लोकसभा चुनाव LIVE: EVM-VVPAT मिलान की मांग करने वाली याचिका SC से खारिज

लोकसभा चुनाव LIVE: 100 फीसदी ईवीएम मशीन और वीवीपीएटी मिलान की मांग करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. एक एनजीओ ने ये मांग की थी. SC ने याचिका को बकवास करार देते हुए कहा- एक ही मांग बार-बार नहीं सुन सकते.

ABP News Bureau Last Updated: 21 May 2019 12:34 PM
आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने आज उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की. मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि महागठबंधन को उततर प्रदेश में 60 से अधिक सीटें मिलेगी. बीजेपी को पूरे देश में हार का सामना करने पड़े. पिछले कुछ चुनाव की तरह ही एग्जिट पोल पूरी तरह झूठ साबित होगा. विपक्षी पार्टियां केंद्र में सरकार बनाएगी.
पश्चिम बंगाल में 2 रिटायर्ड अफसरों को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त करने के चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की. कहा- चुनाव हो चुका है. इस मामले में कोर्ट दखल नहीं देगा. चुनाव आयोग ने विवेक दुबे और अजय विनायक को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था. बैरकपुर लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रामू मंडी ने आरोप लगाया था कि नियुक्ति कानून का उल्लंघन है. इसका मकसद एक पक्ष को लाभ पहुंचाना है.
100 फीसदी EVM-VVPAT मिलान की मांग करने वाली याचिका SC ने खारिज की. एक एनजीओ ने ये मांग की थी. SC ने याचिका को बकवास करार देते हुए कहा- एक ही मांग बार-बार नहीं सुन सकते. लोग अपनी सरकार चुनते हैं. कोर्ट इसके आड़े नहीं आएगा. इससे पहले 21 विपक्षी पार्टियों ने 50% मिलान की मांग की थी.
पी चिदंबरम ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि कहा कि गैर बीजेपी सरकार बन सकती है. अखिलेश यादव, मायावती समेत कई क्षेत्रीय दल साथ आएंगे.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत करते हुए कहा कि इस चुनाव हमारा मानना है कि ये संभव है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. लेकिन जो इनपुट हमें मिले हैं हम सरकार बनाएंगे. हम नंबर नहीं बता सकते हैं. क्षेत्रीय पार्टियों की अहम भूमिका होगी.
ईवीएम से छेड़छाड़ की कोशिश किये जाने के विपक्ष के दावों पर बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, ''ये हार तय देखकर ऐसा कर रहे हैं. मोदी को गाली देते देते अब चुनाव आयोग और ईवीएम को गाली देने लगे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने तो अपना फ़ैसला दे दिया है. प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि चुनाव आयोग ने बहुत अच्छा काम किया है. कांग्रेस और बाकी पार्टियों को कम से कम प्रणब दा की बात सुननी चाहिए.''
बीएसपी ने विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक रामवीर उपाध्याय को पार्टी से निलंबित किया. लोकसभा चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में रामवीर उपाध्याय को निलंबित किया गया है.
महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का जन्मदिन मनाने पर हार्दिक पटेल ने बीजेपी नेता पर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''गुजरात की भूमि से इस देश की सेवा और देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले महात्मा गांधी को भाजपा वाले नफरत क्यों करते हैं ? एक तरफ एक गुजराती को प्यार और दूसरी तरफ एक गुजराती को कट्टर नफरत का कारण क्या ? आतंकवाद जैसी प्रवृति से जुड़े लोगों को भाजपा समर्थन करती हैं.'' उन्होंने कहा, ''हिन्दू महासभा के कार्यकर्ता पूज्य महात्मा गांधी का अपमान कर रहे है और महात्मा गांधी की हत्या करने वाले गोडसे की आरती उतारते हैं.हम यह मान सकते है की भाजपा हिन्दू महासभा को पीछे से सहयोग दे रही हैं.पूज्य महात्मा गांधी का अपमान करने वाले भाजपा के कार्यकर्ता ही क्यूँ होते हैं.''
राजीव गांधी के पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा ''आइए हम एक एसे भारत का निर्माण करें जिसे उसकी स्वतंत्रता, मजबूती, आत्मनिर्भरता पर गर्व हो. जो जाति और क्षेत्रियता को पार करते हुए एकजुट हो, गरीबी, और सामाजिक और आर्थिक असमानता के बंधन से मुक्त हो, आज हम स्वर्गीय पीएम श्री राजीव गांधी के जीवन के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं.''


आज ही के दिन 1991 में लिट्टे ने तमिलनाडु में चुनावी प्रचार के दौरान राजीव गांधी पर आत्मघाती हमला करवाया था. उनकी पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस ने श्रंद्धांजलि दी है. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह ने वीरभूमि जाकर उन्हें श्रंद्धांजलि अर्पित की.


आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 28वीं पुण्यतिथि है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, ''पूर्व पीएम राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि.''

Background

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले और एग्जिट पोल के दावों के बाद नेताओं के बीच बैठकों का दौर जारी है. आज सत्तापक्ष और विपक्ष के नेता अलग-अलग बैठक करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज नई दिल्ली में एनडीए के नेताओं की बैठक बुलाई है. ये बैठक शाम 7 बजे होटल अशोका में शुरु होगी जिसके बाद अमित शाह एनडीए नेताओं को डिनर भी देंगे. डिनर के लिए एनडीए के 29 नेताओ को बुलाया गया है. इस बैठक से पहले शाम 4 बजे बीजेपी मुख्यालय में मंत्री परिषद के सदस्यों के साथ पीएम मोदी और अमित शाह मुलाकात करेंगे.


 


चुनाव नतीजे आने से ठीक दो दिनों पहले कांग्रेस और दूसरे प्रमुख विपक्षी दलों के नेता आज बैठक करेंगे. इस बैठक में मौजूदा राजनीतिक हालात और सरकार बनाने के दावे के लिए गैर-एनडीए गठबंधन बनाने की संभावनाओं पर चर्चा होगी. साथ ही सभी पार्टियां चुनाव आयोग जाएंगी और VVPAT और EVM मशीन के मिलान में अंतर होने पर दोबारा काउंटिंग की मांग करेगी.


 


चुनाव आयोग में आज तीनों चुनाव आयुक्तों की एक अहम बैठक होनी है. यह बैठक चुनाव आयोग अशोक लवासा के मतभेद के मुद्दे पर होनी है. चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को आचार संहिता के अलग-अलग मामलों में क्लीन चिट दिए जाने के मामले में अपना विरोध दर्ज करवाते हुए कहा था कि उनका इस मामले में अलग मत है और चुनाव आयोग के फैसले में उनके मत को जगह नहीं दी गई.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.