EVM पर विपक्ष के हंगामे के बीच कल आएंगे नतीजे, काउंटडाउन शुरू

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 23 मई यानी कल नतीजे आएंगे। परिणाम आने से पहले पढ़ें, आखिरकार आज सियासी गलियारों में क्या-कुछ चल रहा है।

ABP News Bureau Last Updated: 22 May 2019 06:26 PM
लोकसभा चुनाव की मतगणना कल 23 मई को होनी है इससे पहले सपा नेता और रामपुर से पार्टी प्रत्याशी आजम खान ने एक बार फिर ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं। आजम ने कहा कि जब मशीन सील होती है तो उस पर पीठासीन अधिकारी के दस्तखत होते हैं लेकिन जब गिनती के लिए इन मशीनों को खोला जाता है तब वह पीठासीन अधिकारी उस वक्त मौजूद नहीं होता, जो यह पहचान सके कि यह दस्तखत उसके हैं या फर्जी हैं या उसकी जगह स्कैन करके किसी दूसरी मशीन पर यह दस्तखत लगा दिए गए हैं, इतनी अच्छी स्कैनिंग होती है कि ओरिजिनल ही नजर आता है। इस बात की क्या तस्दीक है, क्या प्रमाण है कि जब मशीनें खोली जाएंगी गिनती के लिए और वह पीठासीन अधिकारी मौजूद नहीं होगा ,जिसे पहचानना है कि यह मशीन उसी के दस्तखत वाली मशीन है या नहीं है तो आप यह कैसे भरोसा करेंगे, कि यह वही मशीन है जिस मशीन को सील किया गया था।
स्ट्रांग रूम में रखे ई वी एम की सुरक्षा को लेकर आज बलिया में चुनाव आयोग के निर्देश पर मीडिया को उसकी सुरक्षा का निरीक्षण कराया गया ताकि उसकी पारदर्शिता बनी रहे। स्ट्रांग रूम की निगरानी में पैरा मिलिट्री के साथ ही सी सी टी वी कैमरा भी लगा हुआ है । उप जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि परिंदा भी पर नही मार सकता ।
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अपने अपने एग्जिट पोल में सब ने बता ही दिया है लेकिन सही स्थिति कल दोपहर 12:00 बजे क्लियर हो जाएगी और मुझे तो लगता है कि 12:00 बजे के बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे और कुछ परिणाम आ भी जाएंगे तो जब परिणाम आने ही हैं एग्जिट पोल का कोई मतलब नहीं रह जाता लेकिन हम अपनी अंतरात्मा से कह रहे हैं हमारी अंतरात्मा बोल रही है कि हम तो फिरोजाबाद से चुनाव जीतेंगे ही, इसमें कोई शक नहीं है इसके साथ साथ सरकार बने चाहे यूपीए की बने या एनडीए की बने हमारी सब को जरूरत होगी।


चुनाव आयोग की बैठक खत्म। चुनाव आयोग ने विपक्ष को झटका देते हुए वीवीपैट मिलान की याचिका खारिज की। वीवीपैट मिलान की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा।

ऊधम सिंह नगर में 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी। सुबह 8 बजे ईवीएम से गिनती शुरू होगी। ऊधम सिंह नगर की 9 विधानसभाओं और नैनीताल की 5 विधानसभा का परिणाम आने के बाद होगा फाइनल परिणाम घोषित । मीडिया कर्मियों को मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाना वर्जित नैनीताल ऊधम नगर संसदीय सीट के आरओ डॉ. नीरज खैरवाल ने दी जानकारी।

ऊधम सिंह नगर में 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी। सुबह 8 बजे ईवीएम से गिनती शुरू होगी। ऊधम सिंह नगर की 9 विधानसभाओं और नैनीताल की 5 विधानसभा का परिणाम आने के बाद होगा फाइनल परिणाम घोषित । मीडिया कर्मियों को मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाना वर्जित नैनीताल ऊधम नगर संसदीय सीट के आरओ डॉ. नीरज खैरवाल ने दी जानकारी।
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने दावा किया कि जितनी सीटें एग्जिट पोल में एनडीए को दिखाई जा रही हैं, उससे कही अधिक सीट एनडीए जीतेगी।
विपक्ष अपनी हार की हताशा को छिपाने के लिए ईवीएम का रोना रो रहा है।
चुनावी नतीजों से एक दिन पहले शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 153 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी तेजी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 35.90 अंक यानि 0.31 प्रतिशत बढ़कर 11,745.00 अंक पर पहुंचा।
पीएम मोदी को जीत का पूरा भरोसा, 25 मई को हो सकती है कैबिनेट की बैठक- सूत्र
जौनपुर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर फर्जी अफवाह फैलाने के मामले में लाइन बाजार पुलिस व साइबर सेल की टीम ने एक युवक को मुखबिर की सूचना पर कोतवाली थाना क्षेत्र के पचहटिया तिराहे से गिरफ्तार कर लिया । गिरफ्तार युवक द्वारा फेसबुक व सोशल मीडिया पर जौनपुर के नवीन सब्जी मंडी स्थित मतगणना स्थल पर ईवीएम मशीन की सुरक्षा ड्यूटी व ईवीएम बदलने की भ्रामक सूचना प्रसारित किया जा रहा था।
एबीपी गंगा से बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा विपक्ष के पास अब कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए ईवीएम का रोना रो रहा है।
कल जब मतगणना होगी तो मोदी सरकार के कार्यों पर मुहर लगेगी। अगर ईवीएम पर शक है तो इसी ईवीएम ने यूपी में अखिलेश व मायावती को सीएम बनाया है तब तो ईएवीएम ठीक थी। प्रणव मुखर्जी के बयान पर नकवी ने कहा चुनाव आयोग बिल्कुल निष्पक्ष तरीके से काम कर रहा है
चुनाव परिणाम से पहले देर रात गिरिराज जी की शरण में पहुंची बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी। जहां मथुरा की वर्तमान सांसद हेमा मालिनी ने गोवर्धन की परिक्रमा लगाई। उन्होंने भगवान गिरिराज से अपनी जीत की कामना की। परिक्रमा के दौरान उनके साथ उनके भाई जगन प्रसाद ओर भाभी स्म्रता भी मौजूद थीं।


विपक्ष के द्वारा ईवीएम और वीवीपैट को लेकर लगाए जा रहे आरोपों के बीच थोड़ी देर में चुनाव आयोग की बड़ी बैठक होने वाली है। इस बैठक में चुनाव आयोग वीवीपैट मिलान पर फैसला ले सकता है।
यूपी के प्रयागराज में भी ईवीएम पर सियासत शुरू ही गई हैं। यहां की विपक्षी पार्टियों ने भी ईवीएम को बदले जाने की आशंका जताते हुए काउंटिंग स्थल पर रात भर चौकीदारी की। कांग्रेस- सपा और बीएसपी के कार्यकर्ता रात करीब डेढ़ बजे काउंटिंग स्थल मुंडेरा मंडी पहुंचे और वहां चौकीदारी की। विपक्षी पार्टियों ने रात भर मुंडेरा मंडी के बाहर पहरा दिया।
यूपी के फिरोजाबाद लोकसभा क्षेत्र की ईवीएम शिकोहाबाद स्थित कृषि मंडी में रखी गई है। देर रात कृषि मंडी के सामने 100 मीटर की दूरी पर समाजवादी पार्टी के एक दर्जन कार्यकर्ता ईवीएम की निगरानी करने को बैठ गए हैं। इन कार्यकर्ताओं का कहना है कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष के आवाहन पर हम यह निगरानी कर रहे हैं क्योंकि कई जगह से सूचना मिली हैं कि ईवीएम में हेराफेरी की जा सकती है। सपा कार्यकर्ता ने कहा कि इस मंडी समिति के सामने बैठकर हम अपनी ईवीएम मशीनों को रखा रहे हैं और गाजीपुर चंदौली यहां से हम लोगों खबरें मिल रही हैं, ईवीएम में बदलाव हो रहा है ईवीएम चेंज की जा रही हैं। हम अपने यहां ऐसी हरकत को बाज नहीं आने देंगे। अगर प्रशासन ऐसी हरकत को करना भी चाहेगा हम रात रात भर जागकर के अपने राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर हम लोग यहां बैठे हैं, ईवीएम मशीनों को देख रहे हैं।

Background

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। लोकसभा चुनाव के नतीजे कल यानी 23 मई को आने वाले हैं। हालांकि, चुनाव परिणाम आने के पहले विपक्षी दलों द्वारा ईवीएम के गड़बड़ी का मामला सुर्खियों में बना हुआ है। कांग्रेस समेत तमाम प्रमुख विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि ईवीएम में छेड़छाड़ की जा रही है। इसके चलते सभी विपक्षी दलों ने अपने कार्यकर्ताओं से मतगणना केंद्रों के बाहर डटे रहने की अपील की है।


 


इस बीच बीजेपी व उसके सहयोगी दलों ने विपक्ष की ओर से ईवीएम को लेकर किए गए हंगामे को गैर-जरूरी बताया है।

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.