#ABPExitPoll209: यहां जानिए बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों का हाल, किसके पाले में जाएगी कौन सी सीट?

ABP Exit Poll LIVE Updates: एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर दीदी यानी ममता बनर्जी का जादू कायम है. एग्जिट पोल में टीएमसी को 24 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं बीजेपी बंगाल में पहली बार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करती नजर आर ही है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी 16 सीटें जीत सकती है और कांग्रेस को 02 सीटें मिल सकती हैं. वहीं लेफ्ट का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है.

ABP News Bureau Last Updated: 20 May 2019 06:44 PM
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की मालदा दक्षिण और बहरामपुर लोकसभा सीट कांग्रेस के झोली में जाती दिख रही हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की दार्जिलिंग, कृष्णानगर, बनगांव, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जॉयनगर, मथुरापुर, उलुबेरिया, तमलुक, कांथी, बोलापुर और बीरभूम लोकसभा सीट टीएमसी के खाते में जा सकती है.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की अन्य सीटों की बात करें तो बीजेपी कूच बिहार, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग, बालुरघाट, मुर्शिदाबाद, राणाघाट, हावड़ा, आरामबाग, झारग्राम, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर, बर्धमान पूर्व सीट पर कब्जा जमा सकती है.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक कोलकाता दक्षिण सीट से बीजेपी के उम्मीदवार सीके बोस हार सकते हैं, यह सीट टीएमसी जीत सकती है. वहीं उत्तर कोलकाता सीट जो अमित शाह के रोड शो में हिंसा के बाद चर्चा में आई थी, इस सीट पर बीजेपी के राहुल सिन्हा हारते नजर आ रहे हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की जाधवपुर सीट भी टीएमसी के खाते में जाती नजर आ रही है, इस सीट के अभिनेत्री मीमी चक्रवर्ती जीत दर्ज कर सकती हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की घाटल सीट से बीजेपी की भारती घोष हारती नजर आ रही हैं. मेदिनीपुर सीट से बीजेपी के दिलीप घोष जीत सकते हैं. डायमंड हार्बर सीट से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी जीत सकते हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की हुगली सीट से बीजेपी की चर्चित उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी जीत सकती हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की श्रीरामपुर सीट से टीएमसी उम्मीदवार कल्याण बनर्जी जीतते नजर आ रहे हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की बैरकपुर सीट से पूर्व रेल मंत्री और टीएमसी के बड़े नेता दिनेश त्रिवेदी जीत दर्ज करते नजर आ रहे हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की जंगीपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी हार सकते हैं. यह सीट भी टीएमसी के खाते में जा सकती है.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल में मालदा उत्तर सीट से टीएमसी की मौसम नूर हार रही हैं. यह सीट बीजेपी के खाते में जाती नजर आ रही है.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल में रायगंज से कांग्रेस की दीपादास मुंशी हार रही हैं. यह सीट कांग्रेस के पाले में जाती नजर आ रही है.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल में बीजेपी सरकार में एक और केंद्रीय मंत्री एसएस आहलूवालिया बर्धमान दुर्गापुर सीट से हारते नजर आ रहे हैं.
एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल में बीजेपी सरकार में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो बाबुल सुप्रियो हारते नजर आ रहे हैं. यहां से टीएमसी की मुनमुन सेन जीत रही हैं.
बंगाल की 42 सीटों में कई सीटों पर दिग्गज उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें बीजेपी के बाबुल सुप्रियो, एसएस अहलूवालिया, लॉकेट चटर्जी और दिलीप घोष जैसे नेता शामिल हैं तो वहीं टीएम की लिस्ट भी छोटी नहीं है. टीएमसी की ओर से मिमी चक्रवर्ती, अभिषेक बनर्जी, कल्याण बनर्जी, दिनेश त्रिवेदी और मुनमुन सेन अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Background

ABP Exit Poll LIVE Updates: एग्जिट पोल के आंकड़ों के बाद सभी को नतीजों का इंतजार है लेकिन इस जब नतीजे नहीं आते एग्जिट पोल को लेकर ही चर्चा बनी रहेगी. दरअसल सभी प्रमुख एग्जिट पोल में एडीए को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक एडीए के एक बार फिर सरकार बनाने का अनुमान है. इन आंकड़ों के बाद से सियासी घमासान और तेज हो गया है. बीजेपी जश्न मना रही है वहीं विपक्ष सवाल उठा रहे हैं.


एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 277 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस और सहयोगियों को 130 जबकि अन्य को 135 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल में एडीए को यूपी में नुकसान होता नजर आ रहा है, यहां बीजेपी को 33 सीटें मिल सकती हैं. यूपी में एसपी,बीएसपी गठबंधन तो फायदा होता नजर आ रहा है, गठबंधन के खाते में 45 सीटें जाने का अनुमान है वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि इसकी भरपाई बीजेपी बंगाल में करती दिख रही है जहां वो 16 सीटें जीत सकती है. टीएमसी को 24 सीटें मिल सकती हैं, कुछ चैनेल्स का दावा ये भी है कि एनडीए 300 के आंकड़े को भी पार कर जाएगी.


एग्जिट पोल के इन नतीजों के बाद पार्टियां रणनीति बनाने में जुट गई हैं. कल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीए नेताओं को डिनर पर बुलाया है. सूत्रों के मुताबिक इस डिनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद होंगे. इस बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी वहीं आज अखिलेश यादव मायावती से मिलने उनके घर पहुंचे. इस मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ने मायावती के साथ फोटो ट्वीट करते हुए लिखा कि अब अगले कदम की ओर. वहीं चंद्रबाबू नायडू भी अखिलेश यादव, ममता बनर्जी, सोनिया गांधी समेत दूसरे विपक्षी नेताओं से मिले.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.