Bihar Election Results: NDA में 39 सीटें जीती, कांग्रेस के खाते में एक सीट, आरजेडी का खाता भी नहीं खुला

Bihar Election Results: बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर एनडीए ने जबरदस्त जीत हासिल की. एनडीए ने 39 सीटों पर जीत हासिल की. किशनगंज की एक सीट कांग्रेस के खाते में गई. लालू यादव की पार्टी आरजेडी जो बिहार में सबसे ज्यादा 19 सीटों पर लड़ रही थी, वो अपना खाता भी नहीं खोल सकी. आरजेडी के बड़े नाम एनडीए के सामने टिक नहीं पाए.

ABP News Bureau Last Updated: 24 May 2019 12:20 AM
Bihar Election Results: बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर फाइनल आंकड़े में बीजेपी ने अपने कोटे की सभी 17 सीटें जीत लीं. वहीं जेडीयू ने 16 सीटों पर जीत हासिल की. लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने कोटे की सभी छह सीटें जीत लीं. महागठबंधन का सूपड़ा साफ हो गया और आरजेडी अपना खाता भी नहीं खोल सकी. महागठबंधन में बस कांग्रेस ने किशनगंज की एक सीट जीतने में कामयाबी हासिल की.
कांग्रेस ने बिहार के किशनगंज की सीट जीत ली है. यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद जावेद ने जीत दर्ज की.
रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने कोटे की सभी छह सीटें जीत ली हैं.
जमुई से एलजेपी के उम्मीदवार चिराग पासवान ने जीत दर्ज की. उन्होंने आरएलएसपी के भूदेव चौधरी के 2,41,049 वोटों से हराया.
बिहार की पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट पर कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने 2 लाख 92 हजार वोट से जीत दर्ज की.
बेगूसराय सीट से बीजेपी के गिरिराज सिंह ने 4.19 लाख वोटों से जीत दर्ज की.
बिहार की सारण लोकसभा सीट से बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी 107443 वोटों से आगे चल रहे हैं.
बिहार के बाल्मिकी नगर से JDU के बैधनाथ प्रसाद जीत गए हैं. वहीं बिहार के दरभंगा से महागठबंधन के प्रत्याशी अब्दुल बारी सिद्दीकी की हार गए हैं.
बेगूसराय लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट किया है. उन्होंने ट्विट कर कहा है, '' वंशवाद,क्षेत्रवाद ,जातिवाद और छद्म धर्मनिरपेक्षता की राजनीति करने वाले को देश ने सिरे से नकार दिया. सबका साथ सबका विकास.मोदी है तो मुमकिन है.''


बिहार में NDA पिछली बार से भी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है. NDA 38 सीटों पर लीड कर रही है. महागठबंधन की चमक राज्य में फीकी पड़ी है.
बिहार की बात करें तो NDA का जादू साफ देखने को मिल रही है. इस वक्त बीजेपी और जेडीयू 15-15 सीटों पर लीड कर रही है. महागठबंधन सिर्फ 1 सीट पर फिलहाल आगे चल रही है.
बिहार के बेगूसराय सीट पर जो आकड़े आए हैं उसके मुताबिक गिरिराज सिंह 37313 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर सीपीआई के कन्हैया कुमार हैं उनको अबतक 18897 वोट मिले हैं. वहीं महागठबंधन के तनवीर हसन को 13986 मत मिले हैं.
पटना साहिब लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद शत्रुघ्न सिन्हा से आगे चल रहे हैं. इस वक्त बीजेपी राज्य में 20 सीटों पर लीड कर रही है.
बिहार के अररिया लोक सभा सीट पर बीजेपी 34229 वोटों से आगे है. जबकि आरजेडी के उम्मीदवार को 14188 वोट मिले रहे हैं. सुपौल लोकसभा सीट पर JDU प्रत्याशी दिलेश्वर कामत 28 हजार मतो से आगे चल रहे

बेगूसराय से दिलचस्प रुझान सामने आ रहे हैं. यहां से गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं लेकिन सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं. वह दूसरे नंबर पर हैं. जबकि रुझानों में महागठबंधन के तनवीर हसन फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं.
बिहार के शुरुआती रुझानों में NDA को पीछे छोड़ते हुए काफी आगे जाता हुआ दिख रहा है. बीजेपी 20 सीटों पर राज्य में लीड कर रही है. महागठबंधन अभी खाता खोलते हुए भी नहीं दिख रहैा है.
शुरुआती रुझान में बिहार की 14 लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे है. हिन्दी भाषी राज्यों में बीजेपी लीड कर रही है. कांग्रेस के लिए चिंता का विषय है.
शुरुआती रुझान में बिहार के बेगूसराय से बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं. यहां उनका मुकाबला सीपीआई के कन्हैया कुमार और महागठबंधन के तनवीर हसन से है.
बिहार के सारण लोकसभा सीट पर राजीव प्रताप रूडी आगे चल रहे हैं. अभी शुरुआती रुझान है.
वोटों की गिनती शुरू हो गई है. राज्य में 40 लोकसभा सीटें हैं. इन सीटों पर कई दिग्गजों की किस्मत दाव पर है.



बिहार की जिन दो सीटों पर सबसे ज्यादा लोगों की दिलचस्पी है वो दो सीटें हैं पहला पटना साहिब और दूसरा सीट बेगूसराय सीट है. पटना साहिब सीट पर बीजेपी छोड़ कांग्रेस का हाथ थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा है जिनका मुकाबला इस सीट पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से है. वहीं बेगूसराय की सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है. बीजेपी के गिरिराज सिंह, सीपीआई के कन्हैया कुमार और महागठबंधन के तनवीर हसन के बीच इस सीट पर मुकाबला है.
Lok Sabha Election Bihar result 2019 Live: थोड़ी ही देर में लोकसभा चुनाव के नतीजे आने लगेंगे. इस बार देश की 542 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए. आज ये पता चल जाएगा कि केंद्र की कुर्सी पर कौन काबिज होगा. ऐसे में 40 सीटों वाले राज्य बिहार पर भी सबकी नजरें हैं. यहां मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है. एनडीए में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू, बीजेपी और रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी शामिल हैं. वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी, हम और वीआईपी पार्टी शामिल हैं.

Background


Bihar Election Results: बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर एनडीए ने जबरदस्त जीत हासिल की. एनडीए ने 39 सीटों पर जीत हासिल की. किशनगंज की एक सीट कांग्रेस के खाते में गई. लालू यादव की पार्टी आरजेडी जो बिहार में सबसे ज्यादा 19 सीटों पर लड़ रही थी, वो अपना खाता भी नहीं खोल सकी. आरजेडी के बड़े नाम एनडीए के सामने टिक नहीं पाए.


- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.