Maharashtra Election Results LIVE 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन का बड़ा कमाल, 40 सीटों पर आगे

Maharashtra Election Results 2019: लगभग डेढ़ महीने तक चले हिन्दुस्तान के सबसे बड़े पर्व का नतीजा आज सबसे सामने होगा. भारतीय लोकतंत्र के लोकसभा चुनावों के नतीज़ों के साथ आज ये तय हो जाएगा कि दिल्ली की गद्दी पर इस बार कौन बैठेगा. Maharshtra में कौन जीतेगा ये जीतन अहम है.

ABP News Bureau Last Updated: 23 May 2019 04:00 PM
महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन 48 में से 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस गठबंधन 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.
भले ही महाराष्ट्र में भी मोदी लहर काम कर रही है, बीजेपी यहां 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है लेकिन फिर भी यहां की औरंगाबाद सीट पर एआईएमआईएम आगे बढ़ती दिख रही है.
AIMIM के उम्मीदवार इम्तियाज़ ज़लील सैयद इस सीट पर करीब 2 लाख वोटों के साथ पहले स्थान पर है. जबकि शिवसेना के चंद्रकांत खैरे 1 लाख 60 हज़ार के करीब वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं
महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट पर उर्मिला मातोंडकर की हर लगभग तय, करीब 1,72,000 वोटों से चल रही हैं पीछे.
बीजेपी के गोपाल शेट्टी चल रहे हैं आगे
महाराष्ट्र में मुंबई शहर में भी बीजेपी का अच्छा प्रदर्शन, शहर की सभी 6 सीटों पर आगे चल रही है बीजेपी
महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल में भी बीजेपी के लिए अच्छी खबर, बीजेपी के द्विंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन इस सीट पर आगे.
कांग्रेस के दिग्गज नेत सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त इस सीट पर दूसरे नंबर पर
औरंगाबाद सीट पर असदउद्दीन औवेसी की पार्टी आगे चल रही है. एआईएमआईएम के उम्मीदवार इम्तियाज़ ज़लील सैयद इस सीट पर लगभग 20,000 वोटों से आगे चल रही है
अमरावती सीट से शिवसेना आगे चल रही है, शिवसेना के नेता अदसुल आनंदराव विठोबा आगे चल रहे हैं.
अकोला सीट पर भी बीजेपी की बढ़त जारी, बीजेपी के धोतरा संजय शामराव लगभग 40,000 वोटों से आगे चल रहे हैं
अहमदनगर सीट से बीजेपी के सुजय़ राघाकृष्ण विजय पाटिल आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस के संग्राम जगताप पीछे चल रहे हैं
महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेवा गठबंधन 36 सीटों पर हुआ आगे, कांग्रेस गठबंधन रेस में बहुत पीछे छूटा
मुम्बई नार्थ बीजेपी के गोपाल शेट्टी 26000 वोट से आगे चल रहे हैं, नतीज़ों से पहले उर्मिला मंतोड़कर को लेकर कांग्रेस को उम्मीद थी कि वो अभिनेत्री का चेहरा भुना पाएगी
मुंबई नॉर्थ से अभिनेत्री और कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडकर के लिए बुरी खबर,शुरुआती रुझानों से अब तक पीछे चल रही हैं.
चुनाव से ठीक पहले थामा था कांग्रेस पार्टी का दामन
महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के लिए अच्छी खबर, लगातार बढ़ रही है बढ़त, अब तक 33 सीटों पर आगे
महाराष्ट्र की 48 सीटों से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के लिए अच्छी खबर नज़र आ रही है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 30 सीटों पर आगे दिख रहा है, जबकि कांग्रेस गठबंधन को महज़ 17 सीटों पर बढ़त दिख रही है
महाराष्ट्र की नागपुर सीट से बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं
मुंबई की 7 सीटों में से 6 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है
महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन 22, कांग्रेस 9 सीटों पर आगे चल रही है
कांग्रेस गठबंधन भी कर रहा है दमदार वापसी, अब ततक 9 सीटों पर बनाई बढ़त
शुरुआती रुझानों में बीजेपी शिवसेना गठबंधन 12 सीटों पर आगे चल रही है.
महाराष्ट्र में कांग्रेस का भी खुला खाता.
शुरुआती रुझानों में ही महाराष्ट्र में बीजेपी 7 सीटों पर आगे
बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2014 में 27.3 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं, शिवसेना को 19.4 प्रतिशत मत मिले थे. वहीं कांग्रेस को 18.1 प्रतिशत वोट मिले थे.
लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी राज्य में 24 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 23 पर जीत दर्ज की थी. वहीं सहयोगी शिवसेना ने 18 सीट दर्ज की थी. इसके अलावा एनसीपी को 4, कांग्रेस को 2 और स्वाभिमानी पक्ष को 1 सीट मिला था.
लगभग डेढ़ महीने तक चले हिन्दुस्तान के सबसे बड़े पर्व का नतीजा आज सबसे सामने होगा. भारतीय लोकतंत्र के लोकसभा चुनावों के नतीज़ों के साथ आज ये तय हो जाएगा कि दिल्ली की गद्दी पर इस बार कौन बैठेगा. लेकिन देश का पीएम बनने के लिए जिस राष्ट्र के नतीजे बेहद अहम हैं वो है महाराष्ट्र.

Background

Election Results 2019: लगभग डेढ़ महीने तक चले हिन्दुस्तान के सबसे बड़े पर्व का नतीजा आज सबसे सामने होगा. भारतीय लोकतंत्र के लोकसभा चुनावों के नतीज़ों के साथ आज ये तय हो जाएगा कि दिल्ली की गद्दी पर इस बार कौन बैठेगा. लेकिन देश का पीएम बनने के लिए जिस राष्ट्र के नतीजे बेहद अहम हैं वो है महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. वहीं विधानसभा की राज्य में 288 सीटें हैं. राज्य की 288 विधानसभा सीटों पर साल 2014 में हुए चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा 123 सीटें मिली थी. वहीं बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ने वाली शिवसेना को 63 सीटें मिली थी. कांग्रेस 42 सीटों के साथ तीसरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 41 सीटें मिली थी. अन्य के खाते में 19 सीटें गई थी.

लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी राज्य में 24 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 23 पर जीत दर्ज की थी. वहीं सहयोगी शिवसेना ने 18 सीट दर्ज की थी. इसके अलावा एनसीपी को 4, कांग्रेस को 2 और स्वाभिमानी पक्ष को 1 सीट मिला था.

बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2014 में 27.3 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं, शिवसेना को 19.4 प्रतिशत मत मिले थे. वहीं कांग्रेस को 18.1 प्रतिशत वोट मिले थे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.