपों पर पुंछ जिला के मतदान अधिकारी ने कहा कि शाहपुर में एक मशीन में कांग्रेस चिह्न वाला बटन काम नहीं कर रहा था. लेकिन हमारे अधिकारियों ने इस मशीन को तुरंत बदल दिया. एक अन्य पोलिंग बूथ पर बीजेपी का बटन काम नहीं कर रहा था, हमने इसे भी बदल दिया.
महाराष्ट्र पुलिस ने कहा- नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में मतदान केंद्र के समीप बारुदी सुरंग में विस्फोट. महाराष्ट्र में आज सात सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में वोट डाला. नागपुर से बीजेपी नेता नितिन गडकरी और कांग्रेस नेता नाना पटोले समेत कई उम्मीदवार हैं. इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह राव, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल, अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने वोट डाला.
तेलंगाना के खम्मम से कांग्रेस उम्मीदवार रेणुका चौधरी ने डाला वोट. कहा- मुझे उम्मीद है कि मैं इस रेस को जीतूंगी. मैं आशावादी हूं. तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीट पर आज वोट डाले जा रहे हैं.
तेलंगाना में 17 लोकसभा क्षेत्रों के लिए गुरुवार को मतदान हो रहा है लेकिन निज़ामाबाद में उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को देखते हुये सबकी निगाहें इस सीट पर टिकी हैं. निज़ामाबाद में हर बूथ पर 12 ईवीएम इस्तेमाल हो रहे हैं.
लक्षद्वीप में एक सीट पर 23.10 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में दो लोकसभा क्षेत्रों में 24.66 प्रतिशत और महाराष्ट्र में सात सीटों पर 13.70 प्रतिशत मतदान.
बेगूसराय से सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने कहा- आज वोटिंग का पहला दिन है, उम्मीद है आपका वोट संविधान को ख़तरे में डालने वालों की साज़िशों पर चोट करेगा. वोट देने के लिए घर से ज़रूर निकलें. लोकतंत्र आपकी भागीदारी से ही मज़बूत बनता है.
यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक 24.32 प्रतिशत मतदान
सहारनपुर - 25.60 प्रतिशत
कैराना - 24 प्रतिशत
मुजफ्फरनगर - 26.40 प्रतिशत
बिजनौर - 25.10 प्रतिशत
मेरठ - 21.80 प्रतिशत
बागपत - 25 प्रतिशत
गाजियाबाद - 22.40 प्रतिशत
गौतमबुद्ध नगर - 24.24 प्रतिशत
नागालैंड में 41 प्रतिशत, मणिपुर में 35.03 प्रतिशत, मिजोरम में 29.8 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 38.08 प्रतिशत, उत्तराखंड में 23.78 प्रतिशत और बिहार में 20.31 प्रतिशत मतदान. बिहार के औरंगाबाद में 17.10 प्रतिशत, गया में 21 प्रतिशत, नवादा में 22 प्रतिशत, जमुई में 21 प्रतिशत मतदान.
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में वोट किया. गडकरी नागपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने यहां से बीजेपी के पूर्व सासंद नाना पटोले को मैदान में उतारा है.
जन सेना के विधायक पद के उम्मीदवार मधुसूदन गुप्ता ने आंध्र प्रदेश के गुट्टी में पोलिंग बूथ पर ईवीएम तोड़ी. पुलिस ने गिरफ्तार किया. ध्यान रहे कि आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 175 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं.


20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान जारी है. पिछले दो घंटे की बात करें तो 13.34 फीसद मतदान हुआ है. नागालैंड में सबसे अधिक 21% वोट पड़े हैं.
लोकसभा चुनाव के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. पिछले दो घंटे की बात करें तो नागालैंड में 21 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. उत्तराखंड में 9 प्रतिशत और बस्तर में 10 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला है.
वोटिंग के लिए देखा जा रहा है जज्बा. सिक्किम में 107 साल की महिला सुमित्रा राय ने वोट डाला. सिक्किम में लोकसभा की एक सीट है.


नागालैंड की मात्र एक लोकसभा सीट पर आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 9 बजे तक 21 प्रतिशत वोटिंग. इस सीट पर कांग्रेस, NDPP और एनपीपी के बीच मुकाबला है.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के डिफेंस कॉलोनी में वोट डाला. उत्तराखंड की सभी पांच लोकसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं.
यूपी की बागपत लोकसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक 11 प्रतिशत वोटिंग. बागपत सीट से बीजेपी के सत्यपाल सिंह और महागठबंधन के जयंत चौधरी उम्मीदवार हैं.
गया जिला के स्वराज पुरी रोड स्थित पोलिंग बूथ पर बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार साइकिल पर सवार होकर मतदान करने पहुंचे. उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से देश को बचाने के लिए संदेश दे रहे हैं और एक दिन साइकिल से चल रहे हैं.
मुज्जफरनगर के मीनाक्षी चौक इलाके के जैन इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 4 पर काफी देर से EVM खराब है. लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून में वोट डाला. आज उत्तराखंड की सभी पांच सीटों (पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा, नैनीताल, टिहरी) पर वोट डाले जा रहे हैं.
नक्सलियों ने नारायणपुर जिले में आज सुबह आईईडी ब्लास्ट किया. पोलिंग पार्टी और फोर्स को निशाना बनाने की कोशिश की. पुलिस की सावधानी से नहीं हुआ नुकसान. नारायणपुर एसपी ने पुष्टि की.
वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के कडप्पा में डाला वोट. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि लोग बदलाव की ओर देख रहे हैं. ध्यान रहे कि आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस का मुकाबला सत्तारूढ़ टीडीपी से है. सूबे की सभी 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं.



नागपुर, गाजियाबाद, बागपत और बिजनौर में कुछ पोलिंग बूथ पर इवीएम में खराबी की शिकायत मिली है. इवीएम में खराबी की वजह से मतदाताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
यूपी के सहारनपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान मसूद ने कहा कि मैं बिल्कुल अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हुं. बहुत आराम से मैं आज सोया. गठबंधन से हमारी कोई लड़ाई नहीं है. लोगों ने बदलाव का मन बना लिया है.
सुरक्षा कारणों से पूरे कश्मीर में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. आज जम्मू-कश्मीर की बारामुला और जम्मू लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं.
यूपी के बागपत सीट से बीजेपी उम्मीदवार सत्यपाल सिंह ने वोटिंग से पहले हवन पूजन किया. उसके बाद उन्होंने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि महागठबंधन का कोई असर नहीं पड़ेगा.
बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट कर कहा, ''सभी मतदाताओं से अपील है कि वे देश व जनहित में ’’सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’’ की सरकार बनाने हेतु अपना वोट डालने के लिए अपने-अपने पोलिंग बूथों पर समय से जरूर जाएं.''
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा और बस्तर में पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की कतारें देखी जा रही है. छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं और आज सिर्फ नक्सल प्रभावित बस्तर सीट पर वोट डाले जा रहे हैं.
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने परिवार के साथ अमरावती में वोट डाला. आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं.
गाजियाबाद के सूर्यनगर में EVM में खराबी की वजह से लोगों में परेशानी देखी जा रही है. गाजियाबाद सीट से बीजेपी ने जनरल वीके सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर एसपी-बीएसपी गठबंधन ने सुरेश बंसल को और कांग्रेस ने डॉली शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हल्दवानी में एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए कतार में खड़े हैं. आज उत्तराखंड की सभी पांच सीटों (पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा, नैनीताल, टिहरी) पर वोट डाले जा रहे हैं.
बिजनौर के जीआईसी इण्टर कॉलेज में ईवीएम मशीन में खराबी की शिकायत मिली है. एक घण्टे से ईवीएम मशीन बन्द है. इवीएम में खराबी की वजह से मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, ''लोकतंत्र के 'महाकुंभ' का आज शुभारंभ है. जैसे आपने सांस्कृतिक महाकुंभ में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया वैसे ही इस महाकुंभ में भी जरूर डुबकी लगाएं और सुनिश्चित करें एक नए भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी. मेरी अपील है अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.''
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू होते ही बिजनौर में लोगों की लंबी-लंबी कतारें वोट डालने के लिए लग गई है. यहां पहली बार वोट डालने वाले वोटर भी हैं और महिलाएं भी.

गाजियाबाद से बीजेपी उम्मीदवार जनरल वीके सिंह ने वोटिंग से पहले की पूजा. इस सीट पर एसपी-बीएसपी गठबंधन ने सुरेश बंसल को और कांग्रेस ने डॉली शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में डाला वोट. वोट डालने के बाद भागवत ने कहा कि वोटिंग हमारा अधिकार है और सभी को वोट डालना चाहिए. नागपुर सीट से बीजेपी की तरफ से नितिन गडकरी और कांग्रेस की तरफ से नाना पटोले प्रमुख उम्मीदवार हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. राज्य की सभी 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में ही मतदान संपन्न हो जायेगा.
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिसा में विधानसभा चुनाव भी होगा. इस दौरान आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर आज सुबह सात बजे से मतदान होगा. 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Background

Lok Sabha Election 2019: आज मतदाताओं की बारी है. 17वीं लोकसभा चुनने के लिए आज पहले चरण की वोटिंग होगी. पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान होना है. इन 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे है. इन सीटों में बीजेपी नेता नितिन गडकरी, महेश शर्मा, सत्यपाल सिंह, चिराग पासवान, हम प्रमुख जीतन राम मांझी, आरएलडी सुप्रीमो अजित सिंह और एएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी जैसे दिग्गज नेताओं की सीटें भी शामिल है.


 


इस बार लोकसभा चुनाव में सात चरणों में वोटिंग होगी. आखिरी चरण के तहत 19 मई को वोट डाले जाएंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. आज सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे. आइए नज़र डालते हैं पहले चरण की वोटिंग को लेकर खास बातें-


 



पहला चरण- महत्वपूर्ण बातें


 


पहले चरण में जिन 20 राज्यों में वोटिंग होगी, उसमें दो केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं.


 


पहले चरण की 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


 


इन 1279 उम्मीदवारों में महिलाओं का आंकड़ा सिर्फ 89 है.


 


पहले चरण में साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 72.12 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


8 अप्रैल 2019 तक इन 91 सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 रैलियां और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 20 रैलियां की हैं.


 



साल 2014 में पहले चरण में किस पार्टी ने जीती थी कितनी सीटें


 


बीजेपी- 32 सीटें


 


टीडीपी- 16 सीटें


 


टीआरएस- 11 सीटें


 


वाईएसआई कांग्रेस- 9 सीटें


 


कांग्रेस- 7 सीटें


 


बीजेडी- 4 सीटें


 


शिवसेना- 2 सीटें


 


टीएमसी- 2 सीटें


 


सीपीएम- 1 सीट


 


एलजेपी- 1 सीट


 


एनसीपी- 1 सीट


 


एनपीईपी- 1 सीट


 


एनपीएफ- 1 सीट


 


पीडीपी- 1 सीट


 


एसडीएफ- 1 सीट


 


एएमआईएम- 1 सीट


 



जानें किस राज्य में होगी वोटिंग, वहां किस सीट पर कितने उम्मीदवार खड़ें हैं और पिछले चुनाव में वोटिंग प्रतिशत क्या रहा था और वो सीट कौनसी पार्टी जीती थी.


 


अंडमान निकोबार: यहं सिर्फ एक सीट पर चुनाव होगा. इस सीट पर 15 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट बीजेपी ने जीती थी और यहां 70.67 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


आंध्र प्रदेश: यहां सभी 25 सीटों पर चुनाव होगा. इन 25 सीटों पर 319 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार टीडीपी ने 15 सीट, वाईएसआर कांग्रेस ने 8 सीट और बीजेपी ने 2 सीट जीती थी और यहां 78.97 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


अरुणाचल प्रदेश: यहां 2 सीटों पर चुनाव होगा. इन 2 सीटों पर 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां एक सीट कांग्रेस ने और एक सीट बीजेपी ने जीती थी और यहां 79.88 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


असम: यहां 5 सीटों पर चुनाव होगा. इन 5 सीटों पर 41 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां एक सीट कांग्रेस ने और 4 सीट बीजेपी ने जीती थी और यहां 78.66 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


बिहार: यहां 4 सीटों पर चुनाव होगा. इन 4 सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की चारों सीटें एनडीए (बीजेपी 4 और एलजेपी 1) ने जीती थी और यहां 51.82 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


छत्तीसगढ़: यहां 1 सीट पर चुनाव होगा. इस 1 सीट पर 7 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां बीजेपी जीती थी और इस सीट पर 59.32 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


जम्मू-कश्मीर: यहां 2 सीटों पर चुनाव होगा. इन 2 सीटों पर 33 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की एक सीट बीजेपी और एक पीडीपी ने जीती थी और यहां 53.56 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


लक्षद्वीप: यहां की मात्र एक सीट पर चुनाव होगा. इस एक सीट पर 6 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट एनसीपी ने जीती थी और यहां 86.62 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


महाराष्ट्र: यहां 7 सीटों पर चुनाव होगा. इन 7 सीटों पर 116 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की सातों सीटें एनडीए (बीजेपी 5 और शिवसेना 2) ने जीती थी और यहां 64.15 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


मणिपुर: यहां सिर्फ एक सीट पर चुनाव होगा. इस एक सीट पर 8 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट कांग्रेस ने जीती थी और यहां 84.12 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


मेघालय: यहां 2 सीटों पर चुनाव होगा. इन 2 सीटों पर 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की एक सीट कांग्रेस और एक एनपीईपी ने जीती थी और यहां 70.67 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


मिजोरम: यहां सिर्फ एक सीट पर चुनाव होगा. इस एक सीट पर 6 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट कांग्रेस ने जीती थी और यहां 61.95 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


नागालैंड: यहां सिर्फ एक सीट पर चुनाव होगा. इस एक सीट पर 4 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट कांग्रेस ने जीती थी और यहां 87.91 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


ओडिशा: यहां 4 सीटों पर चुनाव होगा. इन 4 सीटों पर 26 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की चारों सीटें बीजेडी ने जीती थी और यहां 64.67 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


सिक्किम: यहां सिर्फ एक सीट पर चुनाव होगा. इस एक सीट पर 11 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट एसडीएफ ने जीती थी और यहां 83.64 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


तेलंगाना: यहां 17 सीटों पर चुनाव होगा. इन 17 सीटों पर 443 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की 11 सीटें टीआरएस, दो सीटें कांग्रेस, एक सीट बीजेपी, एक सीट वाईएसआर कांग्रेस, एक सीट टीडीपी और एक सीटी एआईएमआईएम ने जीती थी. यहां 71.17 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


त्रिपुरा: यहां सिर्फ एक सीट पर चुनाव होगा. इस एक सीट पर 13 उम्मीदवार मैदान में है. पिछली बार ये सीट सीपीएम ने जीती थी और यहां 86.17 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


उत्तर प्रदेश: यहां 8 सीटों पर चुनाव होगा. इन 8 सीटों पर 96 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की 8 सीटें बीजेपी ने जीती थी और यहां 66.52 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


उत्तराखंड: यहां 5 सीटों पर चुनाव होगा. इन 5 सीटों पर 52 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार यहां की 5 सीटें बीजेपी ने जीती थी और यहां 60.72 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


पश्चिम बंगाल: यहां 2 सीटों पर चुनाव होगा. इन 2 सीटों पर 18 उम्मीदवार मैदान में हैं. पिछली बार ये दोनों सीट टीएमसी ने जीती थी और यहां 82.96 फीसदी वोटिंग हुई थी.


 


बता दें कि 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में पहले चरण में बड़े चेहरों की बात करें तो मुजफ्फरनगर सीट से आरएलडी के अजित सिंह और बीजेपी के संजीव बालियान के बीच मुकाबला है. वहीं, बागपत सीट से अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी का मुकाबला बीजेपी के सत्यपाल सिंह से होगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.