पुलवामा का बदला: पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलीबारी, जम्मू के अखनूर और नौशेरा सेक्टर में भारी फायरिंग

Surgical Strike: भारतीय वायुसेना ने तड़के पीओके में आतंकियों के अड्डे पर बड़ी कार्रवाई की. कुल 21 मिनट तक एयरफोर्स की ये सर्जिकल स्ट्राइक चली, इसमें जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैएबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन के कैंप तबाह हुए हैं. जानकारी के मुताबिक कुल 250 से 300 आतंकी मारे गए हैं. मुजफ्फराबाद में सुबह 3.48 बजे से 3.55 बजे तक और चकोटी में सुबह 3.58 बजे से 4.04 बजे तक स्ट्राइक की गई.

ABP News Bureau Last Updated: 26 Feb 2019 10:45 PM
अभी-अभी बड़ी खबर आई है. जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से युद्धविराम का उल्लंघन किया गया है और भारी गोलाबारी की जा रही है. जम्मू के अखनूर और नौशेरा सेक्टर में भारी फायरिंग की खबर आई है. पुंछ सेक्टर में भी पाकिस्तान की तरफ से गोलाबारी की जा रही है. भारतीय सेना इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है.

भारत ने अपने राजदूतों को निर्देश दिया है कि वो स्थानीय सरकारों को जानकारी दे कि ये हमला पाकिस्तान के खिलाफ नहीं किया गया था बल्कि आतंकवाद के खिलाफ किया गया था.
जैश के बालाकोट कैंप पर हमले को लेकर भारत ने पाकिस्तान को डॉजियर दिया था और इसके साथ 42 आतंकियों की लिस्ट भी दी थी. इसके अलावा भारत के पास ये जानकारी थी कि 42 आतंकियों की ट्रेनिंग अल्फा कैंप 3 में ही हुई थी.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने उपवास को टाल दिया है. उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि मौजूदा भारत पाक स्थिति के मद्देनजर, मैं दिल्ली के पूर्ण राज्य के लिए अपने उपवास को स्थगित कर रहा हूं. हम सभी आज एक राष्ट्र के रूप में एकसाथ खड़े हैं.

भारत की कार्रवाई से तिलमिलाए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि हम भारत को सैन्य, राजनीतिक और कूटनीतिक तौर पर जवाब देंगे.
आतंकी मसूद अजहर का भाई इब्राहिम अजहर मारा गया है जो कि आईसी-814 की हाईजैकिंग में शामिल था. मसूद अजहर का जो दूसरा भाई मौलाना तल्हा सैफ मारा गया है वो जैश की तैयारी विंग का मुखिया था.
अभी अभी बेहद बड़ी खबर आई है. भारतीय वायुसेना ने पीओके पारकर जो हमला किया है उसमें मसूद अजहर का बड़ा भाई आतंकी इब्राहिम अजहर मारा गया है. इसके अलावा मसूद अजहर का दूसरा भाई मौलाना तल्हा सैफ भी मारा गया है. बालाकोट में जैश के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना ने जो हमला किया है उसमें जैश के कश्मीर ऑपरेशन का हेड मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी भी मारा गया है. आतंकियों पर भारत की बेहद बड़ी कार्रवाई में मसूद अजहर का साला युसुफ अजहर भी मारा गया है.
राजस्थान के चूरू में पीएम मोदी ने कहा- हमारे लिए खुद से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है.

पीएम मोदी ने कहा है कि शहीदों के परिवारों से मैंने वन रैंक वन पेंशन को लागू करने का भी वादा किया है.
पीएम मोदी ने कहा, ''जाग रहा है देश मेरा, हर भारतवासी जीतेगा.''
पीएम मोदी कह रहे हैं कि देश की सेवा करने वालों के लिए देश से बड़ा कुछ नहीं होता है.
पीएम मोदी ने अपना पुराना बयान दोहराते हुए कहा कि सौंगध मुझे है मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं लूटने दूंगा.
मोदी का कहना है कि आपका ये जोश मैं समझ रहा हूं. आज ऐसा पल है, जब हम भारत के बहादुर जवानों को नमन करें. मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है.
पीएम मोदी चुरू में रैली को संबोधित कर रहे हैं. मोदी ने लोगों को कहा कि आज आपका मिजाज भी हाई है.
एयर स्ट्राइक में 350 आतंकी मारे गए हैं, जिनमें से 25 ट्रेनर बताए जा रहे हैं.
सरकार में मौजूद उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से साउथ ब्लॉक में बने सिचुएशन रूम में पूरे ऑपरेशन की निगरानी की. सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री को पाकिस्तान से बदला लेने के लिए कई विकल्प दिए गए थे. एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान खुद वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बनाया था. इसके बाद सेना और वायुसेना ने एलओसी के आसपास हवाई सर्विलांस किया. इसके लिए ड्रोंस का इस्तेमाल किया गया. जिन कैंप को निशाना बनाया गया, उनकी पहचान 20-21 फरवरी के बीच ही कर ली गई थी. मुख्य हमले से पहले रिफ्यूलर टैंक ने ट्रालय उड़ान भरी थी. मुख्य हमले में वायुसेना ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया.
इसने जांचा कि इस इलाके में कोई पाकिस्तानी जहाज को उड़ान नहीं भर रहा. बॉर्डर पर एलओसी पर नजर रखने के लिए हमले में ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया. इसके बाद 12 मिराज 2000 विमानों ने एलओसी क्रॉस की, इसके बाद पीओके क्रॉस कर खैबर पख्तूनख्वा तक पहुंचे. वहां पर मनसेना जिले के बालाकोट में जैश के सबसे पुराने कैंप पर हमला किया. इन विमानों ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया, इस दौरान 20-22 मिनट तक ऑपरेशन को किया.
मिराज 2000 ने कैसे दिया ऑपरेशन को अंजाम? विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वायुसेना के पास मिराज लड़ाकू विमान की तीन स्क्वाड्रन हैं, जिनमें से दो का इस्तेमाल इस ऑपरशेन में किया गया. इन दोनों स्क्वाड्रन से 6-6 फाइजर जेट लिए गए. इसके साथ ही रिफ्यूलर टैंकर भी था, इसका मतलब है कि अगर रास्ते में किसी विमान का ईंधन खत्म हो जाता तो उसे हवा में ही भरा जा सकता था. इसके साथ ही एक एवेक्स विमान ने भी भटिंडा एयरवेस से उड़ान भरी, इसने उस इलाके की जांच की जहां से इन मिराज विमानों को जाना था.
भारत सरकार के सूत्रों ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि वायुसेना ने पीओके पार करके पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में जैश के सबसे पुराने कैंप पर हमला किया. कैंप का मुखिया अजहर मसूद का साला युसुफ अजहर था.
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वायुसेना की एयर स्ट्राइक के मद्देनजर सर्वदलीय बैठक बुलाई. बैठक में विदेश मंत्री हमले को लेकर जानकारी साझा करेंगी.
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को वायुसेना के ऑपरेशन को लेकर जानकारी दी, इससे पहले प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति भवन के कार्यक्रम में कहा- मैं किसी और काम में व्यस्त हो गया था, इसलिए आने में देरी हुई
विदेश सचिव ने कहा- भारत ने मंगलवार को तड़के बालाकोट में आतंकी शिविर को निशाना बनाया, शीर्ष आतंकवादी मारे गए. भारत की पाकिस्तान से अपेक्षा है कि वह जैश ए मोहम्मद सहित सभी आतंकी शिविरों को नष्ट करेगा. भारत आतंकवाद से निपटने के लिए सभी कदम उठाने के लिए दृढ़तापूर्वक प्रतिबद्ध है. भारत ने जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर गैर-सैन्य एकतरफा हमले किए. अभियान में बड़ी संख्या में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी, प्रशिक्षक, वरिष्ठ कमांडर और जिहादियों का समूह मारा गया.
विदेश सचिव ने बताया, ''ऐसी खबरें मिली थीं कि देश पर और कई हमले होने वाले हैं. इंटेलिजेंस से जानकारी मिली के मुताबिक जैश ए मोहम्मद देश के कई हिस्सों में सुसाइड टेरर अटैक और फिदायीन हमले कराने के लिए जिहादियों को ट्रेनिंग दे रहा है. इसे देखते हुए ये स्ट्राइक जरुरी हो गई था.''
विदेश सचिव ने बताया, ''ऐसी खबरें मिली थीं कि देश पर और कई हमले होने वाले हैं. इंटेलिजेंस से जानकारी मिली के मुताबिक जैश ए मोहम्मद देश के कई हिस्सों में सुसाइड टेरर अटैक और फिदायीन हमले कराने के लिए जिहादियों को ट्रेनिंग दे रहा है. इसे देखते हुए ये स्ट्राइक जरुरी हो गई था.''
वायुसेना की एयरस्ट्राइक पर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है. विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा- जैश के बालाकोट कैंप पर एयर स्ट्राइक की गई, जैश का कमांडर मौलाना युसुफ अजहर ट्रेनिंग कैंप चला रहा था, स्ट्राइक में किसी नागरिक को नुकसान नहीं हुआ. मौलाना युसुफ अजहर जैश के मुफिया अजहर मसूद का रिश्तेदार है. सरकार ने कहा कि जैश पिछले दो दशक से पाकिस्तान में एक्टिव है, लेकिन पाकिस्तान कभी इस बात को नहीं मानता है.
पाकिस्तान की नापाक हरकतें अभी भी जारी, कच्छ बॉर्डर पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान के ड्रोन को मार गिराया
पाकिस्तान की नापाक हरकतें अभी भी जारी, कच्छ बॉर्डर पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान के ड्रोन को मार गिराया
वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से सुबह 11.30 बजे आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को विदेश सचिव संबोधित करेंगे.
वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा था कि कैसे, कब और कितना करना है, इसकी सेना को छूट दी है. सेना ने आज अपना पराक्रम दिखाया है, उन्हें बधाई. 10 दिन में पुलवामा के साजिशकर्ता को मारा, MFN का दर्जा वापस लिया, 200% एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई, पाकिस्तान को दिया जा रहा भारत का पानी रोका गया. इससे देश भर में एक माहौल है और मोदी जी पर देश का विश्वास है.
वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. *जिन 12 मिराज 2000 ने पाकिस्तान में आतंकियों के कैंप तबाह किए उन्होंने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी.* दरअसल पाकिस्तान को इस बात का अंदाजा था कि भारतीय वायुसेना हमला कर सकती है, इसलिए सरप्राइज एलिमेंट के लिए फॉरवर्ड पोस्ट के बजाए ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी.
भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान पर बड़े एक्शन के बाद पीएमओ सूत्रों का पाकिस्तान को संदेश- तुम आतंकी कैंप बंद नहीं करोगे तो हम कर देंगे. इसके साथ ही बड़ी जानकारी सामने आई है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने सभी गैर सरकारी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.
पाकिस्तान की ओर से किसी भी तरह के संभावित एक्शन के मद्देनजर भारतीय वायुसेना ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अलर्ट जारी किया. इसके साथ ही खबर ये है कि प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस (कैबिनेट कमेटी ऑ सिक्योरिटी) की बैठक बुलाई गई है. रक्षामंत्री, विदेश मंत्री, गृहमंत्री, वित्त मंत्री एनएसए ने व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी. इस बैठक के बाद औपचारिक रूप से भारत सरकार की ओर प्रेस कॉन्फ्रेंस की जा सकती है.
भारतीय वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में हलचल बढ़ गई है, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है. पाकिस्तानी सेना पहले किसी भी तरह के नुकसान से इनकार कर चुकी है.
भारतीय वायुसेना की सर्जिकल से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आ रही है. इसके मुताबिक कुल 21 मिनट तक एयरफोर्स की ये सर्जिकल स्ट्राइक चली, इसमें जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैएबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन के कैंप तबाह हुए हैं. बड़ी जानकारी के मुताबिक कुल 250 से 300 आतंकी मारे गए हैं. मुजफ्फराबाद में सुबह 3.48 बजे से 3.55 बजे तक और चकोटी में सुबह 3.58 बजे से 4.04 बजे तक स्ट्राइक की गई.
भारतीय वायुसेना की सर्जिकल से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आ रही है. इसके मुताबिक कुल 21 मिनट तक एयरफोर्स की ये सर्जिकल स्ट्राइक चली, इसमें जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैएबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन के कैंप तबाह हुए हैं. बड़ी जानकारी के मुताबिक कुल 250 से 300 आतंकी मारे गए हैं. मुजफ्फराबाद में सुबह 3.48 बजे से 3.55 बजे तक और चकोटी में सुबह 3.58 बजे से 4.04 बजे तक स्ट्राइक की गई.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना की पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक पर कार्रवाई का स्वागत किया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट किया- मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलाम करता हूं.
BREAKING: पाकिस्तान पर वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में पीएम मोदी को एनएसए अजित डोभाल ने पूरी जानकारी दी.



इस कार्रवाई में भारत ने अपने लड़ाकू विमान मिराज का इस्तेमाल किया. बता दें कि मिराज विमान वह शक्तिशाली लड़ाकू विमान है जो युद्ध के क्षेत्र में पलक झपकते ही दुश्मन देश की तस्वीर ही बदल सकती है. इस विमान को वज्र नाम दिया गया. यह वायु सेना का प्राइमरी फाइटर प्लेन है. यह विमान दुश्मन के इलाके में लेजर गाइडेड बम से भी हमला करने में सक्षम है. इस समय भारतीय सेना के पास 51 मिराज विमान हैं, यह एक फ्रांसिसी लडाकू विमान है.
पूर्व वायुसेना प्रमुख एवाई टिपनिस ने एबीपी न्यूज़ से कहा- भारतीय वायुसेना ने शानदार काम किया है. मैं पहले ही कह रहा था कि हमें सरप्राइज एलिमेंट के साथ पाकिस्तान पर हमला करना चाहिए. इस अटैक के बाद हमें पहले से और सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इसके बाद दुश्मन की ओर से भी जवाबी कार्रवाई हो सकती है. बता दें कि कल एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम शिखर सम्मेलन में भी पूर्व एयरचीफ टिपनिस ने इस तरह के हमले की बाद कही थी.
बीजेपी के उपाध्यक्ष ओम माथुर की ओर से वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक का स्वागत किया गया है. ओम माथुर ने लिखा- surgicalstrike2 मैं अपने सशस्त्र बलों द्वारा हमारे देश की अखंडता और सम्मान की रक्षा के लिए दिखाए गए साहस और वीरता को सलाम करता हूं. मैं उन्हें सीमा पार आतंकवादी शिविर को ध्वस्त करने पर बधाई देता हूं.


सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में ठिकाने तबाह किए हैं. इसके साथ ही जानकारी मिली है जैश के क्ट्रोल रूम अल्फा-3 को भी भी नेस्तानाबूत कर दिया गया है. बता दें कि कल ही पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा ने पाकिस्तानी वायुसेना के हेडक्वार्टर का दौरा किया था. बाजवा ने पाक के वायुसेना प्रमुख मुजाहिद अनवर खान से भारत के संभावित एक्शन को लेकर बात की थी.
सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में ठिकाने तबाह किए हैं. इसके साथ ही जानकारी मिली है जैश के क्ट्रोल रूम अल्फा-3 को भी भी नेस्तानाबूत कर दिया गया है. बता दें कि कल ही पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा ने पाकिस्तानी वायुसेना के हेडक्वार्टर का दौरा किया था. बाजवा ने पाक के वायुसेना प्रमुख मुजाहिद अनवर खान से भारत के संभावित एक्शन को लेकर बात की थी.
बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से ये एक्शन किया गया. बालाकोट पाकिस्तान के एबटाबाद के पास स्थिति है. एलओसी से बालाकोट की दूरी 88 किलोमीटर है. एबटाबाद वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था. भारतीय वायुसेना का इतना अंदर जाकर कार्रवाई करना बेहद सफल ऑपरेशन माना जा रहा है.
बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से ये एक्शन किया गया. बालाकोट पाकिस्तान के एबटाबाद के पास स्थिति है. एलओसी से बालाकोट की दूरी 88 किलोमीटर है. एबटाबाद वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था. भारतीय वायुसेना का इतना अंदर जाकर कार्रवाई करना बेहद सफल ऑपरेशन माना जा रहा है.
पाकिस्तान की ओर से दावा किया गया है कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने एलओसी क्रॉस की. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर की ओर से कहा गया कि उन्होंने भी इसका जवाब दिया है. लेकिन इससे वायुसेना के एक्शन की पुष्टि होती है.
भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान पर बेहद बड़ी कार्रवाई की है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक वायुसेना ने सुबह 3.30 बजे एलओेसी को पार कर भारतीय वायुसेना के 10 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह किया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने 1000 किलो बम गिराए हैं. बता दें कि पुलवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि सेना को पूरी छूट दी गई है.

Background

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान पर बेहद बड़ी कार्रवाई की है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक वायुसेना ने एलओेसी को पार कर भारतीय वायुसेना के 10 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह किया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने 1000 किलो बम गिराए हैं. बता दें कि पुलवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि सेना को पूरी छूट दी गई है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.