LIVE: मोदी कैबिनेट का पहला फैसलाः नेशनल डिफेंस फंड के तहत स्कॉलरशिप बढ़ाई

मोदी मंत्रिमंडल में मंत्रालयों का बंटवारा हो गया है. अमित शाह को गृह मंत्रालय और एस. जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. इसके अलावा राजनाथ सिंह को रक्षा, निर्मला सीतारमण को वित्त, नितिन गडकरी को परिवहन, नरेंद्र तोमर को कृषि और पंचायती राज मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है.

ABP News Bureau Last Updated: 31 May 2019 05:49 PM

मोदी सरकार 2 की पहली कैबिनेट मीटिंग में पहला फैसला किया गया है और इसके तहत नेशनल डिफेंस फंड के तहत स्कॉलरशिप बढ़ा दी गई है. नेशनल डिफेंस फंड के तहत प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम में इजाफा किया गया है. इस छात्रवृत्ति के तहत लड़कों को मिलने वाली स्कॉलरशिप को 2000 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया गया है और लड़कियों को मिलने वाली स्कॉलरशिप को 2250 रुपये से बढ़कार 3000 रुपये कर दी गई है.
कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से नवनिर्वाचित सांसद राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाएंगे. 7 और 8 जून को राहुल वायनाड जाकर वहां की जनता से मिलेंगे और लोगों के प्यार व समर्थन के लिए उनका धन्यवाद करेंगे.

जितेंद्र सिंह (राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार) को पूर्वोत्तर विकास (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन, परमाणु उर्जा, अंतरिक्ष मंत्रालय (राज्य मंत्री) जैसी जिम्मेदारियां दी गई है.



किरन रिजिजू को युवा मामले एवं खेल (स्वतंत्र प्रभार), अल्पसंख्यक मामले (राज्य मंत्री) की जिम्मेदारी मिली है.



प्रह्लाद जोशी को संसदीय मामले, कोयला और खान मंत्रालय, महेंद्र नाथ पांडेय को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय और गिरिराज सिंह को पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.
हरसिमरत कौर बादल खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, थावर चंद गहलोत को सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय, अर्जुन मुंडा को आदिवासी मामलों का मंत्रालय और मुख्तार अब्बास नकवी को अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय मिला है.



मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के बड़े मंत्री: राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री, अमित शाह गृह मंत्री, निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री, जयशंकर विदेश मंत्री, पीयूष गोयल रेल मंत्री, नितिन गडकरी-सड़क परिवहन मंत्री, रविशंकर प्रसाद-कानून और आईटी मंत्री, स्मृति ईरानी - महिला और बाल कल्याण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर-सूचना-प्रसारण मंत्री, नरेंद्र तोमर- कृषि मंत्री, रामविलास पासवान-उपभोक्ता मंत्री, हर्षवर्धन-स्वास्थ्य मंत्री, सदानंद गौड़ा- रसायन मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान-पेट्रोलियम मंत्री, मुंडा- ट्राइबल मंत्री, पोखरियाल-मानव संसाधन मंत्री बने हैं.
नितिन गडकरी को सड़क परिवहन मंत्रालय और लूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग कि जिम्मेदारी, जबकि रामविलास पासवान को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्रालय दिया गया है. वहीं, रविशंकर प्रसाद को कानून एवं न्याय मंत्रालय, संचार मंत्रालय और इल्क्ट्रोनिक एवं सूचना प्रद्योगिकि मंत्रालय दिया गया है. डॉ हर्षवर्धन को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं तकनीकि और भू विज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे.

समृति ईरानी को महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ कपड़ा विभाग मंत्रालय दिया गया है, रेल मत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गोयल को मिली है, प्रकाश जावडेकर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ पर्यावरण मंत्री बनाया गया है, उन्हें वन एवं जलवायु विभाग दिया गया है, जबकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निसंक के पास रहेगा. धर्मेंद्र प्रधान के पास पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और इस्पात मंत्रालय है.
अमित शाह गृह मंत्री, राजनाथ रक्षा मंत्री और निर्मला सीतारमण होंगी वित्त मंत्री. रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी राजनाथ सिंह को दी गई है.
खबरों के मुताबिक पीएम मोदी के नए कैबिनेट में एस. जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि इसकी पुष्टि एलान होने पर ही हो पाएगी. बता दें कि जयशंकर पूर्व विदेश सचिव रह चुकें हैं इसलिए माना जा रहा है कि उन्हें विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसका कारण यही है कि जयशंकर को विदेश मामलों में अच्छी पैठ है. माना जाता है कि जयशंकर ने अमेरिका के साथ एटमी डील का रास्ता साफ करने और ओबामा को गणतंत्र दिवस पर मेहमान बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. इन सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि जयशंकर को विदेश मंत्रालय दी जा सकती है.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को कौन से मंत्रालय मिलेगा इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि उनको गृह या वित्त मंत्रालय में से एक मिल सकता है. साथ ही यह खबर भी है कि जेपी नड्डा को बीजेपी नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बना सकती है.
प्रधानमंत्री मोदी की नई कैबिनेट का फैसला अब से कुछ देर में हो जाएगा. अब से कुछ देर में पता चल जाएगा कि किसको कौन सा मंत्रालय मिल रहा है. कल यानि गुरूवार को पीएम मोदी समेत 57 मंत्रियों ने पद की गोपनियता की शपथ ली थी. आज यानी शुक्रवार को शाम 5 बजे मोदी कैबिनेट की पहली बैठक भी है. लेकिन माना जा रहा है कि थोड़ी देर में विभागों का एलान कर दिया जाएगा.

Background

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी की नई कैबिनेट का फैसला अब से कुछ देर में हो जाएगा. अब से कुछ देर में पता चल जाएगा कि किसको कौन सा मंत्रालय मिल रहा है. कल यानि गुरूवार को पीएम मोदी समेत 57 मंत्रियों ने पद की गोपनियता की शपथ ली थी. आज यानी शुक्रवार को शाम 5 बजे मोदी कैबिनेट की पहली बैठक भी है. लेकिन माना जा रहा है कि थोड़ी देर में विभागों का एलान कर दिया जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.