LokSabha Election 2019: 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, 11 अप्रैल-19 मई के बीच होगी वोटिंग, 23 मई को आएंगे नतीजे

LokSabha Election 2019 LIVE: आज निर्वाचन आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणोंं में चुनाव होंगे. गुरूवार 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे.

ABP News Bureau Last Updated: 10 Mar 2019 06:37 PM
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्षी दलों की घेराबंदी से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. उत्तर प्रदेश की जनता इनके मंसूबों को समझती है. उत्तर प्रदेश में 74 से ज्यादा सीटें जीतने के लक्ष्य को लेकर बीजेपी चल रही है और केंद्र में मोदी सरकार की वापसी होगी. इस बार अमेठी, आजमगढ़ में भी बीजेपी की जीत होगी.

अखिलेश यादव की पत्नी और यूपी के कन्नौज से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव ने कहा कि यूपी चुनावों में महागठबंधन बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगा. चुनावों की तारीख के एलान के पहले से ही पार्टी तैयारियों में जुटी हुई है. इस बार महागठबंधन सबको चौंकाएगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद ट्वीट करते हुए लिखा कि लोकतंत्र का त्योहार, चुनाव आ गए हैं, मैं अपने साथी भारतीयों से 2019 के लोकसभा चुनावों को उनकी सक्रिय भागीदारी से समृद्ध करने का आग्रह करता हूं. मुझे उम्मीद है कि यह चुनाव एक ऐतिहासिक मतदान होगा. मैं उम्मीद करता हूं कि जो लोग पहली बार वोट कर रहे हैं वो भारी संख्या में वोट करें.


आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान, दादर नगर हवेली, दमन और द्वीप, लक्षद्वीप, दिल्ली, पॉन्डिचेरी, चंडीगढ़ में एक चरण में मतदान होंगे.

बीजेपी के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने चुनाव की तारीखों के एलान के बाद कहा कि निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है और मोदी सरकार चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार हैं. गरीब, भ्रष्टाचार, कालेधन, वंशवाद के खिलाफ केंद्र सरकार की लड़ाई को सबका साथ मिलेगा और एक बार फिर मोदी सरकार आएगी.
चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. इसका मतलब है कि सरकार अब कोई घोषणा-उद्घाटन नहीं कर सकती. चुनाव आयोग ने कहा है कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगें. दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव होगा. तीसरा चरण जो 23 अप्रैल को होगा उसमें 14 राज्यों की 115 सीटों पर चुनाव होगा. चौथा चरण 29 अप्रैल को होगा जिसमें 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होगा. पांचवे चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव होगा. छठे चरण का चुनाव 12 मई को होगा और 7 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा. इसके अलावा आखिरी सातवां चरण जो 19 मई को होगा उसमें 8 राज्यों की
59 सीटों पर चुनाव संपन्न होगा.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और 11 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव होंगे. दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को, तीसरे चरण का चुनाव 23 अप्रैल को, चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई को, छठे चरण का चुनाव 12 मई को और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा. इसके बाद 23 मई को सभी लोकसभा सीटों के चुनावी नतीजे आएंगे.

बड़ी खबर ये है कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में सातों चरण में चुनाव होंगे.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और 11 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव होंगे.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती जा रही है और इस बार सोशल मीडिया पर प्रचार की भी निगरानी की जाएगी. पेड न्यूज पर सख्त कार्रवाई होगी. सोशल मीडिया के लिए गाइडलाइन बनेंगी.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और चुनाव आयुक्त सुनील चंद्रा इस समय प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं और मुख्य चुनाव आयुक्त महत्वपूर्ण घोषणाएं कर रहे हैं. उन्होंने चुनाव आयोग के हेल्पलाइन नंबर 1950 का एलान किया है.

सुनील अरोड़ा ने कहा कि परीक्षा, त्योहारों और कटाई के मौसम को ध्यान में रखकर चुनाव की तारीख पर फैसला किया गया है. इस बार चुनाव में 90 करोड़ वोटर्स होंगे जबकि पिछली बार 81.45 करोड़ वोटर्स थे. 1950 पर वोटर लिस्ट की जानकारी ले सकते हैं.
रात 10 बजे के बाद प्रचार नहीं किया जाएगा और आचार संहिता के उल्लंघन के शिकायत के लिए एप निकाली गई है. इस पर 100 मिनट में शिकायत पर संबंधित अधिकारी जवाब देंगे. -मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार EVM मूवमेंट की GPS ट्रैकिंग की जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतदाताओं के पास NOTA का भी विकल्प होगा. वोटिंग से 48 घंटे पहले लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे. वोटर स्लिप वोटिंग की तारीख से 5 दिन पहले निकलेगी. मतदाताओं के पास 11 विकल्प पहचान पत्र के लिए होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है और अगर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
एक नंबर जारी किया गया है जिस पर आप चुनाव की वोटर लिस्ट से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं.


इस बार चुनाव में 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे. पिछली बार 9 लाख पोलिंग स्टेशन थे. इस बार सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.

सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार के चुनाव में 90 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे और इसमें नौकरीपेशा वोटर 1.60 करोड़ होंगे. डेढ़ करोड़ वोटर 18-19 साल के आयु वर्ग के होंगे. हमारी टीम ने राज्यों का दौरा किया है और विभिन्न तैयारियों का जायजा लिया है.


मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने चुनाव की तारीखों को तय करने के दौरान विभिन्न राज्यों के बोर्ड एग्जाम की तारीखों का भी ध्यान रखा है.

राज्यों में चुनावों के दौरान किस तरह से सुरक्षा व्यवस्था बनाई जाएगी इसको लेकर पुलिस के अधिकारियों और राज्यों के गृह सचिव, डीजीपी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें की गई हैं. -सुनील अरोड़ा


निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के चुनाव अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठकें की हैं. 21, 22 और 28 जनवरी को बैठकें की गई हैं. कई दौर की बैठकें चली हैं.
तीनों चुनाव आयुक्त विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इलेक्शन कमीशन 3 जून से पहले नई सरकार के गठन के लिए चुनाव कराने जा रहा है.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं. अब से थोड़ी ही देर में 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होगा.
चार राज्यों ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान भी इसलिए किया जा सकता है क्योंकि चारों राज्यों की सरकारों का कार्यकाल अप्रैल-मई के बीच पूरा होने जा है.
रविवार शाम को जैसे ही इलेक्शन कमीशन लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर देगा, देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.
अबसे ठीक आधे घंटे बाद इलेक्शन कमीशन 2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान करने जा रहा है.

विपक्ष चुनाव आयोग पर प्रधानमंत्री मोदी के तय कार्यक्रमों के चलते जान बूझकर तारीखों के एलान में देरी का आरोप लगा रहा था. कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी स्थिति को साफ करने के लिए चुनाव आयोग ने रविवार का दिन चुना है. साल 2014 में चुनाव आयोग ने पांच मार्च को तारीखों का एलान किया था.

Background

LOKSABHA ELECTION 2019: आम चुनाव 2019 चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है और लोकसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. शाम पांच बजे निर्वाचन आयोग 2019 के आम चुनाव की तारीखों का एलान करने जा रहा है. चुनाव आयोग दिल्ली के विज्ञान भवन में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान करेगा. माना जा रहा है कि 6 से 7 चरणों में आम चुनाव का एलान किया जा सकता है.

माना जा रहा है कि इसी के साथ 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा हो सकती है. इसी साल सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव होने हैं और इन राज्यों के चुनाव की तारीखों का भी आम चुनाव के साथ एलान संभव है. वहीं जम्मू और कश्मीर जहां इस समय राज्यपाल शासन लगा हुआ है उसके चुनाव की तारीखों का भी एलान किया जा सकता है.

पहले खबर आई थी कि निर्वाचन आयोग शनिवार यानी बीते कल को चुनाव की तारीखों का एलान करेगा लेकिन कल इसके खंडन की खबर आ गई थी. इसके बाद ये संभावना जताई जा रही थी कि सोमवार यानी 11 मार्च को चुनाव की तारीखों का एलान होगा. अमूमन निर्वाचन आयोग रविवार को चुनाव की तारीखों का एलान नहीं करता है लेकिन इस बार निर्वाचन आयोग ऐसा करने जा रहा है.

साल 2014 में चुनाव आयोग ने पांच मार्च को आम चुनाव की तारीखों का एलान किया था. 2014 के लोकसभा चुनाव सात अप्रैल से 12 मई के बीच नौ चरणों में हुए थे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.