IND vs SA Highlights: दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर भारत का विजयी आगाज, रोहित बने जीत के हीरो

दक्षिण अफ्रीका का मनोबल इंग्लैंड और बांग्लादेश से हारकर टूटा हुआ है जो भारत के लिहाज से देखा जाए तो अच्छी बात है. अफ्रीकी टीम की हालत इस बात से और भी खराब हो गई कि डेल स्टेन कंधे की चोट से उबर नहीं सके और वह विश्व कप से बाहर हो गए.

ABP News Bureau Last Updated: 05 Jun 2019 10:46 PM

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर अपने वर्ल्ड कप अभियान का विजयी आगाज किया है. भारत के लिए शतक लगाने वाले रोहित शर्मा और चार विकेट लेने वाले चहल जीत के हीरो रहे. भारत ने 47.3 ओवर में 228 का लक्ष्य हासिल कर लिया और 6 विकेट से जीत दर्ज की.
भारतीय टीम अब जीत के बेहद करीब पहुंच गई है. टीम इंडिया ने 44 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 198 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 112 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि धोनी 28 रन बनाकर साथ दे रहे हैं. जीत के लिए टीम इंडिया को 36 गेंद में 30 रन चाहिए.

37 ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया ने 158 रन बना लिए हैं. भारतीय टीम को अब 13 ओवर में जीत के लिए 70 रन चाहिए और उसके हाथ में सात विकेट हैं. रोहित शर्मा अपने शतक के करीब हैं और 94 रन बनाकर खेल रहे हैं. दूसरे छोर पर धोनी 7 खेल रहे हैं.
रोहित शर्मा ने अब तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए हैं. 228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 31 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट खोकर 137 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 81 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि के एल राहुल 26 रन बनाए हैं.
तबरेज शम्सी इस मैच में पहली बार गेंदबाजी करने आए हैं. शम्सी ने अपने पहले ओवर में सिर्फ 3 रन दिए. 20 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 78 रन है. रोहित शर्मा 42 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि राहुल ने 9 रन बनाए हैं.
भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली 18 रन बनाकर फाल्कोवे का शिकार बने. इंडिया का स्कोर 15.3 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 54 रन है. डी कॉक ने कोहली का बेहतरीन कैच पकड़ा. कोहली के बाद के एल राहुल बल्लेबाजी करने आएंगे.
10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर 1 विकेट पर 35 रन है. रोहित शर्मा 21 और विराट कोहली 4 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. अफ्रीका के लिए एकमात्र सफलता रबाडा को मिली है.

धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए हैं. अफ्रीका के गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने का कोई मौका नहीं दे रहे हैं. 7 ओवर में टीम इंडिया महज 2 के रन रेट से 14 रन ही बना पाई है. रोहित शर्मा 20 गेंद में 5 तो विराट कोहली 10 गेंद में 1 रन बनाकर खेल रहे हैं.

228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत भी धीमी हुई है. 5 ओवर में भारतीय ओपनर्स 13 रन ही बना पाए हैं. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज भी कोई विकेट लेने में कामयाब नही हो पाए. धवन 8 और रोहित शर्मा 5 रन बनाकर खेल रहे हैं.
शुरुआती झटकों और धीमी शुरुआत के बाद साउथ अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 227 रन बनाने में कामयाब रही है. साउथ अफ्रीका के लिए मॉरिस ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए, जबकि चहल 51 रन देकर 4 विकेट लेने में कामयाब रहे.
46वां ओवर भुवनेश्वर कुमार लेकर आए. भुवनेश्वर के इस ओवर में 9 रन आए और साउथ अफ्रीका का स्कोर 200 रन के पार हो गया. साउथ अफ्रीका की पारी के 4 ओवर बाकी हैं और उसके हाथ में 3 विकेट हैं.

बुमराह ने आज काफी किफायती गेंदबाजी की है. 8 ओवर में बुमराह ने सिर्फ 20 रन दिए हैं और वह दोनों ओपनर्स के विकेट लेने में भी कामयाब रहे हैं. 45 ओवर्स के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 7 विकेट गंवाकर 192 रन है.

चहल अपना आखिरी ओवर लेकर गेंदबाजी करने आए हैं. चहल ने अपने 10 ओवर में 51 रन देकर 4 विकेट लिए. बता दें कि यह चहल का वर्ल्ड कप में पहला मैच है और उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. 44 ओवर के बाद अफ्रीका का स्कोर 190 रन हो गया है. मॉरिस 28 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.
43 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 7 विकेट पर 181 रन है. पांड्या ने 6 ओवर में 31 रन दिए हैं. मॉरिस 21 तो रबाडा 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

साउथ अफ्रीका ने 40 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट खोकर 161 रन बनाए हैं. अफ्रीका का रन रेट चार रन प्रति ओवर है. चहल भारत के लिए इस पारी में सबसे कामयाब गेंदबाज हैं उन्होंने 8 ओवर में 34 रन देकर 4 विकेट लिए हैं.
चहल की गेंद पर फाल्कोवे 34 रन बनाकर धोनी के हाथों स्टंप हुए. चहल तो तौथी सफलता मिली है और अफ्रीका के साथ बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. 39.3 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 158 रन है.
चहल को तीसरा विकेट मिल गया है. मिलर 31 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए. साउथ अफ्रीका का स्कोर 35.3 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 135 रन है.

30 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका के 5 विकेट पर 123 रन हो गए हैं. मिलर 26 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि फाल्कोवे 15 रन बनाकर खेल रहे हैं. आधी टीम के आउट हो जाने के बाद साउथ का यहां से बड़ा स्कोर बनाना काफी मुश्किल लग रहा है. भारतीय गेंदबाज अपना दबदबा लगातार बनाए हुए हैं.
25 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका की मुश्किलें काफी बढ़ चुकी है. टीम का स्कोर 103 रन है और उसके 5 अहम बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन वापस लौट चुके हैं. मैच की शुरुआत से ही भारत के गेंदबाद दबदबा बनाए हुए हैं और दक्षिण अफ्रीका को मैच में वापस आने का मौका नहीं दिया है.
भारतीय टीम को पांचवीं कामयाबी मिल गई है. ड्यूमिनी कुलदीप यादव की गेंद पर LBW हुए. ड्यूमिनी 3 रन बनाकर आउट हुए. अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट खोकर 89 रन है.
20वें ओवर में चहल को दूसरी कामयाबी मिली है. वैन डेर के बाद चहल डु प्लेसिस को भी आउट कर दिया है. डु प्लेसिस 38 रन बनाकर आउट हुए.

दक्षिण अफ्रीक का तीसरा विकेट गिरा. चहल ने वैन डेर को 22 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया है. चहल ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही विकेट लिया. दक्षिण अफ्रीका की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ सकती हैं. 19.1 ओवर में अफ्रीका का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 78 रन है.
एक छोर से पांड्या पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभा रहे हैं. पांड्या ने 5 ओवर में 22 रन दिए हैं. 19 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 78 रन है. डु प्लेसिस 38 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि वैन डेर ने 22 रन बनाए हैं.
18 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट खोकर 75 रन है. चहल ने अपने पहले ओवर में 4 रन खर्च किए. डु प्लेसिस 50 गेंद में 37 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका का रन रेट अब 4 से ऊपर हो गया है. 17 ओवर में अफ्रीका ने 71 रन बनाए हैं. ओपनर्स को आउट होने के बाद इंडिया के गेंदबाज कोई ओर विकेट नहीं ले पाए हैं. विराट कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए कुलदीप की जगह अब चहल को बुलाया है.

दक्षिण अफ्रीका की पारी के 15 ओवर पूरे हो चुके हैं. दोनों ओपनर्स के जल्दी आउट होने के बाद डु प्लेसिस और वैन डेर पारी को संभालने की कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट पर 56 रन है और उसकी रन रेट 4 से भी कम है. भारतीय गेंदबाज कसी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं.
दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद डु प्लेसिस और वैर डेर काफी धीमी बल्लेबाजी कर रहे हैं. 10 ओवर खत्म होने के बाद कोहली ने दोनों एंड से गेंदबाजी में बदलाव किया है. एक एंड से अब हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करवा रहे हैं, जबकि दूसरे एंड से कुलदीप यादव बॉलिंग करने आए हैं. 12 ओवर की समाप्ति पर अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट गंवाकर 40 रन है.
10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट खोकर 34 रन है. डु प्लेसिस 25 गेंद में 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं, जबकि वैन डेर 6 रन बनाकर खेल रहे हैं. बुमराह ने 5 ओवर में 13 रन देकर दो विकेट लिए हैं. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 5 ओवर में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 20 रन दिए हैं, भुवनेश्वर कुमार को कोई विकेट नहीं मिला है.
वर्ल्ड कप में पहला मैच खेल रहे बुमराह बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं. बुमराह ने अफ्रीका के दोनों ओपनर्स को आउट कर दिया है. 9 ओवर में अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट गंवाकर 32 रन है.

Background

साउथैम्पटन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का आठवां मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमें साउथैम्पटन के द रोज बाउल स्टेडियम में आमने-सामने हैं. भारत की अगुवाई विराट कोहली कर रहे हैं जबकि अफ्रीकी टीम की कमान फाफ डुप्लेसिस के हाथों में है. खिताब की प्रबल दावेदारों की फेहरिस्त में शुमार भारतीय टीम का यह पहला मैच है वहीं दक्षिण अफ्रीका का तीसरा मैच है. हालांकि, दो मैच खेल चुकी अफ्रीकी टीम को अभी तक जीत नसीब नहीं हुई है. पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने उसे हराया जबकि दूसरे मैच में उसे बांग्लादेश ने मात दे दी थी. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है.

भारत के लिहाज से देखा जाए तो उसके लिए यह अच्छी खबर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज बिखर गए थे. ऐसे में साउथ अफ्रीका के दो मुख्य गेंदबाजों का न होना निश्चित ही भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की बात होगी. अब उनके सामने कगिसो रबादा की चुनौती अहम होगी. भारतीय बल्लेबाजी की लय शीर्ष-3 के प्रदर्शन पर काफी निर्भर करती है. इन तीन में से अगर एक भी अंत तक खड़े हो जाता है तो भारत का स्कोर अच्छा होता है. बीते दो साल में यही देखा गया है, लेकिन अगर शुरू के तीनों बल्लेबाज विफल हो जाते हैं तो भारतीय टीम के लिए उबरना मुश्किल होता दिखा है.

ऐसे में रोहित शर्मा-शिखर धवन की सलामी जोड़ी पर अच्छी शुरूआत का दारोमदार है तो वहीं विराट कोहली पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी.

विश्व कप जाने से पहले नंबर-4 को लेकर काफी चर्चा रही थी. बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में लोकेश राहुल चौथे नंबर पर खेले थे और शतक जमाया था. ऐसे में माना जा रहा है कि कोहली अपने पसंदीदा राहुल को कम से कम पहले मैच में तो नंबर-4 पर खेलाएंगे. अन्यथा केदार जाधव भी इस स्थान के लिए विकल्प हैं. राहुल अगर चार नंबर पर आते है तो जाधव पांच और फिर महेंद्र सिंह धोनी छह नंबर पर आ सकते हैं.

गेंदबाजी में कोहली किन दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरते हैं यह देखना होगा. काफी हद तक संभावना है कि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर की कुमार की जोड़ी मैदान पर होगी लेकिन मोहम्मद शमी की फॉर्म को देखते हुए कोहली, कुमार की जगह उन्हें मौका दे सकते हैं. बुमराह का खेलना तय है. तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में भारत के पास हार्दिक पांड्या का विकल्प है. आतिशी बल्लेबाजी के कारण पांड्या टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.






दक्षिण अफ्रीका का मनोबल इंग्लैंड और बांग्लादेश से हारकर टूटा हुआ है जो भारत के लिहाज से देखा जाए तो अच्छी बात है. अफ्रीकी टीम की हालत इस बात से और भी खराब हो गई कि डेल स्टेन कंधे की चोट से उबर नहीं सके और वह विश्व कप से बाहर हो गए. टीम प्रबंधन को उम्मीद थी कि स्टेन भारत के खिलाफ मैच से पहले फिट हो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका. स्टेन की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स को शामिल किया गया है. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका तेज गेंदबाज लुंगी नगिडी की कमी भी खलेगी. वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण 10 दिन तक बाहर रहेंगे. नगिडी को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में यह शिकायत हुई थी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.