देशकामूड: बहुमत से दूर रहेगा NDA गठबंधन, UPA भी आ सकती है सरकार बनाने की रेस में

ABP News Survey on Lok Sabha Chunav 2019: देश का मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज़- सी वोटर ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर सर्वे किया है. ये सर्वे फरवरी 2019 के पहले हफ्ते से लेकर मार्च 2019 के पहले हफ्ते के दौरान किया गया है. इस सर्वे में 50 हजार से ज्यादा लोगों की राय ली गई है.

ABP News Bureau Last Updated: 10 Mar 2019 10:55 PM

एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में सामने आया है कि एनडीए गठबंधन सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 सीटों के आंकड़े से कुछ ही पीछे रह सकता है. उसे कुल 543 सीटों में से 264 सीटें मिलती दिख रही हैं. हालांकि बड़ी बात ये है कि यूपीए भी सरकार बनाने की रेस में सामने आता दिख रहा है. उसे कुल 543 में से 141 सीटें मिलती दिख रही हैं. सरकार बनाने के लिए एनडीए और यूपीए दोनों को ही काफी हद तक अन्य पर निर्भर रहना पड़ सकता है. अन्य के खाते में 138 सीटें जाती दिख रही हैं.





एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में सामने आया है कि पंजाब में कांग्रेस को बड़ा फायदा हो सकता है. यहां कुल 13 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर कांग्रेस कब्जा जमा सकती है. एनडीए के खाते में सिर्फ एक सीट जाती दिख रही है.

छत्तीसगढ़ को लेकर बड़ी खबर आई है कि यहां बीजेपी बड़ी पार्टी बन सकती है. यहां कुल 11 सीटों में से एनडीए को 6 सीटें मिल सकती हैं.






पश्चिम बंगाल की स्थिति देखें तो यहां ममता बनर्जी की लहर बरकरार है. यहां की कुल 42 सीटों में से 34 सीटें टीएमसी के खाते में जाते दिख रही हैं और एनडीए को 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. वोट प्रतिशत देखें तो 41 फीसदी वोट शेयर टीएमसी को जाता दिख रहा है. वहीं 35 फीसदी वोट शेयर पर एनडीए कब्जा जमाता दिख रहा है. इसके अलावा यूपीए के खाते में 8 फीसदी वोट शेयर जाता दिख रहा है.
महाराष्ट्र की स्थिति दिलचस्प होती दिख रही है.



बिहार में देखें तो एनडीए को भारी फायदा होता हुआ दिख रहा है. एनडीए के खाते में 36 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं यूपीए को 4 सीटें जाती दिख रही हैं.

देश का मूड सर्वे के हिसाब से देखें तो यूपी में एनडीए को भारी नुकसान होता दिख रहा है. यहां एनडीए को 80 में से 29 सीटें मिलती दिख रही हैं और महागठबंधन को 47 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं यूपीए को 4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.



Background

Desh Ka Mood LIVE: लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है और इसी के साथ देश में चुनावी समर की तैयारियां जोरों पर हैं. तमाम पार्टियां दावा कर रही हैं कि उनकी ही जीत होगी. इस समय देखना यही होगा कि केंद्र की मोदी सरकार की वापसी होगी या महागठबंधन या कांग्रेस इस बार सरकार बना पाने में समर्थ होंगे.

ऐसे में देश का मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज़- सी वोटर ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर सर्वे किया है. ये सर्वे फरवरी 2019 के पहले हफ्ते से लेकर मार्च 2019 के पहले हफ्ते के दौरान किया गया है. इस सर्वे में 50 हजार से ज्यादा लोगों की राय ली गई है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.