लोकसभा चुनाव: आज जारी हो सकती है BJP की पहली लिस्ट, एबीपी न्यूज़ के पास संभावित उम्मीदवारों के नाम

उत्तर प्रदेश शिखर सम्मेलन: चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, 17वीं लोकसभा की 543 संसदीय सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल सात चरणों में मतदान होने हैं. इसके बाद 23 मई को नतीजा आएगा. यूपी की 80 सीटों को लेकर आज सुबह 10 बजे से अलग से चुनाव समिति की बैठक होगी.

ABP News Bureau Last Updated: 17 Mar 2019 09:57 AM

Background

उत्तर प्रदेश शिखर सम्मेलन:  लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए दिल्ली बीजेपी दफ्तर में देर रात तक चुनाव समिति की बैठक चली. चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं ने शिरकत की. आज भी उम्मीदवारों के नाम की चर्चा के लिए बैठक जारी रहेगी. उम्मीद की जा रही है कि आज शाम तक बीजेपी उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. सूत्रों की माने तो आज 180 उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है. इस लिस्ट में अधिकतर नाम पहले चरण में होने वाले मतदान वाली सीटों से संबंधित होंगे.


ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि बीजेपी अपने कुछ वर्तमान सांसदों का टिकट काट सकती है. इसके साथ ही महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान की कुछ सीटों के लिये उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा सकती है. इस बीच एबीपी न्यूज़ को बीजेपी में टिकट बंटवारे को लेकर बड़ी जानकारी मिली है.


सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की बैठक में पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह रविशंकर प्रसाद, आरा से आर के सिंह और पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह का नाम तय किया गया. इसके साथ ही नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पुरी से बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के चुनाव लड़ने की खबरें हैं.


बताया जा रहा है कि बिहार के सारण से राजीव प्रताप रूडी और बक्सर से अश्विनी चौबे का नाम चुनाव के लिए तय है. इसके साथ ही उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक हरिद्वार को जबकि अजय टमटा को अल्मोड़ा से टिकट मिल सकता हैं. अरुणाचल वेस्ट से चुनाव लड़ेंगे केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू मैदान में उतर सकते हैं.


सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां बीजेपी कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है. यूपी की 80 सीटों को लेकर आज सुबह 10 बजे से अलग से चुनाव समिति की बैठक होगी. इस बैठक के साथ ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज यूपी, एमपी, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और ओडिशा की कोर कमेटी की बैठक भी बुलाई है


बता दें कि पहले चरण में 91 सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, 17वीं लोकसभा की 543 संसदीय सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल सात चरणों में मतदान होने हैं. इसके बाद 23 मई को नतीजा आएगा. लोकसभा चुनाव के लिये पहले चरण में आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में 42 सीटों के लिये मतदान होगा. इसके अलावा 11 अप्रैल के उत्तरप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा एवं असम की कुछ सीटों पर मतदान होगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.