Election Results 2019: पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़े, उनकी छत्रछाया में चुनाव जीते-स्मृति ईरानी

Election Results 2019: करीब एक महीने से ज्यादा चले लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आ चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री मोदी का करिश्मा रंग ला चुका है.

ABP News Bureau Last Updated: 24 May 2019 12:28 AM

अमेठी की नवनिर्वाचित सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ये चुनाव लड़ा गया और शानदार जीत दिलाने के साथ ही लोगों ने अपना भरोसा हम पर जताया है. हमारा संगठन हमेशा से पंक्ति में आखिरी खड़े व्यक्ति तक समस्त संसाधन पहुंचाना चाहता है. अमेठी में काम करने के लिए मुझे दिशानिर्देश मिला और मैंने उसका पालन किया. मैंने कभी भी सिर्फ इस दृष्टि से अमेठी में काम करने के बारे में नहीं सोचा कि मुझे यहां से चुनाव लड़ना है और जीतना है. राहुल गांधी के लिए मैं यही कहना चाहती हूं कि वायनाड संसदीय क्षेत्र के रूप में उनको नई जिम्मेदारी मिली है और इसे वो अच्छे से निभाएं.
पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपनी पूर्ण शक्ति, श्रद्धा और सामर्थ्य से देशवासियों के लिए काम करूंगा और इसमें मेरी ओर से कोई कमी रह जाए तो मुझे कोसते रहना. पीएम मोदी ने देश से वादा किया कि मैं मेरे लिए कुछ नहीं करूंगा और बद्नीयत और बद्इरादे से कोई काम नहीं करूंगा. आपने मेरी झोली भर दी है और इसके लिए मैं आपका कितना भी आभार जताऊं वो कम है.
पीएम मोदी ने कहा कि 2024 से पहले देश को नई ऊंचाई पर ले जाना है. इसे मेरा संकल्प, मेरी प्रतिबद्धता मानिए कि मैं इस कार्य को संपूर्ण समर्पण से करूंगा. 2014 में जनता शायद मुझे उतना जानती नहीं थी लेकिन 2019 में आते आते जनता ने मुझे जाना है. मैं जनता को एक बार फिर से विश्वास दिलाना चाहता हूं कि मैं अपने लिए कुछ नहीं करूंगा. बद्नीयत और बद्इरादे से कोई काम नहीं करूंगा. मेरे शरीर का कण-कण देशवासियों और मेरे देश के लिए है.


पीएम मोदी ने कहा कि ये विजय आत्मसम्मान, आत्मगौरव के साथ एक शौचालय के लिए तड़पती हुई उस मां का विजय है. ये विजय उस बीमार व्यक्ति की है जो 4-5 साल से पैसों कमी की वजह से अपना उपचार नहीं करवा पा रहा था और आज उसका उपचार हो रहा है. ये उसके आशीर्वाद की विजय है. ये विजय देश के उन किसानों की है, जो पसीना बहाकर राष्ट्र का पेट भरने के लिए अपने को परेशान करता रहता है. ये उन 40 करोड़ असंगठित मजदूरों की विजय है, जिन्हें पेंशन योजना लागू करके सम्मानजनक जीवन जीने का अवसर मिला है. इस चुनाव ने 21वीं सदी के लिए एक मजबूत नींव हमारे सामाजिक, सार्वजनिक और राजनीतिक जीवन के लिए निर्मित की है.


आज हम संकल्प करेंगे कि देश को एक समृद्ध राष्ट्र की तरफ ले जाना है, नए भारत की संकल्पना को पूरा करना है. भारत में दो ही जाति हैं और एक जाति गरीब है और दूसरी जाति उससे मुक्ति पाने की कोशिश करने वालों की है. भारत के संविधान के प्राण और आत्मा लोकतंत्र के मूल्यों की रक्षा करने में है. देश का हर नागरिक इसकी रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध रहता है.
पीएम मोदी ने कहा कि 2019 से 2024 इन पांच सालों में प्रचंड बहुमत के बाद एक बार फिर शानदार जनादेश हासिल करना विश्व को अचंभित करने वाली घटना है. 5 साल के शासन में सरकार के ऊपर एक भी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा. देश को एक ऐसी सरकार मिली जिसने उनकी वास्तविक जरूरतों पर ध्यान दिया.
पीएम मोदी ने कहा कि ये 21वीं सदी है, ये नया भारत है और इस चुनाव की विजय मोदी की विजय नहीं है, ये देश में ईमानदारी के लिए तड़पते हुए नागरिक की आशा-आकांक्षा की विजय है. यह 21वीं सदी के सपनों को लेकर चल पड़े नौजवान की विजय है.


इस चुनाव में एक भी राजनीतिक दल सेकुलरिज्म के झूठे प्रचार के साथ विजयी होने के बारे में सोच नहीं सका. इन चुनावों में जनता ने सेकुलरिज्म के झूठे नकाब को पहनने वालों को बेनकाब कर दिया. पहले तथाकथित सेक्युलर एक हो जाओ-एक हो जाओ के नारे लगाते थे. लेकिन हम इस झूठे प्रचार की वजह से अपने मार्ग से विचलित नहीं हुए.
पीएम मोदी ने कहा कि जो उम्मीदवार विजयी हुए हैं, उन सभी को मैं ह्रदयपूर्वक बधाई देता हूं. वो किसी भी दल से आए हों, लेकिन देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए कंधे से कंधा मिलाकर ये सभी विजयी उम्मीदवार देश की सेवा करेंगे. इस विश्वास के साथ मैं उन्हें शुभकामना देता हूं. भारतीय जनता पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ता, उनके परिश्रम, उनका पुरुषार्थ पर हमेंगगर्व होता है कि जिस दल में हम हैं, उसमें कितने दिलदार लोग हैं. कोटि-कोटि कार्यकर्ताओं का सिर्फ एक ही भाव है और वो भारत माता की जय के अलावा और कुछ नहीं है.
पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में मैं पहले दिन से कह रहा था कि ये चुनाव कोई दल नहीं लड़ रहा है, कोई उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, कोई नेता नहीं लड़ रहा है. ये चुनाव देश की जनता लड़ रही है. महाभारत के युद्ध के बाद श्रीकृष्ण से पूछा गया था कि वो किसके पक्ष में हैं जो जवाब तब श्रीकृष्ण ने दिया था, वही जवाब आज देश की जनता ने दिया है. श्रीकृष्ण ने तब कहा था कि मैं किसी के पक्ष में नहीं था, मैं सिर्फ हस्तिनापुर के पक्ष में खड़ा था. आज भारत के 130 करोड़ नागरिक भारत के पक्ष में खड़े थे, भारत के पक्ष में उन्होंने मतदान किया. जिनके आंख-कान बंद थे उनके लिए मेरी बात समझना मुश्किल था, लेकिन आज मेरी उस भावना को जनता-जर्नादन ने प्रकट कर दिया है. इसलिए अगर कोई विजयी हुआ है तो हिंदुस्तान विजयी हुआ है, अगर कोई विजयी हुआ है तो लोकतंत्र विजयी हुआ है.
पीएम मोदी ने कहा कि हम जब दो थे तब भी हम निराश नहीं हुए और अब जब हम दोबारा आए हैं तो भी हम न अपनी नम्रता छोड़ेंगे, न संस्कार छोड़ेंगे, न विनम्रता छोड़ेगें और न ही किसी तरह का अभिमान आने देंगे.
पीएम मोदी ने कहा कि देश आजाद हुआ इतने लोकसभा के चुनाव हुए, लेकिन आजादी के बाद इतने चुनाव होने के बाद सबसे अधिक मतदान इस चुनाव में हुआ है. ये जो मतदान का आंकड़ा है ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है. मैं इस लोकतंत्र के उत्सव में लोकतंत्र की खातिर, जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया है, जो घायल हुए हैं, उनके पारिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं जीतने वाले सभी प्रतिनिधियों को बधाई देता हूं और आने वाले समय में वो देश की जनता की, इस कर्मभूमि की सेवा करेंगे. इसके लिए मैं उन्हें बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं. जनता ने किसी एक व्यक्ति के लिए मतदान नहीं किया था और पूरे भारत के लिए ये मतदान किया था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों ने इस फकीर की झोली भर दी है. चुनाव आयोग को इन चुनावों को सफलतापूर्व और उत्तम तरीके से पूरे कराने के लिए मैं बधाई देता हूं. इस चुनाव में मैं पहले दिन से कह रहा था कि ये चुनाव जनता का मतदान है. इस चुनाव में जनता की जीत हुई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में ये जीत सबसे बड़ी घटना है. सबसे अधिक मतदान इस चुनाव में हुआ है. इसके लिए मैं आप सबका बेहद आभार व्यक्त करता हूं.


उत्तर प्रदेश के अंदर एसपी-बीएसपी दोनों इकट्ठा हुए तो पूरे देश के मीडिया का कहना था कि उत्तर प्रदेश में क्या होगा? हालांकि इसके बावजूद हमारी प्रचंड विजय दिखाती है कि आने वाले दिनों में परिवारवादी पार्टियों का कोई महत्व नहीं रहने वाला है. मैंने देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं को कहा था कि हम 50 प्रतिशत की लड़ाई लड़ने के लिए चुनाव मैदान में हैं. आज मैं गौरव के साथ कह सकता हूं कि देश के 17 राज्यों में जनता ने 50 प्रतिशत से ज्यादा वोटों का आशीर्वाद बीजेपी को दिया है. एक ओर जनता ने मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा को जिताया है दूसरी ओर कांग्रेस को करारी हार देखनी पड़ी है. देश के 17 राज्यों में कांग्रेस को बिग जीरो मिला है.
अमित शाह का संबोधन पूरा हो चुका है और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्यालय पर संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज खुद मेघराज भी बीजेपी की जीत के उत्सव में शामिल हो रहे हैं.
अमित शाह ने कहा कि बंगाल में बीजेपी का प्रदर्शन अभूतपूर्व रहा है और ये हमारे कार्यकर्ताओं के बलिदान का परिणाम है. बीजेपी ने जहां कई राज्यों में पूरे 50 प्रतिशत से भी ज्यादा वोट शेयर हासिल किया है वहीं कांग्रेस को कई राज्यों में एक भी सीट नहीं मिली यानी वहां उन्हें शून्य मिला है.
अमित शाह ने कहा कि आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी को ऐतिहासिक विजय के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. इसके अलावा ओडिशा में नवीन पटनायक को उनकी जीत के लिए बधाई देता हूं. आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने जितना परिश्रम विरोधी दलों के साथ बिताया अगर उससे ज्यादा राज्य पर देते तो वोट भी हासिल कर सकते थे.
अमित शाह ने कहा कि कई मायने में ये जीत ऐतिहासिक है. 50 साल के बाद पहली बार देश में पूर्ण बहुमत से शासन करने वाला प्रधानमंत्री, दोबारा पूर्ण बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बनने जा रहा है. ये सम्मान हम सबके लोकप्रिय नेता, भाजपा के लोकप्रिय नेता नरेन्द्र मोदी जी को मिला है.
अमित शाह ने कहा कि करोड़ों कार्यकर्ताओं ने इतने लंबे चुनाव अभियान में जो परिश्रम की पराकाष्ठा की वो हमारी जीत का आधार बना है. पांच साल के अंदर नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के 50 करोड़ गरीब परिवारों का जीवन स्तर उठाने के लिए आजादी के 70 साल के बाद पहली बार सार्थक कदम उठाए हैं. करोड़ों गरीब परिवारों का आशीर्वाद उनका जनसमर्थन हमारी विजय का संबल बना है.

अमित शाह ने कहा कि ये देश की जनता की विजय है, मोदी जी के नेतृ्तव में बीजेपी ने ऐतिहासिक विजय हासिल की है. ये जीत सबका साथ, सबका विकास की नीति की जय है. ये जीत इस मायने में भी ऐतिहासिक है कि देश के अंदर 50 सालों के अंदर कोई पार्टी फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.

अमित शाह ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार इस तरह की ऐतिहासिक विजय के लिए मैं भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस समय बीजेपी दफ्तर पर मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे हैं.

बीजेपी दफ्तर पर पीएम मोदी ने दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके बाद उन्होंने एक बार फिर बीजेपी कार्यकर्ताओं का अभिनंदन स्वीकार किया.
बीजेपी मुख्यालय में हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद हैं और बीजेपी के तमाम बड़े नेता भी यहां पर उपस्थित हैं. कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है और पीएम मोदी ने यहां पर विक्ट्री साइन दिखाकर उत्साह प्रदर्शित किया.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्यालय में घूमकर कार्यकर्ताओं का आभार और अभिनंदन स्वीकार कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने जीत के बाद काशी की जनता को धन्यवाद दिया है और कठिन परिश्रम के लिए कार्यकर्ताओं का आभार जताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्यालय में पहुंच चुके हैं और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उनका गुलदस्ता देकर स्वागत किया.
बेगूसराय से गिरिराज सिंह जीत गए हैं. उन्होंने कन्हैया कुमार को 4.19 लाख वोटों से हराया है.

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में प्रेम का भाव बना रहेगा. विशेष राज्य के दर्जे को लेकर हमने पहले ही कह दिया है कि इस दिशा में विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है. बिहार विकास कर रहा है लेकिन इस राज्य की कई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष राज्य का दर्जा जरूरी है.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में जनता सबसे बड़ी मालिक होती है और इसने एनडीए गठबंधन को अपना आशीर्वाद दिया है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसके लिए विशेष बधाई देता हूं. इस जीत के बाद हम और ज्यादा समर्पण भाव के साथ काम करेंगे और समाज के विकास को बढ़ाने के लिए कार्यरत रहेंगे.
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में हार के बाद इस्तीफे की पेशकश की है. हालांकि कांग्रेस की तरफ से आधिकारिक तौर पर इस पर कुछ नहीं कहा गया है.
राहुल गांधी ने अमेठी में अपनी हार स्वीकार की. उन्होंने कहा कि अमेठी में स्मृति ईरानी जीती हैं और इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं. मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं.
राहुल गांधी ने कहा कि ये दो विचारधारा की लड़ाई थी जिसमें एक विचारधारा हमारी थी और दूसरी विचारधारा पीएम मोदी और बीजेपी की है. मैं अपने कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि वो डरें नहीं, घबराएं नहीं, हम और मेहनत करेंगे. चुनाव नतीजों से साफ है कि जनता ने बीजेपी को चुना है और इसके लिए मैं उन्हें बहुत बधाई देता हूं.
नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. राहुल गांधी ने कहा कि जनता मालिक है और जनता ने आज अपना फैसला दिया है. मैंने चुनाव प्रचार के दौरान साफ कहा था कि जनता मालिक है और हम जनता के फैसले का सम्मान करते हैं. सबसे पहले मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.
चुनावी नतीजों पर आरएसएस का बयान आया है और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा है कि राष्ट्रीय शक्तियों की विजय पर बधाई. हिंदू चिंतन वाली विचारधारा जीती है और बांटने वाली विचारधार की हार हुई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि हमारा गठबंधन में विश्वास कायम है और हमें लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और भी अधिक मेहनत करने की शक्ति देता है. मैं हर बीजेपी कार्यकर्ता को उनके दृढ़ निश्चय, दृढ़ता और कड़ी मेहनत के लिए सलाम करता हूं. वे हमारे विकास के एजेंडे को लेकर घर-घर गए.


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई देते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि मैं चुनावों में बीजेपी और गठबंधन की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं. हम दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं.
यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को दिल्ली बुलाया है. बताया जा रहा है कि रात 9 बजे सोनिया गांधी और अशोक गहलोत की मुलाकात होगी.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर से जीत गए हैं. यहां उन्होंने 5 लाख 54 हजार मतों से जीत दर्ज कर ली है.
कांग्रेस पार्टी शाम 5.30 बजे मीडिया को संबोधित कर सकती है. इसके अलावा कल शाम 5 बजे कैबिनेट की बैठक होगी.
उन्नाव में साक्षी महाराज रिकॉर्ड मतों से जीत गए हैं और बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज 4 लाख एक सौ 78 मतों से चुनाव जीत गए हैं. गठबंधन प्रत्याशी अरुण शंकर शुक्ला दूसरे नंबर पर रहे.
पुर्तगाल के प्रधानमंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. इसके अलावा मालदीव के राष्ट्रपति ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है. वहीं खबर आई है कि शाम 6 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित कर सकते हैं.
अमेठी से इस समय का ताजा रुझान आया है और बीजेपी की स्मृति ईरानी करीब 19,000 वोटों से आगे चल रही हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से पीछे चल रहे हैं.


बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि नरेंद्रभाई मोदी को बीजेपी को चुनाव में इस अभूतपूर्व विजय की ओर ले जाने के लिए हार्दिक बधाई. बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर अमित भाई शाह और पार्टी के सभी समर्पित कार्यकर्ताओं ने बीजेपी का संदेश हरेक वोटर तक पहुंचाने के लिए विशाल प्रयास किए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी को जीत की बधाई दी है. राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से सभी 25 सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस क्लीन स्वीप करती दिखाई दे रही है. इसके अलावा राज्य के विधानसभा चुनाव में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी को अब तक के रुझानों में 150 सीटें मिलती दिख रही हैं.
नतीजों पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का बयान आया है कि नवजोत सिंह सिद्धू के बयान के कारण हम बठिंडा में हारे हैं.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस समय बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं और उनके अलावा भी बीजेपी के कई बड़े नेता बीजेपी मुख्यालय में मौजूद हैं. उनकी गाड़ी पर फूलों की वर्षा हो रही है. बीजेपी मुख्यालय के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ताओं की भीड़ मौजूद है. अमित शाह हाथ हिलाकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं. बीजेपी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता हाथों में झंडे लेकर विजय उद्घोष कर रहे हैं.

दुनियाभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बधाई संदेश आ रहे हैं और चीन और जापान के राष्ट्रप्रमुखों ने उन्हें बधाई भेजी है. भूटान के पीएम ने भी उनके लिए शुभकामानाएं भेजी हैं. इसके अलावा नेपाल, श्रीलंका, इजरायल से भी बधाई संदेश आ चुके हैं. वहीं वाराणसी में पीएम मोदी की जीत का दायरा बढ़ता जा रहा है. इस समय प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में 3.85 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.

इसके अलावा सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि ऐतिहासिक विजय का मार्ग प्रशस्त करने के लिए देशवासियों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी की संगठनात्मक रणनीति से ही यह संभव हुआ है. भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस शानदार विजय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूं. देश में किसी भी मोर्चे पर देखें तो जनता ने विपक्ष को खारिज किया है और मोदी सरकार पर भरोसा जताया है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की संगठनात्मक रणनीति की विजय हुई है और इसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को वाराणसी जाएंगे. वाराणसी में पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ के दर्शन करेंगे और इसके साथ गंगा पूजा भी करेंगे.
अमित शाह ने आगे कहा, 'जन-जन के विश्वास और अभूतपूर्व विकास की प्रतीक ‘मोदी सरकार’ बनाने के लिए भारत की जनता को कोटि-कोटि नमन. सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई. अपने अथक परिश्रम से देश के हर बूथ पर भाजपा को मजबूत कर मोदी सरकार बनाने वाले भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को इस ऐतिहासिक विजय की हार्दिक बधाई.'

अमित शाह बोले, 'यह परिणाम विपक्ष द्वारा किये गये दुष्प्रचार, झूठ, व्यक्तिगत आक्षेप और आधारहीन राजनीति के विरुद्ध भारत का जनादेश है. आज का जनादेश यह भी दिखाता है कि भारत की जनता ने देश से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण को पूरी तरह से उखाड़ फेंककर विकासवाद और राष्ट्रवाद को चुना है. भारत को नमन.'
इसके साथ अमित शाह ने और भी ट्वीट किए और कहा, 'यह जीत पूरे भारत की जीत है. देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है. यह भव्य विजय प्रधानमंत्री मोदी जी की पाँच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास की जीत है, मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से श्री नरेन्द्र मोदी जी को हार्दिक बधाई देता हूँ'
लोकसभा चुनावों में एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है. अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, 'फिर एक बार मोदी सरकार शुक्रिया भारत.'
पीएम नरेन्द्र मोदी ने आगे कहा, 'भारत की एक बार फिर से जीत हुई, विजयी भारत'
इसके साथ ही पीएम ने कहा कि ''हम साथ में बढ़े, साथ में समृद्ध हों, साथ में हम एक मजबूत और सम्मिलित भारत बनाए.'
लोकसभा चुनावों में एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत.'
बीजेपी ने अकेले 300 का आंकड़ा पार कर लिया है, ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 301 सीटों पर आगे चल रही है. एनडीए की बात करों यहां आंकड़ा 350 को पार कर गया है. बीजेपी का यह लोकसभा चुनाव के इतिहास में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.
जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया- ऐतिहासिक बहुमत के लिए नरेंद्र मोदी जी बधाई. आज दिन बीजेपी और उसके सहयोगियों का है. कांग्रेस में एक अमित शाह ही जरूरत है.
26 मई को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक होगी, इस बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. 26 मई को ही बीजेपी राष्ट्रपति के पास सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. 26 मई के बाद शपथ ग्रहण की तारीख पर विचार होगा. इसी के साख खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे बीजेपी दफ्तर से देश को संबोधित करेंगे.
रुझानों पर ममता बनर्जी ने ट्वीट किया- जीतने वालों को बधाई. लेकिन सभी हारने वाले हारे नहीं हैं। हमें पूरी समीक्षा करनी होगी और फिर हम अपने विचार आप सभी के साथ साझा करेंगे। वोटों की गिनती पूरी होने दीजिए और वीवीपीएटी से मिलान होने दीजिए.


मथुरा से बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी 98,372 वोटों से आग चल रही हैं. हेमा मालिनी को अबतक 191,502 वोट मिले हैं, गठबंधन के नरेंद्र सिंह को 93,130 वहीं कांग्रेस के महेश पाठक को 7392 को वोट मिले हैं. मध्य प्रदेश से भी बड़ी खबर सामने आ रही है, गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज ज्योतिरादित्य सिंधिया 53,025 वोटों से पीछे चल रही है.
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट किया- शानदार जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और नितिन गडकरी से फोन पर बात की.
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा- तो एग्जिट पोल सही थे. अब यही कर सकते हैं कि बीजेपी और एनडीए को उनकी शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दे सकते हैं. इस जीत और प्रोफेशनल कैंपेन का क्रेडिट पीएम मोदी और अमित शाह को जाता है.



नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा- तो एग्जिट पोल सही थे. अब यही कर सकते हैं कि बीजेपी और एनडीए को उनकी शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दे सकते हैं. इस जीत और प्रोफेशनल कैंपेन का क्रेडिट पीएम मोदी और अमित शाह को जाता है.



चुनाव में टीडीपी की करारी हार के बाद आध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज इस्तीफा देंगे. आध्र प्रदेश की 175 सीटों में टीडीपी सिर्फ 25 सीटों पर ही आगे चल रही है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को बीजेपी दफ्तर जाएंगे.
समय रुझानों में पिछड़ने के बाद पहली बार बीजेपी के पिनाकी मिश्रा से आगे निकले हैं.
भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ने रुझानों पर कहा- निश्चित तौर पर मेरी विजय होगी, मेरी विजय में धर्म की विजय होगी. अधर्म का नाश होगा. मैं भोपाल को जनता का आभार देती हूं.



मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- यह परिणाम अपेक्षित थे, जनता को मोदी जी पर विश्वास है. मैंने पहले ही कहा था कि एनडीए 300 का आंकड़ा पार करेगा. एमपी में पांच महीने की सरकार में सब बंटाधार कर दिया. लोग मुझसे कहते थे कि गलती हो गई अब लोकसभा चुनाव में ब्याज सहित बदला लेंगे.
संबित पात्रा 700 वोट से ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से आगे चल रहे हैं. बता दें कि संबित पात्रा लंबे समय रुझानों में पिछड़ने के बाद पहली बार बीजेपी के पिनाकी मिश्रा से आगे निकले हैं.
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर देश को धन्यवाद दिया. सुषमा स्वराज ने लिखा- प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृज्ञता व्यक्त करती हूं.



एनएसए अजीत डोभाल ने एबीपी न्यूज़ से कहा- ये निजी स्वार्थ पर राष्ट्रहित की जीत है, देश ने राष्ट्रवाद पर वोट डाला. लोगों ने सरकार के खिलाफ किसी भी तरह की नारागजी को नजरअंदाज कर राष्ट्रवाद पर वोट दिया. लोगों को लगता है कि वर्तमान सरकार किसी और मुद्दे की अपेक्षा राष्ट्रवाद को प्रमुखता देती है. यह लोगों की दृड़ इच्छा शक्ति है कि वो किसी भी जाति, धर्म से ऊपर मजबूत देश देखते हैं. आज के परिणाम में यह बात साफ दिखाई देती है.
बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने एबीपी न्यूज़ से कहा- यह चुनाव देश के इतिहास में आजादी के बाद मील का पत्थर है, ये मोदी जी के न्यू इंडिया पर मुहर है. इससे दूसरे दलों को भी संदेश गया कि सिर्फ हमारी तरफ ना देखें, काम भी करें. लोगों ने कांग्रेस के नेतृत्व को नकारा है. मोदी जी के नेतृत्व का कमाल है कि हम बंगाल में डबल डिजिट की ओर बढ़ रहे हैं.
सभी 542 सीटों के रुझान आए, एनडीए 340, यूपीए 104 और अन्य 98 सीटों पर आगे चल रहा है. बीजेपी अपने दम पर 300 के आंकड़े की ओर बढ़ रही है. इस बीच उत्तर प्रदेश के अमेठी से बड़ी खबर आ रही है. अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से 2500 से ज्यादा वोटों से आगे चल रही हैं.
रुझानों में बीजेपी ने अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है, वहीं एनडीए 320 का आंकड़ा पार कर गया है. दक्षिण की बात करें तो आंध्र में चंद्रबाबू नायडू का पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है, 19 सीटों पर जगन रेड्डी की पार्टी वायएसआर कांग्रेस आगे चल रही है. गुजरात की गांधी नगर सीट की बात करें तो अमित शाह एक लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.
साध्वी प्रज्ञा भोपाल से 20000 वोट से आगे चल रही हैं. ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के संबित पात्रा पीछे चल रहे हैं. बिहार की आरा सीट से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री आर के सिंह पीछे चल रहे हैं. मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी 13000 वोटों से आगे चल रही हैं. कर्नाटर गुलबर्गा से कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पीछे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की बात करे तो 80 में से 55 सीट पर बीजेपी, 22 सीट पर गठबंधन और एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.
रुझानों में एनडीए ने 300 का आंकड़ा पार कर लिया है. अब तक 531 सीटों से रुझान सामने आ चुके हैं, एनडीए 310, यूपीए 117 और अन्य 104 सीटों पर आगे चल रहे हैं. पश्चिन बंगाल की बात करें तो 15 सीटों पर बीजेपी, 20 सीटों टीएमसी और सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. बंगाल में लेफ्ट का खाता भी नहीं खुला है.
रुझानों के बीच उत्तर प्रदेश से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. रायबरेली सीट से सोनिया गांधी 600 वोटों से पीछे चल रही हैं. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में 6000 वोटों से पीछे चल रहे हैं.
पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने बेहतरीन कमबैक किया है. यहां टीएमसी 19 सीटों पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है. बीजेपी सात सीटों पर आगे चल रही है. बता दें कि शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बनाई थी.
रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिला, अब तक 511 सीटों के रुझान सामने आए. बीजेपी+ 278, कांग्रेस+ 120, अन्य 113 सीट पर आगे चल रहे हैं. इस बीच शेयर बाजार से भी बड़ी खबर सामने आयी है. सेंसेक्स 504 अंक ऊपर चढ़कर 39,614 प्वाइंट पर बिजनेस कर रहा है.
वाराणसी से पीएम मोदी 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं वहीं आरएलडी के अजित सिंह मुजफ्फर नगर सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी धीरे धीरे बहुमत की ओर बढ़ रही है. पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर आगे चल रही हैं. महाराष्ट्र की वारावती सीट से सुप्रिाय सुले 12 हजार वोट से पीछे चल रही हैं.
पंजाब से बड़ी खबर सामने आ रही है, बीजेपी के सनी देओल गुरदासपुर सीट से पीछे चल रहे है. वहीं प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से आगे चल रही हैं. दिल्ली की सात सीटों के रुझान सामने आ गए हैं, छह सीट पर बीजेपी और एक सीट कांग्रेस आगे चल रही है. वहीं गुजरात की बात करें तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 24,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.
केरल की वायनाड लोकसभा सीट से राहुल गांधी 13,000 वोटों से आगे चल रहे हैं. राजस्थान में बीजेपी BJP के अर्जुनराम मेघवाल 8514 वोट से आगे चल रहे हैं. जोधपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत 1038 वोटों से आगे चल रहे हैं. राजधानी दिल्ली की बात करें तो पश्चिमी दिल्ली सीट पर प्रवेश वर्मा 4800 वोट से आगे चल रहे हैं, यहां कांग्रेस के महाबल मिश्रा दूसरे पर नंबर चल रहे हैं.
उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्मृति ईरानी 2000 वोटों से आग चल रही हैं, यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं. आजमगढ़ में बीजेपी की दिनेश लाल यादव 'निरहउआ' पीछे चल रहे हैं. रामपुर से बीजेपी की जया प्रदा पीछे चल रही हैं. रुझानों में बीजेपी उत्तर प्रदेश में गठबंधन का खराब प्रदर्शन करता नजर आ रहा है.
नागपुर सीट से बीजेपी के नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं. झारखंड की हजारीबाग सीट से बीजेपी के जंत सिन्हा आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश के बागपत से आरएलडी के जयंत चौधरी आगे चल रहे हैं. इसी के साथ रुझानों में कांग्रेस+ ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. राजस्थान में 25 में 20 सीटों बीजेपी आगे चल रही है. पंजाब की बात करें तो यहां आनंदपुर साहिब सीट से कांग्रेस के मनीष तिवारी पीछे चल रहे हैं.
उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन आगे चल रहे हैं. पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार और अभिनेता सनी देओल आगे चल रही हैं. चंडीगढ़ से बीजेपी की किरन खेर आगे चल रही हैं. अब तक 337 सीटों के रुझान आए, 190 सीटों बीजेपी+, 99 सीटों पर कांग्रेस+ और 50 सीट पर अन्य आगे चल रहे हैं.
उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से बीजेपी की स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं वहीं रायबरेली सीट से कांग्रेस की सोनिया गांधी आगे चल रही हैं. बरेली से बीजेपी के संतोष गंगवार आगे चल रहे हैं. मुंबई की सात में से पांच सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. एमपी से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर नहीं है, कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे चल रहे हैं.
गुजरात की गांधीनगर सीट से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आगे चल रहो हैं. एमपी की छिंदवाड़ा सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ आगे चल रहे हैं. भोपाल से बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा आगे चल रही हैं, साध्वी प्रज्ञा का सीधा मुकाबला कांग्रेस के दिग्विजय सिंह से है. तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम आगे चल रहे हैं. अब तक 227 सीटों के रुझान सामने आए, मोदी+ 125, कांग्रेस+ 66 वहीं अन्य 36 सीट पर आगे चल रहे हैं.
हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से बीजेपी के अनुराग ठाकुर आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की फतेहपुर सीकरी सीट से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर पीछे चल रही है. इलाहबाद से बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी आगे चल रही हैं, रीता बहुगुणा जोशी अभी योगी सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं. असम से पहला रुझान आया कांग्रेस के गौरव गोगोई आगे चल रहे हैं.
वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी कुल 14 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है, गठबंधन का अभी कोई निशान नहीं है.
वायनाड के बाद अमेठी से भी राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर आई है, यहां राहुल गांधी आगे चल रहे हैं. अमेठी में राहुल गांधी का मुकाबला केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से है. पंजाब से बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है, यहां चार सीट पर कांग्रेस और सिर्फ एक सीट पर बीजेपी आगे चल रही है.
केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगे चल रहे हैं. बंगाल से भी कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है, दो सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रही है. अब तक 139 सीटों के रुझान आ गए हैं, बीजेपी +91, कांग्रेस+ 37 और अन्य 11 सीट पर आगे चल रहे हैं.
100 से ज्यादा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, 102 रुझानों की बात करें तो बीजेपी+ 67 सीटों पर, कांग्रेस+ 30 और अन्य 5 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में गठबंधन का खाता खुल गया है, आंवला सीट से बीएसपी की उम्मीदवार आगे चल रही हैं.
100 से ज्यादा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, 102 रुझानों की बात करें तो बीजेपी+ 67 सीटों पर, कांग्रेस+ 30 और अन्य 5 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में गठबंधन का खाता खुल गया है, आंवला सीट से बीएसपी की उम्मीदवार आगे चल रही हैं.
महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट से कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक च्वहाण आगे चले रहे है. बिहार की सारण लोकसभा सीट से बीजेपी के राजीव प्रताप रू़डी आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की मेरठ और मुरादाबाद सीट से बीजेपी आगे चल रही है. बता दें कि शुरुआत रुझान स्थानीय चैनलों के मुताबिक हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि अभी सिर्फ पोस्टल बैलट गिने जा रहे हैं, इसलिए थोड़ी देर इंतजार करना पड़ेगा.
पश्चिम बंगाल से बड़ी खबर सामने आ रही है, शुरुआती रुझानों में बीजेपी दो सीट पर आगे चल रही है. वहीं ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी सिर्फ एक सीट पर आगे चल रही है. बता दें कि अब तक 56 सीटों के रुझान आए, बीजेपी+ 33, कांग्रेस+ 20 और अन्य 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.
सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश से भी बीजेपी के खुशखबरी आई है, एक सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. उत्तर प्रदेश की यह प्रतापगढ़ की है. इसके साथ ही राजधानी लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह आगे चल रहे हैं. गठबंधन को अभी थोड़ी देर इंतजार करना पड़ेगा. लंबे समय से लोकसभा चुनाव कवर रहे एक्सपर्ट का कहना है कि ये अभी शुरुआती रुझान हैं, अभी कम से कम एक घंटे इंतजार करना पड़ेगा.
राजस्थान से आए रुझान झालावाड़, जयपुर शहरी, कोटा और उदयपुर सीट से बीजेपी आगे है. एक्सपर्ट के मुताबिक ये दोनों सीटें बीजेपी का गढ़ हैं इसलिए ज्यादा हैरानी बात नहीं है. महाराष्ट्र से भी रुझान आने शुरू हो गए हैं, तीन सीट पर बीजेपी आगे है. लोकभा चुनाव परिणाम की लगातार कवरेज के लिए बने रहें बीडेपी के साथ.
कर्नाटक से पहला रुझान सामने आया है, दो सीट पर बीजेपी आगे है. वहीं राजस्थान में भी दो सीट पर बीजेपी आगे है.पश्चिम बंगाल के भी बीजेपी के अच्छी खबर है, बंगाल से एक सीट पर बीजेपी आगे है.
आठ बजते ही लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैटल की गिनती हो रही है. थोड़ी देर में पहला रुझान सामने आएगा. देशभर में फैले एबीपी न्यूज़ के संवादताताओं ने बताया कि तमाम काउंटिंग सेंटर पर गिनती हो रही है.
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने घर से निकलकर सूर्य को अर्ध्य देकर पूजा की है. हाल ही में वह गोडसे पर विवादित बयान देकर विवादों से घिर गईं थीं. जिसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए मौन रहने का फैसला किया था.
भोपाल के कांग्रेस उम्मीदवार ⁦दिग्विजय सिंह ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में कहा है कि देश में कोई मोदी लहर नहीं है. उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल बोगस हैं. जीत कांग्रेस की ही होगी.
देश के मशहूर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया है, ''उत्सुकतापूर्वक @abpnewstv पर #ABPResults2019 खोल कर बैठा हुआ हूँ क्योंकि हर भारतीय की तरह मेरे लिए भी मतगणना की तात्कालिकता पिछले पाँच साल के धैर्य और अगले पाँच साल की परीक्षाओं का द्योतक है.
कुछ ही पलों में वोटों की गिनती शुरु हो जाएगी. काउंटिंग सेन्टर के बाहर लोगों की भारी भीड़ जुटना शुरु हो गई है. केरल के वायनाड में काउंटिंग सेन्टर्स के बाहर भी लोग जुटे हुए हैं. इस सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान में हैं.



नई दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने कहा- निश्चित तौर पर परिणाम कांग्रेस के पक्ष में होंगे. हम उम्मीद कर रहे हैं कि कांग्रेस जीतेगी और सरकार बनाएगी. राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे. दिल्ली में लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. बता दें कि अजय माकन का मुकाबला मीनाक्षी लेखी है.
पटना साहिब सीट से BJP उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने एबीपी न्यूज़ कहा- मैं नतीजों को लेकर निश्चिंत हूं. भारत के चुनाव में पार्दर्शिता की पूरी दुनिया में तारीफ होती है. राहुल गांधी से मेरा सवाल है- क्या एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत के बाद आपने कहा कि सभी वीवीपीएटी पर्चियों का मिलान हो तभी नतीजे मानूंगा.
दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय के बाहर हवन और पूजा शुरू हो गई है. हवन में बीजेपी की 300 सीटें और एनडीए की 400 सीटों के लिए कामना हो रही है. वहीं कांग्रेस मुख्यालय के बाहर भी कार्यकर्ताओं में जोश, ढोल नगाडों के साथ जश्न मना रहे कार्यकर्ता 'चौकीदार चोर है' के नारे भी लगा रहे हैं.
भोपाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा- यह चुनाव मेरे लिए उतना ही महत्वपूर्ण जिनता पहला चुनाव था. दिग्विजय सिंह ने एग्जिट पोल को बोगस करार दिया.
कर्नाटक कलबुर्गी से BJP उम्मीदवार उमेश जाधव ने कहा- नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे. मुझे जीत की उम्मीद है. इसके बाद एक या दो दिन में यह गठबंधन सरकार अपने आप गिरने जा रही है और BJP सरकार बनाएगी. बता दें कि उमेश जाधव का मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे से है.
भोजपुरी सुपरस्टार और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने पत्नी सहित पूजा-अर्चना की. नतीजों के साथ ही फैसला हो जाएगा कि रवि किशन संसद पहुंचेंगे या नहीं.


चुनाव नतीजों से पहले कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट से जेडीएस के उम्मीदवार, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते और कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी ने मैसूर के चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की.


राजस्थान के जयपुर में लोगों ने का भी कहना है कि एक बार फिर मोदी सरकार वापसी करने जा रही है. लोगों का मानना है कि मोदी सरकार ने काम किया है और इसी काम के दम पर सरकार वापसी करेगी. यहां भी कुछ लोगों ने 300 से पार बीजेपी की सीटों का दावा किया.
एबीपी न्यूज़ ने चुनाव नतीजों को लेकर हैदराबाद की जनता से बात की. यहां लोगों प्रधानमंत्री मोदी की एतरफा जीत की बात कर रहे हैं. लोगों बीजेपी की 300 पार सीट का दावा किया, कुछ लोगों ने कहा कि देश का नेतृत्व केवल मोदी ही कर सकते है.
वोटों की गिनती से पहले एबीपी न्यूज़ ने देश के तमाम शहरों में अलग अलग लोगों से बात की है. लखनऊ के हज़रतगंज इलाके के लोगों में एक चाय की दुकान पर बैठे लोगों में ज़्यादातर का मानना है कि मोदी की वापसी हो रही है. हालांकि कुछ लोग यूपी में गठबंधन की उम्मीद भी कर रहे हैं. वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के अनुपम गार्डन में सुबह सुबह एक्सरसाइज कर रहे लोगों का मानना है कि मोदी के अलावा कोई विकल्प नहीं है.
सबसे तेज कवरेज के लिए एबीपी न्यूज़ पर टीवी के साथ ही तमाम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आप पर चुनाव नतीजों से जुड़ी पल पल की अपडेट देख सकते हैं. टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रहे क्रिकेटर वीरेंद्र सगवाग ने भी नतीजों के कवरेज के लिए एबीपी न्यूज़ पर भरोसा किया है.



सुबह आठ बजते ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा विभिन्न केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित विभिन्न दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं.

Background

Election Results 2019 Live: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए आज फैसले का दिन है, आज अगले पांच साल के लिए भारत का भविष्य तय करने वाली सरकार तय हो जाएगी. करीब एक महीने चले लोकतंत्र के इस त्योहार लोकसभा चुनाव 2019 में देशभर के मतदाताओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिये सात दौर की वोटिंग के बाद आज होने वाली मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था.


देशभर में जनता को आज इलेक्शन रिजल्ट का इंतजार है. सभी लोकसभा सीटों के लिये बनाये गये मतगणना केन्द्रों पर सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जायेगी.


लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिये वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किये जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ी देरी होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इंकार नहीं किया है. सात चरण के मतदान के बाद 542 सीटों पर 8000 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा. लोकसभा चुनाव के परिणामों पर सबसे बड़ी और सटीक कवरेज के लिए देखते रहें एबीपी न्यूज़.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.