शिखर सम्मेलन: बीजेपी के घोषणापत्र में अहंकारी शासन है, कांग्रेस के मेनिफेस्टो में लोग सर्वोपरि हैं-रणदीप सिंह सुरजेवाला

Shikhar Sammelan Live Updates: एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र में रोजगार, नोटबंदी, जीएसटी जैसे मुद्दे गायब हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 08 Apr 2019 09:12 PM
राम मंदिर के मुद्दे पर रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हमारा इस मुद्दे पर स्टैंड साफ है, राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही विवाद खत्म होगा. क्या राम मंदिर को लेकर बीजेपी साफ करेगी कि कब वो मंदिर बनवाने की दिशा में काम करेगी? 5 साल इनके पास थे तो इन्होंने राम मंदिर पर फैसला क्यों नहीं लिया? बीजेपी कभी भी राम मंदिर के मुद्दे को सुलझाने का काम नहीं करेगी क्योंकि इसके बाद उनका वोट बैंक खत्म हो जाएगा.
कांग्रेस की सरकार आएगी तो अफ्स्पा के ऊपर विचार किया जाएगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भी इस कानून के तहत बलात्कार और कत्ल के मामले में रिव्यू करने की बात कही है. अगर कांग्रेस पार्टी ने इसको मानते हुए आर्म्स फोर्स स्पेशल प्रोटेक्शन एक्ट की समीक्षा करने का वादा किया है तो क्या गलत किया है.- रणदीप सिंह सुरजेवाला


कांग्रेस की सरकार सत्ता में आएगी तो 5 सालों में देश की अर्थव्यवस्था 400 लाख करोड़ रुपये की होगी और इसके बाद देश की असली तरक्की होगी.

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि जैसा हमने वादा किया है वैसा हम निभाएंगे भी. रघुकुल रीति सदा चली आई, प्राण जाई पर वचन ना जाई. एक तरफ अहंकारी शासक है हैं तो दूसरी तरफ देश की जनता है. आज बीजेपी नेताओं के भाषण से युवा, रोजगार, कालाधन, नोटबंदी और मेक इन इंडिया जैसी योजनाओं के नाम गायब हैं.
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र से स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया जैसे मुद्दे गायब हैं. जीएसटी को पूरी तरह दूर कर दिया गया है.
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि एक तरफ बीजेपी के मेनिफेस्टो पर दिख रहा अहंकारी शासन, दूसरी तरफ कांग्रेस के घोषणापत्र में लोगों को सर्वोपरि रखा गया है. बीजेपी के घोषणापत्र से रोजगार, जीएसटी, नोटबंदी जैसे मुद्दे गायब हैं.

पीयूष गोयल ने कहा कि इन चुनावों में एनडीए स्पष्ट रूप से दो तिहाई बहुमत से ज्यादा सीटें लेकर आएगा. 2014 के चुनाव से भी बड़ी सफलता एनडीए की देखने को मिलेगी. अब तो एनडीए का और भी विस्तार हो गया है. बिहार में हमने नीतीश कुमार जी के साथ गठबंधन किया है. दक्षिण भारत में भी एनडीए का विस्तार हो रहा है. इस बार स्पष्ट रूप से फिर मोदी सरकार आने जा रही है.
पीयूष गोयल ने कहा कि जहां जहां उग्रवाद खत्म होता है वहां AFSPA की जरूरत नहीं होती. मिजोरम में हमारी सरकार शांति बनाने में कामयाब हुई, यही सही तरीका है. क्या कांग्रेस सेना को कमजोर करना चाहती है? इसके अलावा फारूक अब्दुला जैसी सोच का होना राजनीति के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है. कश्मीर के लिए अलग कानून की जरूरत नहीं है, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. वो समय भी जल्द आएगा जब हम श्रीनगर की सीट भी जीतेंगे.



पीयूष गोयल ने कहा कि क्या कांग्रेस देश की सेना को कमजोर करना चाहती है? कश्मीर के लिए अलग कानून की जरूरत नहीं है और हर कश्मीरी के दिल में भारत के लिए प्यार है. फारूक अब्दुल्ला जैसे लोग हैं जो धारा 370 जैसे कानून को बनाए रखना चाहते हैं.

कांग्रेस ने साफ तौर पर देशद्रोह कानून हटाने की बात की है लेकिन उसका मकसद कुछ और दिखाई दे रहा है. कांग्रेस के घोषणापत्र में इसको साफ तौर पर कहा गया है और इसके पीछे छुपे उद्देश्य को जनता समझ रही है. कांग्रेस ने जो अफ्सपा हटाने की बात की है उसका क्या नतीजा होगा, ये हमको भूलना नहीं चाहिए. कांग्रेस की इस तरह की सोच कितनी घातक है और क्या इसको रोके जाने की कोशिश नहीं होनी चाहिए. सैनिकों पर फर्जी केस होंगे तो वो देश के लिए काम कैसे करेंगे? कांग्रेस के घोषणापत्र में मीडिया पर भी अंकुश लगाने की बात की है.

पीयूष गोयल ने राहुल गांधी से डिबेट के सवाल पर कहा कि बहस अपने स्तर के नेता से की जाती है. राहुल गांधी से डिबेट के लिए पूनम महाजन ही काफी हैं.
पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बुरी तरह से बौखला गई है और बीजेपी के संकल्प पत्र में आखिरी पन्नों तक लोगों को रोजगार देने का संकल्प किया गया है. बीजेपी के संकल्प पत्र में करोड़ों लोगों के लिए अवसर ही अवसर हैं.

पीयूष गोयल ने कहा कि कभी कांग्रेस के ही प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं 1 रुपया भेजता हूं तो उसमें से सिर्फ 15 पैसे ही जनता तक पहुंचते हैं और बाकी बीच के लोगों के बीच में बंट जाता है. उस समय भी कांग्रेस का नारा गरीबी हटाओ ही था और आज भी कांग्रेस गरीबी हटाने के नारे के साथ आई है. जनता को कब तक कांग्रेस बेवकूफ बनाएगी. कांग्रेस ने 1951 से लेकर आज तक लोगों से झूठे वादे किए हैं और उन्हें धोखे में रखा है.
एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन में मंच पर पीयूष गोयल आ चुके हैं. पीयूष गोयल केंद्र सरकार में रेल मंत्री और कोयला मंत्री हैं.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- दिग्विजय सिंह के साथ जनता है नहीं, जनाधार बचा नहीं. इसलिए चर्चा में बने रहने के लिए वो ट्वीट करते रहते हैं. 23 मई को दिग्विजय जी को बीजेपी का कोई साधारण कार्यकर्ता भोपाल में चुनाव हराएगा.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- प्रियंका गांधी का सम्मान है लेकिन उनके आने से बहुत बदल जाएगा ऐसा नहीं है, लोग काम देखते हैं. मोदी सरकार अपने काम के आधार पर जनता के बीच में है. मोदी सरकार की विदेश नीति के कारण पाकिस्तान पूरी दुनिया में अलग थलग पड़ गया है. आज अपवाद छोड़कर दुनिया भारत के साथ खड़ी है.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- मध्य प्रदेश में फिलहाल ढाई मुख्यमंत्री हैं, हम कांग्रेस की सरकार नहीं गिराएंगे लेकिन इस बात की गारंटी नहीं है कि वो कब तक चलाएंगे. जम्मू कश्मीर से धारा 370 खत्म होनी ही चाहिए, बीजेपी इसके लिए वचनबद्ध है. राहुल गांधी चुनौती नहीं हैं, ज्यादातर राज्यों में कांग्रेस मुकाबले में है ही नहीं. राफेल पर सवाल पूछना बचकानापन है. चुनाव आता है तो कांग्रेस गरीबी-गरीबी खेलती है, 60 साल सरकार में रहने वाबजूद गरीबी हटाने की बात कर रहे हैं. राहुल गांधी से कौन चर्चा करेगा, देश खुद उन्हें चर्चा के लायक नहीं समझता.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- मध्य प्रदेश में हार के तीन कारण- शिवराज सिंह चौहान, शिवराज सिंह चौहान, शिवराज सिंह चौहान. मैंने मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए जोड़-तोड़ नहीं की, कुर्सी मेरे लिए मायने नहीं रखती. शिवराज कभी किसी कुर्सी से चिपका नहीं है. मैंने एमपी की जनता से कहा कि डरना मत टाइगर अभी जिंदा है. हम मध्य प्रदेश में सरकार नहीं गिराएंगे, मध्य प्रदेश में फिलहाल ढाई मुख्यमंत्री हैं.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- 23 मई को नतीजे आएंगे तो बीजेपी की 300 सीटें आएंगी, एनडीए को 400 सीटें मिलेंगी. बीजेपी में सिर्फ नरेंद्र मोदी ही पीएम मैटेरियल हैं. मैं बीजेपी का ऐसा कार्यकर्ता जिसकी सीमा सिर्फ मध्य प्रदेश तक है. विकास के मामले में बीजेपी की कांग्रेस से कोई मुकाबला नहीं.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं, प्रदेश की जनता कह रही है कि जनादेश देने में गलती हो गई. लोकसभा चुनाव में जनता बीजेपी को चुनेगी. झूठे वादे करना कांग्रेस की फितरत में है, छत्तीसगढ़ में लोगों ने झूठे वादे में फंसकर वोट दिया. जैसे पूरब से सूरज का उगना तय है, इसी तरह मोदी जी का दोबारा प्रधानमंत्री बनना तया है.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कांग्रेस का नारा था वक्त है बदलाव का लेकिन तीन महीने में मध्य प्रदेश में कानून व्यवस्था की हालत खराब हो गई है. अब लॉ एंड ऑर्डर का मतलब है पैसे ला और ऑर्डर ले जा. मध्य प्रदेश की जनता कह रही है कि जनादेश देने में गलती हो गई.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पूरी तरह जनता के सामने है, मोदी सरकार ने किसानों के हित के लिए कदम उठाए.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- किसानों की कर्जमाफी पर राहुल गांधी झूठ बोलते हैं, 110 दिन बाद भी एमपी के किसानों का कर्ज माफ किया. अब तक 11 सीएम बदल देने चाहिए थे. राहुल गांधी जैसा झूठ बोलने वाला कांग्रेस अध्यक्ष कोई नहीं.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- पहले की सरकार आतंकवाद पर कार्रवाई नहीं कर पाते थे, मोदी जी ने कहा कि हम किसी को छेडेंगे नहीं और जो हमें छेड़ेगा उसे छोड़ेंगे नहीं. राष्ट्रीय सुरक्षा बीजेपी के लिए सर्वोपरि है, शहादत पर सवाल उठाने वालों से तकलीफ होती है.
शिखर सम्मेलन में अलगे मेहमान हैं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व सीएम ने कहा- जीवन एक यात्रा है मामा कभी थकता नहीं है.
सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि राहुल गांधी धुर सांप्रदायिकता की पाठशाला में गए हैं और वायनाड में जाकर मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं. अमेठी में उनको एक शेरनी स्मृति ईरानी मिल गई हैं जिसके चलते वो वहां से डरकर दूसरी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.


रागिनी नाइक ने कहा कि राहुल गांधी के वायनाड से भी चुनाव लड़ने को लेकर बीजेपी की दलील बेकार है कि वो अमेठी से डर गए हैं. बीजेपी धर्म और राजनीति का घालमेल करती है और राहुल गांधी दोनों सीट से चुनाव जीतेंगे. क्या पीएम मोदी में हिम्मत है कि वो राहुल गांधी के खिलाफ वायनाड से आकर चुनाव लड़ें.

रागिनी नाइक के सवाल के जवाब में सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि आतंक और बातचीत एक साथ नहीं चल सकती. बीजेपी ने पिछले 5 सालों में जितनी कूटनीतिक सफलता हासिल की है वैसी सफलता कभी नहीं मिली. पाकिस्तान को आज वैश्विक स्तर पर अलग-थलग किया गया है तो इसका श्रेय भारत को मिलता है. आतंक के खिलाफ भारत की मुहिम को मुस्लिम देशों का भी समर्थन हासिल हुआ है, ऐसा पहले कभी हुआ है?
रागिनी नाइक ने कहा कि पाकिस्तान को लेकर मोदी सरकार का रवैया सबसे ढुलमुल है. सीमा पर 490 सैनिकों का शहीद होना किसकी जिम्मेदारी है? सरकार ने पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान की टीम को क्यों बुलाया जिसने कह दिया कि भारत ने खुद अपने सैनिकों को मारा. आप ऐसी स्थिति ही क्यों आने देने देते हैं जिसके बाद एयर स्ट्राइक जैसा जवाब देना पड़े. पहले हमारे सैनिक शहीद होते हैं और फिर सरकार जवाबी हमले का श्रेय लेना चाहती है. आपकी सरकार आतंक और बातचीत एक साथ नहीं होने की बात करती है तो पीएम मोदी बिरयानी खाने पाकिस्तान क्यों जाते हैं?

रागिनी नाइक ने कहा कि रोजगार के मुद्दे पर मोदी सरकार ने नौजवानों को ठगा है. मोदी रीति सदा चली आई, जो कह जाएं कभी ना निभाई. हम सवाल पूछते हैं तो कहते हैं कि देशद्रोही हैं. ये बीजेपी की रणनीति है कि सवाल पूछने वालों को एंटी नेशनल बता दिया जाए.

सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस के पीएम अनुकंपा या दुर्घटना से बने हैं. जनता से चुनकर सिर्फ वाजपेयी और मोदी जी प्रधानमंत्री बने हैं.
कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नाइक ने कहा कि गरीबी पर गांधी के विचारों को कांग्रेस आगे बढ़ा रही है. कांग्रेस के घोषणापत्र में लोगों को मुख्यपृष्ठ पर जगह दी गई है और बीजेपी के घोषणापत्र में सिर्फ और सिर्फ मोदी मुख्यपृष्ठ पर छाए हुए हैं. बीजेपी के घोषणापत्र से लोग गायब हैं. कांग्रेस को अपनी योजना के बारे में कतई शंका नहीं है. किंतु परंतु वहीं करता है जिसके पास इच्छाशक्ति नहीं होती है.
बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र ढपोरशंख है. ये न्याय योजना के जरिए लोगों को बेवकूफ बनाना चाहते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाएगा.
बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी और कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नाइक इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं. रागिनी नाइक 2014 से कांग्रेस की प्रवक्ता हैं.


गौरव भाटिया ने कहा कि राफेल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कांग्रेस के लिए तमाचा है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर अपना फैसला लिया है और कांग्रेस अपनी ही रट लगाए हुए है. राफेल पर सवाल उठाकर देश की सेना को कमजोर करने का काम किया जा रहा है.
प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि बीजेपी राफेल पर जेपीसी जांच से क्यों भाग रही है. राफेल पर जेपीसी जांच से दूध का दूध और पानी का पानी होगा. पीएम मोदी ने अपने उद्योगपति दोस्त को 35,000 करोड़ रुपये राफेल सौदे में दे डाले. ये जांच से क्यो डरते हैं?
गौरव भाटिया ने कहा कि कांग्रेस ने अर्धसैनिक बलों को ठगने का काम किया है. वन रैंक वन पेंशन के जरिए सेना के जवानों को उनका हक दिलाया गया जो 40 सालों में कांग्रेस से मांगा जा रहा था.
गौर भाटिया ने कहा कि सेना का राजनीतिकरण कांग्रेस कर रही है. आर्मी चीफ को सड़क का गुंडा और एयर चीफ मार्शल को झूठा कहा जाता है. देश के वीरों की तस्वीर लगाने पर हमे गर्व हैं. कांग्रेस सेना के काम पर भरोसा नहीं करती और टुकड़े-टुकड़े गैंग के मुताबिक अपना घोषणापत्र बनवा रही है. वहीं प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि बीजेपी ने किसानों, नौजवानों के साथ धोखा किया है.

बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि आयुष्मान भारत की वजह से 50 करोड़ लोगों को फायदा होने जा रहा है. बीजेपी ने वैलनेस सेंटर बनाने की बात की है और किसानों के लिए 2 हेक्टेयर वाली शर्त को हटा दिया है. वहीं प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने संकल्प पत्र में 125 वादों को फिर से दोहराया है. आयुष्मान योजना का फायदा देश के हर वर्ग को नहीं मिल पा रहा है.

बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया और कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी इस समय एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं. गौरव भाटिया पेशे से वकील हैं और टीवी परबीजेपी का पक्ष रखते हैं. गौरव भाटिया यूपी सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल रह चुके हैं. वहीं प्रियंका चतुर्वेदी कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं जो 2010 में पार्टी में शामिल हुईं हैं और 2013 में प्रवक्ता बनी हैं.
राकेश सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस कश्मीर को आतंकवादियों को परोसने जा रही है. कांग्रेस देश को 100 टुकड़ों में बांटने वाली बात करती है. अमी याग्निक ने कहा कि बीजेपी सिर्फ सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का करती है. राम मंदिर का वादा बीजेपी ने पूरा क्यों नहीं किया. राहुल गांधी के मंदिर जाने से बीजेपी को दिक्कत होती है जैसे मंदिर जाने का हक सिर्फ इनके पास है.

राकेश सिन्हा ने कहा कि मोदी का अर्थ ही है विकास. हम लोगों ने अर्थव्यवस्था को इतनी अच्छी हालत में पहुंचा दिया है कि कांग्रेस अपने न्याय योजना के वादे को कर पाने में समर्थ हो पा रही है. इन्होंने ये वादा 2009 और 2014 में क्यों नहीं किया, 2019 में इसलिए कर पा रहे हैं क्योंकि एनडीए सरकार ने सरकारी खजाने में पैसा भरा है. हमारी सरकार ने देश के लोगों तक काम पहुंचाने का वादा किया है जिसे पूरा करने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है.
कांग्रेस का हर बयान पाकिस्तान का समर्थन करने वाला है. इन्होंने सेना के शौर्य पर सवाल उठाया, कहा कि सिर्फ कौवे मारकर हमारी सेना आ गई. देश की सेना के मनोबल को तोड़ने
वाले बयान इनके कई नेताओं ने दिए. कांग्रेस ने सिर्फ 10 जनपथ में पैसे इक्ट्ठे किए. कांग्रेस राम मंदिर के नाम से ही भागती है. क्या कांग्रेस इस बात को खुलकर कहेगी कि वो राममंदिर बनवाएगी लेकिन वो कभी नहीं कहेगी. बीजेपी ने संकल्प लिया है कि वो राम मंदिर बनवाएगी, दुनिया की कोई ताकत अयोध्या में राम मंदिर को बनने से नहीं रोक सकेगी.-राकेश सिन्हा
अमी याग्निक ने कहा कि बीजेपी ने देश के युवाओं के साथ धोखा क्यों किया? 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन इसके आंकड़ें क्यों नहीं देती. एनएसओ के आंकड़ों को पेश होने से रोक देती है. जो आंकड़ें आते हैं उन्हें मानते नहीं हैं. नौकरियों के मोर्चे पर ये सरकार बिल्कुल फेल रही है.

राकेश सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस के लिए दस जनपथ ही देश है. गरीबों के लिए मोदी सरकार ने जो काम किए हैं वो किसी और सरकार ने अब तक नहीं किए. देश की महिलाओं के लिए शौचालय बनवाए, उनको सम्मान से जीवन जीने का हक दिलाया. अफोर्डेबेल हाउसिंग के जरिए सबसे गरीब लोगों को किफायती घर बनवाए. लालू जी के जिस प्रदेश में लालटेन बुझ गई वहां बिजली पहुंचाने का काम किया है. रोजगार की बात की जाए तो पहले देश में सिर्फ सरकारी नौकरी की बात की जाती थी और आज देश में स्वरोजगार की बात की जाती है जिसका फायदा वास्तव में युवाओं को मिल रहा है. मुद्रा स्कीम के जरिए करोड़ों युवाओं को रोजगार के मौके पैदा करने की कोशिश की गई.

अमी याग्निक ने कहा कि कांग्रेस की योजनाओं को अपने नाम से बदलकर बीजेपी ने फायदा उठाने की कोशिश की है. सरकार कांग्रेस के विद्युतीकरण के काम को अपनी उपल्ब्धि बता रही है. ये काम कांग्रेस के राज में हुआ जिसके पूरा करने का श्रेय बीजेपी ले रही है. अरुणाचल प्रदेश में अफ्सपा हटाने की बात पर बीजेपी क्यों खामोश हो जाती है. बीजेपी नाम बदलने में बहुत माहिर है.
अमी याग्निक ने कहा कि बीजेपी कांग्रेस के परिवारवाद की बाद करती है तो बीजेपी ने क्या किया? वहां सिर्फ दो ही लोगों पर पूरी पार्टी चल रही है और किसी को आगे आने का मौका नहीं दिया जाता है. बीजेपी ने रोजगार के मुद्दे पर क्या किया? सरकार ने महिलाओं के लिए क्या किया? कांग्रेस सरकार ने तो पाकिस्तान से बांग्लादेश को अलग करवा दिया और एनडीए सरकार के पीएम अपनी विदेश यात्रा का कार्यक्रम बदलकर अचानक पाकिस्तान चले जाते हैं, वहां शॉल भेंट देकर जन्मदिन की शुभकामनाएं देकर आ जाते हैं. बीजेपी के मंत्री घोटाले करने के बाद भी इस्तीफा नहीं देते, इन्होंने वादा किया था लोकपाल का लेकिन 5 साल बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लोकपाल लेकर आए हैं.
राकेश सिन्हा ने कहा कि राहुल गांधी वायनाड जाते हैं तो वहां मुस्लिम वोट के लिए बात करते हैं, मंदिर जाते हैं तो वहां जनेऊधारी हो जाते हैं. राहुल गांधी हर जगह अलग चरित्र दिखाते हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा 130 करोड़ भारतीयों की बात करते हैं. अगर कांग्रेस में हिम्मत है तो सिद्धू और मणिशंकर जैसे नेताओं को पार्टी से निकाल सकते हैं क्या?

राकेश सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस कश्मीर को आतंकवादियों को परोसने जा रही है. कांग्रेस देश को 100 टुकड़ों में बांटने वाली बात करती है. अमी याग्निक ने कहा कि बीजेपी सिर्फ सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का करती है. राम मंदिर का वादा बीजेपी ने पूरा क्यों नहीं किया. राहुल गांधी के मंदिर जाने से बीजेपी को दिक्कत होती है जैसे मंदिर जाने का हक सिर्फ इनके पास है.

कांग्रेस सांसद अमी याग्निक ने कहा कि राहुल गांधी एक भारत का संदेश देने और भारत को एक करने की कोशिश में वायनाड गए. बीजेपी भारत की विविधता को नहीं समझ रही है. जब भी चुनाव आते हैं बीजेपी हिंदू, मुस्लिम की बात करने लग जाती है.
राकेश सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस मुस्लिम ध्रुवीकरण कर रही है. राहुल गांधी के विरोधी होने से हमारा काम आसान हो गया है और वो मुस्लिम ध्रुवीकरण करने के लिए वायनाड गए हैं.
इस बार देश के लोकसभा चुनाव के बाद पता चल जाएगा कि कांग्रेस 44 से 45 होगी या 44 से 40. राकेश सिन्हा ने कहा कि राहुल गांधी वायनाड जाकर राम राज्य की बात करेंगे क्या?
बीजेपी से राज्य सभा सांसद राकेश सिन्हा एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं. राकेश सिन्हा दिल्ली यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर हैं और वो राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के विचारक भी हैं. इसके अलावा कांग्रेस सांसद अमी याग्निक भी उनके साथ मंच पर हैं.
शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि देश में सबका साथ, सबका विकास होना जरूर चाहिए, हिंदू हो, मुसलमान हो, सिख हो, ईसाई हो या कोई भी धर्म हो ये देश सभी का है. देश में कोई भी देशद्रोही नहीं है. आप वादे करके पूरे ना करो तो रासलीला और दूसरा वादे करे तो कैरेक्टर ढीला? मोदी सरकार ने सिर्फ खोखले वादे किए, बीजेपी जवाब देने के बदले बीते वक्त में चली जाती है. इसके अलावा चुनाव में ईवीएम को लेकर कोई शंका है क्या इसके जवाब में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव आयुक्त पर पूरा भरोसा है और व बेहद अच्छा काम कर रहे हैं.
सरकार ने कहा जरूर था लेकिन देश में सबका साथ, सबका विकास नहीं हो रहा है. देश में जात-पात के नाम पर राजनीति हो रही है. मॉब लिंचिंग हो रही है जिसपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. लोगों को बांटा जा रहा है, क्या ये हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं? सरकार ने जो वादे किेए थे वो कहां पूरे हो रहे हैं, कोई मुझे बताए- बीजेपी में खासतौर पर ऐसा हो रहा है कि जिसने आपके खिलाफ बात की उसको आपने एंटी नेशनल, देशद्रोही करार दे दिया, क्या उसे राष्ट्र की चिंता नहीं की- शत्रुघ्न सिन्हा
जब वक्त आता है तो पीएम का चेहरा अपने आप सामने आ जाता है, देश के प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा ये जनता तय करेगी. अभी से इसका सवाल उठाने की जरुरत नहीं है. अगर नंबर हों प्रधानमंत्री तो कोई भी बन सकता है. चेहरे की बात अभी नहीं है. क्या किसी ने सोचा था कि इंदिरा गांधी जैसी नेता चुनाव हार जाएंगी, फिर वही वापस भी आ गईं. महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस का चेहरा पहले से सामने था क्या, जब उस समय सवाल नहीं उठे तो अब बार-बार ये सवाल क्यों उठाए जा रहे हैं. -शत्रुघ्न सिन्हा
क्या देश की प्रधानमंत्री एक महिला भी बन सकती है? इस सवाल के जवाब में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि ममता बनर्जी बहुत अच्छी लीडर हैं, मजबूत महिला हैं. वहीं मायावती की बेहद प्रशंसा करते हुए कहा कि मायावती का आदेश लोगों के लिए अध्यादेश होता है. लालू की तरह मायावती भी वोट ट्रांसफर करवा सकती हैं. उनके पास काफी संभावनाएं हैं.


अगर प्रधानमंत्री कहते हैं कि देश के लिए काम करते हैं तो मुझसे नाराज क्यों हुए? मैंने भी हमेशा देश के भले के लिए ही काम किया है. क्या मैंने अपने लिए कुछ मांगा था? राफेल में कट मांगा था क्या? अगर मैंने नोटबंदी से हुई दिक्कतों को उठाया तो क्या गलत किया? नोटबंदी के करेले के बाद उस पर कठिन जीएसटी का नीम भी चढ़ा दिया गया. नोटबंदी के असली फायदे सरकार ने आज तक नहीं बताए, अगर मैंने इसके बारे में पूछा तो क्या गलत किया? इसमें नाराज होने की बात कहां से आई?
जब वक्त आता है तो पीएम का चेहरा अपने आप सामने आ जाता है, देश के प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा ये जनता तय करेगी. अभी से इसका सवाल उठाने की जरुरत नहीं है. अगर नंबर हों प्रधानमंत्री तो कोई भी बन सकता है. चेहरे की बात अभी नहीं है. क्या किसी ने सोचा था कि इंदिरा गांधी जैसी नेता चुनाव हार जाएंगी, फिर वही वापस भी आ गईं. महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस का चेहरा पहले से सामने था क्या, जब उस समय सवाल नहीं उठे तो अब बार-बार ये सवाल क्यों उठाए जा रहे हैं. -शत्रुघ्न सिन्हा


नरेंद्र मोदी शायद किसी लोकतंत्र के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की. लंदन में प्रसून जोशी के साथ स्क्रिप्टेड इंटरव्यू दिया. अगर आप राहुल गांधी का इंटरव्यू चाहते हैं तो मैं राहुल गांधी तक ये बात पहुंचाऊंगा कि वो प्रेस को इंटरव्यू दें, उनमें माद्दा है. वो इसे हैंडल कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शत्रुघ्न सिन्हा को क्या दिक्क्त है इस पर उन्होंने कहा कि कभी पीएम का मुझे संरक्षण नहीं, मिला, सुरक्षा नहीं मिली, संवाद नहीं हुआ, कभी उन्होंने किसी प्रकार की पहल नहीं की, परेशानियों को जानने की कोशिश नहीं की और पीएम ने मुझे कभी गले लगाने की कोशिश नहीं की. पीएम ने कभी किसी मुद्दे पर राय जानने की कोशिश नहीं की. हालांकि एक बार जो दोस्त हुआ, वो हमेशा दोस्त रहेगा और बीजेपी के लिए ये ऐसी ही सोचता हूं.
शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि रविशंकर प्रसाद जी बहुत अच्छे इंसान हैं, मेरे फैमिली फ्रेंड हैं. मुझे उनसे कोई व्यक्तिगत परेशानी नहीं हैं. हम लोग या विचारधारा या फिर मुद्दों की लड़ाई लड़ेंगे. राजनीति में ऐसा चलता है. मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं लेकिन देश में सिर्फ एक ही बिहारी बाबू है जिसे सब जानते हैं.
बीजेपी के घोषणापत्र में क्या नया देखा इस सवाल के जवाब में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि पूरे घोषणापत्र में प्रधानमंत्री की नई जैकेट ही देखी और कुछ नया नहीं देखा. पूरे देश में शायद उनके पास ही सबसे ज्यादा जैकेट हैं. प्रधानमंत्री का एनर्जी लेवल बहुत अच्छा है, घोषणापत्र में जैकेट नया है और वजन कुछ कम है. हालांकि ये बात समझ लेनी चाहिए कि देश में मोदी-मोदी का माहौल जबर्दस्ती कहकर बनाया जा रहा है. मैं कहना चाहता हूं कि पटना साहिब में इस बार जीत का नया रिकॉर्ड बनेगा और सबको जवाब मिल जाएगा.

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मैं राहुल गांधी से पहले ही मिला था लेकिन प्रियंका गांधी से मेरी औपचारिक मुलाकात बीजेपी छोड़ने के बाद हुई. वो लोगों के साथ अपनेपन से जुड़ जाती हैं और उनके अंदर बहुत प्रतिभा है. प्रियंका अपनी रैलियों से मंत्रमुग्ध कर देती हैं. प्रियंका गांधी के राजनीति में आते ही खलबली मच गई है और इसीलिए उनके खिलाफ भी बीजेपी के लोग आवाज़ उठा रहे हैं.
पार्टी क्यों छोड़नी पड़ी इसके जवाब में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मैं अधिकतम मार्जिन से जीता हुआ सांसद था लेकिन कुछ चले हुए कारतूस ने मेरा टिकट काटने की कोशिश की. बहुत कोशिश की मुझे टिकट न मिल पाए. पार्टी में मेरे खिलाफ बातें हो रही थीं और मुझे धमकियां तक दी गईं. मैं पार्टी के लिए समर्पित था लेकिन मेरा कहना था कि मेरी पहली, दूसरी और आखिरी पसंद पटना साहिब ही थी. पार्टी के कुछ लोकल लोग हैं जिनका मैं नाम नहीं लेना चाहता लेकिन उन्होंने पूरी कोशिश की जिससे मुझे पटना साहिब से टिकट न मिल सके. मैंने अपनी पसंद बता दी थी. लालू यादव जी ने कहा कि पटना साहिब सीट कांग्रेस के खाते में है, इसलिए वहां जाकर उन्हें मजबूत करो. मैंने अपनी किताब में भी लिखा है- अगर मैडम गांधी जिंदा होती तो मैं कांग्रेस में ही जाता.

राहुल गांधी में बहुत ऊर्जा है और राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के एक साल के भीतर ही तीन बड़े राज्यों में अपनी पार्टी को जीत दिलाई. उनका पप्पू कहकर मजाक उड़ाया जाता था लेकिन उन्होंने साबित कर दिया है कि पप्पू कौन है और फेंकू कौन है.
मैं 30 सालों तक बीजेपी में रहा हूं और सिर्फ इसलिए कि मुझे टिकट नहीं मिला मुझे पार्टी छोड़नी पड़ी ये बात गलत है. बीजेपी में दिग्गज नेताओं जैसे मुरली मनोहर जोशी, लालकृष्ण आडवाणी के साथ पार्टी ने क्या किया ये सबके सामने हैं. लालकृष्ण आडवाणी को तो टिकट न मिलने के बाद ब्लॉग तक लिखना पड़ा. मुझे भी पार्टी से निकाले जाने की धमकियां दी गईं लेकिन मेरी लोकप्रियता और सिद्धांतों के कारण मुझे पार्टी से नहीं निकाल पाए. - शत्रुघ्न सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि राजनीति समझौते का दूसरा नाम है. जो कल था वो आज नहीं है, जो आज है वो कल नहीं रहेगा. मैं कांग्रेस में इसलिए आया हूं क्योंकि किसी को भी ये भूलना नहीं चाहिए कि कांग्रेस देश की सबसे बड़ी पार्टी, सबसे पुरानी पार्टी रही है. इस पार्टी ने देश के विकास के लिए भरपूर काम किया है और इसके साथ जुड़कर मैं भी देश के लिए कुछ कर पाउंगा.
शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है और हाल ही में कांग्रेस मे शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा मंच पर आ चुके हैं.
एबीपी न्यूज़ के खास कार्यक्रम शिखर सम्मेलन 2019 में थोड़ी देर बाद कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा पहुंचेंगे. शत्रुघ्न सिन्हा हाल ही में बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए हैं. कांग्रेस ने उन्हें पटना साहिब से उम्मीदवार बनाया है.

Background

नई दिल्ली: देश की जनता लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व के लिए बेहद उत्साहित है. आज से ठीक तीन दिन बाद जनता 17वीं लोकसभा चुनने के लिए पहले चरण की वोटिंग में हिस्सा लेगी. पक्ष-विपक्ष चुनावी नारों और वादों के साथ जनता को लुभाने की पूरी कोशिश में है. ऐसे में इस बड़े सियासी समर से ठीक पहले एबीपी न्यूज़ हमेशा की तरह 'शिखर सम्मेलन' लेकर आया है. शिखर सम्मेलन में एबीपी न्यूज़ पक्ष और विपक्ष के तमाम दिग्गजों से जनता से जुड़े सवाल पूछेगा.

इसके साथ ही घोषणा पत्र में किए गए वादों, भविष्य की नीतियों और चुनाव जैसे तमाम मुद्दों पर भी सियासी मेहमानों और अन्य मेहमानों की राय जानी जाएगी. आप दोपहर 3 बजे से आप लगातार एबीपी न्यूज़ पर शिखर सम्मेलन देख सकते हैं. इसके साथ ही तमाम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी आपको शिखर सम्मेलन के अपडेट्स मिलेंगे.

कौन-कौन होंगे मेहमान?




    • बीजेपी से कांग्रेस में आए शत्रुघ्न सिन्हा



 




    • राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा



 




    • कांग्रेस नेता अमी याग्निक



 




    • कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी



 




    • बीजेपी नेता गौरव भाटिया



 




    • बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी



 




    • कांग्रेस नेता रागिनी नायक



 




    • मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान



 




    • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल



 




    • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल



 




    • बीजेपी दिल्ली के अध्यक्ष मनोज तिवारी





कहां-कहां देख सकते हैं शिखर सम्मेलन?

टीवी के साथ-साथ मोबाइल फोन और दूसरे तमाम प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, फोटो, वीडियो के साथ-साथ ABP न्यूज़ टीवी की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी. लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट और एप Hotstar पर भी शिखर सम्मेलन की लाइव कवरेज देख सकते हैं. इसके साथ ही आप यूट्यूब पर भी एबीपी न्यूज़ की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.



आप अपने एंड्राएड या आईओएस स्मार्टफोन में ABP Live का एप इंस्टॉल करके लाइव टीवी के साथ-साथ शिखर सम्मेलन सर्वे पर लिखी गई स्टोरी भी पढ़ सकते हैं.
आप #शिखरसम्मेलन2019  के साथ ट्वीट भी कर सकते हैं.




इन माध्यमों पर भी देखें शिखर सम्मेलन की लाइव कवरेज
लाइव टीवी: abpnews.abplive.in/livetv/
हिंदी वेबसाइट:  abpnews.in
अंग्रेजी वेबसाइट: abplive.in




इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हम आपको देश का मूड सर्वे से जुड़ी हर जानकारी देंगे.
हिंदी फेसबुक अकाउंट: facebook.com/abpnews
अंग्रेज़ी फेसबुक अकाउंट: facebook.com/abplive
हिंदी ट्विटर हैंडल: twitter.com/abpnewshindi
अंग्रेजी ट्विटर हैंडल:  twitter.com/abpnewstv




हिंदी यूट्यूब:https://www.youtube.com/channel/UCmphdqZNmqL72WJ2uyiNw5w
अंग्रेजी यूट्यूब: https://www.youtube.com/user/abpnewstv

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.