ABP VIP Exit Poll 2019: वायनाड से राहुल गांधी के बड़ी जीत दर्ज करने का अनुमान

इस बार के चुनाव में कई वीआईपी कैंडिडेट्स पर सबकी नजरें लगी हुई है. वाराणसी से पीएम मोदी की जीत का अनुमान है और अमेठी से राहुल गांधी के लिए चिंता की खबर है, यहां स्मृति ईरानी उन्हें कांटे की टक्कर दे रही हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 20 May 2019 09:49 PM
राजस्थान की वीआईपी सीटों को देखें तो जोधपुर में कांग्रेस के वैभव गहलोत को हार का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा बाड़मेर सीट पर कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह को कांटे की टक्कर में जीत मिलने का अनुमान है.
पंजाब की वीआईपी सीटों की बात करें तो बठिंडा सीट पर अकाली दल की हरसिमरत कौर को कांटे की टक्कर में हार मिलने का अनुमान है. वहीं पटियाला से कांग्रेस की परणीत कौर के जीतने का अनुमान है.


वीआईपी लोकसभा सीट पुरी पर बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा के लिए खतरा है. यहां कांटे की टक्कर है. यहां मौजूदा सांसद और बीजद के प्रत्याशी पिनाकी मिश्र के अलावा कांग्रेस के सत्यप्रकाश नायक चुनावी मैदान में हैं.
तिरुअनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर को कांटे की टक्कर में हार मिलने का अनुमान है.

इस बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. उनकी अमेठी सीट पर खतरा है लेकिन वायनाड से राहुल गांधी बड़ी जीत दर्ज करने जा रहे हैं.

हरियाणा के सोनीपत की बात करें तो कांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा को बीजेपी के साथ कांटे की टक्कर में जीत मिलती नजर आ रही है.
दिल्ली की वीआईपी सीटों की बात करें तो चांदनी चौक से बीजेपी के हर्षवर्धन को कांग्रेस से कांटे की टक्कर में जीत मिलने का अनुमान है और पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के गौतम गंभीर को कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली से कांटे की टक्कर में जीत मिलती नजर आ रही है. इसके अलावा दिल्ली की ही नॉर्थ वेस्ट सीट पर बीजेपी के हंसराज राज को आप आप से कांटे की टक्कर में हार मिलने का अनुमान है.



देश की सबसे चर्चित सीट इस समय मध्य प्रदेश की भोपाल सीट हो चली है जहां बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा का मुकाबला कांग्रेस के दिग्विजय सिंह से है. इस सीट पर सबसे चौंकाने वाला अनुमान आया है कि साध्वी प्रज्ञा भोपाल सीट से जीत सकती हैं.




गुजरात के बाद महाराष्ट्र की बात करें तो नागपुर से बीजेपी के नितिन गडकरी के जीत हासिल करने का अनुमान है. मुंबई की वीआईपी सीटों की बात करें तो फिल्मी दुनिया से राजनीति में कदम रखने वाली मुंबई नॉर्थ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर की बीजेपी के गोपाल शेट्टी के साथ कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. एबीपी न्यूज़ के एग्जिट पोल के मुताबिक मुंबई नॉर्थ वेस्ट सीट की बात करें तो कांग्रेस नेता संजय निरुपम और शिवसेना के मौजूदा सांसद गजानन कीर्तिकर के बीच कांटे का मुकाबला है. महाराष्ट्र की एक और वीआईपी सीट मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से कांग्रेस सांसद प्रिया दत्त और बीजेपी की युवा मोर्चा अध्यक्ष पूनम महाजन के साथ कांटे की टक्कर नजर आ रही है.


बिहार के बाद गुजरात की वीआईपी सीट की बात करें तो यहां गांधीनगर सीट पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के जीतने का अनुमान है.



बिहार की मधेपुरा सीट पर शरद यादव का मुकाबला जन अधिकार पार्टी के मुखिया पप्पू यादव और जेडीयू के दिनेश चंद्र यादव से है. दिनेश चंद्र यादव के जीतने का अनुमान है. शरद यादव के मधेपुरा सीट से हारने का अनुमान है.


इस तरह से यूपी के वीआईपी उम्मीदवारों का अनुमान जानने के बाद अब बिहार की वीआईपी सीटों को देखें तो यहां बेगूसराय सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.
जहां बेगूसराय सीट पर कांटे की टक्कर है लेकिन गिरिराज सिंह रेस में आगे माने जा रहे हैं. इस सीट की बीते चुनाव में काफी चर्चा हुई.
रामपुर से एसपी के आजम खान को कांटे की टक्कर का सामना करना पड़ सकता है और मुजफ्फरनगर से आरएलडी के अजित सिंह को जीत मिल सकती है. वहीं बागपत पर आरएलडी के उम्मीदवार जयंत चौधरी को जीत मिलने की उम्मीद है.



मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव का मुकाबला बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य से है और इस वीआईपी सीट पर एसपी जीतती दिख रही है.

फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राज बब्बर लड़ रहे हैं और उन्हें हार मिलने का अनुमान है. इसके अलावा मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी को कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.
गौतमबुद्ध नगर से बीजेपी के महेश शर्मा हार सकते हैं और गाजियाबाद से बीजेपी के वीके सिंह को भी कांटे की टक्कर का सामना करना पड़ सकता है.




यूपी के रायबरेली सीट से यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी का मुकाबला बीजेपी के दिनेश सिंह के साथ हो रहा है और यहां पर सोनिया गांधी को जीत मिलने की उम्मीद है.

पीलीभीत से बीजेपी के वरुण गांधी के लिए चिंता की खबर है क्योंकि एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर कांटे की टक्कर होने वाली है.
यूपी की एक और वीआईपी सीट उन्नाव है जहां से बीजेपी के साक्षी महाराज मैदान में हैं. इस सीट पर साक्षी महाराज के सामने मुकाबले में कांग्रेस उम्मीदवार अन्नू टंडन और महागठबंधन प्रत्याशी अन्ना महाराज हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक उन्नाव सीट से बीजेपी के साक्षी महाराज जीतते दिख रहे हैं.
उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह का मुकाबला कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से हो रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक लखनऊ सीट पर राजनाथ सिंह को जीत मिलती दिख रही है.


उत्तर प्रदेश की एक और वीआईपी सीट को देखें तो आजमगढ़ की सीट पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मुकाबला बीजेपी के दिनेशलाल यादव उर्फ निरहुआ से हुआ है जो भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार हैं. यहां पर एग्जिट पोल के मुताबिक एसपी के अखिलेश यादव को जीत मिलती नजर आ रही है.


वीआईपी सीटों की बात करें तो अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच कड़ा मुकाबला है. इस सीट पर एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक कांटे की टक्कर होने वाली है. हार-जीत का फैसला 23 मई को होगा.


यूपी की सुल्तानपुर सीट से इस बार बीजेपी की तरफ से मेनका गांधी मैदान में हैं और उनका मुकाबला गठबंधन के प्रत्याशी चन्द्रभद्र सिंह उर्फ सोनू सिंह के साथ है. ये सीट बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है और एग्जिट पोल के मुताबिक मेनका गांधी सुल्तानपुर सीट से जीतती दिख रही हैं.
यूपी की एक और सीट जो वीआईपी सीट है वो कन्नौज की सीट है जिसपर गठबंधन की ओर से एसपी प्रत्याशी डिंपल यादव का मुकाबला बीजेपी के सुब्रत पाठक से हुआ है. एबीपी न्यूज-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक कन्नौज सीट से डिंपल यादव को जीत मिलती नजर आ रही है.


गाजीपुर से बीजेपी के प्रत्याशी मनोज सिन्हा का गठबंधन के उम्मीदवार अफजाल अंसारी के साथ कड़ा मुकाबला हुआ है. हालांकि एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक गाजीपुर से मनोज सिन्हा के हारने की संभावना है.
उत्तर प्रदेश की एक और वीआईपी सीट को देखें तो आजमगढ़ की सीट पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मुकाबला बीजेपी के दिनेशलाल यादव उर्फ निरहुआ से हुआ है जो भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार हैं. यहां पर एग्जिट पोल के मुताबिक एसपी के अखिलेश यादव को जीत मिलती नजर आ रही है.




यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ में बीजेपी ने भोजपुरी एक्टर रवि किशन को उम्मीदवार बनाया है और यहां से गठबंधन के रामभुवाल निषाद मैदान में हैं. एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक यहां कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. हार-जीत का फैसला 23 मई को होगा.


सबसे पहले वाराणसी की बात करें जो देश की सबसे खास वीआईपी सीट है क्योंकि यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं. पीएम मोदी का मुकाबला गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से हुआ है. एग्जिट पोल के मुताबिक देखें तो वाराणसी सीट से पीएम मोदी जीतते नजर आ रहे हैं.
अबसे थोड़ी देर में ही एबीपी न्यूज पर आपको वीआईपी कैंडिडेट्स की पूरी जानकारी मिल पाएगी कि किसके हाथ लगेगी जीत और किसको मिलेगी हार.

Background

Lok Sabha Election 2019: कल एबीपी न्यूज-नीलसन के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी नीत एनडीए को 542 सीटों में से 277 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. यूपीए के खाते में 130 सीटें और अन्य के खाते में 135 सीटें आती दिख रही हैं. 19 मई को लोकसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. इस बार के चुनाव में कई वीआईपी कैंडिडेट्स पर सबकी नजरें लगी हुई है जिनमें पीएम मोदी से लेकर सोनिया गांधी, राहुल गांधी से लेकर अमित शाह के नाम शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश

देश की सबसे चर्चित सीट जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं वो है उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट. इस सीट पर पीएम मोदी का मुकाबला कांग्रेस के अजय राय और गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव के साथ है. पूरे देश की निगाहें इस सीट की ओर लगी हुई हैं.

उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से मुकाबला है. पिछली बार राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी को हरा दिया था, लेकिन हार का अंतर ज्यादा नहीं था इसलिए एकबार फिर इस सीट पर कड़ी टक्कर होने की संभावना है.

यूपी में एक और हाई प्रोफाइल सीट लखनऊ लोकसभा सीट है. इस सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय गृह मंत्री बीजेपी राजनाथ सिंह का मुकाबला कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से है.


इसके अलावा यूपी की कन्नौज सीट पर एसपी की डिंपल यादव का कड़ा मुकाबला बीजेपी के सुब्रत पाठक से हुआ है. इसके अलावा मैनपुरी से एसपी संस्थापक मुलायम सिंह यादव का मुकाबला बीजेपी के प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य से  हुआ है. 

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के भोपाल में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और बीजेपी की प्रज्ञा सिंह ठाकुर के मुकाबले की इस बार सभी ओर चर्चा है.  प्रज्ञा सिंह ठाकुर के दिए गए बयानों के बाद भोपाल सीट बेहद हॉट सीट हो चली है.


गुजरात


गुजरात में गांधीनगर सीट पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का मुकाबला कांग्रेस के सी जे चावड़ा से हुआ है. ये सीट भी वीआईपी सीटों की श्रेणी में अग्रणी पायदान पर है. 


बिहार


बिहार के बेगूसराय में बीजेपी के गिरिराज सिंह और सीपीआई के कन्हैया कुमार के बीच दिलचस्प मुकाबला है. वहीं महागठबंधन की ओर से तनवीर हसन ताल ठोक रहे हैं. 


दिल्ली
चांदनी चौक से बीजेपी के हर्षवर्धन और पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के गौतम गंभीर की कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से कांटे की टक्कर हुई है. इसके अलावा नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से बीजेपी के हंसराज राज का कड़ा मुकाबला हुआ है. 

राजस्थान
राजस्थान के बीकानेर से बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के सामने कांग्रेस नेता मदनगोपाल मेघवाल हैं तो जयपुर ग्रामीण से केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को कांग्रेस की कृष्णा पूनिया टक्कर दे रही हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.