मुंबई में फुटओवर ब्रिज गिरने पर प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जताया दुख

MUMBAI Footover Bridge Collapse: मुंबई में सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास बना फुटओवर ब्रिज गिर गया है. इस हादसे में अब तक 3 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत की खबर है. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 14 Mar 2019 11:20 PM



मुंबई में फुटओवर ब्रिज हादसे वाले स्थल पर बचाव ऑपरेशन पूरा हो गया है और वहां से एनडीआरएफ की टीम को हटा लिया गया है.


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी इस पर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि मुंबई में पुल गिरने से हताहत हुए लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना. मुंबई में पुल गिरने की बड़ी दुर्घटनाएं लगातार हो रहीं हैं. ये बुलेट ट्रेन वाली सरकार की नाकामी है, वो पुलों के सेफ़्टी ऑडिट को गंभीरता से नहीं ले रही है. शायद भाजपा के लिए आम जनता की ज़िंदगी का कोई मोल नहीं है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुंबई में रेलवे फुट ओवर ब्रिज के ढहने की घटना पर दुख जताया है. राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, 'मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे की ख़बर से मुझे बेहद दुःख हुआ है. मृतकों के परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूं.' उन्होंने कहा, ‘जो घायल हैं उन्हें जल्द से जल्द राहत मिले मेरी ये प्रार्थना है.’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में फुटओवर ब्रिज पर हुए हादसे को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि मुंबई में फुटओवर ब्रिज दुर्घटना में मारे गए लोगों के बारे में जानकर बेहद दुखी हूं. मेरी सांत्वना उनके परिवारों के साथ है. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायलों की जल्द रिकवरी हो. महाराष्ट्र सरकार प्रभावित लोगों को सभी तरह की सहायता प्रदान कराने के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है.


महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इस हादसे की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी. पुलों के हाल ही में हुए ऑडिट पर भी सवाल उठते हैं तो उसकी भी जांच कराई जाएगी. हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. वहीं हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी और उनके मेडिकल खर्च भी सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि मुंबई में हुए फुटओवर ब्रिज हादसे के बारे में जानकर दुखी हूं. मैंने बीएमसी के कमिश्नर और मुंबई पुलिस के अधिकारियों से बात की है वो रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मिलकर तुरंत राहत और बचाव के कार्यों को सुनिश्चित करें.

फुटओवर ब्रिज हादसे में घायलों और मृतकों की संख्या बढ़ गई है. अब तक कुल 36 घायलों की खबर आई है जिसमें से 2 लोग गंभीर रुप से घायल हैं. इसके अलावा मृतकों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है. हादसे में मरने वालों के नाम अपूर्वा प्रभु (35 वर्ष), रंजना तांबे (40 वर्ष), सारिका कुलकर्णी (35 वर्ष), जाहिद सिराज खान (32 वर्ष) और तपेंद्र सिंह (35 वर्ष) के नाम शामिल हैं.
हादसे की जगह पर पहुंचे मिलिंद देवड़ा ने कहा कि अगर एक आम मुंबईकर शहर के रोजाना के चलने वाले पुलों पर सुरक्षित नहीं है तो वो कहां सुरक्षित होगा? सरकार स्मार्ट सिटी की बात करती है लेकिन वो लोगों को बेसिक सुविधाएं तक ठीक से मुहैया नहीं करा रही हैं.
रेलवे की राष्ट्रीय प्रवक्ता स्मिता वत्स ने कहा है कि जहां हादसा हुआ है वो पुल रेलवे का नहीं है. रेलवे घायलों की हरसंभव मदद कर रहा है.



फुटओवर ब्रिज हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज सेंट जॉर्ज और जीटी हॉस्पिटल में चल रहा है. अब तक करीब 34 लोगों के घायल होने की खबर आई है जिसमें से 5-6 घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है. शाम साढ़े सात बजे के करीब इस पुल के गिरने की खबर आई थी. ये पुल बीएमसी द्वारा बनाया गया था. लोग लोकल ट्रेन पकड़ने के लिए इस पुल का इस्तेमाल करते हैं और अचानक ब्रिज के गिरने के बाद वहां अफरातफरी मच गई थी.
फुटओवर ब्रिज पर हादसे से जुड़ी नई खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि हादसे में 3 महिलाओं की मौत हो गई है. पहले 2 महिलाओं और 2 पुरुषों के मारे जाने की खबर आई थी. अब तक फुटओवर ब्रिज हादसे में 4 लोगों की मौत हो चुकी है.

जिस फुटओवर ब्रिज पर हादसा हुआ है वो सीएसटी से कामा अस्पताल की ओर जाता है. ब्रिज गिरने के हादसे में अब तक 2 पुरुष, 2 महिलाओं की मौत हो चुकी है.




खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि जिन 4 लोगों की मौत हुई है उसमें 2 महिलाएं रंजना और अपूर्वा जीटी हॉस्पिटल में काम करती थी. इसके अलावा 32 साल के एक युवक जाहिद की भी इस हादसे में मौत हो गई है.


मुंबई पुलिस ने जानकारी दी है कि सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास बने फुटओवर ब्रिज के गिरने के चलते 2 लोगों की मौत हो गई है और 34 लोग घायल हो गए हैं.

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक सामने आया है कि 34 में से 5 घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है. शाम साढ़े सात बजे के करीब इस पुल के गिरने की खबर आई है. ये पुल बीएमसी द्वारा बनाया गया था. लोग लोकल ट्रेन पकड़ने के लिए इस पुल का इस्तेमाल करते हैं और अचानक ब्रिज के गिरने के बाद वहां अफरातफरी मच गई.
इस तरफ बनाया गया ये एकमात्र पुल है जो सेंट्रल रेलवे की ओर से बनाया गया था और बताया जा रहा है कि पुल पर काफी भीड़भाड़ थी. आशंका है कि फुटओवर ब्रिज पर करीब 100 लोग मौजूद थे. फुटओवर ब्रिज का करीब 60 फीसदी हिस्सा गिर गया है और इसका मलबा सड़क पर जा रही गाड़ियों पर भी जा गिरा.
घटना स्थल पर अभी भी कई लोगों के फंसे होने की खबरें आ रही हैं. पुलिस हादसे की जगह पर पहुंच गई है. एंबुलेंस में घायलों को अस्पताल भिजवाया जा रहा है. सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास बने इस फुटओवर ब्रिज को बने हुए काफी समय हो गया है. सीएसटी के प्लेटफॉर्म नंबर एक को ये पुल सड़क से जोड़ता है.

Background

MUMBAI Footover Bridge Collapse:  मुंबई से बड़े हादसे की खबर आई है. मुंबई के सीएसटी इलाके में फुटओवर ब्रिज गिर गया है. सीएसटी (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस) के उत्तरी छोर के पास बना फुटओवर ब्रिज गिरा है. आधिकारिक खबर के मुताबिक इस हादसे में दो महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत हो गई है.  ब्रिज हादसे में 36 लोग घायल हो गए हैं.


हादसे के वक्त ओवरब्रिज पर 100 के करीब लोग मौजूद थे और पुल के गिरते ही वहां अफरातफरी मच गई. घायलों को जीटी हॉस्पिटल और सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल में ले जाया गया. सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया. वहीं घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने की भी घोषणा की. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.