लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी के बाद अब शरद पवार से मिले चंद्रबाबू नायडू

Lok Sabha Elections 2019: टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की. नायडू आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिले थे.

ABP News Bureau Last Updated: 18 May 2019 05:49 PM
टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की और उन्होंने नतीजे घोषित होने के बाद बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए बीजेपी विरोधी मोर्चे को मजबूत बनाने पर चर्चा की. इससे पहले नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी.
कांग्रेस ने आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीनचिट देने पर असहमति जताने वाले चुनाव आयोग के सदस्य अशोक लवासा के आयोग की बैठकों में शामिल नहीं होने से जुड़ी खबरों को लेकर शनिवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस सरकार में संस्थाओं की गरिमा धूमिल हुई है.
नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने नाथूराम गोडसे को 'देशभक्त' बताने वाली साध्वी प्रज्ञा सिंह के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि प्रज्ञा ने महात्मा गांधी की आत्मा की हत्या की है और बीजेपी को उन्हें पार्टी से तत्काल बाहर निकलकर राजधर्म निभाना चाहिए.
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से उनके नई दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात की और बीजेपी विरोधी मोर्चे को और मजबूत बनाने पर चर्चा की.


करीब डेढ़ माह तक चली लोकसभा चुनाव की थकान भरी कवायद का परिणाम आने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को केदारनाथ पहुंचे और उन्होंने भगवान शिव का रूद्राभिषेक कर उनकी आराधना की. प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से उतरने पर स्लेटी रंग के पहाड़ी परिधान और पहाड़ी टोपी पहने और कमर में केसरिया गमछा बांधे दिखाई दिए. हेलीपैड से मंदिर पहुंचने के पैदल रास्ते के दोनों ओर मौजूद श्रद्धालुओं तथा स्थानीय जनता का उन्होंने हाथ हिलाकर अभिवादन किया .
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से उनके नई दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात की और बीजेपी विरोधी मोर्चे को और मजबूत बनाने पर चर्चा की.
बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट कर कहा, ''पूर्वांचल के साथ यह वादाखिलाफी व विश्वासघात तब हुआ है जब पीएम व यूपी के सीएम इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. योगी को तो गोरखपुर ने ठुकरा दिया है तो क्या ऐसे में पीएम मोदी की जीत से ज्यादा वाराणसी में उनकी हार ऐतिहासिक नहीं होगी? क्या वाराणसी 1977 का रायबरेली दोहराएगा?''
बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का गुजरात मॉडल यूपी के पूर्वांचल की भी अति-गरीबी, बेरोजगारी और पिछड़ेपन को दूर करने में थोड़ा भी सफल नहीं हो सका, जो घोर वादाखिलाफी है. मोदी-योगी की डबल इंजन वाली सरकार ने विकास के बजाए केवल जाति व साम्प्रदायिक उन्माद, घृणा व हिंसा ही देश को दिया है, जो अति-दुःखद.
दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने पहुंचे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू. लोकसभा चुनाव परिणाम और मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ मंदिर में पूजा कर रहे हैं. पूजा खत्म होने के बाद मोदी केदारनाथ क्षेत्र में बनी ध्यान गुफा में ध्यान भी करेंगे.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों के सवाल नहीं लिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना सादा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री ने 'प्रेस कॉन्फ्रेंस' को संबोधित किया. किसी बुद्धिजीवी ने कहा था कि “चुप्पी लाजवाब हो सकती है.” पीएम की प्रेस कॉन्फ्रेंस उस बयान का सबूत थी. मुझे लगता है कि पीएम प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह संदेश देने के लिए मौजूद थे कि, यदि चुनाव नतीजे बीजेपी के पक्ष में नहीं हुए तो इसके दोषी अमित शाह होंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड स्थित केदारनाथ मंदिर पहुंच चुके हैं. वह मंदिर में पूजा करेंगे. केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद मोदी केदारनाथ क्षेत्र में बनी ध्यान गुफा में ध्यान भी करेंगे. इसके अलावा वह केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा भी लेंगे. प्रधानमंत्री का पिछले दो साल में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है. पीएम मोदी रविवार को बद्रीनाथ जाएंगे.
महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक 20 मई को होगी जिसमें नया नेता चुना जाएगा. राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कांग्रेस विधायक दल के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर इस्तीफा दे दिया है.
मणिपुर में बीजेपी नीत गठबंधन की सहयोगी पार्टी एनपीएफ ने कहा है कि बीजेपी उसके विचारों और सुझावों को तवज्जो नहीं दे रही है. एनपीएफ ने आज इस बात पर फैसला करने के लिये अपने नेताओं की बैठक बुलायी है कि उसे गठबंधन में बने रहना है या अपना समर्थन वापस लेना है. इन आरोपों को खारिज करते हुए बीजेपी ने कहा कि उसने सरकार के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिये अपने सहयोगियों को हरसंभव सुविधाएं दी हैं. उल्लेखनीय है कि 60 सदस्यीय विधानसभा में एनपीएफ के पास चार विधायक हैं. अगर पार्टी हटती भी है तो इसका बीजेपी नेतृत्व वाले गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. गौरतलब है कि 2017 का विधानसभा चुनाव जीतने वाले कांग्रेस के 28 में से आठ विधायक पिछले साल बीजेपी में शामिल हो गये थे जिससे विधानसभा में अब उसकी संख्या 21 से बढ़कर 29 हो गयी है. सत्तारूढ़ गठबंधन में अन्य पार्टियां एनपीपी (चार), लोजपा (एक), निर्दलीय (एक) और एआईटीसी (एक) शामिल हैं.

Background

दो महीने से अधिक समय तक लोकसभा चुनाव के लिए चला प्रचार कल शाम को थम गया. 10 मार्च को चुनाव की घोषणा की गई थी और सात चरणों में चुनाव का फैसला लिया गया था. सातवें और आखिरी चरण के लिए कल यानि 19 मई को वोटिंग होगी. इस दौरान राजनीतिक दलों के बीच खूब जुबानी तीर चले, वायदे किये गए, उपलब्धियां गिनाई गई.


 


इन सब के बाद आज राजनेता तीर्थ स्थलों के दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड प्रवास पर हैं. जहां वे विश्वप्रसिद्ध हिमालयी धामों केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन करेंगे. अपने दो दिवसीय दौरे में प्रधानमंत्री आज केदारनाथ और उसके अगले दिन 19 मई को बदरीनाथ जाएंगे. वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सोमनाथ मंदिर जाकर दर्शन करेंगे. दर्शन करने के बाद वह सीधे अहमदाबाद के लिये रवाना होंगे.


 


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आज आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात होगी. ना जा रहा है कि नतीजों के बाद कि परिस्थितियों पर चर्चा को लेकर बात होगी. इससे पहले शुक्रवार शाम को नायडू ने सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की थी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.