न्यूजीलैंड: दो मस्जिदों पर हुए हमले में अब तक 49 लोगों की मौत-40 घायल, पीएम ने बताया आतंकी हमला

न्यूजीलैंड में 2 मस्जिदों पर किए गए आतंकी हमलों में 49 लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग घायल हैं जिसमें 19 लोग गंभीर हैं. न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने इसे आतंकी हमला बताया है.

ABP News Bureau Last Updated: 15 Mar 2019 06:02 PM

हमले की जिम्मेदारी लेने वाले व्यक्ति ने बताया कि वह न्यूजीलैंड हमले की साजिश रचने और इसके लिए प्रशिक्षण देने ही आया था. उसने कहा कि वह किसी संगठन का सदस्य नहीं है लेकिन कई राष्ट्रवादी समूहों से उसने बातचीत की और उनकी ओर उसका झुकाव है. उसने अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया और उसे किसी संगठन ने हमले का आदेश नहीं दिया था. उसने कहा कि उसने यह दर्शाने के लिए न्यूजीलैंड को चुना कि दुनिया का सबसे दूरदराज का हिस्सा भी ‘सामूहिक आव्रजन’ से मुक्त नहीं है.
इस बीच हमलावर द्वारा ऑनलाइन लाइव जारी किए गए वीडियो में भयावह दृश्य दिखे. बंदूकधारी मस्जिद में दो मिनट से ज्यादा समय रहा और गोलीबारी की. इसके बाद वह बाहर सड़क पर आया और वहां गोलियां चलाईं. वह दूसरी रायफल लेने अपनी कार में आया और उसने दोबारा मस्जिद में गोलियां चलाई. बाहर आते समय उसने एक महिला पर गोलियां चलाईं. इसके बाद हमलावर अपने वाहन में बैठकर फरार हो गया.

मस्जिद अल नूर में हमला स्थानीय समयानुसार दोपहर पौने दो बजे हुआ. प्रत्यक्षदर्शी लेन पेनेहा ने बताया कि उन्होंने काले कपड़े पहने एक व्यक्ति को मस्जिद में जाते देखा और उसके बाद गोलीबारी की आवाज सुनाई दी. मस्जिद के निकट रहने वाले पेनेहा ने बताया कि बंदूकधारी मस्जिद से बाहर भागा और उसने अपना हथियार रास्ते में गिरा दिया.

प्रधानमंत्री अर्डर्न ने हमले के संभावित मकसद के तौर पर प्रवासी विरोधी भावना होने का इशारा किया और कहा कि गोलीबारी में प्रभावित कई लोग प्रवासी या शरणार्थी हो सकते हैं. ‘उन्होंने न्यूजीलैंड को अपना घर बनाना चुना और यह उनका घर है.’
पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा कि पुलिस हिरासत में लिए गए चार लोगों के अलावा किसी अन्य संदिग्ध के बारे में नहीं जानती लेकिन वे इस बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कह सकते. बुश ने कहा, ‘स्थानीय पुलिस ने हमलावरों को पकड़ लिया है, हमारे पुलिसकर्मियों ने जिस प्रकार कार्रवाई की, मुझे उन पर गर्व है, लेकिन हमें यह नहीं मान लेना चाहिए कि खतरा समाप्त हो गया है.’ उन्होंने बताया कि रक्षाबल ने हमलों के बाद रोके गए वाहनों से जुड़े कई आईईडी निष्क्रिय किए हैं.

न्यूजीलैंड पुलिस ने गोलीबारी के संबंध में चार लोगों को हिरासत में लिया है जिनमें एक महिला है. पुलिस ने हिरासत में लिए गए लोगों की विस्तृत जानकारी नहीं दी, लेकिन हमले की जिम्मेदारी लेने वाले एक व्यक्ति ने 74 पृष्ठीय प्रवासी विरोधी घोषणापत्र छोड़ा है जिसमें उसने यह बताया है कि वह कौन है और उसने हमले को क्यों अंजाम दिया. उसने बताया कि वह 28 वर्षीय श्वेत ऑस्ट्रेलियाई है. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पुष्टि की कि गिरफ्तार किए गए चार लोगों में एक आस्ट्रेलियाई नागरिक है.
मॉरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च में ‘‘एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी’’ ने गोलीबारी की. वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है. उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि न्यूजीलैंड के प्राधिकारियों के नेतृत्व में जांच की जा रही है.
क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए हमले में अब तक 49 लोगों के मारे जाने की खबर आई है. न्यूजीलैंड में पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने इस बात की जानकारी दी है. इसके अलावा 40 लोग घायल हैं जिसमें से 19 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है जिसमें 1 महिला भी शामिल है. प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे आतंकी हमला बताया है.
अभी अभी एक और खबर आई है कि न्यूजीलैंड के एक और शहर ऑकलैंड में धमाके की आवाज़ सुनी गई है. ऑकलैंड के ब्रिटोमार्ट स्टेशन पर धमाके की खबर आई है. हालांकि अभी इस खबर की स्वतंत्र पुष्टि नहीं की गई है.
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हुए हमले में कुल 40 लोगों की मौत हो गई है और फायरिंग में 20 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर फायरिंग करने वाले चार शूटर्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसमें तीन पुरुष और 1 महिला शामिल हैं. न्यूजीलैंड के लोकल अख़बार न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक मस्जिदों पर किए गए हमले में 30 लोगों की मौत हो गई है.
कल से बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट खेल जाना था. लेकिन अब ये जानकारी आई है कि दोनों टीमों के बोर्ड ने ये निर्णय लिया है कि इस हमले के बाद तीसरा टेस्ट नहीं खेला जाएगा. सूत्रों की माने तो बीच में दौरा छोड़कर बांग्लादेश की टीम स्वदेश वापस लौट सकती है.
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में स्थित 'अल नूर' और 'लिनवुड' मस्जिद पर हुई फायरिंग पर प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बयान दिया है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस घटना को न्यूजीलैंड के इतिहास का सबसे काला दिन बताया है. इस हमले में 9 लोगों के मारे जाने की खबर है. जिस वक्त ये हमला हुआ था उस समय बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ी भी मस्जिद में मौजूद थे. हमले के बाद बांग्लादेशी टीम का दौरा न्यूजीलैंड दौरा खत्म कर दिया गया है और तीसरे टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है.


क्राइस्टचर्च के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने कहा कि 'इस गंभीर घटना' के बाद से शहर के सभी स्कूलों को लॉकडाउन में रखा गया है. उन्होंने एक बयान में कहा, 'पुलिस ने सेंट्रल क्राइस्टचर्च में किसी भी संदिग्ध व्यवहार की रिपोर्ट करने का आग्रह किया है.'

इस हमले को लेकर पुलिस ने एक बयान में कहा, 'हमलावर अभी भी वहां पर सक्रिय हैं, क्राइस्टचर्च के लोगों को घर में रहने को कहा गया है. पुलिस अपनी पूरी क्षमता के साथ जवाब दे रही है, लेकिन जोखिम बहुत अधिक है.'

Background

NEWZEALAND FIRING: न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च दक्षिण द्वीप में स्थित अल नूर और लिनवुड मस्जिद पर अंधाधुंध फायरिंग की गई. इस हमले में 9 लोगों के मारे जाने की खबर है. जिस वक्त ये हमला हुआ उस समय बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मस्जिद में मौजूद थे. बांग्लादेशी क्रिकेटर तमीम इकबाल ने ट्वीट करके बताया कि सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं.

स्थानीय मीडिया ने कहा कि मस्जिद हमले में कई लोग हताहत हुए हैं. कुछ लोगों को निकाल लिया गया है. बांग्लादेशी क्रिकेटर तमीम इकबाल ने ट्विटर पर बताया कि गोलीबारी में सभी क्रिकेटर सुरक्षित हैं. अपने ट्वीट में उन्होंने बताया, 'मस्जिद के पास हुए गोलीबारी में सभी क्रिकेटर सुरक्षित हैं. यह अनुभव बहुत ही डरावना था. आप सभी लोग हमारी सुरक्षा के लिए भगवान से प्रार्थना करें.'

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.