LokSabha Election LIVE: अगले 5 साल देश की प्रतिष्ठा के होंगे-प्रधानमंत्री मोदी

कल पीएम मोदी बनारस में अपना नामांकन भरेंगे और इससे पहले आज पीएम मोदी का 2 घंटे 40 मिनट लंबा मेगा रोड शो संपन्न हुआ. इस रोड शो में भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया और लोगों में भारी उत्साह देखा गया. रोड शो दशाश्वमेध घाट पर जाकर खत्म हुआ.

ABP News Bureau Last Updated: 25 Apr 2019 10:01 PM

आज जनता सरकार से सीधा संवाद कर रही है और ये बदलाव हमारी सरकार के दौरान ही आ पाया है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं अनुमति लेने आया हूं कि कल आपके आशीर्वाद से मैं नामांकन भर सकूं. आपके आशीर्वाद से जीतने की कोशिश करूंगा और जीतने के बाद आपका आभार व्यक्त करने आऊंगा. लोगों ने जब मोदी-मोदी के नारे लगाए तो पीएम ने कहा कि इसका मतलब हुआ आपने चुनाव संभाल लिया है, आप सब नरेंद्र मोदी हैं.


हमारी सरकार के दौरान किसानों को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य किए गए हैं और देश के सभी क्षेत्रों में विकास पहुंचाने की कोशिश हमारी सरकार ने की है. जब नीयत साफ होती है तो नीतियां भी सही बनती हैं. हमारी सरकार की नीयत साफ है और इसके लिए नियति भी हमारा साथ दे रही है.


पीएम मोदी ने कहा कि काशी स्वास्थ्य सुविधाओं का केंद्र बन रही है और हमारे विरोधी भी हमारे काम का लोहा मान रहे हैं. बीते 5 साल हमारी सरकार के प्रयासों के रहे हैं और आने वाले 5 साल परिणामों के रहेंगे. अगले 5 साल देश की प्रतिष्ठा के होंगे और सरकार ने काशी के विकास के लिए अभूतपूर्व काम किए हैं. आज जनता सरकार से सीधा संवाद कर रही है और गंगा को निर्मल बनाने की दिशा में हम आगे बढ़े हैं. सारनाथ में भी कई तरह के विकास कार्यों को अंजाम दिया गया है. जिसने भी देखा उसकी आंखों में बदलाव का अहसास महसूस किया जा सकता है.
पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश में अभूतपूर्व काम हो रहा है चाहे वो सड़क मार्ग हो, वायु मार्ग हो, जलमार्ग हो या और कोई मार्ग हो. इसके लिए सरकार ने जो कार्य किए हैं उनका फायदा सभी को मिल रहा है. अब बनारस से लटके तार गायब हो रहे हैं. सड़कों के किनारे गंदगी नहीं दिखती, घाट साफ हो गए हैं और काशी ही नहीं पूरा देश इस बदलाव को महसूस कर रहा है. बाबा विश्वनाथ की मर्जी के बिना कुछ भी संभव नहीं है, मैं तो निमित्त मात्र हूं और बाबा की इच्छा के बिना मेरे लिए कुछ भी करना संभव नहीं था. आपके सहयोग से काशी के सेवक के रूप में मैंने 5 साल के दौरान यहां के किसानों, बुनकरों, महिलाओं और युवाओं की बेहतरी के लिए कुछ करने, मदद पहुंचाने की कोशिश की है. मैंने काशी की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रण लिया है और इसे पूरा करने तक चैन से नहीं बैठूंगा.
मुझे काशी को देखकर दुख होता था कि जिस पावन गंगा का आचमन करने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं उसका शहर इस तरह गंदगी में क्यों है. मुझे ये देखकर पीड़ा होती थी और उसी को दूर करने का मैंने संकल्प लिया. मैं ये नहीं कहता कि जो भी मैंने सोचा था उसे पूरा कर लिया गया है बल्कि अभी भी काफी कुछ करना है. वाराणसी संपूर्णता का प्रतीक है और इसीलिए यहां व्यवस्था भी संपूर्ण होनी चाहिए. किसान से लेकर बुनकर तक के लिए हर तरह की व्यवस्था होनी चाहिए.

वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुलवामा में हमारे 40 जवानों को शहीद किया गया. इस हमले के बाद उसी क्षेत्र में अब तक (हो सकता है मेरे बोलते समय आंकड़ा बढ़ भी जाए) 42 आतंकवादियों को ठिकाने लगाया जा चुका है. ये हमारा काम करने का तरीका है.


पीएम मोदी ने कहा कि 2005 से 2014 के दौरान देश के कई धार्मिक स्थलों पर हमले किए गए और लोगों को मारा गया. हमारी सरकार की आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है और इसी का नतीजा है कि पिछले 5 सालों में देश के किसी धार्मिक स्थल पर आतंकियों ने अपनी नजर नहीं डाली. मैं पहले भी कह चुका हूं और आज फिर से अपनी प्रतिज्ञा दोहराता हूं कि देशहित के अलावा किसी और के हित के बारे में नहीं सोचूंगा. नेशन फर्स्ट मेरी नीति है और जीवन भर इसी का पालन करूंगा.
दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती और पूजन पूरा करने के बाद पीएम मोदी अब काशी की जनता को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मैं मां गंगा को नमन करता हूं, काशी का कर्जदार हूं और काशीवासियों की सेवा करने के लिए आया हूं. मुझे काशी के लोगों ने बहुत प्यार दिया है.
दशाश्वमेध घाट पर पहले गंगा आरती हुई और इसके बाद गंगा पूजन का कार्यक्रम भी संपन्न हो गया है. इसके बाद पीएम मोदी ने गंगा में दीप प्रज्ज्वलन किया और पुष्पदीप प्रवाहित किए. अपने पूजन के दौरान पीएम मोदी ने मंत्रोच्चार का पाठ किया और जिस-जिस क्रिया को पुजारियों ने उन्हें करने के लिए कहा, उसी तरह से पीएम मोदी ने क्रिया को संपन्न किया.

दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती खत्म हो गई है और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे के साथ घाट पर पहुंच गए हैं. वो यहां पुष्प और दीप गंगा को समर्पित करेंगे. पुजारी यहां पर मंत्रोच्चार के साथ मां गंगा की पूजा की विधि संपन्न करा रहे हैं. पीएम मोदी ने हाथों में फूल लिए हुए हैं.

दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती संपन्न होने की तरफ बढ़ रही है और आरती का आखिरी दौर चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी आरती के दौरान भक्तिभाव से आरती गाते और ताली बजाते दिखाई दिए.
दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती चल रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें भाग ले रहे हैं. साथ ही वो लगातार ताली बजाकर आरती के साथ-साथ गा भी रहे हैं.


दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती शुरू हो गई है और दीपों के जरिए मां गंगा की आरती की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरती के साथ-साथ गा रहे हैं. उनके साथ अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के यूपी अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर पहुंच चुके हैं और इस समय बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बैठे हैं.
दशाश्वमेध घाट पर भी प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए इंतजाम किए गए हैं, गंगा गाट पर प्रधानमंत्री का करीब 40 फुट ऊंचा कटआउट बनाया गया है. इसी के साथ एक जगह बहुत बड़े बड़े अक्षरों में 'मैं भी चौकीदार' लिखा हुआ है.



दो घंटे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो जारी है और फिलहाल पीएम का काफिला दशाश्वमेध घाट की तरफ बढ़ रहा है. फिलहाल पीएम का काफिला मदनपुरा पहुंचने वाला है और पीएम के काफिले को जल्द से जल्द दशाश्वमेध घाट पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा दशाश्वमेध घाट पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पूजा की एक विधि में भाग लिया.
दशाश्वमेध घाट पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंच चुके हैं और उनके साथ और भी कई नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंतजार वहां कर रहे हैं. अभी पीएम मोदी का रोड शो शिवाला इलाके से गुजर रहा है और इसे दशाश्वमेध घाट पर पहुंचने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो अंधेरे के दौरान भी पूरे जोरशोर से जारी है. लोग पीएम मोदी पर फूलों की वर्षा कर रहे हैं और भीड़ ने हाथों में स्लोगन लिए हुए हैं. उधर दशाश्वमेध घाट पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद हैं और घाट पर गंगा आरती की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो करीब 82 मिनट से जारी है और ये शिवाला इलाके की तरफ बढ़ रहा है. 7 किलोमीटर लंबा शो जारी है और लोगों का भारी हुजूम सड़क पर मौजूद है. हालांकि जिस तरह से काफिले की गति है उसे देखते हुए कहा जा रहा है कि समय पर दशाश्वमेध घाट पहुंचना मुश्किल होगा. पीएम मोदी के लिए लोगों का भारी समर्थन उनकी गाड़ियों को आसानी से आगे बढ़ने नहीं दे रहा है.
पीएम मोदी का रोड शो करीब 50 मिनट से जारी है और उनकी गाड़ियों का काफिला धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी का रोड शो बीएचयू गेट से लंका घाट की तरफ होते हुए अब, अस्सी तिराहे की तरफ बढ़ रहा है. रोड शो का रूट बीएचयू गेट से लंका गेट, अस्सी तिराहे, भदैनी, सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, काशी विश्वनाथ मंदिर गेट और फिर दशाश्वमेध घाट पहुंचेगा.
अभी तक एक-डेढ़ किलोमीटर का फासला रोड शो के जरिए तय किया जा चुका है और पीएम मोदी का काफिला धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी का काफिला शाम 5 बजकर 20 मिनट से बीएचयू गेट से शुरु हुआ था और अब काफिला शिवाला इलाके की तरफ बढ़ रहा है.

पीएम मोदी का रोड शो करीब 33 मिनट से जारी है. 5 साल में पीएम मोदी कई बार वाराणसी आए हैं. पिछले 5 साल में प्रधानमंत्री 2 बार काशी विश्वनाथ मंदिर गए हैं और पीएम बनने के बाद करीब 20वीं बार वो वाराणसी के लोगों के बीच पहुंचे हैं. 2014 में उन्होंने नामांकन भरने के वक्त कहा था कि मुझे मां गंगा ने बुलाया है. लोकसभा चुनाव के लिए इस बार करीब 80 रैलियां करने के बाद पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी आए हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो के लिए गाड़ी में सवार हो चुके हैं. पीएम के रोड शो के लिए लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा है और लोग घरों, दुकानों और यहां तक की मॉल की छतों पर खड़े हैं. पीएम मोदी का काफिला बमुश्किल कुछ ही मीटर का फासला तय कर पाया है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की गाड़ी 1-2 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से आगे नहीं बढ़ पा रही है. सड़क के दोनों तरफ खड़े लोगों का अभिवादन पीएम मोदी स्वीकार कर रहे हैं.


बीएचयू के गेट पर महामना पंडित मदन मोहन मालवीय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए और इसके बाद वहां से अपनी कार में सवार होकर रोड शो शुरू हुआ. पीएम मोदी के 7 किलोमीटर लंबे रोड शो के लिए बनारस के सड़कों पर दोनों ओर लोग भारी संख्या में खड़े हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामना की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उनको सादर नमन किया. इसके बाद पीएम ने रोड शो शुरू कर दिया है. भारी संख्या में लोगों की भीड़ वहां पर मौजूद है और प्रधानमंत्री हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं. लंका गेट से ये रोड शो शुरू हो चुका है और दशाश्वमेध घाट पर जाकर पूरा होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी पहुंच गए हैं.

वाराणसी में पीएम मोदी के रोड शो में हिस्सा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंच चुके हैं.

अबसे कुछ देर पहले यानी चार बजकर 44 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचने की खबर आई है. वाराणसी में लाखों की तादाद में लोग पीएम मोदी के रोड शो में हिस्सा लेने के लिए आए हुए हैं. यहां कई तरह के वेशभूषा में, अलग-अलग तरह के भेस धरकर लोग पहुंचे हुए हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रैली से पहले एक ट्वीट किया है और लिखा है कि दरभंगा और बांदा में बंपर रैली के बाद मैं प्यारी काशी की तरफ जा रहा हूं. वहां कई तरह के कार्यक्रम होने हैं जिसके जरिए एक बार फिर मुझे काशी के भाइयों और बहनों के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा. हर-हर महादेव

वाराणसी में प्रधानमंत्री के रोड शो में शामिल होने आए बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया. शाहनवाज हुसैन के लंका मालवीय प्रतिमा के पास पहुंचते ही बीजेपी समर्थकों ने परंपरागत तरीके से शाहनवाज हुसैन का स्वागत और अभिनंदन किया. बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कांग्रेस के वाराणसी सीट से अजय राय के टिकट देने पर कहा कि इस बार जमानत ही जब्त नहीं होगी बल्कि एक वोट ही नहीं मिलने वाला है. पूरा देश मोदी-मोदी कर रहा है और काशी के तो दिल में मोदी बसते हैं. आप देख सकते हैं कि कितना उत्साह और किस तरह का उल्लास लोगों के मन में हैं जो नरेंद्र मोदी से प्यार करते हैं और उनके दीवाने हैं.
अब से कुछ देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोड शो करने जा रहे हैं जो सात किलोमीटर लंबा रोड शो होगा. पीएम मोदी का रोड शो बीएचयू से शुरू होकर दशाश्वमेध घाट तक होगा. बताया जा रहा है कि कल वाराणसी में नामांकन से पहले आज के पीएम मोदी के रोड शो में शामिल होने के लिए करीब पांच लाख लोगों को बुलाया गया है. पीएम मोदी रोडशो खत्म करने के बाद गंगा आरती में शामिल होंगे.
पीएम मोदी ने कहा, '' सपा और बसपा वाले मेरी जाति का सर्टिफिकेट बांटने में जुटे हैं और कांग्रेस के नामदार मोदी के बहाने पूरे पिछड़े समाज को ही गाली देने में लगे हैं.
ये जात-पात, पंथ-संप्रदाय तक ही सोच सकते हैं. एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात ये नहीं करना चाहते.''
उत्तर प्रदेश के बांदा में पीएम मोदी रैली को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने सपा-बसपा महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा. एसपी-बीएसपी की सरकारों में गुंडे यूपी के लोगों को परेशान करते थे. पुलिस वाले गुंडों से डरते थे. योगी जी की सरकार ने गुंडों को उल्टा लटकाकर सीधा किया है. इस लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालने जा रहा नौजवान, नए भारत के नए संस्कारों का निर्माण कर रहा है. इसकी वजह है कि उस पर अतीत का बोझ नहीं है, उसके पास सिर्फ भविष्य के सपने हैं.''
चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए जांच कमेटी का गठन कर दिया है. रिटायर्ड जस्टिस एके पटनायक पूरे मामले की जांच करेंगे. SC ने कहा है कि चीफ जस्टिस के खिलाफ साजिश की जांच होगी.
प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ेंगी. कांग्रेस ने एक बार फिर अयज राय को टिकट दिया है. वह 2014 में भी वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस के उम्मीदवार थे.
दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2019 का चुनाव ट्रनिंग प्वाइंट है. उन्होंने कहा कि आज देश की संस्कृति पर प्रहार हो रहा है. यह चुनाव किसी एक पार्टी का चुनाव नहीं है. 2019 का चुनाव भारत को बचाने के लिए है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी में रैली का समय बदल गया है. पहले समय 3 बजे तय था लेकिन अब रैली का समय 4 बजकर 15 मिनट तय हुआ है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी पर हमला बोलते हुए कहा, ''लालटेन वालों ने गरीबों के घर बिजली नहीं पहुंचाई. वह तो शॉपिंग मॉल बनवाने में लगे हुए थे.''
पीएम मोदी ने कहा, ''3 चरण के मतदान के बाद जो महामिलावटी गला फाड़कर एयर स्ट्राइक के सबूत मांग रहे थे, वो अचानक गायब हो गए हैं. जो पाकिस्तान का पक्ष ले रहे थे, वो अब मोदी और ईवीएम को गाली देने लगे हैं. ये लोग जनता की नब्ज नहीं समझ पाए, इसलिए जनता ने 3 चरण में इन्हें ठीक से समझा दिया है.''
पीएम मोदी ने कहा, '' हमारे आस पड़ोस में ही आतंक की फैक्ट्रियां चल रही हैं और ये कहते हैं की आतंकवाद मुद्दा ही नहीं है.जिस आतंकवाद ने श्रीलंका में 350 से ज्यादा मासूमों की जान ले ली, क्या ये मुद्दा नहीं हैं? हमारे पड़ोस में आतंक की फैक्ट्री चल रही है और महामिलावटी कहते हैं कि आतंकवाद मुद्दा ही नहीं है.''
पीएम मोदी ने कहा, '' गलती से भी आप लोगों से पांच साल के लिए पाला पड़ गया तो इस देश की तरक्की और जनता की किस्मत का ताला इस फोन की तरह कभी अनलॉक नहीं हो पाएगा. रावण का दहन किया जाता है, चयन नहीं. अपनी सहमति देने से पहले 'मति' से काम लें.
दरभंगा में पीएम नरेंद्र मोदी एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा है कि ये लहर नए भारत की ललकार है. उन्होंने आगे कहा कि दरभंगा की धरती गौरवशाली है. देश का युवा NDA पर विश्वास करता है. आतंकवाद और राष्ट्रवाद देश का मुद्दा है. वंदे मातरम हमारी शक्ति है. भारत माता की जय की हमारी भक्ति है. जिनको भारत माता की जय से आपत्ति है उनकी जमानत जब्त होना चाहिए.
पीएम मोदी के रोडशो की ज़बर्दस्त तैयारी है. ग़ुबारों और मोदी की तस्वीर से पूरा रास्ता पटा पड़ा है. लोगों का कहना है कि पिछले 1 महीने से बनारस सज रहा है. लोगों का कहना है कि यहां प्रियंका क्या, राहुल गांधी भी आ जाएं तो उनका कूच नहीं हो पाएगा.
प्रधानमंत्री मोदी 26 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन के बाद मोदी काल भैरव मंदिर में दर्शन के लिए जाएंगे. वाराणसी में 19 मई को अंतिम चरण में वोटिंग होगी.

Background

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीन चरणों का चुनाव खत्म हो चुका है. अब तमाम छोटी बड़ी पार्टियां चौथे चरण के चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोड शो करेंगे. तो वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती और राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह आज  कन्नौज में आयोजित संयुक्त रैली में डिंपल यादव के लिए वोट मांगेंगे. इससे अलग मायावती आज दो जनसभाओं को संबोधित करेंगी. उनकी पहली रैली शाहजहांपुर जिले में बरेली मोड ग्राम नवादा और इन्देपुर में होगी. चुनाव से जुड़ी तमाम छोटी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

यह भी पढ़ें

पूरी जानकारी: नामांकन से पहले आज वाराणसी में पीएम मोदी का रोड शो, शाम में करेंगे गंगा आरती

‘परमाणु बम’ वाले बयान पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने उ. कोरिया के तानाशाह किम से की मोदी की तुलना

सीपीआई की तेजस्वी से अपील, कहा- कन्हैया की जीत के लिए तनवीर हसन को मैदान से हटा लें

पीएम की मिठाई वाली टिप्पणी पर बोलीं ममता- ये बंगाल की संस्कृति लेकिन इससे बीजेपी को वोट नहीं मिलेगा

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.