ABHINANDAN लौटे घरः कुछ देर में दिल्ली पहुंचने वाले हैं विंग कमांडर अभिनंदन, सेंट्रल हॉस्पिटल ले जाया जाएगा

Abhinandan Varthaman Coming Home: लगभग 2 दिन पाकिस्तान की सरहद में रहकर भारत के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन आज अपने वतन भारत की सरजमीं पर लौट आए.

ABP News Bureau Last Updated: 01 Mar 2019 11:39 PM
कुछ देर में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान दिल्ली पहुंचने वाले हैं. अभिनंदन को सेंट्रल अस्पताल ले जाया जाएगा जहां उनका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि उन्हें दिए गए इंजेक्शन की जांच होगी.
अभिनंदन के देश आने में हुई देरी पर बड़ा खुलासा हुआ है. खबर आई है कि पाकिस्तान अभिनंदन का वीडियो बना रहा था इसलिए उनके भारत आने में देरी हुई, पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत लौटने से पहले वीडियो शूट करने के लिए मजबूर किया जिसमें उन्हें पाकिस्तान की तारीफ करने के लिए दबाव डाला गया.


विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के बाद अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, 'प्रिय विंग कमांडर अभिनंदन, पूरे देश को आपके साहस और पराक्रम पर गर्व है. भारत आपके लिए खुश है. आप देश और भारतीय वायुसेना में अद्वितीय जुनून और समर्पण के साथ सेवा जारी रखें. आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं.'


विंग कमांडर अभिनंदन इस वक्त अमृतसर एयरपोर्ट पर हैं और उन्हें अमृतसर से दिल्ली लाया जा रहा है. दिल्ली में उनका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा.
विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि घर लौटने पर आपका स्वागत है, देश को आपके अदम्य साहस पर गर्व है, हमारी सशस्त्र सेनाएं 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा हैं, वंदे मातरम !


वतन लौटने पर अभिनंदन के पहले शब्द थे कि मैं देश लौटने पर खुश हूं. अमृतसर के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी.
विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी के समय भारत माता की जय के नारे लगाए जा रहे थे. उनके भारत के जमीं पर लौटने के समय भारतीय अधिकारियों में से एक ने उनसे हाथ मिलाया और इसके बाद दूसरे अधिकारी ने उनके कंधे पर हाथ रखा और अपनी निगरानी में भारत की सरहद में वापस लेकर आए.
अभिनंदन के लौटने के बाद देश भर से प्रतिक्रिया आ रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि स्वागत और ढेर सारा प्यार, वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अभिनंदन की वापसी सुकून देने वाली है.
वायुसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि हमने पाकिस्तानी अथोॉरिटीज से कुछ सवाल नहीं पूछा और हम खुश हैं कि अभिनंदन वापस भारत लौट चुके हैं. उन्हें मेडिकल के लिए भेजा गया है.

देश के वीर विंग कमांडर अभिनंदन भारत की सरजमीं पर लौट चुके हैं. उन्होंने भारत की धरती पर कदम रख दिया है.
अभी अभी विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर बड़ी खबर आई है कि पाकिस्तान ने उन्हें भारत को सौंप दिया है.
अभी अभी विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर बड़ी खबर आई है कि वो अभी वाघा बॉर्डर भी नहीं पहुंचे हैं. फिलहाल पाकिस्तान में वाघा बॉर्डर से 10 किलोमीटर पहले बाटापुर के सेना कैंप में उनका मेडिकल चल रहा है.

एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर अभिनंदन को रिसीव करेंगे और इसी के साथ विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी हो जाएगी.
भारतीय उच्चायोग के अफसर वाघा बॉर्डर पहुंच चुके हैं. विंग कमांडर अभिनंदन को भारत लाए जाने के दौरान वो वहां पर मौजूद रहेंगे.
अभी-अभी पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खबर आई है कि रात 8 बजे के करीब विंग कमांडर अभिनंदन भारत पहुंच सकते हैं.

पाकिस्तान की तरफ से विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपा जा चुका है लेकिन अभी वो भारत की सीमा में नहीं पहुंचे हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से अमृतसर सड़क के रास्ते ले जाया जाएगा और वहां से उन्हें दिल्ली वायुसेना के विमान के जरिए ले जाया जाएगा. कुछ ही देर में अभिनंदन अपने वतन भारत की जमीं पर कदम रखने वाले हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन को भारत सौंपने की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अभिनंदन को भारत के हवाले कर दिया गया है. इस समय उनके भारत भेजे जाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है लेकिन तमाम प्रोटोकॉल को देखते हुए अभी उनके भारत की सरजमीं पर कदम रखने में थोड़ी देर हो सकती है.

विंग कमांडर अभिनंदन अभी पाकिस्तान की सरहद के अंदर ही हैं और थोड़ी देर में पाकिस्तान की तरफ से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होगी और इसके बाद अभिनंदन को भारत को सौंपा जाएगा. यानी कुछ ही देर में अभिनंदन की वतन वापसी होने वाली है. अटारी-वाघा बॉर्डर पर हजारों लोग उनकी एक झलक पाने के लिए वहां जमा हैं और जमकर नारे लगा रहे हैं. देश के हीरो की वापसी को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर है.
विंग कमांडर अभिनंदन को भारत सौंपने की प्रक्रिया जारी है. इस बीच खबर आई है कि विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के बाद एयरफोर्स के अधिकारी मीडिया से बात कर सकते हैं.


वाघा बॉर्डर के पास विंग कमांडर अभिनंदन पहुंच चुके हैं लेकिन अब खबर आई है कि अभिनंदन की वतन वापसी में कुछ देर हो सकती है. पाकिस्तान बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के बाद अभिनंदन को वापस लौटाएगा. दरअसल पाकिस्तान ने अपनी तरफ से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द नहीं की है. हालांकि भारत की तरफ से अटारी-वाघा बॉर्डर पर आज शाम होने वाले बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. अधिकारियों ने यह फैसला भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया.
विंग कमांडर अभिनदंन वाघा बॉर्डर पहुंच चुके हैं. वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सेना के अधिकारी और गाड़ियां उन्हें रिसीव करने के लिए वहां पहले से ही पहुंचे हैं. फिलहाल अभिनंदन पाकिस्तान की सरहद में ही हैं और थोड़ी देर में भारत की सरहद में प्रवेश करेंगे.
वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं. एयर वाईस मार्शल आर जी के कपूर और प्रभाकरण दोनों विंग कमांडर अभिनदंन को लेने के लिए मौजूद रहेंगे. अब से कुछ देर में अभिनंदन वर्तमान की वतन वापसी हो सकती है.
विंग कमांडर अभिनदंन वाघा बॉर्डर पहुंच चुके हैं. वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सेना के अधिकारी और गाड़ियां उन्हें रिसीव करने के लिए वहां पहले से ही पहुंचे हैं.
अभिनंदन को रिसीव करने के लिए अधिकारी वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं, सेना की 4 गाड़ियां वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुकी हैं. अभिनंदन का परिवार भी वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुका है. वायुसेना के अधिकारी भी वाघा बॉर्डर पहुंच चुके हैं.
अभिनंदन पाकिस्तान से वापस आने के बाद पहले अमृतसर जाएंगे. इसके बाद वह वायुसेना के विमान से दिल्ली आएंगे.
अभिनंदन को रिसीव करने के लिए अधिकारी वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं, सेना की 4 गाड़ियां वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुकी हैं. अभिनंदन का परिवार भी वाघा बॉर्डर पर पहुंच चुका है.
विंग कमांडर अभिनंदन को लौटने में देर हो सकती है. पहले इस्लामाबाद से लाहौर जा रहे हैं. उनकी वापसी शाम 6 बजे तक हो सकती है. दो दिन से पाकिस्तान के कब्जे में हैं वीर अभिनंदन.
विंग कमांडर अभिनंदन शाम 4 बजे तक अटारी बॉर्डर पहुंच सकते हैं. पूरे देश में जश्न का माहौल है और सब देश के वीर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा-प्रोटोकॉल के मुताबिक जब कोई युद्ध बंदी स्वदेश लौटता है तो उसे पहले मेडिकल के लिए ले जाया जाता है. शायद आज भी ऐसा ही होगा.
बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी आज नही होगी. लोगों को और मीडिया को वाघा बबॉर्डर से बाहर रखा गया है. ऐसा विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षा के लिए किया गया है.
भारत में आने पर वायुसेना के नियमों के मुताबिक़ सबसे पहले पायलट का पूरा मेडिकल चैकअप होगा. विमान से इजेक्ट करते समय रीढ़ की हड्डी में चोट लगने का ख़तरा सबसे ज्यादा होता है. इसलिए सबसे पहले सुनिश्चित किया जाता है कि किसी तरह की गंभीर चोट तो नहीं है.
वायु सेना की दो गाड़ियां अटारी बॉर्डर पहुंची हैं.
जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वापसी को लेकर पूरे देश में उत्साह है. वाघा-अटारी बॉर्डर पर सुबह से ही लोगों का हुजूम जुटना शुरू हो गया था. लोगों अपने परिवार के साथ हाथों में तिरंगा लेकर बॉर्डर पर अभिनंदन की एक झलक की आस में पहंचे है. अटारी बॉर्डर पर भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे सुनाई दे रहे हैं. इसके साथ ही देश भर में विंग कमांडर के लौटने की खुशी में पूजा पाठ और जश्न का माहौल है.
विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान अथॉरिटीज़ सड़क के रास्ते इस्लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हुए. लाहौर से उन्हें अटारी बॉर्डर लाया जाएगा. इस्लामाबाद से लाहौर की दूरी करीब 375 किलोमीटर है, इस हिसाब से अंदाजा लगाया जा रहा है कि शाम तीन से चार बजे के बीच वो अटारी बॉर्डर तक पहुंच सकते हैं.
जानकारी के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को दो बजे के बाद किसी भी समय अटारी बॉर्डर पर पहुंचेगे. भारतीय अधिकारी ग्रुप कैप्टन जेडी कुरियन भी साथ मौजूद रहेंगे. भारत पहुंचने के बाद पायलट अभिनंदन को अमृतसर एयर बेस ले जाया जाएगा. इसके बाद उन्हें अमृतसर से दिल्ली लाया जाएगा.

Background

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच देश को बड़ी कूटनीतक जीत मिली है. भारत के भारी दवाब के आगे पाकिस्तान झुकने के लिए मजबूर हो गया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सिर्फ 24 घंटे में एलान करना पड़ा कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को आज रिहा कर रहे हैं. पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का फाइटर प्लेन मिग भी क्रैश हो गया था.


इसके बाद अभिनंदन का पैराशूट पीओके में पहुंच गए थे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया लेकिन भारत ने दो टूक कहा कि हमें हमारा पायलट सुरक्षित और बिना किसी शर्त के वापस चाहिए. भारत और अंतर्राष्ट्रीय दवाब में कल पाकिस्तान की संसद में इमरान खान ने कहा कि वो अभिनंदन को छोड़ रहे हैं. आज वाघा बॉर्डर के जरिए अभिनंदन वतन वापस लौट रहे हैं.


विंग कमांडर अभिनंदन फिलहाल इस्लामाबाद में हैं, आज दोपहर उन्हें लाहौर लाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक पायलट अभिनंदन को वाघा बार्डर से वापस लाया जाएगा. भारतीय अधिकारी ग्रुप कैप्टन जेडी कुरियन भी साथ मौजूद रहेंगे. विंग कमांडर की वापसी का समय फिलहाल तय नहीं है.


पाकिस्तान चाहता है कि अभिनंदन को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान हैंडओवर किया जाए. वहीं भारत चाहता है कि पाकिस्तान दोपहर तक अभिनंदर को लौटाए. भारत पहुंचने के बाद पायलट अभिनंदन को अमृतसर एयर बेस ले जाया जाएगा. इसके बाद उन्हें अमृतसर से दिल्ली लाया जाएगा.


पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन की रिहाई की खबर आने के बाद भारतीय सेना की तीनों कमानों ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और वायुसेना ने अपने जवान के वतन वापसी पर खुशी जताई. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अपने पायलट की वापसी से खुश हैं.


शौर्य का दूसरा नाम अभिनंदन, नहीं दी पाक को कोई जानकारी
दुश्मन देश की धरती पर भी पायलट अभिनंदन के जज्बे ने सभी को अपना मुरीद बना लिया. पाकिस्तानी सेना की हिरासत में होने के बावजूद भी अभिनंदन ने पाकिस्तान को कोई भी खुफिया जानकारी नहीं दी. पीओके में गिरने के बाद भारतीय वायु सेना से जुड़े कागजात खा गए.


विंग कमांडर ने अपने पास मौजूद कई दस्तावेज तलाब में बहा दिए. अभिनंदन पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त में बिल्कुल भी नहीं डरे और साफ कहा कि वो कोई जानकारी नहीं देंगे. जब पैराशूट के जरिए अभिनंदन उतरे तो भीड़ ने उन्हें घेर लिया था और बदसलूकी भी की लेकिन अभिनंदन के हौसले पस्त नहीं हुए.


पाकिस्तान कैसे पहुंच गए विंग कमांडर अभिनंदन
पाकिस्तान की तरफ से परसों भारत में घुसपैठ की कोशिश की गई थी. जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान के फाइटर प्लेन F16 को नेस्तांनाबूद किया लेकिन जवाबी कार्रवाई में विंग कमांडर अभिनंदन का मिग 21 क्रैश हो गया. इसी मिग 21 से पैराशूट से उतरते वक्त वो सीमा पार चले गए, जिसके बाद पाकिस्तान सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.


दो दिन में पाकिस्तान ने 35 बार सीजफायर तोड़ा
पाकिस्तान भले ही शांति का राग अलाप रहा हो और भारत से बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने की मांग कर रहा हो. लेकिन कल भारतीय सेना ने पाकिस्तान को बेनकाब कर दिया. सेना ने बताया कि किस तरह पाकिस्तान की सेना वायु सीमा का उल्लंघन कर बड़ी साजिश की फिराक में थे.


वहीं पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीमा पर सीजफायर उल्लंघन पर भी सेना ने कहा कि पाकिस्तान ने दो दिन में 35 बार सीजफायर उल्लंघन किया है. सेना ने कहा कि इस सीजफायर उल्लंघन उचित जवाब देने के लिए तैयार हैं. आतंकवाद पर भी भारतीय सेना ने पाकिस्तान को चेताया और कहा कि आतंकियों की ट्रैनिंग फैक्ट्री का खात्मा कर दिया जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.