LIVE: EC से विपक्षी पार्टियों को झटका, VVPAT पर्चियों के मिलान वाली मांग की खारिज

Lok Sabha Election 2019: 2014 में बीजेपी 62 सीट जीतकर एकतरफा बढ़त हासिल करने में कामयाब हुई थी.

ABP News Bureau Last Updated: 22 May 2019 02:49 PM
चुनाव आयोग के द्वारा वीवीपैट को लेकर दिए गए फैसले पर लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि EC का ये फैसला सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ है. यदि चुनावी प्रक्रिया की अखंडता के लिए इस प्रक्रिया को इतना लंबा खींचा गया है, तो चुनाव आयोग पहले नमूने के परीक्षण के मूल सिद्धांत का पालन क्यों नहीं कर रहा है? उन्होंने लिखा कि वीवीपैट की पर्चियों का मिलान भी सुबह वोटों की गिनती के साथ शुरू होनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है, तो लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बिगड़ सकती है.



विपक्षी पार्टियों को चुनाव आयोग से बड़ा झटका लगा है. चुनाव आयोग ने वीवीपैट मिलान की मांग को ठुकरा दिया है. चुनाव आयोग ने अपनी बैठक के बाद 22 विपक्षी पार्टियों की उस मांग को ठुकरा दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि काउंटिंग से पहले वीवीपैट (VVPAT) की पर्चियों को गिना जाए. मंगलवार को देश की 22 मुख्य विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने चुनाव आयोग के सामने ये मांग रखी थी कि काउंटिंग से पहले वीवीपैट के पर्चियों की गिनती हो, पर्ची और ईवीएम में समानता ना होने पर पूरी विधानसभा के वीवीपैट के पर्चियों को गिना जाए. हालांकि अब आयोग ने विपक्षी दलों की मांग को ठुकराकर ये साफ कर दिया है कि VVPAT पर्ची मिलान की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.
ईवीएम पर खूब सवाल उठ रहे हैं लेकिन पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा कि ईवीएम में छेड छाड और बदलना संभव ही नहीं है. नई ईवीएम में थोडी भी छेड़छाड़ करने से मशीन फैक्टी मोड में चली जाती है इसलिए छेड़छाड़ संभव नहीं है.
23 मई यानी कल चुनाव के नतीजे आने हैं. उससे पहले विपक्ष ने देश के चुनावी चौकीदार चुनाव आयोग की चौकीदारी पर सवाल उठाए हैं. आज वो तस्वीर सामने आई है वो ऐतिहासिक है. कभी पहले नहीं हुआ. चुनाव आय़ोग के खिलाफ प्रदर्शन हो गया. कुछ लोग आज दिल्ली में चुनाव आयोग के दफ्तर के बाहर पोस्टर बैनर लेकर आए गए. जमकर नारेबाजी की. ईवीएम को लेकर विपक्ष की 22 पार्टियां कल चुनाव आयोग गई थी. कई आरोप लगाए. कई सुझाव दिए. इन सुझावों पर गौर करने के लिए इस समय चुनाव आयोग में बैठक भी हो रही है लेकिन जब बैठक हो रही है तब बाहर हुड़दंग हो रहा है.
चुनाव आयोग ईवीएम के मुद्दे पर आज बैठक कर रहा है. लेकिन बाहर प्रदर्शन चल रहा है. रिवॉल्यूशन पार्टी के कार्यकर्ता चुनाव आयोग के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं, उनकी मांग 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों के मिलान की है.

पटना के एएन कॉलेज को पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के लिए मतगणना केंद्र बनाया गया है. मतगणना केंद्र की सुरक्षा तीन स्तरीय होगी जिसके लिए 100 मजिस्ट्रेट, 100 पुलिस अधिकारियों समेत 500 जवान तैनात रहेंगे. मतगणना केंद्र को जोड़ने वाली तमाम सड़कों पर सुबह 5 बजे से ही आम लोगों के लिए परिचालन बंद रहेगा.
विपक्ष की तरफ़ से ईवीएम और विविपैट को लेकर की गई मांग पर लेकर चुनाव आयोग में बैठक शुरू हो गई है. कल 22 विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने चुनाव आयोग से मुलाक़ात की थी. उम्मीद की जा रही है कि आज EC को बड़ा फैसला ले सकता है.
पश्चिम बंगाल की 24 कोलकाता उत्‍तर लोकसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर 19 मई को हुए मतदान को चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया था. चुनाव आयोग ने पत्र जारी करके इसकी सूचना दी है. चुनाव आयोग के अनुसार 24 कोलकाता उत्‍तर लोकसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्‍या 200 पर हुए मतदान को रद्द कर दिया गया था. इस पोलिंग बूथ पर आज पुनर्मतदान होगा.
विपक्ष के द्वारा ईवीएम और वीवीपैट को लेकर लगाए जा रहे आरोपों के बीच आज चुनाव आयोग बड़ी बैठक करेगा. इस बैठक में चुनाव आयोग VVPAT मिलान पर कोई फैसला ले सकता है.
बीजेपी के बैजयंत जय पांडा से जब पूछा गया कि क्या बीजेडी एनडीए का समर्थन करेगी ? उन्होंने कहा, '' मेरी पार्टी के अध्यक्ष ने कहा है कि हमें 300 से अधिक सीटें मिलने का भरोसा है. हम एनडीए के सहयोगियों के साथ सरकार बनाएंगे. अगर राष्ट्रीय हित को देखने वाली अन्य पार्टियां भी इसमें शामिल होना चाहती हैं, तो मुझे लगता है कि बीजेपी खुले तौर पर स्वागत करेगी.''



लोकसभा चुनाव 2019 के तहत सात चरण के मतदान 19 मई को संपन्‍न हो गए हैं. लेकिन अमृतसर के एक पोलिंग बूथ पर हुए मतदान को रद्द कर दिया गया था. इस पोलिंग बूथ पर आज चुनाव आयोग पुनर्मतदान करा रहा है. अमृतसर लोकसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्‍या 123 पर पुनर्मतदान जारी है. यह मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा.



राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर आज शिवसेना में शामिल होंगे. पिछले महीनें ही उन्होंने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी और तभी से उनके पार्टी ज्वाइन करने के कयास लगाए जा रहे थे.
वहीं, लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में बीजेपी की बहुमत से जीत के अनुमान ने मध्य प्रदेश की सियासत गरमा दी है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का कहना है कि बीजेपी पैसों के जरिए उनके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है.
कांग्रेस को उम्मीद है कि एनडीए के पूर्ण बहुमत हासिल करने में असफल रहने पर वह बीजेपी और नरेंद्र मोदी को सत्ता से दूर रख पाएगी. आज की बैठक महत्व रखती है क्योंकि सोनिया गांधी अभी तक स्वास्थ्य कारणों से राजनीतिक गतिविधि से दूर रही हैं.
कांग्रेस सरकार गठन की सभी संभावनाएं तलाश रही है. कांग्रेस ने अगली सरकार बनाने के अपने दावे को लेकर सक्रियता बढ़ा दी है. इससे पहले पार्टी के शीर्ष नेताओं ने यूपीए-तीन गठन के एक प्रयास के तहत गैर एनडीए पार्टियों के साथ सलाह मशविरा किया ताकि इन सभी को एक संयुक्त गठबंधन में साथ लाया जा सके.
लोकसभा चुनाव के नतीजे से एक दिन पहले यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता, महासचिव और प्रभारी मौजूद रहेंगे. बैठक में यूपीए के सहयोगी दलों के साथ बैठक को लेकर चर्चा की जाएगी। बैठक दोपहर 12 बजे 10 जनपथ पर होगी.

Background

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के नतीजे से एक दिन पहले यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता, महासचिव और प्रभारी मौजूद रहेंगे. बैठक में यूपीए के सहयोगी दलों के साथ बैठक को लेकर चर्चा की जाएगी. बैठक दोपहर 12 बजे 10 जनपथ पर होगी.

यह भी पढ़ें-
इसरो ने किया रिसेट-2बी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण, आपदा राहत काम और सुरक्षाबलों को मिलेगी मदद

NDA की डिनर पार्टी: सभी दलों ने पीएम पर जताया भरोसा, मोदी बोले- EVM पर विपक्ष का हंगामा गैरजरूरी विवाद

NDA के डिनर में शामिल होने से पहले नीतीश बोले, बिहार को मिलना चाहिए विशेष राज्य का दर्जा

चुनाव नतीजे: हर सीट, हर उम्मीदवार, हर सूबे के सभी इलाके, हर पहलू से हम बताएंगे सबसे सटीक नतीजे

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.