LIVE: नीतीश कैबिनेट का विस्तार, JDU के 8 मंत्रियों ने ली शपथ, विस्तार में BJP को नहीं मिली जगह

नीतीश सरकार में तीन मंत्रियों के सांसद बन जाने के बाद तीन मंत्री पद खाली हैं. जिसको भरने के लिए आज विस्तार होगा. जिसमें ललन सिंह, पशपति पारस और दिनेश चंद्र यादव शामिल हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 02 Jun 2019 11:50 AM
जेडीयू से जिन 8 मंत्रियों ने शपथ ली है उनमें श्याम रजक दलित समाज से, जेडीयू प्रवक्ता नीरज सिंह भुमिहार समाज से, कांग्रेस से जेडीयू में आए अशोक चौधरी दलित समाज से, राम सेवक कुशवाहा कोयरी समाज से, नरेंद्र नारायण यादव यादव समाज से, संजय झा ब्रहाम्ण समाज से, लक्ष्मेश्वर राय अति पिछड़ा और बीमा भारती भी अति पिछ़ड़ा समाज से आती हैं.
जेडीयू से जिन 8 मंत्रियों ने शपथ ली है उनमें श्याम रजक, जेडीयू प्रवक्ता नीरज सिंह, कांग्रेस से जेडीयू आए अशोक चौधरी, राम सेवक कुशवाहा, नरेंद्र नारायण यादव, संजय झा, लक्ष्मेश्वर राय और बीमा भारती शामिल हैं.


नीतीश कैबिनेट का विस्तार हो गया है. जेडीयू के आठ नेताओं ने राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली है. इन 8 मंत्रियों में से चार नेता नए-नए मंत्री बने हैं.
बिहार के राजभवन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंच गए हैं. नीतीश के साथ डिप्टी सीएम सुशील कुमार भी मौजूद हैं. जेडीयू से चार मंत्री ऐसे हैं जो कैबिनेट में नए होंगे. वहीं चार कैबिनेट में रह चुके हैं.
बिहार में सीएम नीतीश समेत मंत्रिपरिषद में 25 सदस्य हैं. कुल 36 मन्त्रिमण्डल में सदस्य हो सकते हैं. यानी 11 और सदस्य हो सकते हैं. आज जेडीयू कोटा से 8 मंत्री बन रहे हैं.

Background

पटना: मोदी सरकार में शामिल होने से इनकार के बाद आज नीतीश कुमार बिहार में कैबिनेट का विस्तार करने वाले हैं. खास बात ये है कि मोदी की सरकार में बिहार से बीजेपी ने जिन लोगों को मंत्री बनाया है उनमें अस्सी फीसद अगड़े हैं और ठीक इसके उलट नीतीश कुमार जो आज कैबिनेट का विस्तार करने वाले हैं उसमें पचहतर फीसद पिछड़े हैं. नीतीश कैबिनेट में जेडीयू के 8 नामों में दो अगड़े और 6 पिछड़े नेता शामिल होंगे. अब से करीब आधे घंटे बाद नए मंत्री शपथ लेंगे.

बता दें कि नीतीश सरकार में तीन मंत्रियों के सांसद बन जाने के बाद तीन मंत्री पद खाली हैं. जिसको भरने के लिए आज विस्तार होगा. जिसमें ललन सिंह, पशपति पारस और दिनेश चंद्र यादव शामिल हैं. वहीं,मुजफ्फरपुर कांड को लेकर मंजू वर्मा ने समाज कल्याण मंत्री पद से इस्तीफा दिया था. ऐसे में यह पद भी पहले से खाली है.






नीतीश मन्त्रिमण्डल में एक बार फिर से जेडीयू के श्याम रजक शामिल होंगे. पहली बार जेडीयू प्रवक्ता नीरज सिंह भी मंत्री बनेगें. कांग्रेस से जेडीयू आए अशोक चौधरी के साथ-साथ राम सेवक कुशवाहा औऱ नरेंद्र नारायण यादव भी बनेंगे मंत्री. साथ ही नीतीश अपने खास संजय झा को भी मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे. लक्ष्मेश्वर राय और जीतन राम मांझी की कैबिनेट में रहीं बीमा भारती भी मंत्री होंगी.

यह भी पढ़ें-

मोदी सरकार में शामिल होने से मना करने वाले नीतीश का कैबिनेट विस्तार आज, BJP को नहीं मिलेगी जगह- सूत्र

आधे से ज्यादा देश पर प्रचंड गर्मी की मार, अब तक 30 लोगों की मौत, राजस्थान के चुरु में पारा 50 के पार

पश्चिम बंगाल: ‘जय श्री राम’ को लेकर गरमाई राजनीति, ममता बनर्जी को 10 लाख पोस्टकार्ड भेजेगी BJP

6 महीने से परेशान थी महिला, एस जयशंकर ने पद संभालते ही ट्विटर पर दिया मदद का आश्वासन

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.