LIVE: अरुण जेटली के घर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आज की बड़ी खबर ये है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगी. ममता बनर्जी ने नहीं आने की वजह भी बताई है.

ABP News Bureau Last Updated: 29 May 2019 09:12 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वित्त मंत्री अरुण जेटली के घर पहुंच गए हैं. यहां वो उनसे मुलाकात कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी अरुण जेटली से उनके दोबारा मंत्रिमंडल में शामिल न होने के फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की तैयारी के तहत अरुण जेटली के घर के बाहर एसपीजी पहले ही पहुंच चुकी थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेमा खांडू को उनके मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि 'अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर डायनामिक पेमा खांडू को बधाई. अरुणाचल प्रदेश को विकास और गौरव की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उन्हें और उनकी टीम को शुभकामनाएं. राज्य के नागरिकों, विशेषकर युवाओं के लिए एक साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं.'

तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू कल आंध प्रदेश के नए सीएम बनने जा रहे जगनमोहन रेड्डी के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे. कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले टीडीपी का प्रतिनिधि-मंडल जगनमोहन रेड्डी से उनके अमरावती के आवास पर मुलाकात करेगा.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी. उन्होंने पत्र लिखकर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं आने के लिए मजबूर किया गया. समारोह का राजनीतिक इस्तेमाल नहीं होना चाहिए था. दरअसल, पीएम मोदी ने ने बंगाल में राजनैतिक हिंसा में मारे गए 54 बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार को शपथ ग्रहण में बुलाया है. इसी वजह से ममता बनर्जी नाराज हैं.


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे. उन्होंने 7 लोक कल्याण मार्ग जाकर मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन के लिए एक फॉर्मूला बना है. शिवसेना को एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री, जेडीयू को एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री, अकाली दल को एक कैबिनेट और AIADMK और एलजेपी को एक-एक मंत्री का पद दिया जा सकता है.
बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने आज अमित शाह के आवास पर उनसे मुलाकात की. जेडीयू कोटे से मंत्री बनाए जाने के मुद्दे पर उनसे बातचीत की संभावना है. नीतीश कुमार आज ही नई दिल्ली पहुंचे हैं. वे शाम में जेडीयू की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.
कल सुबह 7 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि देने जाएंगे. पीएम मोदी कल शाम को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.
बेंगलुरू में कांग्रेस दफ्तर के बाहर कांग्रेस के कार्यकर्ता राहुल गांधी से इस्तीफा वापस लेने की मांग कर रहे हैं.


नई दिल्ली में तुगलक लेन स्थित राहुल गांधी के घर के बाहर कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता आमरण अनशन पर बैठ गए हैं. उनका कहना है कि राहुल गांधी नाराज हैं और उन्होंने अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया है. जब तक वो इस्तीफा वापस नहीं लेते आमरण अनशन जारी रहेगा. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि राहुल नहीं हारे EVM हारी है. वो कमान संभाले. नहीं तो यहीं जान दे देंगे.
बीजेडी अध्यक्ष नवीन पटनायक ने आज लगातार पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राज्यपाल गणेशी लाल ने शपथ दिलाई. ओडिशा में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में राज्य की सत्ताधारी बीजू जनता दल ने शानदार प्रदर्शन करते हए 21 में से 13 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं अगर विधानसभा नतीजों की बात करें तो 147 सीटों में से 112 सीटों पर बीजेडी जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर लिया था.
पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी के जाने की खबर पर कहा कि वह अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी को बचाने के लिए जा रही हैं.
मोदी सरकार के शपथ ग्रहण से ठीक पहले जेडीयू की महत्वपूर्ण बैठक आज दिल्ली में होगी. जेडीयू के केंद्रीय पदाधिकारियों की आज बैठक बुलाई गई है. बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार करेंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में कथित तौर पर राजनैतिक हिंसा में मारे गए 54 बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार को शपथ ग्रहण में बुलाया है. बीजेपी के इन कार्यकर्ताओं की कथित तौर पर हत्या 16 जून 2013 से 26 मई 2019 तक राजनीतिक हिंसा में हुई है. प्रधानमंत्री मोदी कल शपथ लेंगे.
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी की बैठक आज दोपहर 2.30 बजे होगी. बैठक में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के खिलाफ और उन्हें अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध करेगी. बैठक में इसे लेकर प्रस्ताव पारित किया जाएगा.
कर्नाटक में सियासी हलचल के बीच इस पर मंथन करने के लिए कांग्रेस ने जहां आज विधायक दल की बैठक बुलाई है वहीं कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बी येदियुरप्पा दिल्ली पहुंचेंगे. येदियुरप्पा कर्नाटक के राजनीतिक हालात पर आलाकमान से मुलाक़ात कर रणनीति बना सकते हैं.
अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को आज राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी जाएगी. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए विधानसभा चुनाव में पूर्वोत्तर के इस राज्य में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की थी. अरुणाचल प्रदेश में 'मिशन 60 प्लस 2' (60 विधानसभा और 2 लोकसभा) का लक्ष्य लेकर चल रही बीजेपी ने विधानसभा की 60 सीटों पर हुए चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस को सिर्फ 4 सीटों से संतोष करना पड़ा था.
ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाले नवीन पटनायक लगातार पांचवीं बार आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नवीन पटनायक आज भुवनेश्वर के IDCO प्रदर्शनी मैदान में सुबह 10.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ गहण समारोह में पीएम मोदी, पेट्रोलियम मंत्री और बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान को भी आमंत्रण भेजा गया है. ओडिशा में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में राज्य की सत्ताधारी बीजू जनता दल ने शानदार प्रदर्शन करते हए 21 में से 13 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं अगर विधानसभा नतीजों की बात करें तो 147 सीटों में से 112 सीटों पर बीजेडी जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर लिया था. जबकि राज्य में आक्रमक प्रचार करने वाली बीजेपी का भी आधार बढ़ा और पार्टी को 7 लोकसभा सीटों पर जीत मिली. 23 विधानसभा सीटें जीतने में भी बीजेपी को इस तटवर्ती राज्य में सफलता मिली.

Background

लोकसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन की वजह से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कमलनाथ से नाराज हैं. वहीं कर्नाटक में कांग्रेस का दावा है कि बीजेपी उसकी सरकार को अस्थिर करने करने के लिए विधायकों को पैसे तक का ऑफर दे रही है. इस बीच कांग्रेस ने राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए आज शाम 6 बजे पार्टी विधायक दल की बैठक बुलायी है. वहीं कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीएस येदियुरप्पा दिल्ली पहुंचेंगे. येदियुरप्पा कर्नाटक के राजनीतिक हालात पर आलाकमान से मुलाकात कर रणनीति बना सकते हैं.


 


अन्य राजनीतिक घटनाक्रमों की बात करें तो ओडिशा के मुख्यमंत्री और अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होगा. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आज लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को आज राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी जाएगी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.